शरीर की कमज़ोरी दूर करने व ताकत बढ़ाने के 10 आसान उपाय

शरीर की कमजोरी कैसे दूर करे उपाय इन हिंदी: हमारी जीवनशैली और खान पान की गलत आदतों के कारण शारीरिक मानसिक और नसों की कमजोरी होना एक आम समस्या बन गई है। शरीर में कमजोरी आने के कारण व्यक्ति किसी भी काम में ठीक से ध्यान नहीं लगा पाता और साथ ही बीमार दिखने लगता है। शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए कुछ लोग मेडिसिन लेते है पर आप बिना दवा के देशी आयुर्वेदिक नुस्खे और घरेलू उपाय अपना कर घर पर ताकत बढ़ाने और शरीर की कमज़ोरी का इलाज आसानी से कर सकते है। आइये जाने natural home remedies and ayurvedic treatment for body weakness in hindi.

अक्सर किसी रोग की वजह से शरीर में कमज़ोरी आ जाती है तो कई बार तनाव और डिप्रेशन के कारण दिमागी कमजोरी आ जाती है। इसके इलावा कुछ लोग ये भी कहते है की मैं खता पीता बहुत हूँ पर शरीर को लगता नहीं, जिस वजह से शरीर में दुबलापन आने लगता है। खाया पिया ना लगने का एक कारण खराब पाचन तंत्र भी हो सकता है।

शरीर की कमजोरी कैसे दूर करे, Sharir ki kamjori dur karne ke upay

 

शारीरिक कमजोरी के लक्षण – Symptoms

  • पसीना ज्यादा आना
  • जल्दी थकान होना
  • नींद नहीं आना
  • चक्कर आना
  • दुबला पतला शरीर दिखना
  • भूख ना लगना या कम लगना
  • किसी भी काम में मन नहीं लगना
  • मर्दाना कमज़ोरी महसूस होना

 

शरीर की कमजोरी कैसे दूर करे घरेलू उपाय

Sharir ki Kamjori Dur Karne ke Upay in Hindi

कमजोरी चाहे शारीरिक हो या मानसिक, सबसे पहले समस्या के कारण पता होना चाहिए तभी इलाज सही तरीके से और सही दिशा में संभव है। शरीर की कमजोरी दूर करने और ताकत बढ़ाने के लिए अगर आप दवा ले रहे है तो यहां लिखे घरेलू नुस्खे ध्यान से पढ़े।

  1. देसी खजूर शरीर में ताक़त बढ़ाने का एक आसान तरीका है। खजूर के बीज निकाल ले, अब खजूर में मक्खन भर कर खाये। इस उपाय को कुछ दिन निरंतर करने पर आप शरीर में भरपूर ताकत और एनर्जी महसूस करेंगे।
  2. नसों की कमजोरी दूर करने और खून बढ़ाने के लिए प्रतिदिन 8 – 10 खजूर खाये और एक गिलास दूध पिए।
  3. शारीरिक ताकत बढ़ाने के उपाय में गाजर का हलवा भी फायदेमंद है। अगर आपका शरीर दुबला पतला और कमजोर दिखाई देता है तो गाजर का सेवन करना चाहिए। प्रतिदिन गाजर के जूस का सेवन भी उत्तम उपाय है।
  4. मर्दाना कमज़ोरी दूर करने के लिए सुबह मीठा आम खाये और सोंठ वाला दूध पिए।
  5. अंकुरित दाल, चने और सोयाबीन दाल खाने से body को प्रोटीन और आवश्यक पोषक मिलते है। इससे शरीर में ताकत आने के साथ साथ पाचन तंत्र भी दरुस्त रहता है।
  6. शरीर की कमजोरी कैसे दूर करे में दूध भी काफी उपयोगी है। दूध में कैल्शियम और अन्य कई प्रकार के पोषक तत्व होते है जिससे शरीर में ताक़त बढ़ती है। रोजाना कम से कम एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए। दूध से हड्डियां भी मजबूत होती है।
  7. शरीर में energy बढ़ने के लिए अपने आहार में केला शामिल करे। केला प्राकृतिक शुगर का अच्छा स्रोत है जो शरीर में एनर्जी जल्दी छोड़ता है। प्रतिदिन 2 केले ज़रूर खाए।
  8. सुबह दूध के साथ एक केला हर रोज खाने से बॉडी में power और चर्बी बढ़ती है। वजन बढ़ाने और दुबलापन दूर करने का ये सबसे आसान उपाय है।
  9. प्रतिदिन टमाटर का सूप पीने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है। इस होम रेमेडीज से भूख बढ़ती है व चेहरे पर निखार भी आने लगता है।
  10. दूध के ही जैसे दही भी कमज़ोरी दूर करने व stamina बढ़ाने के लिए कारगर है। अगर जुखाम हो या गला खराब हो तो दही के सेवन से बचे।

 

