जल्दी वजन बढ़ाने और मोटा होने के 5 घरेलू उपाय और नुस्खे

वजन बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय और नुस्खे इन हिंदी: दुबला पतला शरीर कमजोरी का संकेत होता है। मोटा होने के लिए अधिकतर लोग कैप्सूल, टेबलेट और पाउडर पर विश्वास करते है इसलिए वे तेजी से वेट बढ़ाने की मेडिसिन का नाम जानना चाहते है। Weight gain tips में अगर आयुर्वेदिक दवा, डाइट चार्ट और देसी तरीके पर ध्यान दे तो अच्छे परिणाम मिल सकते है। इसके इलावा इस बात की जानकारी भी रखे की जल्दी मोटा होने के लिए क्या करना चाहिए, क्या खाना चाहिए और कौन से उपाय करे, vajan badhane ke liye gharelu upay aur nuskhe in hindi for boys and girls.

वजन बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय, Vajan Badhane ke Liye Gharelu Upay in Hindi

 

वजन ना बढ़ने के कारण क्या है

  • बॉडी में अगर खून की कमी हो तब भी वेट कम होने लगता है।
  • व्यायाम और बिलकुल भी शारीरिक श्रम ना करना।
  • हाइपर थायराइड और जेनेटिक के कारण भी vajan कम होता है।
  • शारीरिक और मानसिक तनाव के कारण भी दुबलापन आ जाता है।
  • पाचन शक्ति कमजोर होने की वजह से भी शरीर दुबला पतला दिखने लगता है।

 

वजन बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय और नुस्खे

Vajan Badhane ke Liye Gharelu Upay in Hindi

अपने आस पास हम अक्सर बहुत से ऐसे लोग देखते है जो या तो मोटापा कम करने के उपाय कर रहे होते है या फिर वजन बढ़ाने के तरीके जानने में लगे होते है। वजन कम करना हो या बढ़ाना हो आसान कुछ भी नहीं। आज इस लेख में हम जानेंगे घरेलू नुस्खे अपना कर वजन कैसे बढ़ाये, gharelu nuskhe for weight gain, tips in hindi.

 

1. किशमिश और अंजीर

सुखी अंजीर के 6 दाने और किशमिश 25 से 30 ग्राम ले कर पानी में भिगो कर शाम को रखे। अगले दिन इसे पानी से निकल कर दिन में 2 बार में खाए। कुछ दिन लगातार इस उपाय को करने पर आपको अपना वजन बढ़ता हुआ दिखने लगेगा।

  • अंजीर और किशमिश का उपाय तेज़ी से वजन बढ़ाने में काफी कारगर है पर सिर्फ इस उपाय से ही असर नहीं होगा आपको अपने diet chart का भी ध्यान रखना होगा।

 

2. दूध और केला

  • जल्दी वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट में दूध शामिल करे। मोटा होना है तो सुबह और शाम दिन में 2 बार दूध ज़रूर पीना चाहिए। दूध पिने के साथ केला खाने से वजन जल्दी बढ़ता है। इसके इलावा घर पर बनाना शेक बना कर भी पी सकते है।
  • दूध और केले के इलावा दूध के साथ आम खाने से भी फायदा होता है। एक गिलास दूध के साथ एक आम खाए। ये देसी इलाज एक महीना करे वजन बढ़ने लगेगा।

 

3. अश्वगंधा से vajan kaise badhaye

वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा पतंजलि का नाम जानना चाहते है तो अश्वगंधा ले सकते है। अश्वगंधा के इलावा कुछ और ayurvedic medicine और भी है जो आप पतंजलि से ले सकते है। वजन बढ़ाने के इलावा अश्वगंधा हाइट इनक्रीस करने में भी उपयोगी है।

  1. अगर आप मोटा होने की मेडिसिन लेना चाहते है तो आयुर्वेदिक दवा लेना अच्छा उपाय है क्यूंकि ये ना तो महंगे है, जल्दी और बेहतर परिणाम मिलते है और इनके साइड इफेक्ट्स भी ना के बराबर होते है।
  2. एक गिलास गुनगुने दूध में दो चम्मच अश्वगंधा पाउडर और मक्खन मिलाये और सोने से पहले रात को इसे पिए। हर रोज इस नुस्खे को करने पर कुछ ही दिनों में फरक महसूस करेंगे।

