लकवा का उपचार के 10 घरेलु तरीके और आयुर्वेदिक देसी उपाय

लकवा को पैरालिसिस अटैक या स्ट्रोक भी कहते है जिसकी वजह से व्यक्ति चलने फिरने और लकवा ग्रस्त अंग को महसूस कर पाने की ताकत खो देता है। चेहरे (face) पर lakwa होने से मरीज का मुँह आधा टेढ़ा हो जाता है और बोलने पर मुँह से आवाज नहीं निकलती। जब हमारे शरीर का कोई अंग या फिर पूरे शरीर की मांसपेशियां काम करना बंद कर दे तो उस अवस्था को फालीज, पक्षाघात या फिर लकवा कहते है। अगर पैरालिसिस अटैक शरीर के एक तरफ के हिस्सा पर हुआ है तो इसे अधरंग कहते है जिसमे शरीर का आधा हिस्सा काम करना बंद कर देता है। इस लेख में हम जानेंगे लकवा का उपचार घरेलु उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे अपना कर कैसे करे, paralysis attack treatment in hindi.

लक़वा किसी भी उम्र में किसी भी व्यक्ति या महिला को हो सकता है पर अधिकतर ये जादा उम्र के लोगों में देखा जाता है। इस बिमारी  से उबरने में काफी समय लग सकता है और कई बार ये लाइलाज रोग बन जाता है।

लकवा का उपचार घरेलु उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे

 

लकवा के लक्षण क्या है : Paralysis Symptoms

  • सिर दर्द होना, चक्कर आना या फिर बेहोश होना।
  • शरीर में अकड़न आना, शरीर का कोई अंग बार बार सुन पड़ जाना और हाथ पैर को उठाने में परेशानी आना।
  • बात करते वक़्त अटकना, तुतलाना या बोलने में कोई परेशानी होना।
  • धुँधला दिखाई देना या कोई चीज़ दो बार दिखाना।

 

लकवा होने के कारण : Paralysis Causes

लकवा होने का सबसे बड़ा कारण है हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure). इसके इलावा खून में थक्का जमना, स्ट्रोक होना , बेड कोलेस्ट्रोल का बढ़ना।

 

लकवे का अटैक आने पर अगर मरीज को तुरंत उपचार मिल जाए और खून का जमा हुआ थक्का (blood clot) ठीक हो जाए तो मरीज की स्थिति में जल्दी सुधार हो सकता है और शीघ्र ही रोगी बिल्कुल ठीक भी हो सकता है और अगर खून का प्रवाह फिर से शुरू ना हो सके तो इससे स्थाई लकवा की स्थिति बन सकती है।

 

लकवा का उपचार घरेलु उपाय और देसी तरीके से कैसे करे

Lakwa ka Upchar ke Gharelu Upay aur Desi Tarike

1. 2 चम्मच शहद में 5 कलियाँ लहसुन की पीस कर उसका सेवन करने पर एक से डेढ़ महीने में लकवे में आराम मिलने लगेगा। इसके साथ साथ लहसुन की 5 कालियां दूध में उबाल ले और इसका सेवन करे। इस उपाय से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहेगा और लकवा प्रभावित अंग में भी जान आने लगेगी।

2. पैरालिसिस के उपचार में मालिश से भी फायदा मिलता है पर किसी भी प्रकार की मालिश को शुरू करने से पहले एक बार डॉक्टर या फिर किसी आयुर्वेदिक वैद की सलाह जरूर ले। कलौंजी के तेल को गुनगुना कर के हलके हाथों से मालिश करे, इसके साथ दिन में 2 से 3 बार एक चम्मच तेल का सेवन भी करे। इस देसी नुस्खे से 30 दिनों में फरक दिखने लगेगा।

3. 50 से 60 ग्राम काली मिर्च को 250 ग्राम तेल में मिला कर कुछ देर तक गैस पर पकाए। अब इस तेल को गुनगुना करके लकवे प्रभावीत अंग पर पतला – पतला लेप लगाये।

4. लकवे का इलाज में लहसुन का सेवन बहुत ही असरदार है। लहसुन से उपचार करने के लिए पहले दिन पानी के साथ लहसुन की 1 कली निगल ले, उसके बाद रोजाना एक-एक कली बढ़ाये और पानी के साथ ले, कहने का मतलब है की पहले दिन 1 कली, दूसरे दिन 2, तीसरे दिन 3 और ऐसे करते करते  21वें दिन लहसुन की पूरी 21 कलियां पानी के साथ निगलनी है। 21 दिनों के बाद अब हर रोज एक  – एक  कली कम कर के निगले। इस प्रयोग से अधरंग जैसी समस्या में जल्द फायदा मिलता है।

