तनाव दूर करने के 10 आसान तरीके – Best Tips for Tension Free Life in Hindi

किसी न किसी वजह से जीवन में सबको टेंशन होती ही है और अगर आप अपने मानसिक तनाव से निपटना जानते है तो आप बहुत सी  परेशानियों को आने से पहले ही रोक सकते है और तनाव रहित जिंदगी जी सकते है। अक्सर तनाव में रहने वाले लोग धीरे धीरे उदासी और डिप्रेशन की तरफ बढ़ने लगते है और जीवन में उनकी दिलचस्पी कम होने लगती है। कई बार ऐसा भी होता है की छोटी सी परेशानी को सोच सोच कर हम उसे बहुत बड़ा बना देते है। एक बात हमेशा ध्यान रखे की आप जितना जादा तनाव लेंगे आपकी परेशानियां उतनी ही बढ़ेंगी। Tension में व्यक्ति सही निर्णय नहीं ले पाता इसलिए जरुरी है की अपने आप को किसी भी निराशा में ना डाले। इस लेख में हम जानेंगे तनाव दूर करने के उपाय क्या है। अगर आप ये जाना चाहते है की टेंशन से कैसे बचे तब भी ये लेख ध्यान से पढ़े। टेंशन कम करनी हो या इससे बचना हो, यहाँ बताये हुए तरीके दोनों में कारगर है – Tips for stress free life in hindi.

तनाव दूर करने के उपाय, Tips for Tension Free Life in Hindi

तनाव दूर करने के उपाय – Tension Free कैसे रहे

How to Overcome from Stress Tips in Hindi

 

1. आप चाहे कितना भी जरुरी काम कर रहे हो काम के बीच हर घण्टे के बाद 5 मिनट का ब्रेक जरूर ले। अगर आप काम के बीच में थोड़ा आराम करेंगे तो आपका ध्यान इधर-उधर नहीं जाएगा। आराम करने तो एक बढ़िया तरीका है बॉडी को स्ट्रेच करना। इससे मांसपेशियों का तनाव कम हो जाता है और concentration भी बढ़ती है।

2. हमारी सोच हमारे मूड और काम को प्रभावित करती है। अगर आपकी सोच सकारात्मक होगी तो आप तनाव से दूर रहेंगे और अगर कभी तनावपूर्ण समय आया तो आप आसानी से उससे बाहर निकल सकेंगे। Stress free life जीने के लिए आप अपने विचारों को ऐसा बनायें की आप किसी भी समस्या का सामना आसानी से कर ले।

3. Tension free रहने के उपायों की बात करे तो संगीत का नाम सबसे पहला है। संगीत आपके मन और दिमाग को शांत करने मे अहम भूमिका निभाता है। शांत संगीत सुने ये mind relax करता है।

4. परिवार और दोस्तो के साथ कुछ समय बिताओ और हल्का फुल्का मज़ाक करो। अगर आप शादीशुदा है तो अपने जीवन साथी और बच्चो के साथ समय बिताना आपके मूड को अच्छा करता है और तनाव कम करता है। अगर आप किसी बड़ी परेशानी में फस गए है तो अपनी परेशानी को अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ शेयर करे।

5. तनावपूर्ण माहौल में व्यक्ति जल्दी निराशा और दुख का शिकार हो जाता है, इसलिए जरुरी है की अपने आसपास का माहौल खुशनुमा रखे।

6. तनाव बढ़ने पर सर दर्द होना और नींद न आना जैसी परेशानियां होती है। ऐसे में सर की मालिश करना एक बेहतरीन उपाय है। सर मालिश करने से रक्त का प्रवाह बढ़ने लगता है जो सर दर्द को रोकने, नींद और तनाव से लड़ने का अच्छा तरीका है।

7. मूड खराब होने पर किसी पालतू जानवर के साथ कुछ समय बिताये। घर के पालतू जानवरों से लगाव और स्नेह होता है, ये हमें खुशी और प्यार देते है। इसलिए अपने आपको tension से दूर रखना हो या मूड फ्रेश करना हो ये उपाय काफी कारगर है।

8. बाजार में मिलने वाले फ़ास्ट फ़ूड की बजाय पोषक तत्वों से भरपूर पोष्टिक भोजन खाये और पानी की मात्रा अधिक ले। इससे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और मूड भी अच्छा रहेगा।

9. जब कभी आप अधिक तनाव में हो ठंडे या गरम पानी से नहाये और खुद को तरोताजा करे। मांसपेशियों को आराम देने और मन शांत करने का ये आसान तरीका है।