 

4. शतावरी और मुलेठी

जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है उन्हें weight increase करने में ज्यादा परेशानी होती है। ये आयुर्वेदिक दवाई इम्यूनिटी बढ़ाती है और शरीर को सेहतमंद रखती है। इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से अगर आप का मोटापा नहीं बढ़ रहा है तो मुलेठी का इस्तेमाल एक अचूक इलाज है।

  • वजन बढ़ाने के घरेलू तरीके में पतंजलि शतावरी चूर्ण का प्रयोग करने से भी फायदा मिलता है। इस उपाय से शरीर का पाचन तंत्र मजबूत होता है।

 

5. च्यवनप्राश

  • च्यवनप्राश सिर्फ़ weight gain में ही नहीं बल्कि पूरी सेहत के लिए फायदेमंद है। 2 चम्मच च्यवनप्राश हर रोज खाने से शरीर की रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ती है। किसी भी उम्र का पुरुष और महिला इसका सेवन कर सकते है।

 

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए – Weight badhane ke liye kya khaye

मोटा होने के लिये डाइट चार्ट बनाना मोटापा कम करने की डाइट प्लान करने से ज्यादा मुश्कील होता है, क्यूंकि सेहतमंद तरीके से वजन बढ़ाने के लिए आहार में मिनरल्स, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन का सही मात्रा में होना बहुत ज़रूरी है। आइए जाने वजन बढ़ाने के लिए क्या खाये, weight bdhane ke liye diet chart tips in hindi.

  1. आलू में कार्बोहाइड्रेट्स अधिक होता है। कार्बोहाइड्रेट्स वजन बढ़ाने में काफ़ी मदद करता है। जल्दी वेट बढ़ाना है तो डाइट में उबला आलू या फिर आलू की सब्जी खाए।
  2. दलिया में फाइबर होने के साथ साथ कई अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते है जो हमारे शरीर को जरुरी चाहिए। मोटापा बढ़ाना हो या कम करना हो नाश्ते में एक कटोरी दलिया लेना काफी फायदेमंद हो सकता है।
  3. वेट बढ़ाने और बॉडी मसल्स बनाने में प्रोटीन बेहद उपयोगी है। अगर आप non veg खा लेते है तो अंडा, फिश और चिकन खाए। शाकाहारी लोग मूंगफली, दाल, पनीर और अंकुरित चने खाये।
  4. पनीर में कैल्शियम अधिक होता है जो हमारी हड्डियों के लिए काफी अच्छा होता है। इसके इलावा पनीर में कैलोरी भी ज्यादा होती है जो मोटा होने में मददगार है।
  5. Vajan badhane ke liye kya khana chahiye, देसी घी का इस्तेमाल खाने में करने पर वजन बढ़ाने में काफी फायदा मिलता है। दाल में 1 चम्मच देसी घी डाल कर खाना चाहिए। एक चम्मच देसी घी में एक चम्मच चीनी मिलाये और रोटी के साथ खाये। इस उपाय से चमत्कारी तरीके से वजन बढ़ने लगेगा।
  6. हर रोज 3 से 4 लीटर पानी पिए इससे शरीर के जहरीले पदार्थ बाहर निकलते है, पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और शरीर के सभी अंग अच्छे से काम करते है।
  7. अंडे में प्रोटीन भरपूर होता है जो प्रतिदिन 4 अंडे खाये 2 सुबह और 2 शाम। इसके इलावा प्रोटीन चिकन में भी अधिक होता है। आप अगर जिम जाते है तो दिन में 200 से 300 ग्राम चिकन खाए या हफ्ते में तीन बार खाए।
  8. मीठे खाने में अधिक कैलोरी होती है। इसलिए weight gain diet plan में मीठा खाना ज्यादा करे।
  9. ड्राइ फ्रूट्स खाना भी फायदेमंद है प्रतिदिन 10 काजू और 10 बादाम खाये।
  10. मोटापा बढ़ाने के लिए आप अभी हर रोज जितनी कैलोरी लेते है उससे 400 से 500 कैलोरी अधिक ले।