5. रोजाना सौंठ और उड़द को उबाल ले और ठंडा होने पर इसका पानी छान कर पिए। हर रोज इस उपाय को करने से लकवे में काफी सुधार होता है।

6. बारीक पीसी हुई अदरक 5 ग्राम और काली उड़द दाल 10 ग्राम की मात्रा में ले और 50 ग्राम सरसों के तेल में 5 से 7 मिनट तक गरम करे और इसमें 2 ग्राम पिसे हुए कपूर का चूरा डाल दे। हर रोज इस तेल के इस्तेमाल से गठिया और लकवे की बीमारी में गजब का फायदा मिलता है। इस तेल से जोडों की मालिश करने पर दर्द ठीक होता है।

7. खजूर का गुदा लक़वे से प्रभावित अंग पर मलने से भी आराम मिलता है।

8. दूध में छुहारा भिगो कर खाने से भी लकवे में फायदा मिलता है, ध्यान रहे एक बार में 4 से जादा छुहारे नहीं खाये।

9. रात को तांबे के बर्तन में एक लीटर पानी भर कर रख दे और पानी में चाँदी का एक सिक्का भी डाल दे। सुबह खाली पेट इस पाई को पिए और आधे घंटे तक कुछ ना खाए पिए। ये प्रयोग लकवा से रिकवर होने में बहुत फायदा करता है।

10. लकवे के रोगी को करेला जादा खाना चाहिए, लकवे में करेले के सेवन से भी फायदा मिलता है। लकवे से ग्रस्त व्यक्ति को किसी भी नशीली चीज़ के सेवन से परहेज करना चाहिए और खाने में घी, तेल माँस, मछली का प्रयोग नही करना चाहिए।

 

लकवे का इलाज के आयुर्वेदिक नुस्खे

  1. हर रोज सुबह शाम देसी गाय के शुद्ध घी की 2 बूँदो को नाक में डालने से लकवे में भी बहुत आराम मिलता है और इसके इलावा इस उपाय से बालो का झड़ना बंद होता है, कोमा में गए हुए व्यक्ति की चेतना लौटने लगती है और  दिमाग भी तेज होता है। इस देसी नुस्खे का निरंतर प्रयोग माइग्रेन की बीमारी में रामबाण इलाज का काम करता है।
  2. लकवे का अटैक आने पर तुरंत तिल का तेल 50 से 100 ग्राम हल्का गर्म करके रोगी को पिला दे और इसके साथ थोड़ा लहसुन चबा चबा कर खाने को दे। अटैक पड़ते ही सिर और लकवा प्रभावित अंग पर सेंक करे।
  3. काली उड़द को खाने के तेल में डाल कर गर्म कर ले और इसे लकवे से ग्रस्त अंग पर मालिश करे, इससे काफी लाभ मिलता है।

अगर आप किसी प्रकार की कोई आयुर्वेदिक मेडिसिन लेना चाहते है तो Baba Ramdev पतंजलि स्टोर या फिर किसी पंसारी की दुकान से ले सकते है और अगर होम्योपैथिक दवा लेना चाहते है तो पहले होमियोपैथी डॉक्टर से मिले।

 

दवाओं और उपायों के साथ लकवा (पक्षाघात) ठीक करने के लिए प्राणायाम, योगासन और एक्यूप्रेशर करने से भी लाभ मिलता है। शरीर के एक तरफ लकवा हुआ हो तो अनुलोम विलोम प्राणायाम करने  से बहुत  फायदा मिलता है। अधरंग का उपचार के लिए प्राणायाम और योग सिखने के लिए बाबा रामदेव के विडियो देख सकते है।

 

दोस्तो अगर आप ऐसे किसी व्यक्ति को जानते है जिसे पैरालिसिस अटैक आया हो तो आप उनके साथ लकवा का उपचार करने के देसी और आयुर्वेदिक नुस्खे, paralysis treatment in hindi का ये लेख  शेयर करे ताकि वो इस समस्या से छुटकारा पा सके, और अगर आपके पास अधरंग का इलाज के घरेलु उपाय है तो हमारे साथ शेयर करे।

You may also like...

