पेट और वजन कम करने के 5 आसान नुस्खे – Weight Loss Nuskhe in Hindi

वजन कम करने के घरेलू नुस्खे इन हिंदी: आजकल की जीवनशैली में हमारे खाने और पीने की आदतें तेजी से बदल रही है जिस वजह से पेट की चर्बी बढ़ना और मोटापा एक आम समस्या बन गई है। बाहर निकले हुए पेट को अंदर करने और जल्दी मोटापे को घटाने के तरीके में कुछ लोग वेट लॉस मेडिसिन का सेवन करते है, पर फिर भी अच्छे परिणाम नहीं मिल पाते। आज हम जानेंगे वेट लॉस के लिए उपाय और घरेलू नुस्खे करके तेजी से वजन और पेट कैसे कम करे, gharelu nuskhe aur upay for weight loss tips in hindi.

मोटापा होने के कारण शुगर, ब्लड प्रेशर और दिल के रोग होने का ख़तरा ज्यादा होता है। इन रोगों से बचने और फिर रहने के लिए जरुरी है की आप अपना वजन ना बढ़ने दे। यहां लिखे हुए वेट लॉस करने के टिप्स उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है जिनकी दिनचर्या इतनी व्यस्त होती है की योग और एक्सरसाइज के लिए भी समय नहीं मिलता और ना ही सही तरीके से कोई diet plan कर पाते है।

वजन कम करने के घरेलू नुस्खे, Gharelu nuskhe for weight loss in hindi

 

वजन कम करने के घरेलू नुस्खे और उपाय कैसे करे

Gharelu Nuskhe for Weight Loss in Hindi

घर पर रसोई में प्रयोग होने वाली कुछ चीजों से आप कुछ ऐसे drink बना सकते है जिससे बिना कोई दवा लिए पेट की चर्बी कम होने लगेगी। अगर आप थायराइड या किसी दूसरे रोग से प्रभावित है तो ये घरेलू नुस्खे करने से पहले आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह जरूर करे।

 

1. नींबू और धनिया का उपाय

  1. हरे धनिया में natural एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है और नींबू में विटामिन सी भरपूर होता है जो शरीर से हानिकारक पदार्थ बाहर निकालने में उपयोगी है।
  2. थोड़ा सा ताज़ा धनिया और एक बड़ा नींबू ले। अब एक बर्तन में नींबू निचोड़ कर इसमें बारीक़ कटा हुआ हरा धनिया डाले। इसमें अब 1/2 गिलास पानी मिला डाल कर मिक्सर में अच्छे से पीस ले। अब ये पीने के लिए त्यार है।
  3. Weight loss gharelu nuskhe से जो ड्रिंक आप ने बनाया है इसे फ्रीज़ में ना रखे और बनाने के बाद तुरंत पिए। जब भी ये उपाय करे आप इसे ताज़ा बना कर ही प्रयोग करे।
  4. नींबू और धनिया के इस जूस को आप सुबह खाली पेट पिए और जूस पीने के कम से कम 30 से 45 मिनट तक कुछ ना खाए पिए। इस नुस्खे को 5 दिन करने के बाद 7 से 10 दिन का विराम दे।
  5. Pet ki charbi कम करने के साथ इस घरेलु उपाय से किडनी की सफाई करने और शरीर से गंदगी बाहर निकालने में भी फायदा मिलता है।

 

2. अजवाइन का पानी से मोटापा कम करने का तरीका

जब भी हमें पेट से जुड़े रोगों का इलाज घरेलू तरीके से करना हो अजवाइन का प्रयोग उसमें काफी असरदार है। अजवाइन से शरीर का पाचन दरुस्त होता है। इसके साथ साथ इसके इस्तेमाल से मोटापा कम करने में भी मदद मिलती है।

  1. Pet ki charbi kam karne ke upay mein अजवाइन का पानी सुबह सुबह खाली पेट पिए। इससे शरीर का मेटाबोलिज्म तेज होता है और पेट की चर्बी घटाने में मदद मिलती है।
  2. 25 ग्राम से 50 ग्राम तक अजवाइन ले और 1 गिलास पानी में भिगो कर रात भर के लिए छोड़ दे। सुबह होने पर इस पानी को छान कर इसमें थोड़ा शहद मिलाए और खाली पेट पिए।
  3. लगातार 15 से 20 दिन इस उपाय को करे आपको खुद ही फरक महसूस होने लगेगा। अच्छे परिणाम पाने के लिए आप 30 से 40 दिन तक इस उपाय को लगातार करे।