10. अपने आप को प्रकृति से जोड़े रखे। प्रकृति के करीब होने से हमारा शरीर और दिमाग दोनों शांत रहते है। तनाव दूर करने के लिए कुछ हसी मज़ाक के विडियो देखना भी फायदेमंद है।

 

व्यायाम से टेंशन फ्री कैसे रहे

तनाव से छुटकारा पाने और मन को एकाग्र करने के लिए रोजाना कुछ देर ध्यान लगाये। मैडिटेशन, योगा, एक्सरसाइज और मॉर्निंग इवनिंग वॉक कुछ ऐसी चीजे है जो नियमित रूप से कीजिये तो तनाव को दूर करने मे सहायक है।

 

तनाव (Tension) से कैसे बचे

दोस्तों अगर आप किसी ऐसी वजह से तनाव में है जो हो चुकी है तो आप उसे बदल नहीं सकते या फिर आप भविष्य में होने वाली किसी घटना के लिए परेशान है तो वो आपके बस में नहीं है। ऐसी किसी भी चीज के लिये तो टेंशन लेने का कोई फायदा नहीं जो आपके हाथ में न हो। अगर आप से जाने अनजाने में कोई गलती हुई है तो उसे स्वीकार करे और ईश्वर पर भरोसा रखते हुए बढे।

 

कुछ लोग तनाव कम करने के लिए medicines का सहारा लेने लगते है या फिर सिगरेट और शराब की आदत डाल लेते है। ये चीजें टेंशन दूर करने की बजाय इसे बढ़ावा देती है। इसलिए किसी भी प्रकार की नशीली चीज के सेवन से दूर रहे।

 

दोस्तों तनाव दूर करने के उपाय, How to Overcome from Stress Tips in Hindi का ये लेख आप को कैसा लगा हमें कमेंट कर के बताये और अगर आप के पास Tension Free कैसे रहे तरीके है तो हमारे साथ शेयर करे।

You may also like...

23 Responses

  1. Aman says:

    Achcha lga

  2. vicky says:

    Me status padh kar bahut khush hua …?

  3. Suresh says:

    Achi advise h thanks for morning walk m fresh hone k upaye bataye

  4. Aashish Anand says:

    Nica tips,easy and accetable to all people of society

  5. Lalit Khandelwal says:

    Bahut hi Achhi Advice thanks

  6. Manish says:

    Bhuat hi badhiya hi Jo insaan ise apnayega vo tanava mukt rhyega .

  7. vivek says:

    bahut hi best tips
    I am apply u r tips in my life and my life is so eaay

  8. Lavkush jaiswal says:

    Mai to ab hamesa tension mukta rahuga kyo ki ab jo mere acche din aane wale hai…

  9. Dhananjay Maurya says:

    Mujhe achha laga jisse meri problem kam hua hai.Thanks

  10. Vijay says:

    Meri tenshan kam ho gai

  11. दिनेश प्रजापत says:

    बहुत अछा लगा

  12. swapnil says:

    दो महिने से लिंग तनाव के बारेमे डिप्रेशन मे हे तो क्या करे

  13. Prem says:

    Nice advice. thank you so much.

  14. Nilam says:

    Thanks for yoga tips. It’s really nice. I apply this in my routine

  15. Sukesh says:

    Man shant karne ke tarike bataiye

  16. uday says:

    Tension free rhne ka hai to
    Reason ko dund nikalo ki aakhir tension q ho rhi hai
    Jaise hi reasons ka pta chle uska hl nikal lo

  17. Rakesh Kumar meena says:

    Bdiya Yar it’s overcome my tension

  18. krishna thakur says:

    Aapne ek bat achhi kahi ki always positive thinking rakhni chahiye . ye jo baat aapne kahi hai wo 100 percent right hai .

  19. AK Barbhuiya says:

    Thanks, me ye advice jarur apnaunga, kyu ki mujhe 14Hr Kuch na Kuch tension rehti hai.

  20. sagar raj says:

    thanks ….mind ko tanav mukt rakhne k liye apne jo tarika bataya h ye bhut hi acha h…mai apne life me us bat ka dhyan rakhunga…

  21. jujhar singh says:

    thanks tension dur ka tarika bataya hen bhhut acha hen me apne life dhayan rakhunga

  22. Guddu says:

    Mai i.sc. Ka studend hu mujhe tenson se sar ka pichhla hissa dard karta hai to help me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!