मुंह की बदबू दूर करने का इलाज 10 आसान उपाय और घरेलू नुस्खे

मुंह की बदबू का इलाज इन हिंदी: मुँह से दुर्गन्ध आने के कारण कई बार लोगों को शर्मिंदा होना पड़ता है। जिस व्यक्ति या महिला के मुंह से बदबू आती है अक्सर लोग उनसे दूर भागते है, उनकी पीठ पीछे उनका मजाक बनाते है और उनके साथ रहना पसंद नहीं करते। सांसो की बदबू रोकने के लिए आजकल बाजार में भी कुछ ऐसी चीजें और दवा आती है जिनके प्रयोग से कुछ देर के लिए मुंह से बदबू आना रुक जाती है, पर ये सब कुछ समय के लिए ही होते है और महंगे भी होते है। आप घर पर प्रयोग होने वाली कुछ चीजों को इस्तेमाल करके मुँह की दुर्गन्ध दूर करने के उपाय कर सकते है, घर पर किये जाने वाले ये घरेलू नुस्खे सस्ते तो होते ही है और इन्हें करना भी आसान है। Treatment for permanent bad breath problem solution in hindi.

मुंह की बदबू का इलाज, मुँह की दुर्गन्ध दूर करने के उपाय

 

सांसो की बदबू के लक्षण

अधिकतर लोगों को खुद भी नहीं मालूम होता की उनके मुँह से दुर्गन्ध आती है, ये जानने के लिए की आप की मुंह से सांस की बदबू आती है की नहीं, आप मुंह के आगे हाथ रखे और ज़ोर से साँस छोड़े और अपने हाथ को सूँघे, अब अगर हाथ से बदबू आये तो आपको मुंह से बदबू आने की समस्या है। मुंह और जीभ के छाले, मसूड़ो में इन्फेक्शन और बार बार मुंह में लार बनना मुंह की बदबू के कुछ लक्षण है।

 

मुंह से बदबू आने का कारण

  • पानी कम पीना
  • दांत ब्रश ना करना
  • पेट का कोई रोग होना
  • मुँह में कोई रोग या इंफेक्शन होना
  • भोजन करने के बाद मुँह साफ़ नहीं करना

 

मुंह की बदबू का इलाज के घरेलू नुस्खे

Bad Breathing Problem Solution in Hindi

 

कुछ लोग सांसो की बदबू से छुटकारा पाने के लिए माउथ फ्रेशनर और महँगे टूथपेस्ट खरीदते है। आप यहाँ लिखे कुछ घरेलू नुस्खे करके मुँह की दुर्गन्ध का इलाज आसानी से कर सकते है।

1. दो चम्मच निम्बू का रस एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर दिन में दो बार इससे कुल्ला करे। कुछ दिन लगातार इस उपाय को करने पर मुंह से बदबू आना बंद हो जायेगा।

2. थोड़ा सा नमक सरसों के तेल में मिलाकर दांतो और मसूडों की मालिश करे। इस देसी नुस्खे को रोजाना करने पर bad breathing problem का solution होता है और दांत भी साफ़ होते है।

3. मुंह की बदबू से बचने में ग्रीन टी पीने से भी फायदा मिलता है, ग्रीन टी से मुँह की बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है।

4. गेंहू के ज्वारे के रस का सेवन करने से मुंह साफ़ होता है और पायरिया के इलाज में भी ये उपाय दवा का काम करती है।

5. मुँह में एक लौंग रख कर चूसने पर भी दुर्गन्ध आनी बंद हो जाती है।

6. तुलसी और जामुन के पत्तों के प्रयोग से साँस की बदबू खत्म कर सकते है। तीन से चार तुलसी के पत्ते और चार से पांच जामुन के छोटे हरे पत्ते चबाने से बदबू दूर होती है।

7. इलायची और पुदीना का पान बना कर खाने से सांस की बदबू आना बंद होता है।

8. अनार के पेड़ की छाल पानी में उबाल ले और ठंडा होने पर इसे छान ले। इस पानी से गरारे और कुल्ला करे। इस घरेलू नुस्खे के प्रयोग से मुंह और सांसो की बदबू से निजात मिलती है।

9. दो छोटी इलायची और थोड़ी सी मुलेठी चबाने से भी बदबू का इलाज कर सकते है।

10. दालचीनी के प्रयोग से भी मुँह की बदबू का उपचार कर सकते है।

 

मुँह की दुर्गन्ध दूर करने के उपाय

1. दिन में 2 बार ब्रश करे।

2. अगर मुंह से बदबू आ रही है तो दांतो को अच्छे से साफ़ करे और मुंह से कुल्ला करे।

3. भोजन करने के बाद सौंफ खाये, इससे मुँह से बदबू नहीं आएगी और गले को ठंडक मिलेगी।

4. पानी कम पीने से भी अक्सर मुंह से दुर्गन्ध आने की समस्या हो जाती है। आप भी अगर इस समस्या से जूझ रहे है तो रोजाना 8 से 10 गिलास पानी ज़रूर पिए।

5. कीकर या नीम का दातुन करने से दांत तो साफ़ होते ही है साथ ही मुँह के दूसरे रोगों से भी छुटकारा मिलता है। बबूल का दातुन करने से भी मुंह और साँस की बदबू दूर होती है।

 

दोस्तों मुंह की बदबू का इलाज के घरेलू नुस्खे, Bad Breathing problem solution in hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास सांसो की दुर्गन्ध दूर करने के उपाय है तो हमारे साथ शेयर करे।

You may also like...

5 Responses

  1. satish says:

    Mouth k chalo so pareshan, mouth small, Mauro so blad

  2. dileep kumar says:

    Muh ki badbu aati hai ilaj chahiye

    • Admin says:

      मुंह की बदबू के घरेलू उपाय और दूसरे तरीके ऊपर लेख में बताये गए है आप लेख को पढ़े।

  3. ajay says:

    Daru pine ke baad uski khusbu na aaye koi esa ilaj btaao.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!