पीरियड्स आगे बढ़ाने और रोकने की दवा और 10 आसान घरेलू उपाय

पीरियड्स आगे बढ़ाने और रोकने के उपाय घरेलू नुस्खे और दवा (मेडिसिन) का नाम इन हिंदी: माहवारी मासिक धर्म के समय महिलाओं को पेट में दर्द जैसी कई परेशानियां होती है ऐसे में कोई भी लड़की और महिला नहीं चाहेगी की शादी त्यौहार या किसी अहम् दिन वो दर्द व तकलीफ में निकाले। Marrige के समय अगर पीरियड की डेट आ जाये तो काफी दिक्कत आ सकती है। इस समस्या के इलाज और बचने का तरीका है या तो पीरियड्स की डेट को आगे बढ़ाए या जल्दी आ जाये। बाजार में पीरियड्स आगे करने की दवा उपलब्ध है। पीरियड डिले टेबलेट लेना इस समस्या का सबसे आसान तरीका है पर हम मेडिसिन के इलावा नेचुरल तरीके से भी पीरियड टाइम बढ़ाने के उपाय कर सकते है। आज इस लेख में जानेंगे पीरियड्स रोकने और लेट करने के लिए क्या करे, periods time aage badhane ke gharelu upay nuskhe aur medicine name in hindi.

पीरियड्स आगे बढ़ाने के घरेलू उपाय और दवा, Periods aage badhane ki tablet upay in hindi

 

पीरियड डिले टेबलेट किसे नहीं लेना चाहिए – Period Delay Tablet Tips

  • पीरियड्स रोकने की टेबलेट कुछ महिलाओं के लिए ठीक नहीं होती खासकर वे जिनके परिवार में किसी को ब्लड क्लॉट जैसी समस्या हुई हो।
  • जो महिलाएं बच्चे को स्तनपान कराती है उन्हें periods postpone करने वाली मेडिसिन नहीं लेनी चाहिए।
  • हाई ब्लड प्रेशर, माइग्रेन का सिर दर्द और लिवर की कमजोरी होने पर भी इन दवाओं से दूर रहे।

 

पीरियड्स आगे बढ़ाने के घरेलू उपाय और नुस्खे इन हिंदी

Period Aage Badhane Ke Upay Aur Nuskhe in Hindi

 

1. मासिक धर्म बढ़ाने के उपाय सबसे पहला नाम है सेब का सिरका। पीरियड आने के कुछ दिन पहले 1 गिलास पानी में 2 चम्मच सिरका मिला कर 3-4 बार पिए। इस घरेलू नुस्खे से मासिक धर्म रोकने में काफी मदद मिलती है।

2. चने का प्रयोग ज्यादातर प्रोटीन के लिए होता है पर इसका सेवन mc delay करने के लिए भी किया जा सकता है। चने की दाल फ्राई कर के पीस ले फिर इसका पाउडर बना कर इसमें गर्म पानी में मिला कर सूप बना कर पिए। पीरियड आने के 1 हफ्ते पहले ये उपाय करे।

3. खाने में निम्बू का प्रयोग करे इससे पीरियड्स या तो कम होंगे या कुछ समय के लिए बंद हो जाये गे। इसके इलावा निम्बू पानी पिने से भी मदद मिलती ही। ये पीरियड्स लेट करने का सबसे आसान उपाय है।

4. Period ki date badhane ke upay, मसालेदार खाना पेट में गर्मी करता है जिससे माहवारी आराम से होती है। पीरियड बढ़ाने है तो कुछ दिन मसालेदार चीजे ना खाये। मिर्च, लहसुन, अदरक और दूसरी गर्म चीजें खाने से परहेज करे।

5. एक्सरसाइज और योग भी period late करने में मदद करते है। मासिक धर्म को आगे करने के लिए अपनी दिनचर्या में कम से कम 30 मिनट शारीरिक श्रम जरूर करना चाहिए।

6. तनाव के कारण अक्सर कुछ महिलाओं के पीरियड्स अनियिमित हो जाते है और आगे बढ़ जाते है। अगर आप पीरियड्स टाइम बढ़ाना चाहती है तो ऐसे काम करे जिसमें दिमाग अधिक लगे।