64 Responses

  1. shivprakash yadav says:

    mere papa ko paralaycis ho gya h wo chal nahi pate h koi upay batae

    • Admin says:

      दोस्त पैरालिसिस रीढ़ की हड्डी में चोट लगने की वजह से भी हो सकता है, पहले डॉक्टर से मिले और किस वजह से ये समस्या हुई है उस कारणों को जाने तभी इसका इलाज सही दिशा में कर सकेंगे.

  2. Nikita sunny chug says:

    Mere husbandh ko face ka laqua hua he koi upay bataiye

    • Admin says:

      निकिता जी लकवे के उपाय ऊपर लेख में बताये गए है, चेहरे के लकवा का इलाज के लिए चेहरे की एक्सरसाइज करे जिससे फेसिअल मसल्स एक्टिव हो.

      • Happy Jasrotia says:

        Sir aap ne itne upay bataye hai un me se se koi vi kar sakte hai mere vi muh me lakwa hai 25 salo se plz bataye

  3. Arun Kumar says:

    hello sir, mujhe khud ko 5 saal se paralysis ho gya h…
    Aur muje spinal cord ki chot ki wajah se hua h.. vertbra no. d5..
    chest k niche se meri body paralyse h… kripya kr koi upaay btaye

    • Admin says:

      दोस्त स्पाइनल कॉर्ड इंजरी से रिकवरी के लिए अभी तक कोई ट्रीटमेंट नहीं है, रोजाना एक्सरसाइज से आपको इस चोट से रिकवर करने में फायदा मिल सकता है, सही तरीके से एक्सरसाइज करने के लिए आप किसी फिजिओथेरपिस्ट की मदद ले.

  4. Varsha says:

    Sir mere papa ko 7 july ko paralise hua h unhe bilkul hosh ni tha 22 Din vo ventiletre m rahe h uske bd dr ne unke neck m hole kr diya sans k liye ab unke es time gale m tube bi h ur unka right side kaam ni kr raha koi soluation bato jis se mere papa thk ho jaye

    • Admin says:

      वर्षा जी आपके पिता जी वेंटीलेटर पर है, अभी कंडीशन गंभीर है इसलिए आप डॉक्टर के अनुसार चले आप किसी दूसरे न्यूरो डॉक्टर से सेकंड ओपिनयन ले सकते है ताकि ये पता चल सके की इलाज सही दिशा में हो रहा है.

  5. Aziz Mohammad says:

    sir mere grandpa ko laqwa he WO apne left hand ke alawa kuch nahi hila sakte aur bol nahi pate sirf aa–aa chilla sakte he meri family bahut pareshan he plz ko upay bataye

  6. amit sain says:

    Sir mere Papa ko 26 disembar ko laqwe ki sikayet ho gyi thi…abhi unko 9 din ho gye…sab thik h bs ankhe kholne me dard hota h…kuch btaye

  7. Amir says:

    Mere papa ko 7 din phele paralysis hua h left side kuch kaam nhi kr rhi aur pani peene me bohot funde lag rahe ankhe fat jati h aur saans bohot muskil se bhar aati h kuch upaye btao jise funde na lage

  8. nitin says:

    Sir mere dada g ka ek hath kam km krta hai unhe paralysis ka attack aya tha kafi tym.se dwaiya chal rhi h pr hath me koi farak nhi h koi dwai ya ilaj ho to plz help me

  9. pawan says:

    sir mere ghar mein ek aadmi ko 3 saal se lakes hai kya vehe thik ho sakta hai sabse badhiya tarika bataiye inme se

  10. Arvind says:

    sir mere papa ko papa ko 2din hua h is bimari ko kya theek ho sakti h aur time kya lagega

    • Admin says:

      दोस्त अगर ये रोग अभी हुआ है तो एक बार डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करे और ठीक होने में कितना समय लगेगा ये तो इसके असर पर निर्भर करता है.

  11. imran says:

    sir mere pita ji ek hafte pehle lakwa or brain stock ke sikar ho gaye,pita ji ke right side paralyse ho gaya h wo bol vi nhi pate,pita ji ko hospital me admit kia,ab discharge mil gaya h, lekin right side ki body or muh waise hi h aap kuch help kijiye

    • Admin says:

      इमरान जी इस बीमारी से जल्दी रिकवर होने में एक्सरसाइज करने से मदद मिलती है, आप डॉक्टर की सलाह से एक्सरसाइज शुरू करवाये और अगर आप इलाज के लिए घरेलूतरीके करना चाहते है तो आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह से ही शुरू करे.

