जल्दी पतला होने और पेट अंदर करने की पतंजलि आयुर्वेदिक दवा

पतला होने की दवा हिंदी में: वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए अधिकतर लोग एक्सरसाइज, योग, डाइटिंग और घरेलू नुस्खे प्रयोग करते है। ये पेट अंदर करने के उपाय अपनाकर सेहतमंद तरीके से मोटापा कम किया जा सकता है पर कुछ बहुत से लोगों की दिनचर्या काफी व्यस्त होती है जिस कारण वे नियमित रूप से इन उपायों को नहीं कर पाते और ऐसे में वे जल्दी पतले होने की दवाई या कोई आसान तरीका जानना चाहते है। इस लेख में हम बाबा रामदेव वेट लॉस मेडिसिन दिव्य मेदोहर वटी के बारे में जानेंगे। ये पतला होने की आयुर्वेदिक दवा है जो पतंजलि स्टोर से ले सकते है। आइये जाने patanjali baba ramdev weight loss ayurvedic medicine tips in hindi.

पतला होने की दवा हिंदी में, पेट अंदर करने के उपाय

 

पतला होने की दवा : मोटापा कम करने की दवाई

Baba Ramdev Weight Loss Medicine in Hindi

 

जब हम भोजन में आवश्यक्ता से अधिक कैलोरी लेते है तो ये शरीर में वसा के रूप में जमा होने लगती है जिस वजह से धीरे धीरे वजन बढ़ने लगता है।

दिव्य मेदोहर वटी पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा है जो पेट अंदर करने के इलावा पाचन शक्ति को भी दरुस्त करने में कारगर है। ये मेडिसिन आप अपने आसपास किसी बाबा रामदेव पतंजलि के स्टोर से ले सकते है। दिव्य मेदोहर वटी पुरे शरीर का वेट लॉस करने की बजाय पेट की चर्बी कम करने में जादा असरदार दवाई है।

त्रिफला और गुग्गुल (गुग्गल) इस दवा के प्रमुख सामग्री में से एक है। त्रिफला मोटापा कम करने की आयुर्वेदिक दवाई है जो वसा पचाने की प्रक्रिया में सुधार लाती है।

गुग्गल भी त्रिफला की तरह पेट की चर्बी घटाने और वजन कम करने में मदद करती है। दिव्य मेदोहर वटी में कुछ और भी औषधियां मौजूद है जो शरीर में वसा जमा नहीं होने देती और साथ ही फैट लॉस की प्रक्रिया को दरुस्त करने में मदद करते है।

 

पतंजलि दिव्य मेदोहर वटी के फायदे

  • ये दवा हार्मोन्स को संतुलन में रखने में मदद करती है।
  • पेट कम के इलावा ये आयुर्वेदिक दवा भूख भी नियंत्रित करती है।
  • ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती है।
  • मेदोहर वटी एक हर्बल मेडिसिन है जिससे वजन कम करने के इलावा ताक़त भी मिलती है।
  • गर्भवती महिला की डिलीवरी के बाद अक्सर वजन बढ़ जाता है और ऐसे में ये वजन कम करने की दवाई काफी सहायक हो सकती है।

 

दिव्य मेदोहर वटी से पेट अंदर कैसे करे

इस दवा की खुराक प्रयोग करने वाले के वजन और उसकी उम्र के अनुसार दी जाती है। बच्चों के लिए एक से दो गोली, नोजवानों के लिए दो से तीन गोलियां और वृद्ध लोग एक से दो टेबलेट दिन में दो बार ले सकते है। पतले होने के लिए दिन में तीन बार दो से तीन गोली ले सकते है।

जल्दी पेट अंदर करने के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह ले कर ही इस दवाई का सेवन शुरू करे। आप की उम्र और शारीरिक श्रम की जानकारी ले कर वो आपको सही से बताएंगे की आपको वटी टॅबलेट की कितनी गोली खानी चाहिए।

 

पतला होने की ये आयुर्वेदिक दवा कब खाए

पेट कम करने के लिए आप इस दवा को भोजन के बाद या फिर भोजन से पहले कभी भी ले सकते है। अगर खाना खाने से पहले दवा ले तो कम से कम 1/2 घंटा पहले और अगर खाना खाने के बाद लेना चाहे तो 1 घंटा बाद ही दवा ले। इस वेट लॉस पतंजलि मेडिसिन को गरम पानी से लेने पर अच्छे परिणाम मिलते है।

