सही समय पर पीरियड्स लाने के 5 आसान घरेलू नुस्खे इन हिंदी

पीरियड्स लाने के घरेलू नुस्खे इन हिंदी: आजकल महिलाओं और लड़कियों में पीरियड्स अनियमित होना और सही टाइम पर पीरियड ना आने की समस्या आम हो गयी है जिस कारण वे तनाव में रहने लगती है और इसके इलाज के लिए दवा (मेडिसिन) लेने लगती है। मासिक धर्म जल्दी लाने हो, शुरू करने हो, बंद करने हो या फिर रोकने के उपाय करने हो दवा की बजाय आप घरेलु उपाय और आयुर्वेदिक देसी नुस्खे अपना कर अनियमित पीरियड्स को नार्मल कर सकते है। आज इस लेख में हम सही समय पर पीरियड शुरू करने के कुछ ऐसे तरीके पढ़ेंगे जिन्हें आप घर पर आसानी से कर सकती है। आइये जाने सही टाइम पर पीरियड्स आने के उपाय कैसे करे, gharelu nuskhe for periods girls mc problem in hindi.

पीरियड देरी से आने की समस्या कई बार इतनी बढ़ जाती है की महिला का किसी काम में ध्यान लगाना और घर से बाहर निकलना तक मुश्किल हो जाता है। इससे पहले वाले लेख में हम ने जाना प्रेगनेंसी के इलावा पीरियड्स लेट होने के क्या कारण हो सकते है और पीरियड्स के दौरान पेट और कमर दर्द कैसे कम करे। पीरियड की डेट सही टाइम पर ना आना एक बड़ी परेशानी है और अगर सही तरीके से उपाय किये जाये तो इसे परेशानी को दूर कर सकते है। अगर आपको भी पीरियड्स प्रॉब्लम होती है तो इस लेख में जाने सही समय पर पीरियड्स ना हो तो क्या करे

पीरियड्स लाने के घरेलू नुस्खे इन हिंदी, Gharelu nuskhe for periods in hindi

 

पीरियड्स लाने के घरेलू नुस्खे और उपाय

Gharelu Nuskhe for Periods in Hindi

समय पर पीरियड शुरू करने के लिए यहां कुछ घरेलू नुस्खे बताये गए है जिन्हें हमारी दादी, नानी और आयुर्वेदिक वैद पीरियड्स लाने के लिए के लिए बताते है। पीरियड्स रेगुलर करने के लिए इन नुस्खों को उस समय करे जब पीरियड की प्रॉब्लम नेचुरल हो।

1. Mc मिस होने और सही समय पर न आने की समस्या के उपचार में सौंफ का प्रयोग करना अच्छा तरीका है। सौंफ में जो गुण मौजूद होते है वे मासिक चक्र को नियमित करने और हार्मोन्स को बैलेंस करने में उपयोगी है।

  • इस उपाय को करने के लिए रात को सोने से पहले 2 चम्मच 1 गिलास पानी में भिगो कर रखे और सुबह इस पानी को छाने और पी जाए। एक महीना लगातार इस gharelu upay को करने से पीरियड्स ना आने की प्रॉब्लम ख़तम हो जाएगी।

 

2. पीरियड्स प्रॉब्लम दूर करने का रामबाण इलाज है हल्दी का सेवन करना। हल्दी में ऐसे गुण होते है जो मासिक स्त्राव बढ़ाते है, पीरियड देरी से आना और बार बार periods miss होना ख़तम होता है और इसके इलावा पीरियड के समय होने वाला दर्द और दूसरी परेशानियों को कम करता है।

 

3. खाने में प्रयोग होने वाली अदरक में ऐसे गन मौजूद होते है जो पीरियड की देरी और अनियमितता को दूर करने और बंद पीरियड्स को जल्दी शुरू करने में उपयोगी है। एक छोटा सा टुकड़ा सुखी अदरक का ले और इसे 1 कप पानी में उबाल ले। अब इसमें थोड़ी चीनी मिलाये और दिन में तीन बार इसका सेवन करे।

