शीघ्रपतन रोकने के 5 आसान घरेलू उपाय दवा और नुस्खे इन हिंदी

शीघ्रपतन रोकने के उपाय इन हिंदी: संभोग के समय चरम आनंद पर पहुँचने से पहले पुरुष का वीर्य निकल जाना ही शीघ्रपतन है, ऐसे में शारीरिक और मानसिक कमजोरी की वजह से वीर्य स्खलन पर कंट्रोल नहीं हो पाता। कुछ पुरुष सेक्स के दौरान जल्दी वीर्य झड़ने की समस्या का उपचार के लिए दवा लेते है पर बिना मेडिसिन शीघ्रपतन का इलाज घरेलू तरीके, देसी नुस्खे और आयुर्वेदिक दवा से भी कर सकते है। आइये जाने shighrapatan ka ilaj gharelu upay desi nuskhe aur ayurvedic upchar in hindi.

शीघ्रपतन रोकने के उपाय, Shighrapatan ka ilaj in hindi

 

शीघ्रपतन क्यों होता है: Shighrapatan ke karan

  • मर्दाना कमजोरी
  • जादा उत्तेजित होना
  • डर और घबराहट होना
  • शारीरिक और मानसिक रोग
  • जादा संभोग करने से वीर्य की क्षति होना

 

शीघ्रपतन का असर

अगर पति पत्नी में सम्भोग क्रिया के समय महिला का चरम सुख पाने से पहले ही पुरुष का स्खलन जल्दी हो जाये और हर बार ऐसा ही हो तो धीरे धीरे महिला में चिड़चिड़ापन आने लगता है जिससे पति और पत्नी के संबंधो में तनाव आ जाता है। हीन भावना से बचने के लिए पुरुष सेक्स करने से घबराने लगता है और पत्नी से दुरी बनाने लगता है। शीघ्रपतन के कारण कई बार रिश्ते टूटने की कगार तक पहुंच जाते है।

 

शीघ्रपतन रोकने के उपाय और घरेलू नुस्खे

Shighrapatan ka ilaj Gharelu Upay in Hindi

  1. यौन समस्याओं के घरेलू नुस्खे में प्याज का सेवन करना उत्तम माना जाता है। घर में इस्तेमाल होने वाला सामान्य प्याज और हरा प्याज दोनों ही फायदेमंद है। खाना खाने से पहले 1 गिलास पानी में हरे प्याज के बीज घोल कर पिने से शरीर में ताकत आती है। इसके इलावा कच्चा प्याज भी जादा खाये।
  2. रात को सोने से पूर्व 1 चम्मच अदरक का पेस्ट शहद के साथ चाटे। अदरक के सेवन से शरीर में गर्मी आती है और ब्लड का सर्कुलेशन भी अच्छा होता है।
  3. शीघ्रपतन का रामबाण इलाज है भिंडी से बना हुआ पाउडर इस्तेमाल करना। एक गिलास दूध में 10 ग्राम भिंडी पाउडर घोल कर पिए। इस उपाय को हर रात सोने से पहले करे एक महीने में ही आपको फरक दिखने लगेगा।
  4. पुरुषों में होने वाली यौन समस्या के देसी ट्रीटमेंट में कच्चा लहसुन भी फायदेमंद है। हर रोज 3 से 4 कलियां लहसुन की चबा कर खाये। लहसुन की कलियों को गाय के देसी घी  में फ्राई कर के भी खा सकते है।
  5. लिंग के ऊपरी हिस्से की अरंडी के तेल (कैस्टर आयल) से मालिश करने पर भी जल्दी वीर्य निकलने की समस्या दूर होती है।

 

शीघ्रपतन का आयुर्वेदिक इलाज: Shighrapatan ka ayurvedic ilaj in hindi

  • अश्वगंधा आयुर्वेद की उत्तम औषधि है। इसके सेवन से शरीर में ताकत आती है और यौन समस्याएं और मर्दाना कमजोरी दूर करने में मदद मिलती है। शीघ्रपतन से छुटकारा पाने के इलावा अश्वगंधा नपुंसकता के इलाज में भी फायदेमंद है।
  • इसबगोल, मिश्री और खसखस 5 – 5 ग्राम ले और सबको मिला कर चूर्ण बना ले। अब इस चूर्ण का सेवन दूध के साथ करे।
  • शीघ्रपतन का इलाज बाबा रामदेव की आयुर्वेदिक दवा से करने के लिए आप पतंजलि मेडिसिन मुस्ली पाक ले सकते है। इस ayurvedic dawa से वीर्य गाढ़ा होता है, संभोग का समय बढ़ता है और अन्य मर्दाना कमजोरी भी दूर होती है।
  • जल्दी वीर्य झड़ने और पतला वीर्य के उपाय के लिए छुहारे खाने चाहिए। छुहारे दूध में भिगो कर खाने से इसके गुण और भी बढ़ जाते है।

