मुंह जीभ और होठों के छालों का इलाज के 10 आसान घरेलू नुस्खे

मुंह में छाले होना युं तो बहुत आम सी बीमारी है परन्तु अगर इसका समय रहते मुंह के छाले का इलाज न करे तो ये बड़ी परेशानी का कारण बन सकती है। छाले होने के कई कारण हो सकते है जिसमें से ज्यादा चटपटा, मसालेदार और तीखा खाना मुख्य कारण है। छाले होने की वजह से कुछ भी खाते वक़्त दर्द होने लगता है और बोलने में भी दिक्कत रहती है। अगर छालों के उपचार के उपाय ना किये जाये तो इनमें खून भी निकलने लगता है जिस कारण समस्या बढ़ जाती है। मुंह में छाले जीभ पर, गालों पर या होठों पर कहीं भी हो सकते है। आइये जाने की कैसे घरेलू और देसी नुस्खे से मुंह के छालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, mouth ulcers natural home remedies tips in hindi.

जीभ होठों मुंह के छाले का इलाज के घरेलू नुस्खे उपाय

 

मुंह में छालों की समस्या क्यों होती है

मुंह, जीभ और होठों पर छाले होने के युं तो कई कारण हो सकते है पर सबसे बड़ा कारण तीखा चटपटा और मसालेदार खाना है। आइये जाने की छाले होने के और क्या कारण हो सकते है।

  • कब्ज के कारण
  • जीभ का कटना
  • विटामिन की कमी होना
  • अधिक गर्म खाना खाने से
  • शरीर में आयरन का कम होना
  • दांतो की अच्छी तरह से सफाई ना करना।
  • बुखार होने पर भी कई बार छालों की समस्या जाती है।
  • अधिक तनाव भी मुह में छाले होने का कारण हो सकता है।
  • कुछ खाते वक़्त या ब्रश करते समय मुंह में जख्म होने के कारण।
  • पेट की बीमारी या पेट में गर्मी होने के कारण भी मुंह में छाले हो जाते है।

ऊपर दिए गए कारणों से छालों की समस्या हो जाती है। देसी और घरेलू तरीके अपनाकर हम मुंह में छालों की परेशानी से दूर रह सकते है।

 

मुंह के छाले का इलाज के घरेलू और देसी नुस्खे

Home Remedies for Mouth Ulcers in Hindi

 

हमारे घरो में आमतौर पर प्रयोग की जाने वाली ऐसे बहुत से देसी और घरेलू उपाय है जिनसे हम मुंह जीभ और होठों के छालों की समस्या से छुटकारा पा सकते है और इस बीमारी को जड़ से खत्म कर इस परेशानी से बचे रह सकते है।

 

1. बर्फ से इलाज

बर्फ के प्रयोग से भी मुंह के छालों से आराम पा सकते है। बर्फ के छोटे टुकडे छालों पर बीस से पच्चीस सेकंड के लिए रखे। तीन से चार बार ऐसा लगातार करने से छालों की समस्या दूर हो जाती है।

 

2. तुलसी के पत्ते से उपचार

तुलसी के पत्ते का प्रयोग भी mouth ulcers problem में बहुत फायदेमंद है, इससे जल्द ही छालो में राहत मिलती है। तुलसी के तीन से चार पत्तों को पीसकर इसका रस निकालकर छालों पर लगाने से बहुत फायदा होता है।

 

3. हल्दी

घरेलू इलाज में हल्दी एक चमत्कारिक औषधि है। इसके प्रयोग से बहुत सी बीमारियों का इलाज में किया जा सकता है। एक चम्मच हल्दी को गर्म पानी में डालकर पन्द्रह से बीस बार कुल्ला करने से मुह में छालों में आराम मिलता है।

 

4. नमक

आधा चम्मच नमक ले उसे गुनगुने पानी में मिला ले। अब पानी से मुंह के हर हिस्से में धीरे धीरे से घुमाये, ऐसा करने से कुछ दर्द और जलन तो होगी पर छालों में जल्दी ही राहत मिलेगी।

 

