शुगर का इलाज के 7 घरेलु नुस्खे : Type 1 or 2 Diabetes Treatment in Hindi

आज के समय में शुगर (मधुमेह) एक आम बीमारी बन गयी है, हमारे ख़ान पान पर नियंत्रण ना होना भी शुगर होने का बड़ा कारण है। मधुमेह होने पर ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है। अभी तक शुगर को जड़ से खत्म करने का कोई इलाज नहीं है पर खून में रक्त शर्करा को कंट्रोल कर के अच्छा जीवन जी सकते  है। आज बहुत से लोग ये जानना चाहता है की ब्लड शुगर का इलाज के उपाय क्या है। डायबिटीज 2 प्रकार की होती है, पहला वो जिसमें हमारी बॉडी में इन्सुलिन नहीं बनता, इसे हम type – 1 diabetes कहते है और दूसरे में हमारे शरीर में इंसुलिन जरुरी मात्रा में नहीं बन पता या फिर जो इंसुलिन बनता हो वो काम नहीं करता, इसे type – 2 कहते है। अधिकतर लोगो में high sugar की समस्या होती है पर कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हें low sugar होती है। इस लेख में हम जानेंगे आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे प्रयोग कर के शुगर का उपचार कैसे करे। Diabetes treatment home remedies in hindi.

sugar ka ilaj ke gharelu nuskhe upay aur upchar

 

शुगर बढ़ने के लक्षण क्या है

  • जल्दी थकान होना
  • वजन कम होना
  • जादा प्यास लगना
  • बार बार पेशाब आना
  • घाव और चोट धीरे धीरे ठीक होना

 

शुगर का इलाज के घरेलु उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे

Diabetes Treatment Home Remedies in Hindi

 

1. करेले से शुगर का इलाज के उपाय

करेला रक्त में शर्करा के प्रभाव को कंट्रोल करने में सहायक है। करेला दोनों तरीके के मधुमेह के उपचार में फ़ायदेमंद है। करेले के जूस को सुबह खाली पेट पीना लाभदायक है। सब से पहले 2 से 3 करेले लें और इसके बीज अलग कर के करेले का रस निकाल ले, अब इसमें थोड़ा पानी डाल कर पिए। इसके इलावा अपने भोजन में भी करेला का बना हुआ आहार शामिल करे।

 

2. आंवले से डायबिटीज कम कैसे करे

2 से 3 आंवले ले कर उसके बीज निकाल कर आंवले को पीस ले और एक पेस्ट बना ले। अब एक साफ़ कपड़े में ये पेस्ट डाल कर इसका रस निचोड़ ले और इसमें 1 कप पानी मिला कर रोजाना खाली पेट पिए। आप 1 कप करेले के जूस में भी आंवले के रस के 1 से 2 चम्मच मिला कर पी सकते है।

 

3. जामुन और आम से शुगर ठीक करने के उपाय

जामुन भी रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। जामुन के पत्ते, बीज और बेर हर चीज़ शुगर का इलाज करने में प्रयोग होती है। जामुन के सूखे बीजों को पीस ले और पानी के साथ दिन में 2 बार ले।

आम के पत्तों को भी शुगर कम करने की आयुर्वेदिक दवा में प्रयोग कर सकते है। 10 से 12 आम के पत्तों को रात भर 1 गिलास पानी भिगो कर रख दे, इस पानी को खली पेट पिए। इसके इलावा आम के पत्तों को छाया में सुख  कर पीस ले और रोजाना आधा चम्मच पाउडर दिन में 2 बार ले।

 

4. शुगर के उपचार में एलोवेरा का प्रयोग कैसे करे

एलोवेरा भी शुगर को कंट्रोल करने मे फायदेमंद हो सकता है। एलोवेरा के सेवन से कुछ दिनों में ही sugar control में आने लगेगी। एलोवेरा के पत्तों को रात भर 1 गिलास पानी मे भिगने के लिए रख दे और सुबह खाली पेट ये पानी पिए। एलोवेरा के पत्तों को छील कर रस को भी पी सकते है और इसकी सब्जी बना कर भी खा सकते है।

 

5. गेंहू के ज्वारे से sugar control करने के टिप्स 

गेंहू के ज्वारे (wheatgrass) को धरती की संजीवनी बूटी भी कहते है जिसे अलग अलग बिमारियों के ईलाज मे प्रयोग किया जाता है। जब गेंहू को जमीन में बोने के बाद कुछ दिनों में इसकी पत्तियां निकालने लगती है, इन्हीं पत्तियों को गेंहू का ज्वारा कहते है। 5 से 7 दिन का ज्वारा काफी फायदेमंद होता है, जो शरीर को अच्छे तरीके से काम करने की ताक़त देता है। Wheatgrass शुगर कंट्रोल करने में बहुत लाभकारी है, इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स रक्त में शर्करा के स्तर की विनियमित करता है। टाइप – 2 sugar में भी गेंहू के ज्वारे के रस का सेवन फायदा करता है।

 

6. मेथी के दाने से मधुमेह कैसे कम करे

मेथी को भी शुगर कंट्रोल करने और रक्त में शर्करा के स्तर को सुधारने के लिए प्रयोग कर सकते है। रात भर पानी में 2 चम्मच मेथी के दाने भिगोएे और सुबह खाली पेट बीजों को चबा चबा कर खाये और पानी पिए या फिर 2 चम्मच मेथी के दानों का पाउडर दूध के साथ ले।

 

7. दालचीनी से शुगर कम करने का तरीका

दालचीनी पाउडर में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने की क्षमता होती है। 1 कप हलके गर्म पानी 1 चम्मच दालचीनी पाउडर डाल कर हर रोज पिए या फिर 1  कप पानी में 2 से 4 लटें दालचीनी की दाल कर उबाल ले और ठंडा होने के लिए छोड़ दे फिर पिये।

 

दोस्तों शुगर का इलाज के घरेलु उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे, Type – 1, 2 Diabetes Treatment Home Remedies in Hindi का ये लेख आप को कैसा लगा हमें कमेंट कर के बताये और अगर आप के पास sugar के उपचार के देसी तरीके है तो हमारे साथ भी शेयर करे।

You may also like...