7. पीरियड की डेट आगे बढ़ाने के उपाय और नुस्खे करने के साथ खाने पिने पर भी ध्यान दें चाहिए। कुछ दिन फलों में अनानास, पपीता, खजूर और अनार ना खाएं। इसके इलावा तिल, हल्दी, अजवाइन, गुड़, गाजर और डार्क चॉकलेट भी ना खाये।

8. अजवाइन की पत्तियों में विटामिन सी, बी12, के और ऐ होता है। इसकी पत्तियों को आधा लीटर पानी में उबाल कर पानी को छान ले फिर इसमें शहद मिलाए और गुनगुना होने पर पिए। पीरियड आगे करने के लिए दिन में 2 से 3 बार इस होम रेमेडी को करे।

9. घरेलू उपाय के इलावा मेडिसिन के सेवन से करीब 15 से 17 दिन तक पीरियड्स डेट को आगे बढ़ा सकते है। आइये जाने पीरियड्स को आगे बढ़ाने की दवा, इसके साइड इफेक्ट्स और इसे कैसे लेना चाहिए।

 

पीरियड्स आगे करने और रोकने की दवा – Period Aage Badhane Ki Medicine in Hindi

  • पीरियड बढ़ाने वाली टेबलेट में नोरथिस्टेरॉन (Norethisterone) नाम का केमिकल होता है। बाजार में कई प्रकार की पीरियड्स की मेडिसिन मौजूद है और अधिकतर में इसी केमिकल का प्रयोग होता है।
  • इस दवा को कब और कैसे लेना चाहिए इसकी जानकारी होना बहुत जरुरी है। जानकारों के अनुसार इस medicine को पीरियड्स आने के 3 दिन पहले 5mg की मात्रा में दिन में 2 से 3 बार लेना चाहिए और जब तक पीरियड टाइम बढ़ाना हो तब तक इसे लेना चाहिए।
  • मेडिसिन बंद करने के 2-3 दिनों के बाद पीरियड आने शुरू हो जायेंगे। इस दवा का असर हार्मोन पर पड़ता है इसलिए लंबे समय तक इसका सेवन ना करे।
  • जैसे की हम हम पहले बता चुके ही की कुछ महिलाओं के लिए पीरियड डेट आगे बढ़ाने की tablet लेना ठीक नहीं होता। इसलिए इसके नुकसान से बचने के लिए बिना डॉक्टर की सलाह के इन दवाओं को नहीं लेना चाहिए।
  • Period date aage badhane ki tablet के साइड इफेक्ट्स में सिर दर्द होना, चक्कर आना, खुजली, जी मिचलाना, पीलिया और हाई बीपी होना है।
  • दवा बंद करने के बाद 3 से 4 दिनों में पीरियड आ जाते है पर अगर गोली बंद करने पर भी मासिक धर्म नार्मल ना हो तो घबराये नहीं, हार्मोन्स को सामान्य स्थिति में आने में कुछ टाइम लगता है।
  • बिना डॉक्टर की सलाह के पीरियड रोकने आगे करने की मेडिसिन कभी ना ले।

 

पीरियड आगे करने की मेडिसिन टिप्स इन हिंदी

  • इस दवा को दिन में 3 बार पानी के साथ ले।
  • भोजन करने के पहले या बाद में ले सकते है।
  • जब तक पीरियड्स डिले करने हो तब तक ही इनका सेवन करे।
  • 17 दिनों से ज्यादा पीरियड्स रोकने वाली दवा का सेवन ना करे।
  • दवा छोड़ने के 2 से 3 दिन में पीरियड आने लगेंगे।
  • डॉक्टर की सलाह से ही इन टेबलेट का प्रयोग करना चाहिए।

 

दोस्तों पीरियड्स आगे बढ़ाने के घरेलू उपाय और दवा का नाम, Period aage badhane ke upay medicine name in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास मासिक धर्म को रोकने और डेट आगे करने की टेबलेट और नुस्खे से जुड़े सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!