5. नारियल पानी से उपाय 

नारियल का पानी पेट की बीमारियो में बहुत फायदेमंद है। नारियल के पानी के सेवन से पेट की गर्मी दूर होती है जिससे मुह में छाले की समस्या नही होती। थोड़ा सा शहद नारियल के दूध के एक चम्मच में मिलाकर पेस्ट बनाकर छालों पर लगाने से जल्द ही आराम मिलता है।

 

6. अरहर दाल

अरहर दाल को लेकर उसे बारीक़ पीस ले। फिर इसे छाले की जगह पर दो से तीन बार प्रतिदिन लगाए। ऐसा करने से जीभ और मुंह के छाले की परेशानी को दूर किया जा सकता है।

 

7. पान के कत्थे से

पान में लगने वाला कत्था छाले की परेशानी को दूर करने में बहुत ही फायदेमंद है। इस कत्थे को मुंह में रखने से छालों की समस्या में राहत मिलती है। तीन से चार दिन तक लगातार दिन में दो से तीन बार पान के कत्थे में शहद और मुलठी मिलाकर मुंह में लगाने से इस समस्या में बहुत लाभ होता है ।

 

8. हरा धनिया

हरे धनिये के तीन से चार पत्तों को पीसकर उसमें से निकले हुए रस को मुंह के छाले पर लगाने से छाले की समस्या ठीक जाती है।

 

9. घी

घी के प्रयोग से भी मुह के छालों को दूर किया जा सकता है। घी को सोने से पहले रात के समय छालों पर लगाये। इससे इस परेशानी में जल्द ही आराम मिलता है।

 

10. अमरुद

मुंह के छाले ठीक करने में अमरुद का प्रयोग भी बहुत लाभदायक है। पान के जैसे अमरुद के पत्तों में कत्था लगाकर चबाने से भी बहुत आराम मिलता है। अमरुद के दो से तीन पत्तों को हाथ पर मसले जो रस इससे निकले, उससे छालों वाली जगह पर लगाए।

 

मुंह जीभ और  होठों के छालों का आयुर्वेदिक उपचार

 

1. शहद

शहद  एक प्रकार की आयुर्वेदिक मेडिसिन है, शहद के उपयोग से छालों की परेशानी को दूर किया जा सकता है। रुई को शहद में डुबोकर छालों वाली जगह पर लगाए।

 

2. एलोवेरा

एलोवेरा का प्रयोग मुंह और जीभ के छाले ठीक करने का उत्तम दवा है। एलोवेरा के जूस या जेल को छालों की जगह पर लगाने से आराम मिलता है।

 

3. इलायची

दो-तीन इलायची को पीसकर और एक चमच्च शहद मिलाकर पेस्ट बना ले। फिर इस पेस्ट को छालों वाली जगह पर लगाए। इस तरीके से छालो की समस्या दूर हो जाती है।

 

4. मुलठी

मुलठी में शहद मिला ले। फिर इस लेप को छालों के ऊपर लगाए और मुंह में आने वाली इसके लार को बाहर आने दे। ये तरीका मुंह में छालों का इलाज करने का बहुत ही कारगर उपाय है।

 

5. बेकिंग सोडा

देसी और घरेलू तरीके से उपचार में बेकिंग सोडा भी प्रयोग भी किया जाता है। मुंह में किसी तरह का इन्फेक्शन होने या बेक्टेरिया की समस्या होने पर बेकिंग सोडे के चम्मच को थोड़े से पानी में मिलाये, फिर इसका पेस्ट बनाकर छालों पर लगाए। बेकिंग सोडे को आप छालों पर सीधा भी लगा सकते है परन्तु ऐसा करने से थोड़ा जलन की समस्या भी होती है। इसलिए थोड़ा ध्यान से इसका प्रयोग करे।

 

गले जीभ होठों और मुंह के छाले का इलाज करने के बाद भी ये परेशानी कुछ लोगों को बार बार होती है ऐसे में कुछ परहेज और सावधानियां करके हम इस समस्या से बचे रह सकते है।

 