भोजन से पहले कुछ लोगो को ये दवा लेने पर पेट से संबंधित कुछ परेशानी आने लगती है। अगर आपको भी कोई परेशानी आये तो भोजन करने के बाद ही इस दवा का सेवन करे।

गर्भवती महिलाओं और पांच साल से छोटे बच्चों को इस दवाई के सेवन से दूर रहना चाहिए।

 

बाबा रामदेव वेट लॉस मेडिसिन इन हिंदी

दिव्य मेदोहर वटी के इलावा कुछ और पतंजलि दवाईयां भी है जो पेट अंदर करने में मददगार है। आइए जाने बाबा रामदेव मोटापा कम करने की दवा

  • आंवला जूस
  • एलोवेरा जूस
  • त्रिफला गुग्गुल
  • दिव्य गोधन अर्क
  • दिव्या पेय हर्बल टी

 

पेट अंदर करने के उपाय बाबा रामदेव टिप्स

एक्सरसाइज और योग से वजन घटाने में काफी मदद मिलती है और इसके इलावा अगर आप हर रोज आधे से एक घंटा नार्मल स्पीड से थोड़ा तेज चले तो एक महीने में तीन से चार किलो वजन सिर्फ चलने से ही कम हो सकता है। इसलिए सुबह या शाम की सैर के लिए समय जरूर निकाले।

पेट की चर्बी कम करने के लिए हर रोज कपालभाती प्राणायाम करने से भी फायदा मिलता है।

फ़्रीज़ का ठंडा पानी पीने की बजाय गुनगुना पानी पिने की आदत बनाये और इसके इलावा जादा मीठा खाने से बचे और हेल्थी डाइट ले।

 

इस लेख में बताई गयी पतला होने के लिए दिव्य मेदोहर वटी एक आयुर्वेदिक दवा है, जिसके नुकसान ना के बराबर है पर फिर भी आपको इस दवाई के उपयोग से अगर कोई परेशानी हो या फिर आप किसी रोग से ग्रस्त है और ये दवा लेना चाहते है तो पहले किसी आयुर्वेद चिकित्सक की सलाह अवश्य ले।

 

दोस्तों पतला होने की दवा हिंदी में,  Baba Ramdev Weight Loss Medicine in Hindi का ये लेख आपको कमेंट कर के बताये और अगर आप के पास पेट अंदर करने के तरीके, घरेलू उपाय से जुडी कोई जानकारी या फिर पतले होने के लिए क्या करना चाहिए से जुड़े अनुभव या सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

33 Responses

  1. CHANDER KANTA says:

    Divya Medohar Vatti is really effective in weight loss.

  2. n.d.sharma says:

    pait me guthaliya ho rahi hai ise kaise theek karna hai

  3. Subodh sawale says:

    Ye lekh bilkul sahi he is dawa se mera 10 kg wajan kam huwa he

  4. Swati says:

    Meri delivery hue thi one month pahle. kya mei is dawai ke saven kr sakti hu.

    • Admin says:

      अगर आप अपने बच्चे को दूध पिलाती है तो पतला होने के लिए किसी भी तरह की दवा का सेवन न करे। इसके इलावा कोई भी उपाय करने से पहले आप ये भी ख्याल रखे की डिलीवरी के बाद माँ को कुछ समय तक अपना ख्याल रखना होता है।

  5. Sonia bindal says:

    Mujhe thyroid hai Me medicine le rahi hun lekin mera wait kam nhi ho raha..me din me 3 3 goli 2 baar leti hun..me kya karu. Dekhte hee dekhte mera pet bohat nikal gaya hai aap kuch suggest kare

    • Admin says:

      थायराइड में मोटापा कम करने के लिए उपाय के बारे में हम जल्दी एक लेख साँझा करने का प्रयास करेंगे।

  6. priyang says:

    Mera baby 2.6 months ka breastfeed karta hai. kya mai ye vati use kar sakti hun? mera weight 58kg hai height 5.2 hai.plz suggest me.

