चेहरा साफ करने व गोरा होने की 5 पतंजलि ब्यूटी क्रीम

चेहरा साफ करने और गोरा होने की क्रीम पतंजलि इन हिंदी: फेस से पिंपल्स हटाने हो, ग्लो लाना हो या चेहरे का कालापन दूर करना हो हम सबसे पहले ब्यूटी क्रीम लगाने की सोचते है। बाजार में मिलने वाली क्रीम महंगी तो होती ही है साथ ही इनके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते है। वैसे तो हम skin problems का इलाज घरेलू तरीके से उपाय करके भी कर सकते है पर फिर भी अगर आप क्रीम का प्रयोग ही करना चाहते है तो आयुर्वेदिक दवा और जड़ी बूटी से बनी क्रीम प्रयोग करे जो आप बाबा रामदेव पतंजलि से भी ले सकते है। आज इस लेख में हम चेहरे को सुंदर बनाने व चमक लाने के लिए पतंजलि ब्यूटी क्रीम के बारे में जानेंगे, baba ramdev ayurvedic patanjali face beauty cream in hindi.

आजकल फेस वाश व क्रीम जैसे ब्यूटी प्रॉडक्ट हमारी दिनचर्या का हिस्सा बन गए है पर बाजार में मिलने वाले अधिकतर ब्यूटी प्रॉडक्ट्स केमिकल युक्त होते है जो त्वचा पर नुकसान भी कर सकते है। ऑयली त्वचा पर किसी गलत क्रीम के प्रयोग से कील मुंहासे निकलने का ख़तरा ज्यादा होता है। पतंजलि की ब्यूटी क्रीम आयुर्वेदिक नुस्खे से प्रेरित होती है जिनसे नुकसान की संभावना ना के बराबर होती है। दोस्तों ये लेख हम आपकी जानकारी के लिए है हमारा मकसद किसी भी प्रॉडक्ट का प्रचार करना नहीं है। इस लेख में बताए गई कोई भी फेस क्रीम या face wash इस्तेमाल करने से पूर्व उस प्रोडक्ट और अपनी स्किन के बारे में पूरी जानकारी ले।

गोरा होने की क्रीम पतंजलि, Patanjali beauty cream in hindi

 

फेस ब्यूटी का नेचुरल तरीका

  • आप अगर ब्यूटी ट्रीटमेंट और फेशियल करवाने के लिए पार्लर जा कर खूब पैसे बहा रहे है और इसके बाद भी जब आपकी समस्या दूर नहीं हो रही होती तो आप खुद ही घर पर इस्तेमाल करने वाली skin care cream खरीद लेते है।
  • कई बार ऐसा करने के बाद भी आपकी समस्या दूर नहीं हो पाती और ऊपर से साइड इफेक्ट्स भी हो जाते। है
  • ऐसी स्थिति में चेहरे की सुन्दरता के लिए सबसे अच्छा उपाय है अपनी त्वचा के अनुसार अच्छी किस्म के हर्बल ब्यूटी प्रॉडक्ट्स या आयुर्वेदिक क्रीम और घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करे।

 

चेहरा साफ करने और गोरा होने की क्रीम पतंजलि

Patanjali Beauty Cream in Hindi

जब भी आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स की बात होती है तब बाबा रामदेव पतंजलि का नाम अवश्य आता है। चेहरे पर ग्लो लाने, सुंदर बनाने, चेहरे का रंग साफ करने और स्किन की समस्याओं के इलाज के लिए निचे बताई हुई फेस क्रीम काफी फायदेमंद है।

 

1. पतंजलि फेस स्क्रब – Patanjali Apricot Face Scrub

1. स्क्रब फेस से डेड स्किन और ब्लैकहेड्स हटाने में कारगर होता है और साथ ही इससे स्किन मुलायम होती है। पतंजलि का फेस स्क्रब त्वचा में कसाव लाने व skin tone करने में भी फायदा करता है।

2. इसमें वीट जर्म व एलोवेरा के गुण मौजूद होते है। वीट जर्म में प्राकृतिक विटामिन ए व एंटी ऑक्सीडेंट होते है जो त्वचा को प्रदूषण के असर से सुरक्षित रखता है और एलोवेरा स्किन को स्वस्थ और मुलायम बनाता है।

3. स्क्रब प्रयोग करने के लिए पर फेस को पहले थोड़ा गीला करे फिर 2 मिनट तक हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करे और धो ले।

 

2. स्वर्ण कांति सौंदर्य फेयरनेस क्रीम – Saundarya Swarn Kanti Fairness Cream

पतंजलि स्वर्ण कांति क्रीम का प्रचार आपने टी वी पर अक्सर देखा होगा। इसमें दर्शाया गया है की एक लड़की बाजार से मिलने वाली कोई fairness cream प्रयोग करती है और एक लड़की पतंजलि सौंदर्य क्रीम प्रयोग करती है और जो लड़की पतंजलि वाली क्रीम इस्तेमाल करती है उसके चेहरे पर निखार आने लगता है व दूसरी लड़की के चेहरे पर pimples निकल आते है।

