घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कब और कैसे करें – Pregnancy Test at Home in hindi

घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें घरेलू नुस्खे इन हिंदी: पीरियड ना आने के वैसे तो बहुत से कारण होते है पर periods miss होने पर महिलाओं के मन में सबसे पहला ख्याल प्रेगनेंसी का आता है। पीरियड ना आना कहीं प्रेग्नेंट होने के लक्षण तो नहीं इस बात की जानकारी के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए। घर पे गर्भावस्था की जांच के लिए आजकल pregnancy test kit भी आती है पर कई बार किट के रिजल्ट्स में मतभेद दिखाई देते है। किट के इलावा आप कुछ घरेलू उपाय और देसी नुस्खे से भी प्रेगनेंसी चेक कर सकते है। आज इस लेख में हम घर पर कैसे प्रेगनेंसी टेस्ट करते है इसका तरीका जानेंगे और साथ ही ये भी पढ़ेंगे की पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे, gharelu upay aur desi nuskhe for pregnancy test at home in hindi without kit.

प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें, Pregnancy test at home in hindi

 

प्रेगनेंसी किट से टेस्ट कैसे करते है: Hot to use pregnancy test kit at home

1. गर्भावस्था की जांच किट से करने के लिए urine का सैंपल लिया जाता है और यूरिन में मौजूद एच् सी जी हार्मोन्स की जानकारी लेते है। पेशाब में अगर एच् सी जी होता है तो ये प्रेगनेंसी के लक्षण है।

2. टेस्ट के दौरान कोई गलती न हो इसलिए किट पर लिखी हुई जानकारी अच्छे से पढ़े और किट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका विस्तार से जाने।

3. पहली बार जांच करने पर अगर result नेगेटिव आ रहा है तो 72 घंटे के बाद दुबारा जांच करे। शुरूआती दिनों में अक्सर एच् सी जी हार्मोन की पहचान सही तरीके से नहीं हो पाती।

4. 72 घंटे बाद भी अगर पीरियड न आए है और टेस्ट करने पर परिणाम भी नेगेटिव आ रहे है तो किसी महिला डॉक्टर से मिल कर उनकी सलाह से आवश्यक टेस्ट करवाए क्योंकि period ना होने के कुछ दूसरे कारण भी हो सकते है।

 

प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए

  • पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे ये सबसे पहला सवाल है। आपको अगर प्रेग्नेंट होने की संभावना लगती है और डेट के बाद आठ से दस दिन तक मासिक धर्म ना आए तो pregnancy check कर सकती है।
  • घर पे होने वाली गर्भावस्था की जांच सुबह को उठने के बाद करनी चाहिए।

 

प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें : प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका

Desi nuskhe for Pregnancy test at home in hindi

 

कई बार महिला को उसके गर्भवती होने के बारे में नहीं पता चलता जिस कारण वे नॉर्मल तरीके से ही अपनी दिनचर्या का पालन करती रहती है, पर pregnant women को पहले महीने में काफ़ी चीजों का ख्याल रखना होता है और ऐसी स्थिति में प्रेगनेंसी का पता न होने से गर्भपात की संभावना बढ़ जाती है।

  • Ghar par pregnancy test करने का एक फायदा ये है की पॉजिटिव रिज़ल्ट मिलने पर उसी समय से आप अपनी देखभाल शुरू कर सकती है। आइए जाने घरेलू नुस्खे और उपाय से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते है।

 

टूथपेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट इन हिंदी

  • टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी चेक करने का तरीका काफ़ी आसान है। एक डिस्पोजल गिलास में toothpaste और थोड़ा यूरिन डाले फिर दो से तीन घंटे के लिए छोड़ दे।
  • अगर टूथपेस्ट का रंग हल्का नीला हो जाए या टूथपेस्ट झागदार दिखे तो इसका मतलब ये है की टेस्ट का रिजल्ट पॉजिटिव है जो की प्रेगनेंसी के संकेत है।

 

शुगर से प्रेगनेंसी कैसे टेस्ट करे

शुगर से प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए डिस्पोजल में शुगर और यूरिन डाले। अब अगर sugar घुलने की बजाय इसके गुच्छे बन जाए तो रिजल्ट पॉजिटिव है और अगर चीनी पेशाब में घुल जाए तो नेगेटिव है।

 

प्रेगनेंसी चेक करने के घरेलू नुस्खे इन हिंदी

  • घर पर प्रयोग होने वाले साबुन से भी प्रेगनेंसी का टेस्ट कर सकते है। इस gharelu nuskhe को करने के लिए साबुन और यूरिन डिस्पोजल गिलास में डाल कर कुछ देर इंतेजार करे। कुछ देर बाद डिस्पोजल में अगर बुलबुले बन रहे है तो ये गर्भवती होने के संकेत है।
  • प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे इन हिंदी, एक कांच के गिलास में यूरिन डाल कर तीन घंटे के लिए छोड़ दे। तीन घंटे अगर आप को पेशाब में सफेद रंग की कोई परत दिखे तो टेस्ट का रिजल्ट पॉजिटिव है।
  • एक कप में थोड़ा सा यूरिन और एक चम्मच सिरका डाले। कुछ देर में पेशाब का रंग अगर बदलने लगे तो ये प्रेगनेंसी का टेस्ट result positive है।
  • Pregnancy check करने के लिए आप कोई भी तरीका करे चाहे कीट से टेस्ट किया हो या फिर देसी नुस्खे से प्रेगनेंसी टेस्ट की हो। ये सिर्फ घर पर की जाने वाली प्राथमिक जांच है। किसी भी तरीके की मन में कोई भी शंका होने तो डॉक्टर के पास जाये और टेस्ट करवाए।

 

आपको प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें, Desi nuskhe for Pregnancy test at home in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए, प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते है इसका तरीका घरेलू नुस्खे और उपाय से जुड़े कोई अनुभव या सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

9 Responses

  1. Shalu says:

    Main 2 month se pregnant hu or ye baccha nahi chahti plz tell me plz koi upchar batao jisse ye baccha gir jaye.

    • Admin says:

      प्रेगनेंसी के 2 महीने पर गर्भपात का कोई भी उपाय या दवा लेने से पहले डॉक्टर से राय जरूर ले ताकि किसी भी गंभीर समस्या से आप बच सके.

  2. waseem raza says:

    Meri wife ko morning time me jee michlana hota hai kya wo pregnant hai.

  3. Yasha says:

    Subah ke hi urine se pregnancy test hoti hai afternoon ya night ke urine se test kar sakte hai kya.

  4. Andry says:

    Meri wife ko lag raha hai ki wo pregnant hai uski periods ke 1 weak ke baad humne mel kiya to kya hum abhi check kar sakte hai kit use kar ke. waise abhi ab se 11 day ho gaya.

  5. Sdaf says:

    Meri girl friend ke 2 month se period nahi aa raha hai last time hum logo ne 1 month pahle hi mel kiya tha kya ye pregnancy ke lakshan hai.

  6. Rahul says:

    Pichhli bar meri girlfriend ko mc hone ke 7 din bad mel kiya tha but is bar uske date se 5 din jada ho gya lekin mc nhi hua hai, kaise pta kare.

  7. NavI says:

    Mere ko period miss hue 5 din ho gaye hai toothpaste aur sugar se koi result nahi aaya to ab kit se pregnancy check karne par pregnant ho sakti hu kya.

  8. Mohd Aameer says:

    Meri wife ko 2 month se periods nhi hue kya vo pregnant hone ke laksan hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!