जल्दी मोटा होने के लिए 3 आयुर्वेदिक दवा और उपाय इन हिंदी

मोटा होने की आयुर्वेदिक दवा इन हिंदी: जल्दी वजन बढ़ाने के लिए लोग कई तरीके अपनाते है जैसे नॉन वेज खाना, योग और एक्सरसाइज करना। कुछ लोग मोटा होने के लिए टेबलेट, कैप्सूल, प्रोटीन पाउडर और फूड सप्लीमेंट्स का तरीका भी अपनाते है जिससे एक बार तो उनका वजन बढ़ जाता है पर इन्हें छोड़ने के बाद शरीर पहले से जादा कमज़ोर और पतला दिखने लगता है। मोटे होने की अंग्रेजी दवा (मेडिसिन) से साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते है। अब सवाल ये है की जल्दी मोटा होने के लिए क्या करना चाहिए। अगर आप भी मोटापा बढ़ाने के प्रयास कर रहे है तो इस लेख को ध्यान से पढ़े यहां हम मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक दवा और घरेलू उपाय के बारे में जानेंगे जो प्राकृतिक तरीके से वेट बढ़ाने में मदद करते है। आइये जाने mota hone ke liye ayurvedic dawa tips, ayurvedic medicine for weight gain in hindi.

वजन बढ़ाने के लिए सही तरीका तो ये है की आप एक हेल्थी डाइट प्लान बनाये, एक्सरसाइज, योगा करे और साथ में कुछ घरेलू नुस्खे करे। पर कुछ लोगों की दिनचर्या इतनी व्यस्त होती है की वे ये उपाय रेगुलर नहीं कर पाते इसलिए वे जल्दी मोटा होने की दवा का नाम जानना चाहते है जिससे वे आसानी से अपना वजन बढ़ा सके और यही कारण है की वे बाजार में मिलने वाला मोटा होने का पाउडर और कैप्सूल प्रयोग करते है। अगर आपके साथ भी यही समस्या है तो आप से यही सलाह है की अंग्रेजी दवाई लेने की बजाय घरेलू तरीका अपनाये जिससे शरीर को नुकसान भी नहीं होता और आप आसानी से अपना मोटापा बढ़ा सकते है। आइये विस्तार में जाने आयुर्वेदिक दवा से वजन बढ़ाने के घरेलू तरीके क्या है।

मोटा होने की आयुर्वेदिक दवा, Mota Hone ke Liye Ayurvedic Dawa in Hindi

 

वजन कम होने के कारण

शरीर कमजोर और पतला होने के काफी कारण हो सकते है उनमें से कुछ यहां बताए गए है।

  • खाया पिया न लगना
  • किसी रोग से ग्रस्त होना
  • शरीर को जरुरी पोषण न मिलना
  • डाइट कम होना  या भूख कम लगना

 

मोटा होने की आयुर्वेदिक दवा : मोटा होने के लिए उपाय

Mota Hone ke Liye Ayurvedic Dawa in hindi

 

आयुर्वेदिक दवाई और घरेलू नुस्खे शरीर की पाचन शक्ति सुधारने के साथ साथ पोषक तत्वों की कमी भी दूर करती है और प्राकृतिक तरीके से मोटापा बढ़ाने में मदद करती है। आइये जाने वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा इन हिंदी।

 

1. अश्वगंधा पाउडर

मोटा होने के लिए अश्वगंधा का पाउडर एक दवा के जैसे काम करता है। प्रतिदिन सुबह शाम 1 गिलास हल्के गरम दूध में अश्वगंधा पाउडर के दो चम्मच और देसी गाय के घी का एक चम्मच मिलाए और पिए।

ये उपाय एक महीना लगातार करने पर आपको अपने शरीर में फरक दिखने लगेगा। मोटा होने का अश्वगंधा पाउडर आप किसी पंसारी की दुकान या फिर बाबा रामदेव के पतंजलि स्टोर से भी ले सकते है।

 

2. यष्टिमधु पाउडर

बहुत से लोग कहते है की हम खाते पीते तो बहुत है पर शरीर को नहीं लगता। अक्सर पाचन शक्ति कमजोर होने के कारण खाया पिया हुआ शरीर को नहीं लगता, जिससे बॉडी वेट बढ़ने की बजाय कम होने लगता है। पाचन तंत्र की कमज़ोरी की वजह से जिन लोगों का वजन कम हो रहा है उनके लिए यष्टिमधु पाउडर काफी फायदेमंद है।