    • Admin says:

      अगर बच्चा अभी माँ का दूध पिता है तो माँ को मोटापा कम करने के लिए किसी भी तरह की दवाई लेने से बचना चाहिए।

  7. Vikash kumar jha says:

    पतंजलि में कोई और दवा का नाम बताया सर जिससे वजन जल्दी से जल्दी घट जाए मेरा हाइट 5 फुट 4 इंच है और मेरा वजन 74 किलो है और हम वजन कम करना चाहते हैं कोई ऐसा दवा का नाम बताएं जो जो मेरे को जल्दी से वजन कम कर दे क्योंकि मैं दौड़ने में सक्षम नहीं हो मुझे अस्थमा का प्रॉब्लम है प्लीज सर मुझे मदद करें

    • Admin says:

      वजन कम करने के लिए पतंजलि आयुर्वेदिक मेडिसिन की जानकारी ऊपर लेख में बताई गई है आप लेख से अच्छे से पढ़े। इसके इलावा मोटापा कम करने के अन्य तरीके आप यहां पढ़ सकते है :: http://hindi.kyakyukaise.com/category/weight-loss-tips/

  8. Vikash kumar jha says:

    Asthma Ka Koi Dawa Bataye

  9. dipika says:

    sir pet me kabj rehta hai, or puri body ke bjay pet bahut nikal rha h, koi upay btaye jo pet kam karne or kabj me labhkari ho…

  10. Aakanksha says:

    sir mujhe hypothyroid hai mera weight 78 ho gya n hight 5.3 inch kya mai thyroid k dawai k sath medohar vati dono ek sath le skti hu

    • Admin says:

      थायराइड के इलाज के लिए आप जिस चिकित्सक से मेडिसिन ले रहे है एक बार उनसे मिलकर मेदोहर वटी जाने की क्या दोनों दवा एक साथ ले सकते है।

  11. Taufique says:

    Sir mujhay patla hona hai mari age 30 year hai aur Mara bajan 75 kilo hoga

  12. parveen mm says:

    ,sir mera wait 86 kg hai kiya me patanjlali ki vati le sakti hun or kitne din me wait kam hoga plzzz reply me

  13. कमल जोशी says:

    सर मेरी उम्र 29 years है तथा मेरी hight 5फुट 4 इंच मेरा वेट अभी 66kg हो गया है काम की व्यस्तता से एक्सरसाइज वगेरा के लिए 30मिंट से ज्यादा नही दे पाता , क्या मैं इस दवा के इस्तेमाल कर अपना वजन कम कर सकता हूँ ?

  14. रणजीत पटेल says:

    सर मेरी उम्र अभी 27 वर्ष है मेरा पेट बहुत नीकल गया है क्या करू?

    • Admin says:

      पेट अंदर करने के लिए बाबा रामदेव पतंजलि आयुर्वेदिक दवा के बारे में ऊपर लेख में बताया गया है इसके इलावा पेट कम करने के अन्य उपाय आप यहां पढ़ सकते है :: http://hindi.kyakyukaise.com/category/weight-loss-tips/

  15. Poonam says:

    मेरा नाम पुनम है मेरी उम्र 27 है मेरे दो बच्चे हैं पहले बच्चे की डिलीवरी सिजेरियन से हुई थी जिसके बाद मेरा वजन बढ गया और पेट व कमर बाहर निकल आए हैं पेट की चर्बी कम करने के लिए ये दवा ले सकते हैं क्या? कितनी और कब ???

  16. Amresh kumar says:

    Sir mera wait 95 kg ho gaya hai jaldi kam karne ka koi nuskha

  17. सलमान says:

    मेरा नाम सलमान चौहान है मेरा वजन 102 kg है और हाइट 5 फुट 9 इंच है मेरा पूरा शरीर मोटा है मैं इस दवा का सेवन कैसे करूँ और कितनी मात्रा में करूँ.

  18. kamlesh singh rajput says:

    Sir mera height 5.11 hain aur mera pet bahut jyada nikal gya hain aur mera 90 kg vajan hain main ye dawai kaise upyog karoon aur kitne din tak upyog karoon, jisse mera vajan bhi aur pet ki charbi bhi kam ho jaye, aap kuch bataye, isse koi side effect to nhi hoga na body pe.

  19. N.S.CHAUHAN says:

    सर जी! मेरी उम्र 50 वर्ष की है। मेरी हाइट 5’3″ है तथा वजन 95 किग्रा है। मोटापे से परेशान हैं। थाइराइड नहीं है। कृपया उचित मार्गदर्शन करें।

  20. Pawan says:

    क्या वजन कम करने के लिए जो ग्रीन कॉफी एक्स्ट्राएक्ट कैप्सूल भी ले सकते हैं
    क्या इसके कोई side effect हैं.

  21. Bitt Sharma says:

    Sir mai 18 saal ka hu mai 5.4 fit ka hu mera pet bahut nikal gya hai patanjali ka koi dawa bataiye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!