  • इस उपाय से मासिक धर्म के दौरान होने वाला पेट दर्द और पेट की मरोड़ को कम करने में भी मदद मिलती है।

 

4. मानसिक तनाव के कारण मासिक चक्र की देरी को ठीक करने में कच्चा पपीता उपयोगी है, इस उपाय को करने के लिए हर रोज कच्चे पपीते का जूस पिए और माहवारी के समय इसे ना करे।

 

5. माहवारी बंद हो तो इसे शुरू करने में धनिया काफी उपयोगी है। इस देसी नुस्खे को करने के लिए धनिया के बीज को दो कप पानी में तब तक उबाले जब तक पानी आधा न रह जाये और बाद में इसे छान कर पि ले। इसके इलावा धनिया के ताजे पत्तों का जूस हर रोज पीने से भी फायदा मिलता है।

 

पीरियड शुरू करने के लिए आयुर्वेदिक उपचार

  1. दालचीनी की तासीर गरम होती है और इसमें ऐसे गुण होते है जो मासिक धर्म रुक जाने या देरी से होने की समस्या को कम करता है। दालचीनी प्रयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है इसे खाने में इस्तेमाल करना। इसके इलावा रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पिने से भी फायदा मिलता है।
  2. तिल और गुड के सेवन से बॉडी में हार्मोन्स का संतुलन नार्मल करने में मदद मिलती है। एक मुट्ठी तिल भून कर इसका पाउडर बना ले और इसे एक चम्मच गुड के पाउडर में मिला दे। इस मिश्रण का एक चम्मच पीरियड शुरू होने के 2 हफ्ते पहले खाना शुरू करे। सही टाइम पर पीरियड्स की डेट आने के लिए इस होम रेमेडीज को सही तरीके से और नियमित करे और ध्यान रहे की पीरियड्स के दौरान इस पीरियड्स लाने के घरेलू नुस्खे को न करे।
  3. एलोवेरा में बॉडी के हार्मोन्स का लेवल नार्मल करने के गुण होते है। एलोवेरा के ताजे रस में थोड़ा शहद मिला कर हर रोज सुबह नाश्ते के समय खाये। इस उपाय से जल्दी ही  रेगुलर होने लगेंगे बस ध्यान रहे इस उपाय को भी पीरियड के दौरान ना करे।
  4. पीरियड्स सही टाइम पर शुरू करने के लिए 1 चम्मच पुदीना पाउडर और 1 चम्मच शहद मिला कर दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करे। अनियमित मासिक धर्म को ठीक करने के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सक अक्सर इस उपाय की सलाह देते है। कुछ हफ्ते ये नुस्खा करने के बाद सही टाइम पर पीरियड्स आने लगेंगे।
  5. गाजर का जूस हर रोज पीने से भी पीरियड्स मिस होने और देरी से आने की प्रॉब्लम ख़तम होने लगेगी। Mc regular करने और हार्मोन्स को बैलेंस करने में गाजर का जूस उपयोगी है। इसके इलावा इससे शरीर में खून की कमी भी नहीं होती।

 

सही टाइम पर पीरियड्स आने के तरीके: Girls Period Problem in Hindi

  • पीरियड्स रेगुलर रखने के लिए जरुरी है की अपने खाने पिने का ख्याल रखे, डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर आहार खाना चाहिए और पेट में कब्ज़ न होने दे।
  • शरीर के सभी अंग सही तरीके से काम करते रहे इसके लिए जरुरी है की आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिए।
  • गर्भनिरोधक टेबलेट और अन्य दवाओं के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर  ले।
  • धूम्रपान, तंबाकू, शराब के सेवन से परहेज करे और चाय कॉफ़ी का सेवन भी कम करे।
  • डार्क चॉक्लेट खाने से भी माहवारी देरी से आने की समस्या कम होती है।
  • Period sahi time par lane ka tarika एक ये है की आप डाइट में विटामिन सी युक्त आहार अधिक ले। जादा मसाले वाला और तला हुआ खाने से बचे और फ़ास्ट फ़ूड से भी दूर रहे।
  • मोटापा और वजन बढ़ने की वाह से अगर आपके पीरियड्स अनियमित हैं तो योग और एक्सरसाइज को दिनचर्या में शामिल करे। योगा और मेडिटेशन करने से तनाव भी कम होता है।

