जल्दी वजन बढ़ाने के लिए बाबा रामदेव के 5 आसान योग और एक्सरसाइज

जल्दी मोटा होने और वजन बढ़ाने के लिए योग: वेट बढ़ाने के तमाम तरीके और उपाय करने के बाद भी अगर आपका वजन नहीं बढ़ रहा और दुबले पतले कमजोर दिखने वाले शरीर से परेशान हो गए है तो आप ये लेख पूरा पढ़े। इस लेख में हम बाबा रामदेव के वजन बढ़ाने के योगासन जानेंगे। बहुत से लोग ये सोचते है की वेट कम करना हो तब एक्सरसाइज और योग करना चाहिए। दोस्तों वजन घटना हो या बढ़ाना हो दोनों में योगा करने से फायदा मिलता है बस इस बात की जानकारी होना चाहिए की वेट कम करने के लिए कौन सा योगासन करे और वेट बढ़ने के लिए कौन सा आसन करे, yoga tips and exercise for weight increase in hindi.

अगर आप बिना किसी दवा और सप्लीमेंट के स्वस्थ तरीके से अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो योग को अपनी जीवनशैली में शामिल करे और साथ ही एक हेल्थी डाइट अपनाये। आइये जाने मोटा होने के लिए बाबा रामदेव योग टिप्स।

वजन बढ़ाने के लिए योग, जल्दी मोटा होने का तरीका

 

वजन बढ़ाने के लिए योग टिप्स

Yoga Tips To Gain Weight in Hindi

योग करने से पहले योग के नियम की जानकारी जरूर ले ताकि आपको बिना किसी नुकसान के जल्दी फायदा मिले। इस लेख में बताये गए योग आसन आपकी जानकारी के लिए है, इन्हें सही तरीके से करने के लिए किसी योग गुरु की सलाह से उनकी देख रेख में करे।

 

1. सूर्य नमस्कार योग

  1. सूर्या नमस्कार करने से शरीर में ऊर्जा आती है और शरीर एक्टिव रहता है। जल्दी वजन बढ़ाना है तो सूर्य नमस्कार के दो आसन प्रतिदिन करे।
  2. जैसा ऊपर चित्र में दिख रहा है इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े हो जाये और दोनों हाथों को जोड़ कर नमस्कार की स्थिति में आये और धीरे धीरे शरीर को निचे झुकाते हुए अपने हाथों से पैरों को छूने का प्रयास करे। इसके बाद आप अपनी पहले वाली स्थिति में आये और एक पैर को आगे निकाल कर घुटना मोड़ ले और कुछ देर इसी पोज़िशन में रहे।
  3. सूर्य नमस्कार योगा का असर छाती और कंधों पर अधिक पड़ता है। वजन बढ़ने और मोटा होने के उपाय करने के इस योगा में बारह क्रियाएं होती है। हर क्रिया  को पांच सेकंड तक ज़रूर करे।

 

2. सर्वंगासना योग से वजन कैसे बढाये

वजन तेज़ी से बढ़ाना है तो सर्वंगासना ज़रूर करे। इस योगासन को करने से शरीर में खून का प्रवाह दरुस्त होता है जिससे पाचन क्रिया में सुधार आता है और भूख अधिक लगती है।

  • जैसा आप ऊपर चित्र में देख सकते है, इस योग को करने के लिए निचे लेट जाये और अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाये, इस दौरान आपकी गर्दन और कंधे निचे रहेंगे और पैर ऊपर।

 

3. मत्स्यासन योगा

जिन्हें भूख कम लगने की शिकायत रहती है ये आसन उनके लिए काफी फायदेमंद है। इस योग को करने पर शरीर मछली जैसा दिखने लगता है, यही कारण है की इसे मत्स्यासन योग कहते है। Weight gain के लिए इस आसन को करने से मांसपेशियां और पेट की आंते मजबूत होती है जिससे पेट की जुड़े रोग नहीं होते।

 

4. भुजंगासना योग

इस आसन को करने के लिए पहले पेट के बल उल्टे लेट जाए फिर अपने दोनों हाथों को बाहर की तरफ निकाल ले। इसके बाद हाथों के सहारे अपनी छाती और गर्दन को धीरे धीरे पीछे की और ले जाए। ये आसन मोटा होने के लिए बहुत लाभकारी है।

 

5. शीर्षासन और शवासन योग

वजन बढ़ने में ये शीर्षासन बहुत असरदार है, इसके इलावा इस योग से मांसपेशियां लचीली, मजबूत होती है और पाचन तंत्र सही तरीके से काम करता है।

शवासन योग करना बहुत आसन है। इस आसन में आपको सीधे लेट कर अपनी आँखों को बंद करना है और हाथों और पैरों को ढ़ीला छोड़ना है। आपके शरीर को इस आसन से आराम मिलेगा और वजन बढ़ाने के लिए भी मदद मिलेगी।

 

वजन बढ़ाने वाले व्यायाम और एक्सरसाइज

  • योग के इलावा आप दौड़ लगाना, तेज चलना, साइकलिंग और तैराकी भी कर सकते है। इन एक्सरसाइज से मसल्स एक्टिव होती है और शरीर की पाचन क्रिया दरुस्त होगी जिससे भूख लगेगी और अच्छी नींद भी आएगी।

 

दोस्तों वजन बढ़ाने के लिए योग टिप्स, Yoga Tips To Increase Weight in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये और अगर आपके पास जल्दी मोटा होने का तरीका और उपाय है या कोई सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करे।

You may also like...

1 Response

  1. Virendra chaudhary says:

    Badhiya tarika hai. Jaldi wajan badhane ke liye ek din me 4 liter pani piye or khane me chawal ka prayog jyada kare. Ye jaldi mota hone ka behatreen tareeka hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!