जल्दी मोटा होने और वजन बढ़ाने के 5 आसान उपाय और घरेलू नुस्खे

मोटा होने और वजन बढ़ाने के उपाय और घरेलू नुस्खे: शरीर अगर दुबला और पतला हो तो व्यक्ति कमजोर दिखता है। ज्यादातर लोग वजन बढ़ाने के लिए पाउडर, कैप्सूल और टेबलेट का उपयोग करते है। कुछ लोगों को इनके सेवन से एक बार फायदा भी मिल जाता है पर इनका सेवन बंद करने के बाद शरीर फिर से वैसे ही होने लगता है। इसलिए वेट बढ़ाने के लिए किसी दवा की जगह प्राकृतिक और स्वस्थ तरीके अपनाना ज्यादा फायदेमंद होता है। जल्दी वेट गेन के लिए अपना डाइट चार्ट, एक्सरसाइज और कुछ घरेलू उपाय सही तरीके से किये जाये तो जल्दी फरक दिखने लगता है। इसके साथ साथ ये जानना भी जरुरी है की वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या ना खाएं, gharelu nuskhe for weight gain in hindi.

वजन बढ़ाने के उपाय और घरेलू नुस्खे, Gharelu nuskhe for weight gain in hindi

 

वजन नहीं बढ़ने के कारण

  1. अगर शरीर में खून की कमी हो तो वजन कम होने लगता है और कमजोरी आने लगती है।
  2. किसी भी प्रकार का शारीरिक श्रम और एक्सरसाइज नहीं करना।
  3. हाइपर थायराइड जैसे रोग की वजह से भी वजन कम रहता है।
  4. मानसिक तनाव और शारीरिक रोग की वजह से भी शरीर दुबला पतला हो जाता है।
  5. कमजोर पाचन के कारण भी शरीर में दुबलापन आ जाता है।

 

वजन बढ़ाने के उपाय और घरेलू नुस्खे

Gharelu nuskhe for weight gain in hindi

हमारे आस पास ऐसे कई लोग है जो या तो अपने मोटापा से परेशान है या अपना दुबलापन दूर करने के उपाय करने में लगे है। वजन बढ़ाना हो या घटाना हो कुछ भी आसान नहीं है। आज हम इस लेख में जानेंगे वजन कैसे बढ़ाये

 

1. अंजीर और किशमिश

25 से 30 ग्राम किशमिश और 6 सुखी अंजीर ले और शाम को पानी में भिगो कर रख दे। अब अगले दिन अंजीर और किशमिश को पानी से निकल ले और दिन में 2 बार इसका सेवन करे। इस उपाय को कुछ दिन निरंतर करने से वजन बढ़ने लगेगा।

  • ये उपाय जल्दी वजन बढ़ाने में असरदार है पर इसके साथ साथ आपको अपनी diet पर भी ध्यान देना होगा।

 

2. दूध और केला

1. जल्दी मोटा होने के लिए अपनी डाइट में दूध भी शामिल करे। वजन बढ़ाना है तो दिन में 2 बार दूध पिए और दूध के साथ केला खाएं। इसके साथ साथ आप बनाना शेक भी पी सकते है।

2. दूध के साथ केला खाने के इलावा आम खाना भी फायदेमंद है। 1 गिलास दूध के साथ 1 आम का सेवन करे। 1 महीना ये उपाय करे आपका वजन बढ़ने लगेगा।

 

3. अश्वगंधा

1. वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा में पहला नाम आता है अश्वगंधा। ये आप पतंजलि के किसी भी स्टोर से ले सकते है। अश्वगंधा के इलावा भी कुछ आयुर्वेदिक दवाएं है जो वजन बढ़ाने में उपयोगी है। आप इन्हें भी पतंजलि से ले सकते है। मोटा होने के इलावा अश्वगंधा लंबाई बढ़ाने में भी उपयोग की जाती है।

2. मोटा होने के लिए अगर आपको मेडिसिन लेनी है तो आयुर्वेदिक दवा लेना ज्यादा फायदेमंद है क्यूंकि ये दवाएं ज्यादा महंगी नहीं होती और साथ ही जल्दी परिणाम देते है और इनसे नुकसान होने की संभावना भी ना के बराबर होती है।