  12. laxman sb says:

    Sir mujhe khbi khbi chakar aata hai or ak baar atak aa chuka ilaaj bhi karavaya par hath ki saprsta malum nhi chalti h koi doctor gatdan me nabj dabi hui batata h to koi sar me batata hai or anguliyo me janjanahat rahti hai koi upchar hai kaya

    • Admin says:

      लक्ष्मन जी गर्दन में नस दबना सर्वाइकल प्रॉब्लम के लक्षण होते है जिससे हाथ और गर्दन में दर्द होने लगता है सर भी भारी भारी लगता है और हाथ में सूनापन महसूस होता है, इसके इलाज के लिए एक्सरसाइज करने से आराम मिलता है इसके इलावा जादा भारी सामान न उठाये और समस्या बढ़ने पर न्यूरो डॉक्टर से सलाह ले.

  13. kamlesh says:

    mere papa ko lakwa margya pliz koi elej

    • Admin says:

      कमलेश जी लकवा के इलाज के घरेलू तरीके ऊपर लेख में लिखे है आप इन्हें पढ़े और डॉक्टर से भी सलाह ले.

  14. Deepak gajbhiye says:

    admin sir mere bhaiya ko pils muriyad ki bimari h koi ilaj batae

  15. mohd kausen says:

    मेरे जीजा जी (जिनकी उम्र 40 वर्ष है) को आज सुबह ही मुहँ का लकवा हुआ है। वैसे यह तीसरी बार है। इस से पहले भी उन्हें दो बार मुहँ का लकवा हुआ है। और हर बार वें सही हो गए। उनका वजन भी अधिक है। और पेट भी बढ़ा हुआ। है। कृपया मार्गदर्शन करें क्या करना चाहिए। ताकि भविष्य में उन्हें ये प्रॉब्लम फिर न हो सके।

    • Admin says:

      अगर ये रोग बार बार हो रहा है तो आप डॉक्टर से मिलकर टेस्ट करवाये ताकि इसके कारण पता चल सके.

  16. Xalxo says:

    Mera garden se uper ka dahena aadha bhag (ankh, gaal,nakh,and worth) belkul Sun yane kaam NAHI kar raha Hain my keya Kari. Plese bataey .

  17. Varun Sharma says:

    Hello Sir! Mere Papa ko 15 August2016 ko high blood pressure ki vajha se paralysis hogaya tha right side mai! Bolna band tha or hand or paoo bhi! Mtlb right side bilkol bhi kaam nhi kr rhi thi! Aaj ki tarik mai bhgvan ki daya se bol Lete hai or thoda bohat chal phr Lete hai! But problem ye hai ki abhi davaiya chal rhi hai 5 months se! Or 50% hi aaram Mila hai! Abhi hand or paoo nhi hilaa pate like uper niche karna! Or jb bahr ghumne jate hai hand apne aap hi uper L( shape) mai ho jata hai! Plz plz help us.

    • Admin says:

      वरुण इलाज के साथ एक्सरसाइज पर भी ध्यान दे, किसी योगा गुरु की देख रेख में प्राणायाम, योग भी शुरू कर सकते है.

  18. Asiya says:

    Assalam u alaikum mere ammi up face pe left side of hasse to teda dikhra to kuch upaye batayiye plzz

  19. kuldeep dewangan says:

    sir mere hoth ke aur jeebh ke ek side me halki jhunjhunahat rahti hai aur kabhi kabhi ek hath aur pair me bhi jhunjhunahat hoti hai. dahine side me .

  20. Vichitra says:

    Mere papa ko 5 Feb. 2016 ko ye bimari hui thi ab wo aaram se chalte hai lekin unko left hand uthane me abhi bhi problem hoti hai. Please sir bataye me kya karu.

  21. sahil says:

    Sir mere dada ji ko kl hi lqva lg gya right side ki body bilkul kam nhi kr rhi na shi s khana khaya ja rha unse tho sir iska koi ilaz h tho btao plz.

    • Admin says:

      साहिल लकवा के उपचार के घरेलू तरीके ऊपर लेख में बताये गए है, कोई भी उपाय करने से पहले आप डॉक्टर से कंसल्ट करे ताकि लकवे के कारणों का पता लगे और उसके उपाय कर सके.