जिन्हें भूख कम लगती हो और कुछ भी खाने पीने की इच्छा नहीं होती उनके लिए भी यष्टिमधु पाउडर कारगर दवा है। इसके सेवन से भूख बढ़ती है और कमज़ोरी दूर होती है।

पाचन तंत्र दरुस्त करने और भूख बढ़ाने के साथ साथ इस आयुर्वेदिक मेडिसिन से ताकत आती है और बॉडी का स्टैमिना भी बढ़ता है।

 

3. शतावरी

प्रेगनेंसी के समय अक्सर कुछ महिलाओं का वेट कम होता है जिस कारण डिलीवरी के वक़्त उन्हें काफी दिक्कत होती है। शतावरी गर्भवती महिला का वेट गेन करने में मददगार है।

शतावरी को आप पाउडर या टेबलेट किसी भी रूप में ले सकते है। इसके प्रयोग से पहले किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य ले और इस दवाई को लेने का तरीका विस्तार से जाने।

जल्दी मोटे होने की दवाई लेने के साथ साथ इस बात का भी ध्यान रखे की आप खाने पिने की बुरी आदतों से दूर रहे और अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर आहार शामिल करे।

 

मोटा होने के उपाय बाबा रामदेव मेडिसिन

ऊपर बताई गयी दवाओं के इलावा बाबा रामदेव द्वारा बताई गई कुछ और आयुर्वेदिक दवाएं भी है जिनके बारे में विस्तार से जानकारी आप पतंजलि से ले सकते है और इन्हें आप पतंजलि मोटा होने की दवा भी कह सकते है। इसके इलावा वजन बढ़ाने के लिए दवा जो ऊपर लेख में बताई गयी है ये भी पतंजलि से मिल जाएंगी।

दवा लेने के साथ अगर आप योग एक्सरसाइज करे तो इससे जल्दी फायदा मिलेगा। बाबा रामदेव ने मोटा होने के लिए योगा के कुछ आसन बताये है। अगर आप योगा के लिए समय नहीं निकाल सकते तो सुबह शाम की सैर के लिए कुछ वक़्त जरूर निकाले।

 

मोटे होने की अंग्रेजी दवा

दोस्तों बाजार में मिलने वाली मोटा होने की मेडिसिन लेने की सलाह हम नहीं देते क्योंकि इनसे मनचाहे परिणाम नहीं मिल पाते, ये महंगे होते है और इनसे बॉडी को नुकसान भी हो सकता है।

आप अगर बाजार से मिलने वाले मोटे होने के कैप्सूल और टेबलेट लेना चाहते है तो हमारी आपको यही सलाह है की इनके प्रयोग से पहले इन्हे लेना का सही तरीका, दवा की मात्रा, साइड इफ़ेक्ट और सावधानियां से संबंधित पूरी जानकारी ले ले उसके बाद इनका इस्तेमाल करे।

 

मोटा होने के लिए उपाय इन हिंदी के इस लेख में जो मेडिसिन बताई गयी है वो आपकी जानकारी के लिए है कोई भी वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा और उपाय शुरू करने से पहले उसके बारे में विस्तार से जानकारी ले और उसे करने का सही तरीका सीखें।

 

इस लेख में आपने जाना जल्दी मोटा होने के लिए क्या करना चाहिए। दोस्तों मोटा होने की आयुर्वेदिक दवा इन हिंदी, Mota Hone ke Liye Ayurvedic Dawa in hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास वजन बढ़ाने के लिए दवा, पाउडर, कैप्सूल, टेबलेट या कोई अंग्रेजी मेडिसिन से जुड़े अनुभव है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

13 Responses

  1. Ravish kimar says:

    Mota hone ka dawai

  2. sidhu says:

    mota hone ke liye btaye

  3. Kyas Patel says:

    Mote hone ke liye dawa

  4. Nitesh Mishra says:

    में कैसे मोटा होऊं

  5. manoj says:

    Please btaye body growth ke liye dawa

  6. अमन शर्मा says:

    इन सबसे कुछ परिणाम नहीं मिला

  7. Mukesh kumar says:

    दुबला पतला लड़के को मोटा होने के लिए कौन सी दवा खाये.

  8. mukesh kushwaha says:

    mujhe bhukh lagti hai par khane ka man nhi karta me dubla patla hu main kya kru

    • Admin says:

      आप अपने आहार में ऐसे फ़ूड खाये जो आप को बेहद पसंद हो और पौष्टिक भी हो.

  9. prakash gaur says:

    Mai bahut patla hu khana bhi time se khata hu par body nahi ban raha hai mai kya karu

  10. Ankit says:

    Mujhe mota hone ka dawa bataye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!