 

शीघ्रपतन होने से कैसे रोके: Shighrapatan ko kaise roke

  • जल्दी वीर्य गिरने से रोकने के लिए जरुरी है की सम्भोग के दौरान मन में किसी भी पारकर का डर और घबराहट न हो और न ही आप कोई जल्दी दिखाए।
  • शीघ्रपतन रोकने के लिए आप योग और एक्सरसाइज भी कर सकते है। योग से आप मानसिक और शारीरिक रोगों का treatment आसानी से कर सकते है।
  • सम्भोग से पहले पेशाब करे। इसके इलावा सेक्स करने से पहले एक बार हस्थमैथुन करने से भी वीर्य जल्दी नहीं निकलता।
  • संभोग करते वक़्त जब वीर्य निकलने जैसा लगने लगे तब गहरी लंबी सांसे ले। इस तरीके से धड़कन कम होगी और वीर्य भी नहीं गिरेगा।
  • थकान और तनाव से भी शीघ्रपतन होने लगता  है। इसलिए अपने आपको तनाव मुक्त रखे और थकान होने पर पहले कुछ देर आराम करे।

 

दोस्तों शीघ्रपतन रोकने के उपाय, Shighrapatan ka ilaj Gharelu Upay in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास वीर्य जल्दी निकलने से रोकने का इलाज के घरेलू नुस्खे है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

17 Responses

  1. राहुल says:

    हस्तमैथून से हुए शीघ्रपतन का इलाज और उपचार बताइये। मैं बचपन से ही हस्तमैथून करता था जिस से सिर्फ वीर्य निकलने का सुख के लिए हस्तमैथून करने की आदत हो गयी हैं।

    • Admin says:

      दोस्त आप ऊपर लिखे हुए उपाय पढ़े आप को सभी सवालों का जवाब मिलेगा और हम प्रयास करेंगे हस्तमैथुन की आदत छोड़ने के तरीके के बारे में जल्दी ही एक लेख साँझा करे।

  2. Sanit kumar says:

    Sighrapatan dur karne upchar

  3. Samar says:

    Kya rat me sone se phale garam doodh mai khajoor and sath me haldi mishri ajwaine lene se fayda hoga shighrapatan me.

    • Admin says:

      शीघ्रपतन का इलाज घरेलू तरीके से करने के लिए उपाय ऊपर लेख में बताये गए है आप लेख को पढ़े.

  4. Ashraf says:

    Gokharu aawla ashwagandha satawar mishri in sab ka powder bana kar use karne se kisi tarah ka nuksan to nhi h plz bta dijiye.

    • Admin says:

      आयुर्वेदिक दवा और घरेलू नुस्खे से नुकसान ना के बराबर होते है, अगर आपको कोई परेशानी होती है तो उपाय करने से पूर्व आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह ले.

  5. laxman sharma says:

    maine kahu gharalu ilaj me hi padha hai . ki supari ka powder dudh ke sath lene se sigharapatan thik ho jata h kya ye sahi bat hai.

  6. S kumar says:

    Mujhe shighrapatan ka koi Desi treatment batai.

  7. हेमंत साहू says:

    ठंडी और धूल से एलर्जी जिसके कारण गले मे तकलीफ और नाक बंद होने की समस्या रहती है कृपया घरेलू उपाय बताए बहुत परेशान रहता हूं

  8. Yogesh Singh gurjar says:

    सर मैंने आपके द्वारा बताए गए सारे नुस्खे उपयोग में लिए पर कुछ नहीं हुआ है.

    • Admin says:

      शीघ्रपतन के इलाज में उपाय के साथ साथ एक स्वस्थ जीवनशैली का पालन भी करे, कुछ समय में फरक महसूस करने लगेंगे.

  9. Mohd Aslam says:

    शीघ्रपतन की दवाई बताये तथा जोश की दवाई बताये.

  10. Pappu says:

    Ye solution bahut hi badhiya tha dhanyavad aapka.

  11. Rajesh says:

    Main hastmathun ka aadi ho chuka hu 13 year ki umar se karta chala aa rha hu meri umar 24 ki ho gyi hai mai hastmathun nhi chod pa rha hu birya patla ho gya hai aur shigrapatan ki smasya hai ling me dhila rehta hai mujhe kya karna chahiye abhi shadi nhi hui hai ye kis karan se ho rha hai thik bhi hoga ya nhi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!