बाल उगाने के उपाय और गंजेपन का इलाज 10 आसान तरीके

बाल उगाने के उपाय इन हिंदी: सुंदर बाल हमारी पर्सनालिटी को और भी आकर्षक बनाते है पर बाल टूटने और झड़ने की समस्या आजकल बहूत से लोगों के लिए एक बड़ी परेशानी बन गयी है। गंजे सिर पर बाल आने के लिए आजकल बाजार में कई प्रकार के हेयर आयल उपलब्ध है जो बहुत महँगे होते है और कुछ लोग नये बाल उगाने के लिए दवा (मेडिसिन) भी लेते है पर इनसे मनचाहे परिणाम नहीं मिल पाते। अगर सही तरीके और सही समय पर बालों की समस्या का समाधान ना किया जाये तो गंजापन भी हो सकता है। आज इस लेख में हम जानेंगे बालों को उगाने का तरीका घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक देसी नुस्खे अपनाकर कैसे करे। हेयर लॉस ट्रीटमेंट, natural ayurvedic home remedies for faster hair growth tips in hindi.

अक्सर हम अपनी दिनचर्या में इतना व्यस्त हो जाते है की हेयर फॉल की तरफ ध्यान ही नहीं जाता। बाल झड़ने की समस्या पुरुष और महिला किसी को भी हो सकती है। गंजेपन की परेशानी पहले जादा उम्र के लोगों में होती थी पर अब नोजवानों में भी बालों की समस्याएं बढ़ने लगी है। आइये जाने गंजापन कैसे दूर करे

बाल उगाने के उपाय इन हिंदी, गंजापन कैसे दूर करे

 

गंजापन के कारण : Hair Loss Causes

  • हार्मोन असंतुलन
  • बालों में डेंड्रफ होना
  • बालों की देखभाल न करना
  • शारीरिक और मानसिक तनाव होने से
  • बालों पर डाई और कलर अधिक प्रयोग करना
  • किसी मेडिसिन (दवा) का साइड इफ़ेक्ट होना
  • जरुरी पोषण न मिलने से बालों की जड़े कमज़ोर होना

ये कुछ ऐसे कारण है जिनसे बाल तेज़ी से टूटने और झड़ने लगते है और धीरे धीरे गंजापन दिखने लगता है। कुछ लोग रातो रात बाल उगाने के उपाय करना चाहते है पर ऐसा कोई इलाज या ट्रीटमेंट नहीं जो रातों रात बाल उगाने में असरदार हो, इसलिए थोड़ा धैर्य रखे और सही तरीके से निरंतर प्रयास करे।

 

गंजेपन के लक्षण : Baldness Symptoms

हमारी जीवनशैली आज के दौर में तेज़ी से बदलती जा रही है और साथ ही हमारे खाने पिने की आदतें भी बदल रही है। अनियमित खान पान से शरीर के अंगों तक पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं पहुँचते जिस वजह से महिलाओं और पुरुषों में गंजापन की समस्या बढ़ती जा रही है।

किसी व्यक्ति के प्रतिदिन 50 – 100 बाल झड़ना आम है पर जब ये संख्या 100 से भी अधिक है जाये और इसके साथ नये बाल तेज़ी से ना उगे है या फिर जो बाल उगते है वो पतले और कमजोर हो तो ये लक्षण गंजापन के हो सकते है।

 

बाल उगाने के उपाय और घरेलू नुस्खे

Hair Growth Home Remedies in Hindi

 

महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में गंजापन की समस्या अधिक होती है जिसके लिए मेल हार्मोन्स जिम्मेदार होते है। इस लेख में कुछ घरेलू नुस्खे और देसी तरीके पढ़ेंगे जिन्हें सही तरीके और नियमित रूप से करने पर गंजापन का इलाज जड़ से कर सकते है। अगर इन उपायों को गंजा होने से पहले ही अपना ले तो हेयर लॉस से बच सकते है और गंजेपन को भी रोक सकते है।

1. बालों से जुडी कोई भी समस्या हो उसके समाधान में प्याज रामबाण का काम करता है। नए बाल उगाने के लिए और गंजेपन से छुटकारा पाने में प्याज का रस बेहद असरदार है। प्याज को बीच से काट ले और सिर पर जिस जगह बाल उड़ गये हो उस जगह 5 मिनट तक आधे प्याज को रगडे। कुछ दिन लगातार इस ट्रीटमेंट को करने से बालों का झड़ना बंद होगा और नये बाल भी आने लगेंगे।