3. 2 चम्मच अश्वगंधा पाउडर और मक्खन 1 गिलास हल्के गुनगुने दूध में मिलाये और रात को सोने से पहले पिए। प्रतिदिन इस उपाय को करने से कुछ दिनों में ही आप को फरक दिखने लगेगा।

 

4. मुलेठी और शतावरी 

  • जिनकी इम्युनिटी कम होती है उन्हें अपना वजन बढ़ाने में परेशानी अधिक होती है। ये दवा बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाती है जिससे शरीर स्वस्थ रहता है। जिन लोगो का मोटापा इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण नहीं बढ़ता वे मुलेठी का प्रयोग करे।
  • मोटा होने के लिए शतावरी चूर्ण का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद है। इससे शरीर की पाचन शक्ति मजबूत होती है।

 

5. च्यवनप्राश

  • च्यवनप्राश वजन बढ़ाने के साथ साथ पूरी सेहत के लिए अच्छा होता है। प्रतिदिन 2 चम्मच च्यवनप्राश से बॉडी की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। पुरुष और महिला किसी भी उम्र में इसका उपयोग कर सकते है।

 

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं – Vajan badhane ke liye kya khana chahiye

  • वजन बढ़ाने का डाइट चार्ट बनाना वजन कम करने के डाइट चार्ट से अधिक मुश्कील होता है। स्वस्थ और सेहतमंद तरीके से मोटा होने के लिए भोजन में विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्स और फाइबर सही मात्रा में होने चाहिए। आइए जाने मोटा होने के लिए क्या खाना चाहिए।
  • कार्बोहाइड्रेट्स मोटा होने में मदद करते है। आलू में इसकी मात्रा ज्यादा होती है। जल्दी weight increase करना है तो अपने आहार में उबला हुआ आलू या  आलू की सब्जी बना कर खाये।
  • दलिया अपने भोजन में शामिल करे। इसमें फाइबर होने के इलावा कई जरुरी पोषक तत्व होते है जो हमारे शरीर को जरुरी चाहिए। वजन कम करना हो या फिर बढ़ाना हो अपने नाश्ते में दलिया खाना फायदेमंद होता है।
  • वेट गेन करने के लिए प्रोटीन बेहद जरुरी होता है। non veg खाने वाले लोग चिकन, अंडा और मछली खाए और जो लोग शाकाहारी है वे पनीर, दाल, मूंगफली और अंकुरित किये हुए चने खाये।
  • कैल्शियम हमारी हड्डियों के विकास के लिए जरुरी होता है। पनीर में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है और इसमें कैलोरी भी अधिक होती है जो वजन बढ़ाने में उपयोगी है।
  • खाने में देसी घी का प्रयोग करने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। 1 चम्मच देसी घी अपनी दाल और सब्जी में डाल कर खाये। इसके इलावा 1 चम्मच चीनी 1 चम्मच देसी घी में मिला कर रोटी के साथ खाये।
  • अंडे में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। रोजाना 4 अंडे 2 सुबह और 2 शाम में खाये। चिकन में भी प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। अगर आप बॉडी बनाने के लिए जिम जाते है तो हफ्ते में 2-3 बार 200-300 ग्राम चिकन खाए।
  • मीठे खाने में भी कैलोरी ज्यादा होती है। वेट बढ़ाना है तो मीठी चीजें खाये।
  • ड्राइ फ्रूट्स भी वजन बढ़ाने में फायदेमंद है। हर रोज 10-10 काजू और बादाम खाये।
  • मोटा होने के लिए प्रतिदिन जितनी कैलोरी अपने खाने में लेते है उससे 400-500 अधिक ले।

 

दोस्तों वजन बढ़ाने के उपाय और घरेलू नुस्खे, gharelu nuskhe for weight gain in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आप के पास जल्दी वेट बढ़ाने और मोटा होने के तरीके या टिप्स है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!