 

अगर आप पीरियड्स लाने और रोकने के लिए दवा का प्रयोग करते है तो एक बार ऊपर बताये हुए नुस्खे और घरेलू तरीके पढ़े आप बिना किसी मेडिसिन के मासिक धर्म की समस्या को दूर कर सकते है। इन उपायों को करने से पहले इन्हें करने का तरीका विस्तार में जाने इसके लिए आप आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह ले सकते है।

 

आज इस लेख में आप ने जाना सही समय पे और रेगुलर पीरियड शुरू करने के लिए क्या करे। सही टाइम पर पीरियड्स लाने के घरेलू नुस्खे उपाय, Gharelu nuskhe for periods in hindi का ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट के जरिये बताये और अगर आपके पास Girls period problem in hindi माहवारी/मासिक धर्म आने के तरीके और रोकने के उपाय से जुड़े अनुभव या सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

40 Responses

  1. Deepika says:

    Meri abi 8 month phele shadi huyi hai or pregnency b nhi ho rhi h or Mujhe Thyroid hai abi kuch dino se koyi upay btaye plz……….

  2. monu says:

    मेरी gf क पीरियड क समय 21-29 है
    और हमने 27 को सम्बन्ध बनाये है
    और उसका अभी पीरियड शुरू नई हुया है
    तो क्या कोई बता सकता है की कयू शुरू नई हुया है
    और कूछ वात तो नई है

  3. Ritu says:

    Meri age 20 years hai . Maine 5 october ko relation banaye the. Mere period 10 ko hote rhe but 15 Oct ko mc huyee …uske baad 15 Oct se ab tak mc nhi huyee…maine sax protectively kiya tha …may I be pregnant. I m scared of it bcz I m un married

  4. Subuhi says:

    Mere periods 29 ko hone the par aaj 9 din ho gye aur abhi tak ni hue periods kya reason ho skta h iska.

  5. Raj kumar says:

    Meri girl friend hai uske 9 mahine se time period nahi aa raha hai uska upchar batao.

  6. Sana says:

    Mujhe har roz thora thora bleeding ho raha hai period ka date nahi aaya fir bhi aais kyu ho raha plz hame bataye aaisa kyu hota hai.

  7. Sivam says:

    Meri girl friend ko 2 mahine se periods nahi aa raha hai jo Ki mene pregency test bhi kiya jisme result negative hai to piz aap bataye Ki kya kare.

  8. Sonu says:

    मेरी पत्नी को मासिक धर्म की समस्या हैं, कभी कभी 40 दिन हो जाते है कभी 45 दिन हो जाते है तो कभी 37, 38 दिन भी हो जाते हैं, श्रीमान से अनुरोध हैं कि इसके बारे में पूर्ण जानकारी दे।

    • Admin says:

      दोस्त हर महिला का मासिक चक्र मतलब की पीरियड साइकिल अलग होता है कुछ महिलाओं को 20 दिन में पीरियड हो जाते है तो कुछ को 30 से 35 दिन में भी होते है.

      • Niharika says:

        3 month pahle relation bana tha mera uske baad 2 time period mera time par hua but abhi 20 day jada ho gaya uska koi solution bataye.

  9. K kumari says:

    मेरी प्रत्येक महीना पीरियड होती है लेकिन 1 महीना 5-6 हो गया है अभी तक नहीं आया है, मैं क्या करूँ.

  10. Anju yadav says:

    Mera period regular nhi hai uske liye kya kare plzz reply me.

  11. Neha kumari says:

    mujhe December me 5 tak period clear hua tha aur hamesha mujhe time se hi period aata hai par aaj 21 January ho gya ab tak mujhe period nahi aaya aur mene kisi ke sath koi relation bhi nahi banaya to mujhe aisa kyu ho rha hai.