2. नींबू का रस केले के गूदे में मिलाकर पीस ले। इस लेप को सिर पर लगाए, इससे हेयर फॉल रोकने में फायदा होगा और उड़े हुए बाल दुबारा उगने लगेंगे।

3. गंजापन का देसी इलाज धनिया से भी कर सकते है। हरे धनिया को पीस कर इसका पेस्ट सिर पर उस जगह लगाये जहाँ बाल उड़ गये हो। लगातार एक महीना ये उपाय करने पर बाल फिर से आने शुरू हो जायेंगे।

4. बाल उगाने हो या बालों को घाना करना हो हेयर आयल से मसाज करना उत्तम उपाय है। जैतून तेल, नारियल तेल, आंवले का तेल और बादाम तेल बालों के लिए काफ़ी उपयोगी है। इनमें से आप कोई भी तेल चुने और हफ्ते में दो से तीन बार सिर की अच्छे से मालिश करे। मालिश से पहले तेल को गुनगुना कर ले ताकी तेल सिर में अच्छे से समा सके।

5. बाल कैसे उगाए, आंवला चूर्ण और नीम की पत्तियां एक साथ पानी में डाल कर उबाल ले और इस से हफ्ते में दो बार सिर धोए।

6. बालों के लिए आंवला बहुत फायदेमंद होता है। नींबू का रास आंवले के गूदे में मिलाकर रात सोने से पूर्व सिर पर लगाए और सुबह सिर शैम्पू से धो ले। सिर पर बीच बीच से बाल गायब हो जाये तो ये बाल उगाने का तरीका अपनाने से नए बाल आने की प्रक्रिया में सुधार होगा।

7. गंजापन रोकने के उपाय कर रहे है तो नमक जादा ना खाये। नमक जादा खाने से गंजापन की समस्या जल्दी आती है।

8. आपके परिवार में अगर गंजेपन के समस्या पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही है तो भोजन में लहसुन का प्रयोग अधिक करे।

9. आपके बाल अगर सामान्य से अधिक उड़ते हो तो नीम का तेल बालों पर लगाए। इस तेल से बालों की जड़े मजबूत होने लगती है जिससे बाल उड़ना कम होता है।

10. उड़द की दाल को नए बाल उगाने की घरेलू दवा भी कह सकते है। बिना छिलके वाली उड़द की दाल उबाल ले और फिर इसे पीस कर रात को सोने से पहले बालों की जड़ो पर लगाए। कुछ दिन ऐसा लगातार इस उपाय को करने पर बाल जल्दी आते है।

 

गंजेपन का आयुर्वेदिक इलाज : Baldness Treatment in Hindi

  • मुलेठी पीस कर इसमें एक चुटकी केसर और दूध मिलाकर एक लेप त्यार कर ले और रात को सोने से पहले इस लेप को सिर पर लगाए। सुबह बालों को शैम्पू कर ले। इस नुस्खे को नियमित रूप से करने पर धीरे धीरे गंजापन दूर होने लगता है।
  • बाल उगाने के उपाय, कलौंजी पीस कर पानी में मिलाकर इस पानी से सिर धोये। कुछ दिन कलौंजी मिले पानी से सर धोने पर बालों का झड़ना बंद होता है और धीरे धीरे नये बाल आने लगते है।

 

बाल उगाने का आयल

अब तक हम ने घर पर किये जाने वाले बाल उगाने के तरीके जाने है, आइये अब हम जानते है घर पर बाल उगाने का तेल कैसे बनाये, इसे आप बालों को घना करने का आयल के रूप में भी प्रयोग कर सकते है।

1. बाल उगाने का तेल, पांच चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच काली मिर्च और एक चम्मच पीसा नमक मिलाकर गंजेपन वाले हिस्से पर लगाने से बाल जल्दी उगने लगते है।

2. एक लोहे का बर्तन या कढ़ाई ले और इसमें ब्राह्मी पाउडर, आंवला पाउडर, भृंगराज पाउडर, जटामांसी पाउडर, मेथी दाने का पेस्ट, प्याज का रस, मेहंदी पेस्ट, कड़ी पत्ते का पेस्ट, नागरमोथा पाउडर डाले और इसमें पानी डाल कर दो दिन तक भीगने के लिए रखे। अब इस मिश्रण में नारियल तेल, थोड़ा अरंडी का तेल और तिल का तेल डाल कर हल्की आंच पर तब तक पकाये जब तक पानी ना उड़ जाये। अब इस मिश्रण को छान ले और किसी डिब्बे या बोतल में भर ले। हर रोज रात को सोने से पहले इस आयल को गुनगुना करके सिर पर मालिश करे।

 