मुंह के छाले के घरेलू उपाय और परहेज

  • अधिक से अधिक पानी पिए।
  • किसी भी तरह के नशे से परहेज रखे।
  • खट्टी चीजें जैसे अचार आदि का प्रयोग न करे।
  • मसालेदार और चटपटी चीजों का सेवन मत करे।
  • गिलसरीन की प्रयोग भी दवा की तरह किया जा सकता है।
  • दांतो में ब्रश करते समय मुलायम और बढ़िया ब्रश का प्रयोग करे।
  • स्मोकिंग बिलकुल भी ना करे, इससे इन्फेक्शन बढ़ने का खतरा रहता है।
  • छालों की समस्या में बी काम्प्लेक्स नाम की दवा का भी प्रयोग कर सकते है।
  • मुंह में छाले होने पर दांतो की सफाई का विशेष ख्याल रखे। ऐसा न करने से छालों की परेशानी बार बार हो जाती  है।

 

इस लेख में अपने जाना की मुंह जीभ और होठों में होने वाले छालों का उपचार कैसे घरेलू दवा और उपाय अपनाकर छुटकारा पा सकते है। यदि इन उपायों से आपको कोई आराम नही मिलता तो आप किसी डॉक्टर से सलाह परामर्श करे।

 

दोस्तों मुंह के छाले का इलाज के घरेलू उपाय, Home Remedies for Mouth Ulcers Treatment in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट कर के बताये और अगर आप के पास गले जीभ होठों और मुंह में छालों का उपचार के देसी नुस्खे है तो हमारे साथ शेयर करे। आपके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हुए क्या क्यों कैसे की टीम आपके इस सहयोग के लिए धन्यवाद करती है।

loading...

You may also like...

18 Responses

  1. pappu says:

    muhe mai chale hai pura muha lal ho gya hai upaye

  2. ajay tomar says:

    hello sir pichle 4 . 5 saal se mere muh mein her garmiyo may chale ho jate or sardiya aate he thik ho or puri garmiyo may rahte hai mughe kaya karna chahiye

  3. Tanuja kumari says:

    Ye sabhi upaye karne ke Baad bhi chale thik nhi hue kya kare sir

  4. Shubham says:

    Mere muh me chale ho gaye hai aur muh se aabaj bhi nahi nikalta hai

  5. Akshay Kumar says:

    super treatment and thanks a lot

  6. Sd jaleel says:

    Sir Hume 12 saal se muh me chaale aa rhe hai

  7. Pawan says:

    Muh me chale hai

  8. vikram yadav says:

    Hamare muh men 2 hafte se chale hain koi upay bataiye sir

  9. Preetumishra says:

    Muh me chhale hai

  10. Pashupati nath says:

    Sir mere jibh ke upar aur jibha ke niche chale hai aur left side se kafi hit lagta hai sir kuch khane me jalan nahi hoga hai magar chale sahi nahi ho raha hai kya kare

  11. pinku kapooe says:

    Poore muh me chale ho gye hai our dukhan bhi bahut hai poora muh lal ho gya hai upay

  12. Manish says:

    Sir nameste muje 4 saalo se chale hai sab tarha ke dawa le chuka hu. Koe fayda Nahi hua dawa jitne din Leta hu thik rahte hai dawa band karte he wapas ho jate hai plz. Aur aapne jo upchar lekha hai wo me kar chuka hu. plz.koi aur elaj ho to bataye…

  13. Kasish says:

    Awesome remedies

  14. Aditi says:

    Sr mere chalo se me bhot hi jyada preshan hu me in problem ke liye sab kuch kar chuki hu ye phir se ho jaate h kya kre

  15. gautam singh says:

    sir, meri jibh ke agle hisse ke niche ke traph or galo me chhale ho gya hai. krapya kuch upaye bataye

  16. Shravan says:

    Sir mujhe gal me under se chhala karib 1 month se hai dba liye par thik nahi huaa koie upchar batlaye

  17. Atul says:

    Sar mere muha 9 saal se chhala hai sabhi prakar ka upchar kar chuka hu aap upay batai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!