शरीर की कमजोरी दूर करने के आयुर्वेदिक नुस्खे

  • अनार के छिलकों को सुखाये और पीस ले, अब सुबह शाम इसका 1 चम्मच खाए। इस देशी दवा का सेवन नियमित रूप से करने पर कमज़ोरी का इलाज होता है।
  • Sharirik kamjori दूर करने और ताकत बढ़ाने के लिए प्रतिदिन आंवले का मुरब्बा खाये।
  • मर्दाना कमज़ोरी को दूर करने के लिए प्रतिदिन मखाने की खीर खाये।
  • नसों की कमजोरी के उपाय में थोड़ा नमक पानी में मिला कर घोल ले, इस पानी से शरीर की मालिश करने पर मांसपेशियों को आराम मिलता है।
  • जायफल व  जावित्री 10 – 10 ग्राम ले अब 50 ग्राम अश्वगंधा इसमें मिला ले। इस आयुर्वेदिक दवा को सुबह और शाम 1 – 1 चम्मच दूध के साथ ले। इस उपचार से body weakness दूर होती है व शरीर में खून की कमी दूर करने में भी मदद मिलती है।
  • बाबा रामदेव पतंजलि से कमजोरी का इलाज करने की आयुर्वेदिक दवा भी ले सकते है। दवा शुरू करने से पहले उसके सेवन का तरीका और मात्रा की जानकारी अवश्य ले।
  • ऊपर बताये हुए नुस्खे आप की जानकारी के लिए इन्हे शुरू करने से पहले चिकित्सक से सलाह जरूर ले।

 

दोस्तो शरीर की कमजोरी कैसे दूर करे, Sharir ki kamjori dur karne ke upay in hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताए और अगर आपके पास मानसिक, नसों और शारीरिक कमज़ोरी दूर करने के उपाय देसी इलाज और घरेलू नुस्खे है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

23 Responses

  1. विजय वाघमारे says:

    नामर्दी कैसे दूर करे.

  2. Rajesh Kumar says:

    Duble patle sharir ko hum kai motapa kare. sharir ki kamjori kaise dur kare. leeing ko vee kaise mota kare.

  3. Sumit says:

    Achi jaankari hai. Thanks

  4. Sanjeev kumar says:

    Sir hamko hair ke bare me janna hai mera hair stylish nhi ban pata hai o uppar ki or nhi hota hai niche latak jata hai aur khara khara ho jata hai

  5. Mohd irshad says:

    Very good.

  6. अजय शुक्ल says:

    बहुत रोचक व ज्ञानवर्धक जानकारी। आपका बहुत आभार।

  7. parsenjeet Gupta says:

    मैं बहुत पतला हूँ क्या करे समझ में नहीं आ रहा है.

  8. Anil Sharma says:

    Age 49, Height 5.9, Khana accha nahi lagta pure din me sirf raat ko hi khata hu ji ghabrata hai. Baicheni hoti hai kabhi kabhi pura sharir kapta hai. Aesi halat ho jati hai ki lagta hai ki main mar jaunga.

  9. javed shaikh says:

    in upay se koi side effect to nahi hoga.

  10. Dushyant kumar says:

    Main bahut patla hu mere gaal bhi pichke hue hai sharir me bahut kamjori dikhai deti hai.

    • Admin says:

      दुबले पतले शरीर को मोटा करने और पिचके हुए गाल फूलाने के उपाय और घरेलू तरीके की जानकारी के लिए हम ने कुछ लेख साँझा किये है आप उन्हें पढ़ सकते है.

  11. Nikhil hiwale says:

    Main 16 saal ka hu mujhe pichle 2 mahino se sharirik kamjori mahsus ho rahi hai aur mere haath pair hamesha thake huye rehte hai please mujhe koi nuskha bataiye jisse meri sharirik kamjori thik ho jaye.

  12. बनवारीवैष्णव says:

    दिन भर थकान महसूस क्यों होती है.

  13. Om says:

    Sir mera sharir bahut patla hai iske liye main kya karu.

  14. Gaura Veerendar Rana says:

    Bahut badhiya upay hai.

  15. Preeti says:

    I am preeti main bhi duble patle se pareshan hu kya karu.

  16. Vicky says:

    main bhut patla hu aur mere gaal bhi phicke hue hai. Meri age 30 year hai.

    • Admin says:

      दुबलापन दूर करने पिचके पतले गाल मोटे करने और शरीर की कमजोरी का इलाज के लिए हमने कुछ लेख साँझा किये है आप वहां बताये उपाय व नुस्खे पढ़े.

  17. Anshul Kanojia says:

    Bhut acche upay hai ye ab se roj karuga.

  18. हिमनाशु says:

    हमे कमजोरी आने और चक्कर आने लगते है.

  19. Avinash Kumar Sharma says:

    My body is very thin.

  20. rajesh kumar says:

    mujhe bahut kamjori hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!