पीले दांतों को सफेद करने के 5 आसान उपाय और घरेलू तरीके

दांत सफेद करने के उपाय इन हिंदी: कुछ साल पहले की बात करे तो अधिकतर लोग अपने दांत साफ़ और मजूबत बनाने के लिए टूथपेस्ट की जगह कीकर और नीम के दातुन प्रयोग करते थे। दातुन करने से मुंह तो साफ़ होता ही है साथ ही मुंह के रोगों से भी बचे रहते है। पीले दांत सफ़ेद करने के लिए आजकल बाजार में कई तरह के टूथ व्हाइटनिंग प्रोडक्ट्स और टूथपेस्ट आते है जो ये दावा करते है की इनके इस्तेमाल से दांत सफ़ेद और सुँदर होने लगेंगे। ये प्रोडक्ट्स महंगे होते है और इनसे मन मुताबिक परिणाम भी नहीं मिल पाते। आज इस लेख में हम कुछ देसी नुस्खे और घरेलू उपाय जानेंगे जिनके इस्तेमाल से आपके दांतों का पीलापन दूर होगा। आइये जाने yellow teeth whitening tips in hindi.

सुंदर और सफ़ेद दांत हो तो मुकुराहट और भी अच्छी लगने लगती है। आजकल हमारे खाने पिने की गलत आदतों और दांतों की सही तरीके से देखभाल न करने से दांत पीले पड़ जाते है। अगर दांतों का रंग पीला हो जाये तो व्यक्ति किसी के सामने खुल कर हँसने से हिचकता है और ऐसे में अगर कोई पीले दांत देख कर टोक दे तो काफी शर्मिंदगी हो सकती है।

दांत सफेद करने के उपाय, दांतों का पीलापन कैसे दूर करे

 

दांत पीले होने के कारण

  • दांत ठीक से साफ़ ना करने से।
  • ठंडी चीजों का सेवन जादा करने से।
  • चाय कॉफी जादा पीने से दांतों पर दाग धब्बे पड़ जाते है।
  • कई बार पानी सूट न करने पर भी दांत पीले पड़ने लगते है।
  • खाने पीने की ग़लत आदतों की वजह से दांतों पर पीलापन आ जाता है जैसे की सिगरेट, बीड़ी पीना और गुटखा, तंबाकू खाना।

 

दांत सफेद करने के उपाय और घरेलू नुस्खे

Teeth Whitening Tips in Hindi

 

आप घरेलू नुस्खे करके दांतों के पीलेपन से छुटकारा पा सकते है। घर में होने वाले ये उपाय करने आसान भी है और असरदार भी है और साथ ही इनके साइड एफेक्ट भी ना के बराबर है।

1. चुटकी भर नमक और थोड़ा सा पानी 1 चम्मच मीठा सोडा में मिलाकर दांतों पर लगाने से दांतों का कालापन व पीलापन दूर होता है।

2. नीम के पत्तों की राख में कपूर और कोयले का चुरा मिलाकर हर रोज मसूड़ों पर मलने से दांतों और मसूड़ों से खून निकलना बंद होता है।

3. थोड़ा सेंधा नमक सरसों के तेल में मिलाकर दांतों पर मलने से साँस की बदबू दूर होती है, मसूड़ों से खून आना बंद होता है और दाँत मजबूत होते है। पायरिया का उपचार जड़ से करने का ये रामबाण उपाय है।

4. पीले दांतों को सफेद बनाने के लिए थोड़ा सा नमक, सरसों का तेल और पिस्सी हुई हल्दी मिलाकर पेस्ट त्यार कर ले। इस पेस्ट को सुबह ब्रश या फिर उंगली की मदद से मसूड़ों और दांतो पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दे फिर कुल्ला कर ले। इस उपाय से दांतो के पीलापन का इलाज होता है और हिलते हुए दाँत  भी ठीक होते है। इस घरेलू तरीके के निरंतर इस्तेमाल से मसूड़े स्वस्थ रहते है और दांतों में कभी पायरिया नहीं होता, इसके इलावा दांत भी कभी पीले नहीं पड़ते।

थोड़ा सरसों का तेल निम्बू के छिल्कों पर डाल कर मसूड़ों और दांतों पर मलने से पीले दाँत सफेद होते है, मसूढ़े मजबूत बनते है और इसके साथ ही दांत के कीड़ों और पायरिया जैसे रोगों से भी बचे रहते है।

5. 2 से 3 स्ट्रॉबेरी पीस कर पेस्ट बना ले और दांतों पर लगाए। कुछ दिन लगातार इस उपाय को करने से दांत सफ़ेद और चमकदार होते है।

 

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए डेंटिस्ट ट्रीटमेंट

  • टीथ पॉलिशिंग और क्लीनिंग ट्रीटमेंट से डॉक्टर आपके दांतों को सफ़ेद और सुंदर बना सकते है।
  • टीथ व्हाइटनिंग ट्रीटमेंट से भी दांतों का पीलापन दूर कर सकते है।
  • अगर आप के दांत टेढ़े मेढ़े है या फिर मुंह से बाहर निकलते है तो आप डेंटिस्ट से इसका ट्रीटमेंट ले सकते है। डेंटिस्ट ब्रेसस की मदद से टेढ़े मेढ़े दांतों को सीधा कर सकते है।

 

दांत पीले होने से बचाने के तरीके

  • हर रोज दांत ब्रश करे
  • शराब के सेवन से बचे
  • जादा ठंडा खाने पीने से परहेज करे
  • गुटखा, तंबाकू और सिगरेट से दूर रहे

 

दोस्तों पीले दांत सफेद करने के उपाय, Yellow Teeth Whitening Tips in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट कर के बताये और अगर आप के पास दांतों को चमकाने के तरीके और पीलापन दूर करने के घरेलू नुस्खे है तो हमारे साथ शेयर करे।

You may also like...

4 Responses

  1. अविनाश ठाकुर says:

    दातों के दाग पीलापन कैसे दूर करे

  2. Dhiraj verma says:

    Goods idea thanks

  3. Aman pandey says:

    हम संतुष्ट है आप के विचारो से

  4. Gopal bhardwaj says:

    Kya bat hai sir sir jhukar kar aapko thanks ki ye upaye se maine bahut fayda logon ka karvaya hai….wahhhh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!