 

मोटा होने का तरीका बिना पेट बढ़ाये

मोटा होने के लिए उपाय कुछ लोग दिन रात करते है और सफल भी हो जाते है मगर वजन बढ़ने के साथ उनका पेट बाहर निकल आता है जिस वजह से उन्हें पेट कम करने के लिए उपाय करने पड़ते है और उन्हें फिर से मेहनत करनी पड़ती है। अगर आप पहले ही कुछ बातों का ध्यान रखे तो आप बिना पेट बढ़ाए अपना वजन बढ़ा  सकते है।

  • वजन बढ़ाने के लिए हम बहुत से ऐसी चीज़े खाते है जिससे बॉडी में फैट ज्यादा बनता है और हमारी कुछ गलतियों के कारण ज्यादातर फैट पेट में ही जमा हो जाता है। इसलिए वेट बढ़ाने के उपाय के साथ साथ व्यायाम करना बहुत जरुरी है।
  • एक्सरसाइज और योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करे ताकि पूरे शरीर का वेट बढ़े ना की सिर्फ पेट की चर्बी बढ़े।
  • मोटा होने के लिए उपाय बाबा रामदेव

 

मोटा होने के लिए क्या करना चाहिए

  • Mota hone ke liye टेबलेट और कैप्सूल जो आजकल बाजार में मिलते है वे महंगे होते है और इनसे अच्छे परिणाम भी नहीं मिल पाते। कुछ लोगों का ये भी कहना है की वेट बढ़ाने की मेडिसिन और पाउडर से एक बार तो फायदा मिल जाता है पर ये लम्बे समय के लिए नहीं होते। दवा छोड़ने के कुछ दिन बाद शरीर फिर से पहले जैसा हो जाता है।
  • इसलिए वजन बढ़ाना चाहते हो तो capsule, tablet, powder लेने की बजाय वेट बढ़ाने के नेचुरल तरीके अपनाये।

 

वेट बढ़ाने के लिए टिप्स इन हिंदी – Weight gain tips in hindi

  • तीन बार पेट भर खाने की बजाय 5 बार खाना खाना चाहिए।
  • आहार में ज्यादा कैलोरी वाली चीज़े अधिक खाए।
  • कॉफ़ी और चाय पीने की बजाय लस्सी, फ्रूट जूस और शेक पिने की आदत बनाये।
  • Mota hone ki tips in hindi, दूध में अंजीर, बादाम और खजूर उबाल कर खाये।
  • तनाव कम ले, नींद ज्यादा ले और शरीर को जरुरी आराम दे।
  • दूध पिने के साथ केला भी खाए और बनाना शेक भी पिए।
  • पानी ज्यादा पिए और फास्ट फ़ूड की बजाय फल खाने की आदत डाले।
  • जंक फुड खाने से परहेज करना चाहिए।
  • हर रोज एक्सरसाइज और योगा करना चाहिए।
  • वेट बढ़ाने के लिए मेडिसिन लेने की बजाय gharelu upay aur nuskhe अपनाये।
  • हर दो से तीन घंटे के बाद ऐसे फ़ूड खाये जिनमें कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन की मात्रा अधिक हो।

 

दोस्तों वजन बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय इन हिंदी, Vajan badhane ke liye gharelu upay in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आप के पास जल्दी मोटा होने और वेट बढ़ाने के घरेलू नुस्खे, देसी तरीके या कोई अन्य टिप्स है तो हमें लिखे।

You may also like...

2 Responses

  1. Rajesh Kumar says:

    Sir mujhe mota hona hai urgent me abhi me 48kg hu 23 years ho gaya hai acha dawa bataiye plz

    • Admin says:

      मोटा होने के लिए घरेलू उपाय और दवा की जानकारी ऊपर लेख में विस्तार से बताई गयी है इसके इलावा जल्दी वजन बढ़ाने के तरीके के लिए आप ये लेख भी पढ़ सकते है :: http://hindi.kyakyukaise.com/category/weight-gain-tips/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!