31 Responses

  1. Shubham says:

    Sir meri ma ko sugar h unke ilage kaise kre

  2. Rajender. says:

    Sir,My wife age 60 yrs is suffering from high sugar problem & is unable to walk a long distance .Pl advice.

    • Admin says:

      राजेंद्र जी शुगर कम करने के घरेलूतरीके ऊपर लेख में लीकेज है आप इन्हें पढ़े.

  3. m.sonaane says:

    Saral upay is sugar control yoga daily
    Ets

  4. manohar sonawane says:

    Control of sugar
    1) daily yoga kare .( vjrasan.)
    2) khane Karelia ka prayog kare
    3) daily amala khaye.
    4) daily sabers khli peth ho sake gunguna pani piye

  5. yograj says:

    बहुत बढ़िया जानकारी धन्यवाद भाई

  6. tara says:

    Asp ne ekdam sahi bataya hai mujha Sasha hai ki iss SE merit mom ko phi sugar hai mujha lagta hai ki unka sugar kam ho jaiga

  7. Anand says:

    Aaj kal bazar me ek sugar tablet ayae hue hi ye be sugar ko contral karata hi is se muze kafai fayada hua hi

    • Shubham jaiswal says:

      Sir wo kon si tablet hai plz hame bataye meri mom ko sugar hai kya aap us tablet ke bare mein bta sakte hai or ye useful hai ki nhi

  8. Manjeet says:

    Sir mujhe hamesha ye tension rahti hai ki mujhe sugar na ho jaaye mere age 19 hai plz sir mujhe kuch smjhaye jisse mere chinta kam ho sugar na hone ki

    • Admin says:

      आप एक हेल्थी जीवनशेली अपनाये जिसमें आप खाने पिने की बुरी चीजों से दूर रहे, हेल्थी फ़ूड खाये और एक्सरसाइज योग को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करे, इससे आप कई रोगों से बचे रहेंगे. स्वस्थ और सेहतमंद रहने के तरीके की जानकारी आप हमारी वेबसाइट पर पढ़ सकते है.

  9. Jeetendra says:

    Mera sugar leval 550 hai isko kam kaise kare

  10. ajad sarthi says:

    मेरी मां को भी शुगर हो गया है मतलब अभी सुरु ही हुआ है तो इसका उपाय बताये मुझे।

  11. Abhey says:

    My blood sugar (fasting) is 183.
    Kindly suggest the best to treat.

  12. संदीप says:

    सर मुझे 109 शुगर हैं क्या ये हमेशा के लिये खत्म हो सकता है या मुझे दवा खाते रहना पड़ेगा। अभी चेक करवाया तो पता लगा मुझे ओर हमेशा के लिये खत्म हो तो कैसे ??

  13. pooja bhatt says:

    sir mujhe sugar hai daily insulin leni padti hai ,daily sir dard, pair dard ,jada pyas lagna ,chakker jaise aana ,lga rahta hai iske liye koi achha gharelu upchar bataye … plz sir
    mai uper ke lekh padh rakhi hai isme se koun jada labhakari hoga.

  14. सुमेर पारीक says:

    सर मुझ ब्लड शुगर है वो भी 419 मुझे पेशाब ज्यादा आता है । पानी की प्यास बहुत लगती है। थकान व हल्का हल्का पेट दर्द व पैरो में मे रहता है। मुझे कोई घरेलू नुस्सा बताये

  15. abhi r says:

    Very very thanku goods idea

  16. Mohd imtiyaz says:

    Sir mujhe khali pet 309 sugar hai pesaab baar baar hota jai pyaas bahut lagti hai sexual kamzori bhi lagti hai

  17. Ashraf says:

    850 sugar hai please tell me something medicine name

    • Admin says:

      शुगर का ये लेवल बहुत ज्यादा है आप इसके लिए डॉक्टर से ट्रीटमेंट ले और एक बार शुगर कम होने के बाद इसे कंट्रोल करने के लिए आयुर्वेदिक उपाय शुरू करे।

  18. Ritesh Kumar Pandey says:

    Mero ko 3 year se high sugar hai daily insulin leta hu mai kya karu

  19. jagroopsingj says:

    sugar ke bare me jankari punjabi me ho

    • Admin says:

      शुगर का इलाज के घरेलू तरीके अभी आप हिंदी में पढ़ सकते है हम प्रयास करेंगे की इन्हें पंजाबी में भी बताया जाये.

  20. pooja says:

    sir kya ye tips cancer patient ke liye bhi use kr skte h

    • Admin says:

      ऐसी स्थिति में आयुर्वेदिक चिकित्सक से मिल कर सलाह ले.

  21. nijam says:

    Meri sugar fasting mein 192 hai. aur after food kay badh 352, ho jati. jada din nhi hua sugar sirf 3 din phalay test kiya toh pata chala

  22. Manohar mukherjee says:

    Mera fasting sugar 122 or pp 200 rahata,hai mai kya karu,

  23. kirsen says:

    Sir meri mom ka 300 + hai iss ke liye kya karna chahiye plz suggest.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!