पेट खराब होने पर उपाय 10 आसान घरेलू नुस्खे – Pet Kharab Ke Upay

पेट खराब होने पर घरेलू उपाय इन हिंदी: खाने पीने की गलत आदतों और मौसम में बदलाव के कारण लोगों को अक्सर पेट में मरोड़, दस्त, कब्ज़, पेट दर्द और गैस होने की समस्या रहती है। सही तरीके और सही समय पर खाना ना खाये तब भी कई बार पेट में इंफेक्शन हो जाता है। खराब पेट ठीक करने के ट्रीटमेंट के लिए कुछ लोग मेडिसिन का सहारा लेते है, पर आप बिना दवा के देसी नुस्खे और घरेलू उपचार से घर पर पेट ख़राब का इलाज कर सकते है। आइए जाने pet kharab hone par upay desi ilaj gharelu nuskhe in hindi.

पेट खराब होने पर घरेलू उपाय, Pet kharab thik karne ke gharelu upay

 

पेट खराब होने के कारण – Causes of Stomach Problems

  • पाचन शक्ति कमजोर होना
  • दस्त और उल्टी लगना
  • पेट में दर्द और गैस होना
  • पेट में मरोड़ उठना
  • पेट में तेज़ाब (acidity) बनना
  • कब्ज रहना और पेट ठीक से साफ़ ना होना
  • खाने में गड़बड़ी के कारण भी पेट में गड़बड़ हो जाती है

 

पेट खराब होने पर घरेलू उपाय इन हिंदी

Pet Kharab Thik Karne ke Gharelu Upay in Hindi

पेट में खराबी होने के कारण बार बार बाथरूम जाने की जरुरत पड़ती है और अगर दस्त हो रखे हो तो शरीर से पानी निकलने की वजह से कमज़ोरी आने लगती है। ऐसी स्थिति में समझ नहीं आता की खराब पेट ठीक करने के उपाय कैसे करे। आज इस लेख में हम कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे और देसी उपचार जानेंगे जिनकी मदद से पेट में गैस, दर्द, मरोड़ और कब्ज़ की समस्या दूर होने लगेगी।

  1. दस्त की वजह से अगर पेट में गड़बड़ है तो सबसे पहले आप इस बात का ख्याल रखे की शरीर में पानी की कमी ना होने पाए। Loose motion लगने पर शरीर से पानी अधिक मात्रा में बाहर निकलता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। दस्त लगने पर पानी अधिक पिए और इसके इलावा नारियल पानी, नींबू पानी और लस्सी का सेवन भी करे।
  2. पेट में गैस या दर्द हो रहा हो तो सौंफ के सेवन से राहत मिलती है।
  3. बार बार पेट खराब होना और बार बार दस्त लगने से परेशानी हो रही है तो एक केला खाए। केले में पोटाशियम ज्यादा होता है जो पेट के लिए अच्छा होता है।
  4. आधा चम्मच जीरा एक गिलास गुनगुने पानी में डाल कर पिए। पेट के उपाय में जीरा दवा की तरह काम करता है। इसके सेवन से कुछ देर में ही पेट ठीक होने लगेगा। .
  5. Pet kharab hone ke upay in hindi में गाजर का जूस पीना अच्छा है। गाजर का जूस पिने से पेट ठीक होने लगता है। पुदीने का रस जूस में मिला कर पीने पर पेट को ठंडक मिलती है।
  6. पेट की समस्या को दूर करने में दही का सेवन भी फायदेमंद होता है। दही में अच्छे बैक्टीरिया मौजूद होते है जो ख़राब पेट जल्दी ठीक करने में मदद करते है। इस उपाय से पेट ठंडा रखने में भी फायदा मिलता है।
  7. पेट खराब हो तो अदरक वाली चाय पीने से भी बहुत आराम मिलता है।
  8. पेट में मरोड़ उठने और stomach pain का उपचार में अदरक काफी फायदेमंद है। एक छोटा सा अदरक का टुकड़ा ले और मुंह में रख कर इसे चबाये और इसके रस को चूसे।
  9. सेब का सिरका भी मरोड़ और पेट में दर्द का इलाज करने में असरदार है। इसके सेवन से पेट का इन्फेक्शन भी दू होता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच सिरका डाल कर पीने से जल्दी पेट ठीक होने लगेगा।
  10. इंफेक्शन होने के कारण अगर पेट की समस्या बढ़ गयी है तो दूध और अदरक का उपाय काफ़ी आराम दे सकता है। अदरक का पाउडर 1 चम्मच ले और इसे दूध में मिला कर पिए। कुछ ही देर में आराम मिलने लगेगा।

