शारीरिक थकान और सुस्ती दूर करने के 10 आसान उपाय

थकान दूर करने के उपाय और घरेलू तरीके इन हिंदी: एनर्जी कम होना और नींद पूरी ना होने के कारण शरीर में fatigue, कमजोरी और आलस होना आम बात है। खाने पिने की बुरी आदत और गलत जीवनशैली भी शारीरिक व मानसिक कमजोरी के कारण है। कमजोरी व आलस की वजह से कोई भी कार्य सही तरीके से नहीं हो पाता। कुछ लोग सुस्ती व थकान का इलाज करने की दवा प्रयोग करते है पर आप बिना मेडिसिन लिए घरेलू उपाय व देसी आयुर्वेदिक नुस्खे से सुस्ती, आलस और थकान कम करने के उपाय कर सकते है। आइये जाने थकान को कैसे दूर करे, thakan dur karne ke gharelu upay nuskhe aur tips in hindi.

जो लोग खेल खेलने में रूचि रखते है और बॉडी को स्वस्थ रखने के लिए running योग और एक्सरसाइज करते है, वो अगर जल्दी थकान होने से परेशान है और स्टैमिना बढ़ाना चाहते है तो उन्हें यहां बताये नुस्खे ध्यान से पढने चाहिए।

थकान दूर करने के उपाय, Thakan dur karne ke upay in hindi

 

थकान और आलस के कारण – Causes of Fatigue

  • पानी कम पीना
  • शरीर में खून की कमी होना
  • धूम्रपान और शराब का सेवन अधिक करना।
  • सुबह breakfast ना करना और जंक फ़ूड जादा खाना।
  • व्यायाम कम करना या जरुरत से जादा करना।
  • रात को ठीक से न सोना व नींद पूरी न होना।
  • तनाव, डिप्रेशन, मोटापा, थायराइड, कैंसर, डायबिटीज व दिल के रोग होना।

 

थकान दूर करने के उपाय और घरेलू तरीके

Thakan Dur Karne ke Gharelu Upay in Hindi

थकान और सुस्ती किसी भी वजह से हो आप अपनी diet में कुछ बदलाव करके और कुछ घरेलू नुस्खे अपना कर इसका इलाज आसानी से घर पर ही कर सकते है। शारीरिक थकान अगर लम्बे समय तक रहे तो व्यक्ति धीरे धीरे मानसिक थकान भी महसूस करने लगता है इसलिए समय पर इसके उपाय करना जरुरी है।

