पेट साफ करने के 10 रामबाण उपाय और घरेलू नुस्खे

पेट साफ करने के घरेलू उपाय इन हिंदी: आज के दौर में हमारी व्यस्त जीवनशैली और खान पान की गलत आदतों के कारण बहुत से लोग पेट से संबंधित किसी ना किसी रोग से ग्रस्त रहते है जैसे पेट में गैस, एसिडिटी, पेट में दर्द और जलन होना। इन सब के अतिरिक्त एक और परेशानी है जिससे बहुत से लोग परेशान रहते है, वो है पेट ठीक से साफ़ ना होना जो कब्ज़ का रोग है। कुछ लोग इसके ट्रीटमेंट के लिए पेट साफ करने की दवा और पेट सफा चूर्ण भी इस्तेमाल करते है पर पुरानी कब्ज़ के उपचार के लिए दवाई के साथ कुछ और बातों का भी ध्यान रखना पड़ता है। आज इस लेख में हम जानेंगे आयुर्वेदिक देसी नुस्खे और घरेलु तरीके अपना कर पेट साफ करने के लिए उपाय कैसे करे, natural ayurvedic home remedies tips for constipation treatment in hindi.

सबसे पहले अगर सुबह सुबह आपको टॉयलेट जाने के लिए प्रेशर महसूस ना हो तो अपनी डाइट और दिनचर्या में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करे, जैसे की खाने में सलाद, फल, हरी सब्जियां अधिक ले और योगा, एक्सरसाइज करे।

पेट साफ करने के घरेलू उपाय, Home Remedies for Constipation in Hindi

 

पेट साफ करने के घरेलू उपाय और देसी नुस्खे

Home Remedies for Constipation in Hindi

 

शरीर को होने वाले ज्यादातर रोगों की शुरुआत पेट से संबंधित है और अगर पेट ख़राब रहेगा तो दूसरे रोग होने की संभावना जादा होगी, इसलिए जरुरी है की समय रहते ही पेट साफ होने के लिए उपाय किये जाये।

1. एक चम्मच शहद हल्के गरम पानी में मिलाकर रात को सोने से थोड़ी देर पहले पीने से अगली सुबह stomach clear हो जाता है।

2. जल्दी पेट साफ़ करने के घरेलू नुस्खे में अरंडी का तेल (कैस्टर आयल) काफी कारगर है। रात को सोने से पूर्व थोड़ा कैस्टर आयल एक गिलास हल्के गरम दूध में मिलाकर लेने से अगली सुबह पेट आसानी से साफ़ हो जाएगा।

3. नींबू का रस, एक चम्मच शहद और थोड़ा नमक 1 गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से भी पेट साफ़ होता है। पेट साफ़ करने के लिए इस होम रेमेडी को सुबह खाली पेट करे।

4. पेट साफ कैसे रखें, क़ब्ज़ से बचने के लिए ऐसी चीजें अधिक खाये जिनमें फाइबर की मात्रा जादा हो जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, फल और सलाद। पपीता अमरूद खाने से भी stomach clear रखने में मदद मिलती है। पत्तागोभी का जूस और पालक का जूस भी अच्छे पेट साफ करने के तरीके है।

5. नारियल पानी भी पेट साफ़ करने में मददगार है। प्रतिदिन नारियल पानी सुबह खाली पेट पीने से बहुत फायदा मिलता है।

6. रात को अलसी के बीज एक गिलास हल्के गरम दूध के साथ सेवन करने से पेट साफ़ होने में मदद मिलती है।

7. पेट साफ़ रखने के लिए शरीर में अच्छे बैक्टेरिया होना जरुरी है। इसलिए दिन में एक से दो कप दही अपनी डाइट में शामिल करे।

8. रात को एक चम्मच मेथी एक गिलास पानी के साथ सेवन करने से अगली सुबह पेट साफ़ हो जाएगा।

9. पेट साफ करने के लिए आयुर्वेदिक उपचार में त्रिफला चूर्ण भी काफी असरदार है। पांच से छह ग्राम त्रिफला चूर्ण दो सौ ग्राम हल्के गरम दूध के साथ पिए।

10. बेकिंग सोडा (मीठा सोडा) भी क़ब्ज़ खोलने में असरदार है। 1/2 गिलास हल्के गुनगुने पानी में 1/2 से 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाये और सेवन करे।

 