इस लेख में बताये गए गंजेपन का उपचार के घरेलू उपाय और देसी नुस्खे आपकी जानकारी के लिए है। इन उपायों को करने से पहले किसी आयुर्वेदिक वैद से मिलकर इन्हें करने का सही तरीका जरूर जाने।

 

गंजे सिर पर नए बाल उगाने के उपाय, Hair Growth Tips Home Remedies in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट करके बताये। अगर आपके पास गंजापन दूर करने के तरीके या कोई सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे। अक्सर कुछ लोग ये जानना चाहते है की रातों रात नये बाल कैसे उगाए। दोस्तों आप कोई भी देसी इलाज, घरेलू नुस्खे, आयल या दवा प्रयोग करे परिणाम मिलने में समय लगता है, इसलिए आपसे यही सलाह है की जल्दी बाल ना आये तो निराश ना हो।

You may also like...

37 Responses

  1. Kushadhwaja behera says:

    sir mera balo bahut tha lekin ab aage se jhadti hai plz sir kese karne se mera balo phir se naya Baal ayega?

  2. sukhdev says:

    bal jhar gya hai use ugane ka dwai

    • Admin says:

      बाल उगाने के उपाय ऊपर लेख में बताये गए है आप इन्हें पढ़े.

  3. chandan kumar says:

    sir baba ramdev ji ka nail rubbing technique se jde hue baal wapas aa jaate kya upaay hai aap ka

  4. arnav says:

    sir hum neem ka karele ka rash mila kr or usme awlaka ras mila kr use hr roj sir me lagane se Baal ugne me madat milti h

  5. Ummed Singh says:

    Sir mere baal kaphi girte h ….mane medical dawa leke dekh Lita lekin koe park nhi pda….. plz aap btaeye…

  6. sunil says:

    Sir mujhe apne baal jo jhad gaye he unhe duara ugana he

  7. shankar says:

    Sar mera name shankar hai Sar mere bal jhadte hai or chide bal ho gaye hai sir ke bich se aarya khali ho raha hai koi upay bata dijiye

  8. vinod kushwaha says:

    Bal ugane ka upay bataye

  9. Shubham Shrivastava says:

    Sir may 3 mahine se uyay kar rha hu koi fark nhi aa rha hai baal jharte ja rhe hai

    • Admin says:

      उपाय करने के बाद भी अगर बाल झड़ रहे है तो आप पहले बालों के झड़ने का कारण जाने, अक्सर हम इलाज तो करते है पर समस्या के कारण ख़तम नहीं करते जिस कारण फायदा नहीं मिल पता। इसके इलावा इस बात का भी ध्यान रखे की जो भी उपाय करे उन्हें सही तरीके से नियमित करे।

  10. आकाश says:

    सर मेरे बाल प्याज और तेल मालिश से घने हो गये है बहुत मजबुत बन गये है नये बालों की गिनती बढ़ने लगी है इन्हें रोकने का उपाय बताये।

  11. ajay says:

    Sir
    Pyaj ko kis time (raat me sone se pahle ya subh uthkr ragdna hai)

  12. navajis says:

    Sir mere baal 3 Salo se jyada se jhad rahe h ruk nahi rhe h m kya karu.

  13. Aman says:

    Sir pyaz ke ras ke ilava hum mehndi v lga sakte h

  14. Parth says:

    Pyaz lagane k bad kitne dino me naye bal aayenge??

  15. ravi says:

    Hello sir myself ravi. Sir mere baal jhad gye hai or jis jagah per bald spot hai waha per chote chote bal h bhut hi chote to aap unki growth ke liye koi hair oil suggest karo plz.

  16. shaka says:

    Agar me pyaj or tell ki malis har roj karu to Kya Mera Baal ka jhadna or Naya Baal ka aana suruat ho jayega Kya ….

  17. sk pathan says:

    Sir mere baal bs 7 saal se sir ke dono side se baal kam ho gaye hai or sir ke aage wale baal patle ho gaye hai jo ki mujhe is me liye koi treatment ho to batao sir

  18. renu says:

    Sir maire bal bht jyada jhdte h koi upay btaye

  19. Subash prajapati says:

    Sir mere bal bahut jayada chala gaya hai
    Ganja dikhta hai band bhi nahi ho raha hai. Band hone aur ugane ka upay bataye.

  20. shubham says:

    Hello sir,
    Bal bahut jhad rahe, directly jad se ukhad rahe hai.
    Sirf 19 year ka hu. Sir please koi upay bataiye.

  21. अमित says:

    कौन सा शैम्पू सही रहेगा

  22. Jai says:

    Sir mere bal samne baht jhad gaye he kya karu ples hep

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!