  22. ummed singh says:

    सर मेरे पापा को लकवा हो गया है उनका पुरा राईट साईड हिस्सा काम नही कर पा रहा है उनका दो महीने हाॅस्पीटल मे ईलाज के सलते सिर से कुछ हड्डी का हिसा भी काटना पड़ा था और अब एक्सरसाईज भी सल रही है बाकी सब मे रिकवरी देखने को मिल रही है पर आवाज आ भी रही है पर कुछ शब्द ही बोल पाते है इस बारे मे आप कुछ कहे प्लीज

    • Admin says:

      दोस्त इसमें अभ्यास करने से फायदा मिलेगा, आप अपने पिता जी से बातें करे, उन्हें कोई अख़बार या किताब पढ़ने को दे जिसे वे बोल बोल कर पढ़े.

  23. Sunny Kumar pandey says:

    Sir mere Father ko paralysis ho gaya hai jyada asar brain me hai aaj 4 Dino se behos hai kripya marg Darsham kare

    • Admin says:

      अगर 4 दिन से होश नहीं आया है तो आप को तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए.

  24. vishnu says:

    Mere papa k koi naas dab gayi jiski wajhse unko left hand se kam krne me bhut problem aa rahi h plzz sir koi upay btaye.. .

  25. Tarun chahar says:

    Sir mujy spinal cord me injury ho gyu hai d5d6 mr or operation kerwa liya mne uske baad me ab lower part me kuch b sence ni hai koi ilaaz hai kya iska sir

    • Admin says:

      तरुण स्पाइनल कॉर्ड इंजरी से रिकवर करने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करे.

  26. Pawan kumar says:

    18 month old baby ko face pe lakwa effect ho gaya hai 19feb ko doctor se ilaj chal raha hai abhi sudhar nahi dikh raha hai hasne yaa rone pe face mouth ek taraf ho ja raha hai keya kare.

    • Admin says:

      आप आयुर्वेदिक चिकित्सक से मिलकर सलाह ले और जो ट्रीटमेंट चल रहा है उस बारे में भी बताये.

  27. guri says:

    hello sir
    meri mom ko 21 feb ko adhrang hua hai.left hand and leg bilkul kaam nhi krte.means left side brain ki nass blok hone se paralyse hogi hai. ham 3-4 neuro specialist ki advice le chuke hain. unhone kaha hai k dvai khilate raho aur saaf sfai aur exrcise chaalu rkho.
    plse koi jldi thk hone ka desi ilaj btayie

    • Admin says:

      आप डॉक्टर की सलाह जरूर माने साफ़ सफाई से शरीर बिमारियों से बचा रहेगा और एक्सरसाइज से ताकत आएगी. आप साथ में आयुर्वेदिक इलाज भी कर सकते है, ऊपर लिखे उपाय पढ़े और आयुर्वेद वैद की सलाह से जाने आपकी माता जी के लिए कोन से उपाय बेहतर है.

  28. sonu says:

    sir meri mummy ko 6 march ko lakva ho gya tha ..tb hmne usi din se sardarshahar se ayurvedic dwa ki help li to hmne usi din se ilaaj suru kiya us time sirf 15% lakva tha..meri mummy ka left side hath paanv me lakva tha. hme 5 din dwa di and ved dwara diye tel ki maalish bhi din me 4 bar krte the but shi hone ki bjaaye halat aur khraab ho gyi fir hme mummy ko ventilatre pr rkha 2 din rhne k baad mummy ki death ho gyi. sir kya lakve me matra 7 din me aisa ho skta h ..sir dwa ka asar kyu nhi hua plzzz sir bta sko to btaye ki na desi ilaaz hua na doctor se .sir 7 din me pateint ki jaan ja skti h ..plzzz tell me

    • Admin says:

      दोस्त आपकी मम्मी जी के बारे में ये जान कर बहुत दुःख हुआ, इसलिए हम हमेशा एक बात कहते है की रोग कोई भी हो उसके इलाज से पहले रोग का कारण जानना बहुत जरुरी है, अक्सर हम बिना कारण जाने इलाज शुरू कर देते है और अगर इलाज सही दिशा में नहीं हो पाता तो परेशानी कम नहीं हो पाती। इसलिए पहले डॉक्टर से मिलकर जरुरी टेस्ट करवाने चाहिए ताकि रोग के सही कारण पता लगे।

