तेज दौड़ने (रनिंग) के लिए क्या खाएं आसान तरीके और टिप्स

तेज दौड़ने (फास्ट रनिंग) के लिए क्या करे और क्या खाना चाहिए टिप्स इन हिंदी: फैट कम करने और बॉडी को फिट रखने के लिए रनिंग करना सबसे अच्छा उपाय है। रनिंग को कुछ लोग sports की तरह खेलते है और athlete बनते है। एथलिट के लिए 100, 200, 400, 800, 1600 और 5000 मीटर दौड़ के तरीके अलग अलग होते है पर race कोई भी हो बॉडी में एनर्जी और रनिंग स्टैमिना होना जरुरी होता है। दौड़ने की speed और स्टैमिना बढ़ाने के लिए तेज दौड़ने का सही तरीका, डाइट में खाने वाले फ़ूड और रनिंग करने के पहले और बाद क्या खाएं इसकी जानकारी होना चाहिए। अगर आप रनिंग फ़ास्ट करना चाहते है तो दौड़ के पहले और बाद कुछ समय अपने कोच से बात जरूर करे। आइये जाने तेज दौड़ने के घरेलू उपाय और तरीके अपना कर रेसिंग स्पीड कैसे बढ़ाये, food and tips for running fast in hindi language.

तेज दौड़ने के लिए क्या करे तरीके उपाय, Fast running tips in hindi

 

थोड़ा दौड़ने पर सांस फूलने का कारण और उपाय

  • रनिंग करने के पहले एक्सरसाइज और वार्मअप नहीं करना और एक दम से तेज दौड़ लगाना।
  • दौड़ते वक़्त सही तरीके से साँस नहीं लेना।
  • सांस तेजी से लेने का मतलब है की आप ना तो ठीक से साँस ले रहे है और ना ही ठीक से सांस छोड़ रहे है जिससे सांस जल्दी फूलने लगती है।
  • जब आप गहरी और लंबी सांसे लेते है तो सांस लेने व छोड़ने की प्रक्रिया आराम से होती है और सांस नहीं फूलती।
  • अनुलोम विलोम और कपालभाति प्राणायाम करना सांसो को नियंत्रित करने का सबसे आसान और अच्छा उपाय है।
  • आप अगर तेज और बड़ी रेस करना चाहते है तो running technique का सही होना बहुत जरुरी है।

 

तेज दौड़ने के लिए क्या करे तरीका और उपाय

Fast Running Tips in Hindi

1. रनिंग की शुरुआत में लोग जल्दी थक जाते है इसके लिए starting में छोटी रेस से दौड़ना शुरू करे जैसे 100, 200 और 400 मीटर की दौड़

2. दौड़ लगाने के पहले कुछ देर warm up करना चाहिए जैसे स्ट्रेचिंग, जॉगिंग और एक्सरसाइज। इससे शरीर में खून का प्रवाह तेज होता है।

3. रेस करते वक़्त मुंह से सांस ना ले, ऐसा करने पर सांस जल्दी फूलने लगती है।

4. 400 से 1600 मीटर दौड़ के लिए एथलिट को कुछ बातें ध्यान रखनी चाहिए जैसे दौड़ते समय पूरा पैर जमीन पर रख कर दौड़े। पंजे पर दौड़ लगाने से थकान जल्दी हो जाएगी।

5. लम्बी रेस करते समय अपने शरीर को टाइट ना रखे इससे कमर और कंधों में दर्द होने लगता है।

6. पैरों के साथ साथ अपने हाथों में भी फुर्ती लाए और racing के दौरान अपने चेहरे की मसल्स पर दबाव नहीं डाले। अपने जबड़े को भी ढ़ीला छोड़ दे और शरीर को हल्का रखे।

7. तेज दौड़ने के लिए और लंबी दूरी की रेस करने वालों के लिए stamina बढ़ाना सबसे ज़रूरी है। आप अपने आहार में क्या खाना खा रहे है और दौड़ने के पहले और बाद में क्या खा रहे है ये सब रनिंग तेज करने में मदद करते है।

 

