शरीर की रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ाने के 10 आसान उपाय

रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) बढ़ाने के तरीके और घरेलू उपाय इन हिंदी: शरीर की रोगों से लड़ने की शक्ति को ही इम्युनिटी पावर कहते है। अक्सर कुछ लोग बार बार बीमार पड़ जाते है खासकर जब मौसम बदलता है तब वे जल्दी ही मौसमी बीमारियों और इन्फेक्शन की चपेट में आ जाते है इसका प्रमुख कारण है बॉडी इम्युनिटी कमजोर होना। Immune system मजबूत ना हो तो शरीर की रोगों से लड़ने की शक्ति कम होने लगती है जिस कारण हम जल्दी बीमार हो जाते है। बड़ों के मुकाबले बच्चों की इम्युनिटी कम होती है। कुछ लोग इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए दवा (मेडिसिन) लेते है पर हम बिना दवा के देसी घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक उपाय से भी इसका इलाज कर सकते है। आज हम इस लेख में जानेंगे रोग प्रतिरोधक शक्ति कैसे बढ़ाये और क्या फूड खाएं, natural ayurvedic home remedies (gharelu nuskhe) for body immunity increase tips in hindi.

रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के घरेलू नुस्खे, Immunity kaise badhaye in hindi

 

रोग प्रतिरोधक शक्ति के कम होने के कारण

  • वजन ज्यादा या कम होना।
  • धूम्रपान और शराब का सेवन अधिक करना।
  • शरीर को जरुरत के अनुसार पोषण ना मिलना।
  • दर्द दूर करने वाली दवाओं का सेवन अधिक करना।
  • शरीर की साफ सफाई पर ध्यान ना देना।
  • ज्यादा टेंशन लेना और खाने पीने का ध्यान ना रखना।
  • पूरी नींद न लेना और शरीर को आराम ना मिलना।

 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के तरीके और घरेलू उपाय

Immunity Badhane Ke Gharelu Nuskhe Aur Upay in Hindi

 

1. आजकल हवा में कई तरह के हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस मौजूद है जो सांस के साथ शरीर में प्रवेश कर जाते है। ऐसे में हमारा इम्यून सिस्टम हमें इनसे बचाता है पर जब इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है तब हवा में मौजूद ये वायरस हमारे शरीर में बढ़ने लगते है। बुखार सर्दी जुखाम और खांसी इसकी पहचान है।

2. इम्युनिटी पावर बढ़ाने के तरीके में ब्लैक टी और green tea दोनों ही उपयोगी है। प्रतिदिन इनके 1 – 2 कप पीना इम्युनिटी पावर के लिए अच्छा है। ध्यान रहे इनका अधिक सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है।

3. शरीर को इन्फेक्शन से बचाने में विटामिन सी काफी फायदेमंद है। नींबू और आंवला में विटामिन सी प्रचूर मात्रा में होता है।

4. शरीर को स्वस्थ रखने और रोग प्रतिकार शक्ति बढ़ाने में योग और एक्सरसाइज करने से भी मदद मिलती है और साथ ही ये बॉडी डीटॉक्स करने में भी उपयोगी है।

5. शरीर में प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने में कच्चा लहसुन दवा का काम करता है। लहसुन में विटामिन ए, सल्फर और जिंक होता है जो immunity increase करने में उपयोगी है।

6. मोटापा अधिक होना या फिर कम होना भी इम्यूनिटी कमजोर होने का एक कारण है। इसलिए weight का नियंत्रण में रहना बहुत ज़रूरी है।

7. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय में शतावरी, अश्वगंधा, तुलसी, शिलाजीत, गिलोय, मुलेठी और हल्दी का प्रयोग किया जाता है।

8. विटामिन डी से शरीर को बीमारी से लड़ने की ताकत मिलती है और साथ ही ये दिल के रोग दूर करने व हड्डियां मजबूत करने में भी असरदार है।

9. बच्चों में प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए माँ का दूध रामबाण काम करता है, जो छोटे बच्चों को दस्त, बुखार, एलर्जी और इन्फेक्शन से भी बचाता है।

10. बादाम में vitamin A अधिक होता है। हर रोज 8 – 10 बादाम खाने से शरीर की रोग प्रतिकार शक्ति बढ़ती है।

 

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाये – Immunity Kaise Badhaye in Hindi

  • दही के सेवन से रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है। इसके इलावा पाचन शक्ति ठीक करने में भी ये अचूक इलाज है।
  • फलों में खट्टे फल, अनानास और संतरा में विटामिन सी होता है जो शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मदद करता है।
  • इम्युनिटी बढ़ाने वाले फूड में हरी पत्तेदार सब्जी सबसे अच्छा food माना जाता है। पालक में फोलिक एसिड होता है जो शरीर में नये सेल्स बनाने व पुराने सेल्स ठीक करने में उपयोगी है। पालक में फाइबर, आयरन एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी भी होते है जो शरीर स्वस्थ रखते है।
  • प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ में मशरूम खाने से भी फायदा होता है।
  • इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाए, मेवा (dry fruits) में विटामिन ऐ भरपूर मात्रा में होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए जरुरी पोषक तत्व है। साथ ही इसमें फाइबर, जिंक, मिनरल्स और आयरन भी होते है।
  • ब्राकोली में विटामिन सी और ऐ होता है जो इम्युनिटी पावर बढ़ाने वाला फुड है। इससे बॉडी को प्रोटीन और कैल्शियम भी मिलता है।

 

बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाये

  • आहार में बच्चों को हरी सब्जियां खाने को दे। इनमें विटामिन सी, ए और कई जरुरी पोषक तत्व होते है जो immunity power boost करने में उपयोगी है।
  • पूरी नींद ना मिलना रोग प्रतिरोधक शक्ति कम होने का एक कारण है। बच्चों का इम्यून सिस्टम मजबूत हो उन्हें इसके लिए 10 – 12 घंटे की नींद चाहिए।
  • छोटे बच्चों को कोई भी मेडिसिन देने से एक बार पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले और दर्द दूर करने वाली दवा का प्रयोग भी कम करे।
  • बीड़ी और सिगरेट के धुंए से बच्चे को दूर रखना चाहिए। इससे भी प्रतिरोधक क्षमता विकसित नहीं हो पाती।

 

दोस्तों रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के घरेलू उपाय और तरीके, Immunity kaise badhaye upay in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाये व इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए क्या करे नुस्खे है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!