  29. Deepak kumar says:

    मेरा नाम दीपक कुमार हैं । 2009 में जनवरी महीने में मेरे चेहरे पे लकवा का अटैक आया था । उपचार के बाद काफी हद तक ठीक हो गया लेकिन अभी भी 40% चेहरा टेढ़ा हैं । क्या इतने दिनों में यह ठीक हो सकता हैं । कृपया कोई उपचार बताये ।

  30. सुनील अहिरवार साँची says:

    मुझे क्या करना चाहिये मेरी रिड्ड की हड्डी टूट गई हे और पैरो में झटके भी लगते हे आधा शरीर काम नहीं करता पैरों में 50% जान हे और 50 % सुन है 3 साल से बिस्तर पर हूँ डाक्टरों ने भी माना कर दिया है कोई उपाय हो तो बताएं या फिर कोई देसी उपचर आपके जवाब का मैं इंतजार करूँगा।

    • Admin says:

      दोस्त आपको स्पाइनल कॉर्ड इंजरी (रीढ़ की हड्डी की चोट) हुई है जिसका एलॉपथी में अभी तक कोई ट्रीटमेंट नहीं, इस चोट से रिकवर होने के लिए एक्सरसाइज पर ध्यान दे. आप किसी फैसिओथेरपिस्ट से मिल कर भी सलाह ले।

  31. Shraddha rani says:

    Hello sir,
    Mere uncle 49yr old k h.unko 29feb 2017 ko paraliysis attack aaya tha unko turnt hospital admite karay the sir wo 3 dino k bad 2hr vantilatter me rhe fir 11din hosh aaya or unke gale me hole b kiye saans lene k liye uske bad unko 27din k bad ghr lane k bad b nak se unka aahar diya ja rha tha abhi unka brain kaam krta h unka nak se pipe hata diya gya h kuch kuch baat b bolte h par samjh ni aa pata sir thoda sahara le k toda chalte h muh ka paralysis kaise thik hoga or hath pair kb tk kam krenge sir plzz koi upay batay jisee unki takliff jldi se jldi thik ho plz rply me sir i m waiting ur rply..plzzz

    • Admin says:

      श्रद्धा जी रेगुलर एक्सरसाइज और अच्छा माहौल रिकवरी करने में जादा मददगार होंगे।

  32. हरिश says:

    मेरे भाई को 9/52017 को लकवा हो गया था पैर हाथ नहीं चल रहा था आयुर्वेदिक इलाज चल रहा है। पर हथेली बस काम नही कर रहा है इनके उपचार के लिए घरेलू उपचार बताये।

  33. PREM kumar says:

    Hlo sir mera name PREM hai aur me jharkhand se hu… Sir me khud paralysis ka pesand hu mera kamar se niche ka hissa dono
    Peer kam shi se nhi krte hai.. Me exercise krta hu aur bhut hi thik ho gya hu.. Me a Janna chata hu ki kya me exercise krke pehle ki trha pura fit ho skta hu ya nahi

    • Admin says:

      दोस्त आप ऊपर लेख को पढ़े और यहा लिकगे हुए कमेंट भी पढ़े आपके सभी सवालों का जवाब मिलेगा।

  34. Mukesh Kumar meena says:

    High BP ka prathmik upchar kare

  35. Aditi says:

    Mere 19 months ki h. Use jnam see hi right side me adhrang h. Main uske liye kya- kya best kr skti hu? Av wo 3-4 words hi bol pati h. Right hand bilkul v use nhi krti. Please suggest Ayurvedic medicine for it.

    • Admin says:

      अदिति जी आप आयुर्वेदिक चिकित्सक से मिलकर विस्तार में इसकी जानकारी ले।

  36. pradeep kumar says:

    Sir mere dada ji ko 02/05/2017 se lakwa ho gaya he. Ek hand or ek leg nahi uth raha he.koi gharelu upaay bataye please please.

  37. Shivnendra Singh says:

    Mere dada g ko lakva ho gaya tha right bhag me unki Kafi recovery ho gayi h but bolne me koi progress nahi hue bataiye kya Kiya Jaye sir

    • Admin says:

      आप स्पीच थेरपी से इस समस्या का घरेलू इलाज कर सकते है, इस थेरपी में लकवा प्रभावित व्यक्ति को जितना हो सके बोलने को कहे, उन्हें अख़बार या कोई किताब बोल बोल कर पढ़ने को कहे, उनके साथ बातचीत करे, शुरू में थोड़ी परेशानी हो सकती है पर निरंतर प्रयास से फायदा दिखने लगेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!