  1. दही में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स होते है जो सुस्ती और थकान के लक्षण दूर करते है। जब शरीर में चुस्ती चाहिए हो दही का सेवन करे। ध्यान रहे की दही मलाई वाली ना हो।
  2. थकान मिटाने के उपाय में 1 कप ग्रीन टी पीना अच्छा है। जब ज्यादा काम हो या फिर तनाव की वजह से थकान हो रही हो तो green tea पिने से एकग्रता बढ़ती है और आप बॉडी में एनर्जी महसूस करेंगे।
  3. केला (banana) में पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में होता है जो शरीर में शुगर को energy में बदलने में उपयोगी है। इसके इलावा केले में और भी कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते है जो थकान व सुस्ती मिटाने में मदद करते है।
  4. शरीर में पानी की कमी होने से भी सुस्ती आने लगती है जिस कारण किसी भी काम में मन नहीं लगता। त्वचा शुष्क होना, बार बार मुंह सुखना, पेशाब में पीलापन होना और एकाग्रता की कमी होना शरीर में पानी की कमी के लक्षण है। इस समस्या से बचने के लिए पानी अधिक पिए और फलों का जूस, नारियल पानी भी पी सकते है।
  5. सुस्ती दूर करने के उपाय में ओटमील उत्तम आहार है। इसमें मौजूद काबोहाइड्रेट्स शरीर में ग्लाइकोजन के रूप में हो जाते है जो पुरे दिन मांसपेशियों व दिमाग को ऊर्जा प्रदान करते है। शरीर में एनर्जी बढ़ाने के लिए सुबह नाश्ते में oatmeal को अपने आहार में शामिल करे।
  6. आलस और सुस्ती भागने के लिए अपनी diet में पालक खाएं। शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ाने और मेटाबोलिज्म बढ़ाने में पालक काफी फायदेमंद है।
  7. आयरन और विटामिन B-12 भी शरीर को चुस्त बनाये रखने में उपयोगी है, शरीर में इनकी कमी से भी आलस रहता है। ऐसी स्थिति में  कोई भी medicine लेने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले। जाने शरीर में खून की कमी कैसे दूर करे
  8. थकान को कैसे दूर करे में अखरोट भी फायदेमंद है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में होता है जो डिप्रेशन के इलाज में भी उपयोगी है। Running और वर्कआउट के बाद की थकान दूर करने के लिए अखरोट खाना चाहिए।
  9. बिलकुल भी शारीरिक व्यायाम ना करना या फिर जरूरत से ज्यादा व्यायाम करने से भी थकान होती है क्योंकि जब आप exercise नहीं करते तब आपका शरीर मानसिक तनाव सहने में सक्षम नहीं हो पाता और क्षमता से अधिक एक्सरसाइज करते है तो भी थकान होने लगेगी।
  10. थायराइड, शुगर, दिल की बीमारी और depression जैसे रोगों के कारण शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है जिससे थोड़ा काम करने पर भी जल्दी थकान होने लगती है। अगर आप ऐसे किसी रोग से पीड़ित है तो इन्हे कंट्रोल में रखे और इनके इलाज के लिए जरुरी उपाय करे।

 

थकान और सुस्ती से दूर रहने के लिए क्या करे

  • अपने आहार का ख्याल रखे, सही समय पर खाएं और एक ही समय में ज्यादा खाने (over eating) से भी बचे।
  • पुरे दिन शरीर में एनर्जी बनी रहे इसलिए healthy ब्रेकफास्ट करे और दोपहर को भी सही समय पर खाना खाये।
  • शरीर की थकान दूर करने के लिए और मानसिक तनाव से बचने के लिए meditation और योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करे।
  • छोटी छोटी बातों पर जल्दी परेशान होने की बजाय शांत दिमाग से समस्या का हल निकाले और अपनी ताकत को समस्या के समाधान के लिए प्रयोग करे।
  • नींद पूरी ना होना भी शरीर में आलस व थकान का कारण बनता है है। एक सामान्य व्यक्ति को 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।
  • Susti kaise door kare in hindi, चाय, कॉफ़ी कम पिए और तला मसालेदार खाने से परहेज करे।
  • धूम्रपान शराब व नशीले पदार्थों के सेवन से दूर रहे। इनसे body stamina कम होता है।
  • लम्बे समय तक मोबाइल और लैपटॉप पर लगे रहने से तनाव बढ़ता है जो थकान और आलस का एक बड़ा कारण है। रात को सोने से पहले मोबाइल न इस्तेमाल करे और आराम करे। आज के समय में शारीरिक और मानसिक थकान कम करने का ये सब से अच्छा तरीका है।

 

दोस्तों थकान दूर करने के उपाय व तरीके, Thakan Dur Karne ke Gharelu Upay in Hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास शारीरिक और मानसिक थकान, आलस, सुस्ती भगाने के उपाय और घरेलू नुस्खे है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

6 Responses

  1. Soniya says:

    Really awesome remedies
    ..thanks

  2. bablu verma says:

    Mota hone ka tarika.

  3. anuj says:

    Koi yoga ke bare me kuch nhi jana
    Aise logo ke liye classes honi chahiye
    Starting se

  4. Bablusolanki says:

    Race me energy ke liye ache si cheej.

  5. ROJAMAT ALAM says:

    Padhai me dhyan nahi lag rha iske liye kya kare sir.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!