तेजी से वजन और मोटापा कम करने वाले आहार फल और सब्जी

वजन कम करने वाले आहार फल और सब्जी से मोटापा कैसे घटाएं इन हिंदी: बहुत से लोगों का मानना है की डाइटिंग करने और खाना कम खाने से पेट की चर्बी और मोटापा कम किया जा सकता है, पर वजन घटाने का ये तरीका सही नहीं है। वेट लॉस करने के लिए भोजन कम खाना नहीं बल्कि अच्छा खाना जरुरी होता है। अक्सर कुछ लोगों का सवाल होता है की 7 दिनों में, 15 दिन या 1 महीने में 10 किलो वजन कैसे कम किया जाये, जल्दी वजन कम करने के लिए कौन से फ्रूट्स खाएं और सुबह नाश्ते व रात को डिनर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाए। आज हम जानेंगे अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके तेजी से वजन कैसे घटाएं, foods, fruits and diet tips for fast weight loss in hindi.

वजन कम करने वाले आहार और फल, Vajan kaise ghataye in hindi

 

वजन कम करने के लिए क्या करना चाहिए – Weight Loss Tips in Hindi

  • मोटापा कम करना है तो सुबह का नाश्ता नहीं छोड़ना चाहिए। Breakfast नहीं करने से बॉडी मेटाबोलिज्म धीमा होने लगता है जिससे वजन कम नहीं हो पाता।
  • अच्छी सेहत पाने और फैट कम करने के लिए हर रोज 3 से 4 लीटर पानी जरूर पिए।
  • कभी भी एक बार में पेट भर खाना नहीं खाना चाहिए, खासकर शाम के बाद ज्यादा भारी भोजन ना करे।
  • अपनी diet में प्रोटीन वाले फूड ज्यादा खाये और कार्बोहाइड्रेट्स वाला आहार कम खाएं।
  • नमक कम प्रयोग करे। नमक खाने से शरीर में पानी जमा होने लगता है और वजन बढ़ता ही रहता है।

 

वजन कम करने वाले आहार और सब्जी

Vajan Kaise Ghataye in Hindi

 

1. सुबह नाश्ते में ऐसे फूड अधिक खाएं जिनमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो। वेट लॉस के लिए प्रोटीन का सेवन जरुरी है इससे फैट जल्दी कम होता है। ब्रेकफास्ट में ओटमील अंडा और प्रोटीन वाले आहार खा सकते है।

2. अदरक पाचन से जुड़ी समस्या का इलाज करने में मदद करती है। मोटापा कम करना चाहते है तो आप अपने आहार में अदरक शामिल करे।

3. वजन कम करने के लिए आहार में सब्जी में हरी सब्जियां और पालक का सेवन करना अच्छा उपाय है, इसे वजन कम करने वाली सब्जी भी कह सकते है। जिन लोगों को मीठा, फ़ास्ट फ़ूड और हाई कैलोरी वाले फूड खाने की इच्छा होती है, इससे उनकी ये इच्छा कम होती है।

4. पालक की सब्जी, सलाद और सूप बना कर इसका उपयोग कर सकते है। पालक का जूस पीने से भूख भी कम लगती है।

5. खाने में गेंहू की रोटी की बजाय जौं वाली रोटी का सेवन करे। इसमें कई प्रकार के मिनरल्स, विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट होते है और साथ ही फाइबर भी अधिक होता है जो हमारे पाचन को स्वस्थ रखने में उपयोगी है।

6. क्या खाने से वजन कम होता है इसका एक जवाब है दाल। दाल में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और मिनरल्स अधिक मात्रा में होते है जो तेजी से fat loss करने में मदद करते है।

7. जो लोग शाकाहारी (vegetarian) है उन्हें अंकुरित की हुई मुंग दाल, भीगे हुए काले चने और छोले खाना चाहिए। मुंग दाल खाने से पाचन सही रहता है और पेट भी भरा भरा रहता है।

8. टमाटर और खीरा दोनों ही कम calorie वाले आहार है। वजन कम करने के लिए भोजन के साथ इसे सलाद के रूप में खाये। भोजन करने से पहले 1 प्लेट टमाटर और खीरा खाए।