 

पेट साफ करने का रामबाण इलाज

  1. पेट साफ करने के तरीके में इसबगोल रामबाण दवा है। 10 ग्राम इसबगोल 125 ग्राम दही में मिला कर सुबह और शाम खाने से पेट साफ करने में मदद मिलती है।
  2. कब्ज़ का इलाज gharelu upay से करना हो तो रात को सोने से पूर्व बादाम का तेल गुनगुने दूध में मिला कर पिए। इस उपाय को लगातार 2 हफ्ते तक किया जाये तो पुरानी से पुरानी कब्ज़ ठीक होने लगती है।
  3. पेट ठीक रखने के उपाय में कई बार medicine और घरेलू उपचार करने से भी फायदा नहीं मिलता। अगर ट्रीटमेंट के बाद भी ख़राब पेट ठीक नहीं हो रहा तो तुरंत डॉक्टर से मिले और सलाह ले।

 

पेट का इलाज बाबा रामदेव

पेट से जुड़े रोगों का उपचार के लिए बाबा रामदेव के बताये हुए योग और पतंजलि आयुर्वेदिक दवा का सहारा भी ले सकते है। आइये जाने pet ka ilaj baba ramdev in hindi.

  • पेट की गैस का इलाज के लिए दवा दिव्य गैसहर चूर्ण एक दवा है जो आप किसी भी पतंजलि के स्टोर से ले सकते है। ठीक ऐसे ही कब्ज़ खोलने और पेट दर्द दूर करने के लिए इसबगोल भी पतंजलि पर उपलब्ध है।
  • Constipation और पेट की अन्य बिमारियों का इलाज योग से करने के लिए योग गुरु बाबा रामदेव धनुरासन, कपालभाती प्राणायाम और अनुलोम विलोम प्राणायाम करने के बारे में बताते है।

 

पेट खराब होने पर क्या खाए और क्या नहीं

  • जब पेट खराब हो तब कुछ भी भारी आहार खाने से परहेज करे। भोजन में हल्का आहार ले जो आसानी से पच जाए।
  • पाचन तंत्र और पेट में गड़बड़ होने की स्थिति में मुंग दाल और चावल से बनी हुई खिचड़ी खाए। अगर pet me gas बन रगी है तो दाल और चावल बराबर मात्रा में मिलाए।
  • Pet kharab hone par kya khaye, एक हफ्ते तक शाम के भोजन में सिर्फ़ खिचड़ी ही खाए तो पाचन तंत्र में सुधार होने लगता है और पेट भी ठीक हो जाता है।
  • पेट दर्द और अन्य समस्याओं से बचने के लिए तला हुआ और ज्यादा मसालेदार खाने से परहेज करे।
  • खिचड़ी के इलावा मुंग की दाल और दलिया भी खा सकते है। इन्हें पचाने में पेट को अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती।
  • अगर आपको अक्सर kabj की वजह से ठीक से पेट साफ़ नहीं होता और साथ ही पाचन तंत्र भी कमजोर है तो शाम को जल्दी भोजन करे और हल्का आहार ही खाए
  • रात को देर से भोजन करने और भारी भोजन खाने से गैस, कब्ज, और एसिडिटी की समस्या होने लगती है।

 

दोस्तों पेट खराब होने पर घरेलू उपाय इन हिंदी, Pet Kharab Thik Karne ke Gharelu Upay in Hindi का ये लेख आप को कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास पेट दर्द, गैस, पेट में मरोड़, कब्ज़, दस्त ठीक करने और इनके इलाज के लिए देसी नुस्खे या दवा है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!