  12. Rakesh says:

    Mari shadi ko four year complete ho gayi hai or meri wife teen bar miss craize ho gaya koi upay btao taki koi is baar problem se bach saku.

    • Admin says:

      दोस्त गर्भपात होने के कई कारण हो सकते है, अबकी बार इस समस्या से बचने के लिए प्रेगनेंसी प्लान करने से पहले एक बार डॉक्टर से मिल कर सलाह जरूर ले.

  13. ashna says:

    Mera period 4 saal se sirf ek hi din ke liye aata hai bilkul naa ke barabar plzz help me.

  14. Pooja says:

    Maine pills khaye the use khaye kafi time ho gya, but mere ko abhi tak periods nhi aaye or mere stomach bhi badh rahe hai or stomach me pain bhi hota hai. please btaye.

  15. Akash says:

    Meri wife ka period regular nahi hai to please koi upay batao.

  16. Riya says:

    Mera 2 periods miss huye hai aur pregnancy 3 baar check kiya phir bhi negative aa rha hai kya kare kuch upay batao.

  17. sneha patil says:

    mujhe 2 month hue periods nahi aaya hai kya karu.

  18. Neelam Paliwal says:

    Mere period 2 mahine se nahi aaye ab mujhe chuti pe jana hai kya karu.

  19. raj says:

    Meri gf ka periods ka time se 25 din late ho gya hai lekin abhi tak nhi aaya hai please solution bataye.

  20. ali says:

    sir mere gf ke period ki date 18 the par hamesha uske periods time se pehle aa jate the but abhi humne feb me mel kiya tha or use abhi tak periods nhi aaye hai.

  21. Yasu says:

    Mere periods 3 mahine se sahi aa rahe the but is bar 6 din se uper ho gye aur pain bhi hota hai but time nahi aa rha to main kya karu koi upay btaye.

  22. Sandeep says:

    Hello sir, mujhe mc time se nhi aate. Iske liye meain kya karu.

    • Admin says:

      पीरियड्स सही समय पर लाने के घरेलू नुस्खे और उपाय ऊपर लेख में बताये गए है आप लेख को पढ़े.

  23. kavita says:

    Meri age 19 hai mere period regular nhi hai kabhi ye 2 month se aata hai to kabhi 5-6 month se. Mene doctor se bhi ilaj karwaya koi farak nahi hai. plz iska koi upay btaye.

  24. kajal says:

    Meri age 19 hai mere period regular nhi hai mere 4-5 month se period aata hai. Doctor se bhi ilaj karwaya koi farak nhi hai kya kru.

  25. komal says:

    Period regular kese ho.

  26. baldew sing says:

    Sir meri girl friend ka period nahi aaya hai 30-40 din ho gya hamne 3 mahine se sa band nahi rakha hai kis vajah se nahi aa rha hai hame koi upchar bataye.

  27. Manisha says:

    mere periods date har month 4 ka hai par is month mujhe abhi tak periods nhi hue 2 bar pregnancy test bhi kar liya negetive hi hai main bahut preshan hu is wajah se kuch upay btaye.

  28. Nidhi says:

    Meri age 25 hai mere period regular nahi hoti kabhi date se 8 din pehle hi aa jati hai isse mujhe koi problem ho sakti hai kya future me ho skti hai to period samaay par aane ke liye kya karna chahiye.

  29. Radhika Tripathi says:

    Meri date nikal gayi hai aur mere mc nhi aayi hai vese har mahine me 4 din pahle hi aa jati thi is bar 4 din late ho gayi hai meri age 21 hai meri shadi bhi abhi nhi hui hai.

  30. rajni says:

    meri pregnancy ko 6 month ho gye hai aur mujhe ek hi bar periods aaye vo bhi feb me uske bad nahi to iski kya vajah ho sakti hai koi upchar to plz btaye.

  31. Pari says:

    Mujhe pahle periods irregular aati thi iske liye maine treatment bhi kiya 8 months tak mujhe periods regular aayi ab mujhe 3 months ho gye hai periods nahi aayi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!