रनिंग करने के पहले और बाद क्या खाना चाहिए – Running Ke Liye Food in Hindi

  • रनिंग के पहले कुछ खाने से शरीर को दौड़ते वक़्त एनर्जी मिलती है जिससे आप long और fast running कर सकते है।
  • दौड़ने के बाद शरीर को ताकत की जरुरत होती है इसलिए दौड़ के बाद भी कुछ खाना जरुरी होता है।
  • दौड़ के पहले क्या खाएं, 1 से 2 केले, संतरे का जूस, बादाम, दूध, 50 ग्राम अंकुरित चने और दाल। इन सबमें से 1-2 रनिंग करने के पहले खाएं।
  • इस बात का ध्यान रहे की दौड़ने के कम से कम 25-30 मिनट पहले खाएं ताकि आप जब दौड़ शुरू करे खाया हुआ एनर्जी में बदलने लगे।
  • कुछ एथलीट running speed और स्टैमिना बढ़ाने के लिए एनर्जी ड्रिंक, प्री वर्कआउट सप्लीमेंट, प्रोटीन और मेडिसिन लेते है। बिना कोच की सलाह के आप किसी भी प्रकार की दवा और सप्लीमेंट ना ले।
  • दौड़ने वालों के लिए पानी सही मात्रा और सही समय पर पीना जरुरी है। रनिंग के 10-15 मिनट पहले अपनी प्यास के अनुसार ही पानी पिए।
  • नारियल पानी, नींबू पानी, ताजा जूस या ग्लूकोस पीने से भी रनिंग स्टैमिना बढ़ाने में मदद होती है।
  • रनिंग करने के बाद क्या खाना चाहिए, 4 से 5 बादाम, मूंगफली, दूध के साथ केले, अंडे, सोयाबीन, अंकुरित चने, फ्रूट सलाद, दही और ओटमील। इनमें से कुछ भी खाने पर शरीर को ताकत मिलती है।
  • दौड़ने के बाद तली और तेज मसाले वाले चीजें नहीं खाना चाहिए। इसके इलावा चाय, कॉफ़ी, कोल्ड ड्रिंक और धूम्रपान से भी दूर रहे।

 

तेज दौड़ने के टिप्स – Tej Dodne Ke Tips

  • आपने अगर अभी दौड़ना शुरू किया है तो कुछ दिन तेज दौड़ने की बजाय धीरे धीरे दौड़े। शुरुआत में रनिंग फास्ट करने से नुकसान हो सकता है जैसे कंधों कमर और पैरों में दर्द होना।
  • बिना जूते पहने रनिंग नहीं करनी चाहिए। जरुरी नहीं की स्लीपर्स पहन कर ही दौड़ना होगा पर जूते जितने हल्के होंगे आप उतना ही तेज दौड़ सकेंगे।
  • शरीर जितना फिट होगा आप दौड़ने में उतना ही अच्छा महसूस करेंगे। रनिंग स्टैमिना बढ़ाने के लिए एथलिट को खुद को फिट रखना चाहिए।
  • छोटी और लम्बी दौड़ लगाने के लिए बॉडी पोस्चर का सही होना भी जरुरी होता है।
  • रनिंग करते वक़्त कुछ लोग अपने पैर जोर जोर से जमीन पर पटकते है इससे शरीर पर दबाव पड़ता है जो ठीक नहीं है।

 

दोस्तों तेज दौड़ने के लिए क्या करना चाहिए तरीके और उपाय, Fast running stamina tips in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास रनिंग करने के पहले और बाद क्या खाएं टिप्स है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

5 Responses

  1. priyanshu ahir says:

    running karne se gaal kya chipak jaate hai sir.

  2. Sundar says:

    Mujhe 1600 meter running karni 5 minute me. Mera vartman time 5 minute 58 second hai koi upay batao time kam nahi ho pa rha hai.

  3. Praveen kumar says:

    Mere foot me bahut pain hota hai.

  4. Rohit Thakur says:

    Mere foot me bahut pain hota h

  5. Kuldep says:

    Sir mera weight kafi jyada hai aur mujhe running karna hai for army preparation 5 km in 24 minutes sir please kuch suggestions koi injection aur tablet name suggest kar dijiye sir.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!