  • प्रचार में तो हर चीज को अच्छा ही बताया जाता है पर इसमें सचाई कितनी है ये तो प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के बाद ही पता चलता है। पतंजलि क्रीम फॉर ग्लोइंग स्किन में नेचुरल आयल, फ्रूट्स, विटामिन्स और हर्ब्स होते है व सही तरीके से इसके इस्तेमाल से face glow करने लगता है और चेहरा सुन्दर दिखता है।

 

3. बॉडी क्लीन्ज़र – Patanjali Body Cleanser

बॉडी क्लीन्ज़र के प्रयोग से त्वचा पे निखार आता है। बाबा रामदेव पतंजलि कई प्रकार के नेचुरल बॉडी क्लीन्ज़र भी बनाते है जिनके नाम नीचे बताये गए है।

  1. हल्दी चंदन बॉडी क्लीन्ज़र
  2. रोज (rose) बॉडी क्लीन्ज़र
  3. सौंदर्य क्रीम बॉडी क्लीन्ज़र
  4. पतंजलि कांति एलोवेरा क्लीन्ज़र

 

4. तेजस बॉडी लोशन – Patanjali Tejas Body Lotion

  • बॉडी लोशन का प्रयोग स्किन को प्राकृतिक तरीके से सुंदर और soft बनाते है। पतंजलि का बॉडी लोशन नेचुरल चीजों से बना है और चिपचिपा ना होने की वजह से इसका प्रयोग करना काफी आसान है।

 

5. पतंजलि तेजस ब्यूटी क्रीम – Tejas Anti Wrinkle Cream

  • चेहरे से झुर्रियां व रूखापन हटाने के लिए पतंजलि की तेजस क्रीम काफी फायदेमंद है।
  • झुर्रियां हटाने के साथ साथ ये क्रीम दाग और धब्बे साफ करने में भी असरदार है।
  • तेजस ब्यूटी क्रीम में गेंहू का तेल, एलोवेरा, बादाम आयल, जैतून का तेल, खीरे का रस व कुछ आयुर्वेदिक औषधि है जो face clean करने में उपयोगी है।
  • ये क्रीम लगाने के लिए सबसे पहले चेहरे को धो ले फिर इस क्रीम की 2 से 5 ग्राम की मात्रा सुबह व शाम अपने फेस पर लगाए।

 

बाबा रामदेव घरेलू ब्यूटी टिप्स इन हिंदी

  • चेहरे पर निखार लाने और चमक बढ़ाने का सबसे बेहतर तरीका है दिन में तीन से चार लीटर पानी जरूर पिए।
  • बेसन का gharelu face pack बना कर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है।
  • एलोवेरा के सेवन से चेहरे की त्वचा के साथ साथ पूरे शरीर की त्वचा भी स्वस्थ रहती है।
  • चेहरे से पिम्पल्स और दाग धब्बे देसी तरीके से हटाने में नींबू को चेहरे पर रगड़ने से फायदा मिलता है।
  • Glowing face के लिए ताजे फल खाना और फलों का जूस पीना भी अच्छा उपाय है।
  • चेहरे को सुंदर बनाने के लिए योग भी मददगार है। प्रतिदिन कपालभाति प्राणायाम करने से फेस पर ग्लो आता है।

 

पतंजलि के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स हिंदी में

अब तक हमने जिन ब्यूटी क्रीम के बारे में जाना है इनके इलावा भी कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स है जो चेहरे की सुन्दरता के लिए उपयोगी है। इनके बारे में अधिक जानकारी आप पतंजलि के किसी भी नजदीकी स्टोर से ले सकते है।

  • सौंदर्य फेस वॉश
  • दिव्या कांति लेप
  • दिव्या गुलाब जल
  • बॉडी क्लीन्ज़र सोप
  • पतंजलि एलोवेरा जेल

 

दोस्तों चेहरे पर ग्लो लाने और गोरा होने की क्रीम पतंजलि, Patanjali Face Beauty Cream in Hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास चेहरे का रंग कैसे साफ करे और फेस पर चमक लाने के उपाय व घरेलू नुस्खे है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

11 Responses

  1. Nirav says:

    Very good

  2. deepak says:

    Very good cream.

  3. sonia says:

    Mujhe pimples ki problem rehti hai main kon si cream use karu mujhe bataye.

  4. Manokamana says:

    Very good cream.

  5. kavita says:

    mene use ki hai patanjali cream koi fayda nhi hota hai balki pahle mere face par ek do hi pimples tha par patanjali cream lagane se dher sare dane aur pimples aur daag ho gye hai aloe vera cream or saundrya cream dono hi bekar hai.

  6. Shallu says:

    Mera rang pahle gora tha lekin hum kahi aur rehne lag gaye pani change hone ke karan rang kala ho gya please pahle jesa gora kese hoga face.

  7. Ajay shahra says:

    Sir mere chehre par pimple aur galo par chaya pad gayi hai mujhe koi aesi cream batao jiska koi side effect na ho aur mera face par chaya nhi ho.

  8. Naina says:

    Aloe vera ka sevan kaise kare.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!