शरीर पर छोटे लाल दाने और निशान के 5 आसान उपाय और नुस्खे

शरीर पर छोटे लाल दाने निकलना कैसे रोके: स्किन पर एलर्जी या कोई इंफेक्शन होने के कारण कई बार शरीर पर लाल चकत्ते के निशान पड़ जाते है और कई बार छोटे छोटे दाने निकल आते है जिनमें खुजली होती है और पानी निकलता है। ये दाने कई बार तो अपने आप ही ठीक हो जाते है पर कई बार इनके इलाज के लिए ट्रीटमेंट की ज़रूरत होती है। चेचक का रोग और पिंपल्स की वजह से भी चेहरे और शरीर पर लाल धब्बे दिखने लगते है। कुछ लोग लाल दाने और खुजली के उपचार के लिए क्रीम और दवा भी लेते है पर आप घर पर कुछ घरेलू उपाय और देसी नुस्खे अपना कर त्वचा पर निकलने वाले छोटे छोटे दाने और लाल चकत्ते के निशान से छुटकारा पा सकते है। आइए जाने natural ayurveda treatment tips and home remedies for skin allergy problem in hindi

शरीर पर छोटे लाल दाने निकलना, Skin Problem Treatment at Home in Hindi

 

शरीर पर छोटे लाल दाने के उपाय और घरेलू नुस्खे

Skin Problem Treatment at Home in Hindi

 

1. स्किन की प्रॉब्लम और एलर्जी दूर करने के लिए एलोविरा काफ़ी उपयोगी है। एलोविरा का पत्ता ले और उसे बीच से काट कर उसका जेल त्वचा पर रगडे और  कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दे फिर धो ले। अगर शरीर पर दाने वाली खुजली या फिर जलन हो रही हो तो इस उपाय से आराम मिलेगा।

2. टमाटर का गुदा पीस कर दानों  पर लगाए और थोड़ी देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दे और बाद में साफ़ कर ले। इस घरेलू नुस्खे को करने पर दानों की वजह से होने वाली दिक्कत दूर होने लगेगी।

3. नारियल तेल शरीर पर निकलने वाले दाने की समस्या के उपचार में काफी उपयोगी है। नारियल का तेल प्रयोग करने से पहले इसे गुनगुना कर ले फिर लगाए। इस उपाय से स्किन पर आने वाले दानों का रंग हल्का होने लगेगा और साथ ही त्वचा के दाग धब्बे और लाल निशान भी दूर होते है।

4. शरीर पर लाल दाने के उपाय करने के लिए नींबू का रस लगाए और तब तक इसे लगा रहने दे जब तक सुख ना जाए। इस घरेलू इलाज को करने के लिए एक कटोरी में नींबू का रस निकाल कर रख ले और रूई की मदद से लगाये। आप नींबू काट कर भी इसे सीधे त्वचा पर लगा सकते है।

5. अगर ड्राइ स्किन, एलर्जी या फिर मुंहासे की वजह से शरीर और फेस पर दाने हो रहे है तो शहद से इन दानों को ठीक कर सकते है। शहद का लेप इन पर दवा के जैसे काम करता है। लू लगने या सनबर्न से दाने हो गए है तो शहद का इस्तेमाल ना करे।

 

चेहरे के दाने हटाने के उपाय: शरीर पर दाने निकल रहे हो या फिर चेहरे पर, पपीते का फेस पैक लगाने से छोटे छोटे दाने और निशान साफ़ होने लगते है। फेस पैक बनाने के लिए पपीते के गूदे को अच्छे से पीस कर पेस्ट बना ले। आप चाहे तो इस पेस्ट में कुछ बूंदे नींबू के रस की भी मिला सकते है।

छोटे छोटे लाल दाने हटाने में कच्चा दूध भी उपयोगी है। जब भी त्वचा को साफ करे कच्चा दूध प्रयोग करे। रूई की मदद से भी आप दानों पर दूध लगा सकते है।

 

स्किन के लाल दाने हटाने के टिप्स इन हिंदी

  • शरीर पर अगर कहीं दाने निकले है तो धूप में बाहर निकालने से पूर्व  किसी कपड़े से उसे ढक ले क्योंकि बधुप लगने से दानों में खुजली, दर्द और जलन होने लगती है।
  • थोड़ा बेकिंग सोडा पानी में मिला कार स्क्रब की तरह दानों पर लगाए और कुछ देर बाद साफ़ कर ले। इस उपाय से भी शरीर पर निकल रहे छोटे छोटे दाने दूर होते है।
  • नीम के पत्ते पानी में उबाल कर इस पानी से स्किन को धोने से भी आराम मिलता है। इसके इलावा उबली हुई नीम की पत्तियों को पीसकर इसका लेप भी दाने हटाने के लिए प्रयोग कर सकते है।
  • दही के इस्तेमाल से चेहरे के लाल दाने का इलाज किया जा सकता है।
  • खीरे का पेस्ट लगाने से भी स्किन प्राब्लम में आराम मिलता है।
  • तुलसी की पत्ते भी दाने हटाने करने में मददगार है।

 

चेहरे और शरीर पर दाने निकलने व लाल चकते दूर करने के उपाय जो ऊपर लेख में बताये गए है वे आपकी जानकारी के लिए है। अगर आपकी त्वचा अधिक संवेदनशील है तो कोई भी उपचार और मेडिसिन प्रयोग करने से पहले किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह ज़रूर ले।

 

दोस्तों शरीर पर छोटे लाल दाने के उपाय, skin problem treatment at home in hindi का ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट कर के बताये और अगर आपके पास स्किन पर निकलने वाले लाल चकते, निशान और दाने वाली खुजली के इलाज के देसी घरेलू नुस्खे से जुड़े अनुभव या कोई सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

2 Responses

  1. Dinesh Kumar says:

    meri daughter ko mote mote lal dhabbe ho jate hai lip bhi suj jate hai 2014 main 6 month medecine ki thik ho gaye ab phir se hone lage hai bade pareshan hai koi upay bataye.

    • Admin says:

      ज्यादातर किसी इन्फेक्शन या किसी चीज से एलर्जी के कारण शरीर पर लाल दाने निकल आते है, आप इस समस्या के कारण जाने तभी इलाज सही तरीके से और सही दिशा में संभव है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!