शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स और 5 घरेलु उपाय – Beauty Tips in Hindi

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स इन हिंदी: कई सालों तक त्वचा की देखभाल करने, सुंदर चेहरा और बाल पाने के लिए शहनाज़ हुसैन ने पुराने समय से चलते आ रहे दादी माँ के घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के प्रयोग के बारे में विस्तार से जाना और हर तरह की स्किन के उपचार और चेहरे के लिए ब्यूटी टिप्स और घरेलू उपाय के बारे में लोगों को बताया। आइये जाने shahnaz hussain beauty tips in hindi for face and hairs.

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स इन हिंदी, Shahnaz Hussain Beauty Tips in Hindi

 

शहनाज ब्यूटी प्रोडक्ट्स

फेस के लिए आयुर्वेद के प्रयोग से शहनाज ने कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी बनाये है जैसे शहनाज़ हुसैन फेयरनेस क्रीम। अगर आपको भी उनके द्वारा बताये गए ब्यूटी टिप्स पर विश्वास है तो इस लेख को ध्यान से पढ़े।

  • चेहरे का निखार और बालों की चमक लाने के किये ये शहनाज हुसैन के ब्‍यूटी टिप्‍स आपके काफी काम आ सकते है। कुछ लोग सुंदर चेहरा पाने के लिए कॉस्मेटिक क्रीम और कई तरह के face के ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करते है पर इन सब के बजाय अगर आप नेचुरल ब्यूटी टिप्स अपनाये तो बिना साइड इफ़ेक्ट के और कम खर्च में फेस पर ग्लो लाने के उपाय कर सकते है।

 

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स और घरेलू उपाय इन हिंदी

Shahnaz Hussain Beauty Tips in Hindi for Face

  1. स्किन को सॉफ्ट और फ्रेश रखने के लिए थोड़ी सी हल्दी 2 चम्मच दही में मिला कर अच्छे से मिक्स कर ले और फेस पर लगाए। 15 मिनट बाद इसे पानी से धो कर साफ़ कर ले। हर रोज इस घरेलू नुस्खे को करने पर त्वचा मुलायम होती है और फ्रेश दिखने लगती है।
  2. स्किन कॉम्प्लेक्शन अच्छा करने के लिए नींबू का रस, खीरे का रस और कच्चे दूध को एक समान मात्रा में ले कर मिक्स कर के चेहरे पर लगाए और 15 मिनट बाद फेस धो कर साफ़ कर ले। इस उपाय से फेस पर ग्लो (glowing skin) आएगा और स्किन का कॉम्प्लेक्शन अच्छा होगा।
  3. चेहरे के काले दाग धब्बे हटाने के लिए 20 ml नींबू का रस और 10 ml शहद मिला कर इसका लेप फेस पर लगाए और 20 मिनट बाद साफ़ कर ले। प्रतिदिन इस face beauty tips को करने से चेहरे के दाग धीरे धीरे गायब होने लगते है और चेहरा साफ़ होने लगता है।
  4. पिम्पल्स से छुटकारा पाने के लिए चंदन का फेस पैक बना कर चेहरे पर लगाए और 15 मिनट बाद चेहरा धो कर साफ़ कर ले। इसके बाद नीम के पत्तों से बना सोलुशन फेस पर लगाए। नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण होते है जो चेहरे के किटाणु ख़तम करता है। इससे बार बार मुंहासे निकलने की समस्या दूर होती है।
  5. ऑयली स्किन का इलाज करने के लिए 1 चम्मच दही में 10 ml टमाटर का रस मिला ले और 20 मिनट पर फेस पर लगा रहने दे फिर फेस क्लीन कर ले। कुछ दिन लगातार इस शहनाज हुसैन के उपाय को करने से फेस की oily skin ठीक होने लगेगी।

 

खूबसूरत त्‍वचा के लिये शहनाज हुसैन के घरेलू उपाय

  • एक चम्मच मुल्तानी मीट्टी और थोड़ा गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाए और सूखने के बाद साफ़ कर दे। इससे रंग साफ़ होता है और ऑयली स्किन से छुटकारा मिलता है।
  • Shahnaz hussain और दूसरे सभी ब्यूटीशियन के अनुसार त्वचा की रंगत बढ़ाने के लिए जादा  से जादा पानी पीना चाहिए।
  • बाल तेजी से लंबे करने के लिए भी पानी अधिक पीना चाहिए। इससे सर में ब्लड का सर्कुलेशन अच्छा होता है और बालों को बढ़ने के लिए जरुरी पोषण मिलते है।
  • होंठ जादा फटते है तो रात को सोने से पहले होठों पर बादाम का तेल लगाए।
  • Shahnaz hussain beauty tips in hindi, चेहरे की झुर्रियां दूर करने के लिए बादाम के तेल से हल्की मालिश करे।
  • सोने से पहले रात को चेहरे पर जमा मैल जरूर साफ़ करे इसके लिए जादा गरम या ज्यादा ठंडा पानी इस्तेमाल न करे, गुनगुना पानी प्रयोग करे।
  • शहनाज़ हुसैन का कहना है की कोल्ड ड्रिंक पिने की बजाय ताजे फलों का जूस पिने की आदत डाले। इससे आप को एनर्जी मिलेगी और आप ताजा महसूस करेंगे।
  • ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ओटमील, दही, बादाम पाउडर और शहद का gharelu face pack बना कर लगाए और साथ ही चेहरे की मसाज करते रहे। इससे त्वचा का रंग साफ़ होता है।
  • त्वचा को दिन में कम से कम 2 बार जरूर साफ़ करे।
  • घर से बहार जब से पहले सनस्क्रीन प्रयोग करे।

 

चेहरा खूबसूरत बनाने, रंग गोरा करने या ग्लोइंग फेस पाने के लिए अगर आप कोई cream लगते है तो एक बार शहनाज हुसैन के टिप्स और घरेलू उपाय प्रयोग करके देखे। ऊपर बताये गए नुस्खे सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है इस्तेमाल करने से पहले इन्हें करने का सही तरीका विस्तार में जाने।

 

दोस्तों शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स इन हिंदी, खूबसूरत चेहरा पाने के लिए घरेलू उपाय और नुस्खे का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास फेस साफ़ करने और Shahnaz Hussain Beauty Tips in Hindi for Face है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

1 Response

  1. neelu singh says:

    mam hamare face me bhaut choti choti funsi hai jisse kile nikalti hai and face bhi sawla hai please koi upay bataye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!