 

3. वेट लॉस करने के लिए टी पिए: Green tea for weight loss in hindi

  • आपने ब्लैक टी, निम्बू वाली चाय और ग्रीन टी के बारे में सुना ही होगा। इनमें दूध का इस्तेमाल नहीं किया जाता। वेट लॉस करने में ये हर्बल चाय काफी असरदार है।
  • Green tea, लेमन टी और ब्लैक टी बॉडी का मेटाबोलिज्म तेज करने पाचन क्रिया में सुधार लाती है। वजन कम करने के अतिरिक्ति इनके सेवन से शरीर स्वस्थ और सेहतमंद रहता है। .
  • जाने ग्रीन टी से वेट लॉस करने का तरीका

 

4. सेब का सिरका और अंजीर

  • मोटापा घटाने में सेब का सिरका (Apple cider vinegar) बहुत उपयोगी है।
  • सुखी अंजीर के 3 से 4 दाने ले और इसमें छोटे छोटे छेद करे। अब एक कप सेब का सिरका ले कर इसमें अंजीर के दाने डाले। रात को सोने से पूर्व आप ये प्रक्रिया करे और अंजीर को रात भर सेब के सिरके में भिगने दे। सुबह उठने के बाद इन्हें कप से निकाल ले और चबा चबा कर खाए।
  • कप में डाले हुए सेब के सिरके को 5 से 6 दिन प्रयोग कर सकते है फिर इसे बदल दे। Motapa kam करने के लिए 15 से 20 दिन लगातार इस तरीके को करे। इससे आप को बेहतर परिणाम मिलेंगे।

 

5. जीरे के पानी से पेट कैसे कम करे

  • एक चम्मच जीरा एक गिलास पानी में भिगो कर रात को रख दे। सुबह उठ कर इस पानी में से जीरा निकाल खाली पेट खाए और पानी को गरम करके इसमें आधा नींबू निचोड़ कर चाय जैसे पिए।
  • Weight loss ke gharelu upay in hindi में ये उपाय पेट में जमा चर्बी को काटता है। जीरा का पानी मोटापा घटाने में चमत्कारी तरीके से फायदा करता है। तेज़ी से वेट लॉस कम करने के लिए दोपहर और रात को खाना खाने के कुछ देर बाद एक कप गरम पानी में आधा नींबू निचोड़े और पिए।
  • जाने जल्दी पतला होने की आयुर्वेदिक दवा

 

घरेलू वेट लॉस टिप्स इन हिंदी – Weight loss tips in hindi

अगर आप जल्दी वजन करना चाहते है तो उपाय करने के साथ साथ कुछ बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना जरुरी है। इनसे आपको तेजी से vajan kam करने में मदद मिलेगी।

  • पेट में चर्बी बढ़ाने वाले आहार खाने से परहेज करे।
  • खाना खाने के बाद 1/2 घंटा पानी ना पिए।
  • मीठा, चावल, आलू और फास्ट फ़ूड खाने से बचे।
  • रात का भोजन सोने से दो घंटे पहले ही कर ले।
  • मैदे से बनी हुई चीज़े नहीं कहानी चाहिए।
  • योग और एक्सरसाइज के लिए भी थोड़ा समय निकाले।

 

पेट और मोटापा कैसे कम करे। वजन कम करने के घरेलू नुस्खे, Gharelu Nuskhe for Weight Loss in Hindi के ये टिप्स आपको कैसे लगे हमें बताये और अगर आपके पास वेट लॉस करने के घरेलू उपाय, इलाज और तरीके से जुड़े सुझाव है तो हमें लिखे।

You may also like...

6 Responses

  1. Tashu rajput says:

    I have to weight loss.

  2. mohit niware says:

    Isme se sabhi upay kare ki ek upay kare.

  3. manish kumar mk says:

    nice yar bahut hi achha hai.

  4. Ruksar says:

    Thank you so much.

  5. OM says:

    Lemon se mera 10KG weight kam ho gaya tha par main maintain nahi kar paya aur phir se mota ho gya. I am going to try lemon again with coriander. Surely results will be great.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!