तेजी से वजन बढ़ाने वाले 10 हाई कैलोरी आहार फल और मेवे

वजन बढ़ाने वाले आहार (वेट गेन फूड) और फल इन हिंदी: अक्सर कुछ लोगों का कहना होता है की वे खाते पिते तो बहुत है फिर भी उनका वजन नहीं बढ़ता। दोस्तों दुबले पतले शरीर से छुटकारा पाने के लिए सिर्फ पेट भर भोजन खाना ही काफी नहीं है। जल्दी मोटापा बढ़ाने के लिए जरुरी है की आप अपनी डाइट चार्ट में हाई कैलोरी वाले फूड्स खाएं जो पोषक तत्व से भरपूर हो, जैसे की अधिक प्रोटीन वाला आहार मांसपेशियों को बढ़ाता है और सही तरीके से आपका वजन भी बढ़ाता है। आज इस लेख में हम जानेंगे मोटा होने और दुबलापन दूर करने के लिए कौन से फल, मेवे और सब्जियां खाना चाहिए, tips for high calorie weight gain foods list in hindi for male and female.

वजन बढ़ाने वाले आहार और फल, Weight gain foods list in hindi

 

दुबला पतला होने के कारण

  1. ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के समय में जादा अंतराल होना।
  2. भोजन कम करना और उससे ज्यादा मेहनत करना।
  3. पाचन शक्ति कमजोर होने के कारण अक्सर खाया पिया शरीर की नहीं लगता।
  4. कब्ज गैस या पेट से जुड़ी कोई बीमारी होने का बुरा असर पाचन तंत्र पर पड़ता है।
  5. कैंसर, टी बी, हार्मोन में असंतुलन या लम्बे समय तक किसी रोग से प्रभावित रहना।

 

वजन बढ़ाने वाले आहार (वेट गेन फूड) और फल

Weight Gain Foods List in Hindi

 

1. वजन बढ़ाने वाले मेवे में बादाम, किशमिश, काजू और अखरोट प्रमुख है। सूखे मेवे में फाइबर, कैलोरी और पोषक तत्व अधिक होते है। अखरोट में जरुरी फैट होता है प्रतिदिन 20 ग्राम अखरोट खाने से तेजी से वेट बढ़ता है।

2. सुंदर त्वचा और चमकदार बाल पाने के लिए मुट्ठी भर काजू एक आसान तरीका है, इसके इलावा ये मोटापा बढ़ाने में भी फायदा करता है। एक कप बादाम में 530 कैलोरी होती है और 1 कप किशमिश में 450 कैलोरी होती है। बादाम और किशमिश में फाइबर अधिक होता है और इन ड्राई फ्रूट्स में काफी ज्यादा कैलोरी होती है।

3. वेजीटेरियन वेट गेन फूड्स में मलाई, बटर, दूध, पनीर high calorie foods में आते है। शरीर को स्वस्थ रखने और अच्छी सेहत पाने में ये बेहद उपयोगी है।

4. चीज़ में फैट अधिक होता है और इसमें जरुरी पोषक तत्व भी मौजूद होते है जो तेजी से वजन बढ़ाने में उपयोगी है। चीज़ में कैलोरी के इलावा कैल्शियम, कोलेस्ट्रॉल और प्रोटीन भी होता है।

5. जल्दी मोटा होना है तो वसा रहित दूध की बजाय वसा युक्त दूध का सेवन करे। इसके 1 गिलास में 130 से 150 कैलोरी होती है। इसके इलावा इसमें विटामिन ऐ और डी भी होता है।

6. Weight gain food में पास्ता भी एक अच्छा और स्वादिष्ट आहार है जिसे अधिक कैलोरी वाला भोजन भी कह सकते है। पास्ता में कार्बोहाइड्रेट्स अधिक मात्रा में होते है।

7. सब्जियों में आलू एक ऐसी सब्जी है जिसमें कार्बोहाइड्रेट्स ज्यादा होते है। वजन बढ़ाने वाली सब्जियां में आलू का नाम सबसे पहला है। इसमें फाइबर, स्टार्च और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व भी है। आलू को छिलके के साथ खाएं, छिलके के साथ खाने से प्रोटीन भी मिलता है। एक मध्यम आकार के आलू में 150 कैलोरी तक होती है।

8. वजन बढ़ाने के लिए कौन सा फल (फ्रूट) खाना चाहिए, अगर आपका भी यही सवाल है तो इसका जवाब है केला, आम, पपीता और अनानास। इन fruits को सलाद या स्मूदीज़ बना कर अपने आहार में ले सकते है। जल्दी मोटापा बढ़ाने के घरेलू नुस्खे करना चाहते है तो प्रतिदिन 2 केले जरूर खाये इससे शरीर का पाचन भी अच्छा रहता है।

9. अगर आप नॉन वेजीटेरियन फ़ूड खाना पसंद करते है तो बिना चर्बी वाला लाल मांस में कैलोरी ज्यादा होती है। इसमें प्रोटीन भी अधिक होता है। इसे आप अपने आहार में भून कर खाएं। सालमन मछली (fish) खाने से भी वजन बढ़ता है और साथ ही शरीर में प्रोटीन की कमी भी पूरी होती है।

10. अंडे (egg) में 5 ग्राम फैट और 70 कैलोरी होती है। अंडे में प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्व होते है, अंडे के पीले भाग से फैट बढ़ाने में मदद मिलती है, इसके लिए उबले हुए अंडे खाएं और तेजी से वजन बढ़ाये।

 

जल्दी वजन बढ़ाने के लिए कैलोरी – Weight gain calorie tips in hindi

  • वजन बढ़ाना हो या कम करना हो आहार में ली जाने वाली कैलोरी का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है। डाइट में ज्यादा कैलोरी लेना मतलब ज्यादा वजन होना।
  • दुबलापन दूर करने के लिए और मोटापा बढ़ाने के लिए प्रतिदिन भोजन में 2500 से 3000 कैलोरी ले।
  • वेट गेन करने के लिए जरुरी है की आप अपने आहार में अपनी जरुरत से 500 कैलोरी अधिक ले।
  • भोजन में हाई कैलोरी लेने का ये मतलब नहीं की आप कुछ भी खाएं। स्वस्थ और सही तरीके से वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्लान में कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन युक्त आहार पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

 

मोटा होने की डाइट टिप्स इन हिंदी

  • मोटापा बढ़ाने के लिए ब्रेकफास्ट हैवी करे और रात को हल्का डिनर खाएं।
  • भूख ना लगने पर भी 2 से 3 घंटे के अंतराल में कुछ पौष्टिक चीज जरूर खाये।
  • तेजी से मोटा होना है तो अपनी दिनचर्या में एक्सरसाइज और योग भी शामिल करे।
  • थायराइड के कारण अगर किसी का वेट कम है तो इसका इलाज करे ताकि थायराइड कंट्रोल में रहे और आपका वजन बढ़ सके।
  • मोटा होने का पाउडर या टेबलेट लेने की बजाय नेचुरल तरीके से मोटे होने के उपाय करे।

 

दोस्तों जल्दी वजन बढ़ाने वाले आहार और फल, Fast Weight gain foods list in hindi का ये लेख किसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास शरीर मोटा होने व मोटापा बढ़ाने के लिए हाई कैलोरी फूड्स फॉर वेट गेन से जुड़े सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!