पुरानी कब्ज़ का इलाज का रामबाण उपाय

रात को सोने से पहले 25 ग्राम सौंफ पानी में भिगो दे और सुबह इस सौंफ युक्त पानी को उबाल ले। उबलने के बाद सौंफ को पानी में अच्छे से मसल ले और पानी छान ले। अब इस पानी में थोड़ी से फूली ही लाल फिटकरी का चूर्ण डाले और सुबह सुबह खली पेट पिए। एक महीना लगातार ये उपाय करने से पुरानी से पुरानी कब्ज़ ठीक होती है।

पेट साफ़ रखने के लिए नियमित योगा आसान भी मददगार है। आप अगर क़ब्ज़ खोलने के लिए आयुर्वेदिक दवा लेना चाहते है तो बाबा रामदेव पतंजलि स्टोर से ले सकते है।

 

पेट साफ़ रखने के टिप्स इन हिंदी

  • पानी की कमी होने पर पेट में मल सूख जाता है जिससे क़ब्ज़ हो जाती है। आपको अगर पुरानी कब्ज़ या फिर पेट साफ़ ना होने की परेशानी होती है तो पानी जादा पिए।
  • तुरंत खाने खाने के बाद पानी नहीं पिए पिए। आप चाहे तो भोजन से 1/2 घंटा पहले पी सकते है और हो सके तो सुबह को खाली पेट एक गिलास हल्का गुनगुना पानी ज़रूर पिए।
  • टेंशन (मानसिक तनाव) लेने से भी पेट साफ़ न होने जैसी परेशानी हो जाती है, इससे बचने के लिए जादा तनाव लेने से बचे। शरीर को ठीक से आराम ना मिलने से भी कब्ज़ हो सकती है इसलिए अच्छी नींद ले ताकी से शरीर को पूरा आराम मिले।
  • कॉफ़ी और चाय में कैफीन अधिक होता है जिससे पाचन तंत्र कमजोर होने लगता है, इसलिए जितना हो चाय कॉफी कम पिए।

 

ऊपर बताये हुए पेट साफ़ करने के लिए नुस्खे आपकी जानकारी के लिए है, इन्हें करने से पहले किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह से इन्हें करने का सही तरीका विस्तार में जाने।

 

दोस्तों पेट साफ करने के घरेलू उपाय, Home Remedies for Constipation in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट कर के बताये और अगर आप जानते है की देसी और घरेलू नुस्खे से पेट साफ़ कैसे करे तो हमारे साथ अपने अनुभव और सुझाव साँझा करे।

You may also like...

14 Responses

  1. nandlal says:

    mere pet me gais or time me khana hajam nahi hota hai or time me pet saaf nahi hota . bataiye pachan kriya thik ke liy kon davai lu .jisse ki pachan kriya puri tarh se thik ho jay or dobara pet ki samsya na ho gais or time me pet saf n hone ki bimari ka jad se ilaj ho sake . asa koi garnti vala davai ho to bataiye

  2. Chandra Kishore singh says:

    Old constipation problem

  3. akash Mukadam says:

    thanks bro thanks bro nice tips

  4. Shivani Singh says:

    Sir plz tell me advice… Mera Pet saaf nhi hota liver me swelling hai treatment bhi ho raha but pate saaf nhi hota jisse problem hoti hai mujhe gas jaisa lagta hai Pate me… M

  5. akash says:

    Bhook lagta h par khana khane ka man Nahi karta
    Jasse pet me jalan hota hai

  6. Vaibhav says:

    Mere pait me kabj ki bimari hai din hote hi gas banne lagti hai khaana khao to pait phulta hai halka bhi mirch masala kha agle din pait saaf nahi hota pls help me pait na saaf hone ke kaaran susti hoti hai

    • Admin says:

      पेट साफ़ करने के लिए उपाय और घरेलू नुस्खे ऊपर लेख में बताये गए है आप इन्हें पढ़े.

  7. Kishan says:

    Mujhe alsar hai aur pet saf nhi hota
    Please kuch aesa btaiye jaldi se saaf ho jaye

  8. Bigan Kumar says:

    Pet ke bagal me dard Bada kamar me hai.

  9. zumanjeet says:

    Mai khana atsa se kha sakta hu lekin. 30% bhi letring nahi hote mujhe kuch upay dijiye na please

    • Admin says:

      कब्ज़ होने के कारण पेट ठीक से साफ़ ना होने की समस्या आती है, आप ऊपर लिखे हुए उपाय पढ़े.

  10. anjli says:

    Sir mujhe potty nhi aati kabhi kabhi 2 se 3 din tak potty nhi hoti koi upay btaye jiise rot timly potty ho.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!