9. तेजी से वजन कैसे घटाएं, अंडे का सफेद हिस्सा इसमें प्रोटीन और विटामिन B12 अधिक होता है जो बॉडी में स्टैमिना और एनर्जी बढ़ाते है। नाश्ते में इसका सेवन करने पर पुरे दिन शरीर में ताकत महसूस होगी।

10. मसाले में दालचीनी मोटापा कम करने में कारगर है। ये belly fat कम करने के साथ साथ शरीर में शुगर को भी कंट्रोल करती है। चाय कॉफ़ी या फिर दही में दालचीनी का पाउडर मिला कर प्रयोग कर सकते है।

 

मोटापा कम करने वाले फल – Motapa Kam Karne Wale Fruit in Hindi

  • रोजाना 1 सेब (apple) खाने से कई रोग दूर रहते है। मोटापा कम करने के लिए सेब और सेब के छिलके काफी फायदा करते है। ये शरीर में चर्बी जमा नहीं होने देते।
  • वजन घटाने वाले फल में पपीता, संतरा, तरबूज, केला, अमरुद, अनार, एवोकाडो और नारियल कुछ ऐसे फल है जो वेट कम करने वाले फ्रूट्स के नाम से जाने जाते है।
  • तरबूज में फाइबर अधिक मात्रा में होते है और इसमें पानी भी भरपूर होता है जो तेजी से वजन घटाने में फायदा करते है।
  • डाइट करने और वजन कम करने वाले लोगों के लिए संतरा एक अच्छा फल है। इसमें कैलोरी कम होती है। डाइटिंग के दौरान जब मीठा खाने की इच्छा हो तो संतरा खा सकते है।
  • पपीते में फाइबर अधिक होता है, सुबह 1 कप पपीता खाने से पूरे दिन पेट ठंडा और हल्का रहता है। पपीता खाने से पाचन भी अच्छा रहता है।
  • Weight loss fruits in hindi, अमरुद में विटामिन C की मात्रा अधिक होती है और इसमें ऐसे पोषक तत्व होते है जो पेट के रोगों को दूर रखते है और वेट को कंट्रोल करते है।
  • ज्यादातर लोग यही सोचते है की केला खाने से मोटापा बढ़ता है पर केला वजन कम करने में भी उपयोग किया जा सकता है। एक्सरसाइज के बाद केला खाया जाये तो शरीर को ताकत मिलती है और भूख भी शांत होती है।
  • वेट कम करने में ड्राइ फ्रूट भी असरदार है जैसे बादाम और अखरोट। बादाम में विटामिन B, फाइबर प्रोटीन और कॉपर होते है जिससे बॉडी को एनर्जी मिलती है और भूख कम लगती है।

 

लहसुन से मोटापा कैसे घटाएं

  • सुबह खाली पेट लहसुन खाने से मोटापा और पेट की चर्बी घटाने में मदद मिलती है। खाली पेट इसके सेवन से मेटाबोलिज्म तेज होता है जो वेट लॉस करने की प्रक्रिया को तेज करता है।
  • लहसुन से मोटापा कम करने के उपाय कैसे किया जाये, इसके लिए आप लहसुन को आचार या सब्जी में प्रयोग कर सकते है। लहसुन की 2-3 कच्ची कली खा सकते है या फिर लहसुन शहद के साथ भी खा सकते है।
  • वजन घटाने वाली चाय में ग्रीन टी का नाम पहले है। हर रोज 2 से 3 कप green tea पीने से भी मोटापा जल्दी कम करने में मदद मिलती है। इसके इलावा नींबू की चाय और काली चाय भी फायदेमंद है।
  • आप अगर ब्रेड खाते है तो वाइट ब्रेड की बजाय ब्राउन ब्रेड खाये और सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस खाए।
  • मिर्च वजन बढ़ने से रोकती है और चर्बी कम करने की प्रक्रिया तेज करती है। अपने आहार में लाल हरी और काली मिर्च का इस्तेमाल करे।

 

दोस्तों वजन कम करने वाले आहार फल और सब्जी, Teji se vajan kaise ghataye in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास मोटापा और वजन घटाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं खाना चाहिए से जुड़े सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!