लिवर रोग के लक्षण 10 आसान उपाय इलाज उपचार और दवा

लिवर रोग के लक्षण रामबाण इलाज उपचार और दवा इन हिंदी: लिवर की खराबी के लक्षण अगर शुरुआत में ही पहचान में आ जाए तो बीमारी को बढ़ने से पहले उसे रोकने के लिए उपाय किये जा सकते है। लिवर के रोग में लिवर की गर्मी, सूजन, कमजोरी, लिवर में इन्फेक्शन, फैटी लिवर और लीवर सिरोसिस कुछ ऐसे रोग है जिनके कारण शरीर की कार्य क्षमता कम होने लगती है और कमजोरी आने लगती है। कुछ लोग लिवर का इलाज की अंग्रेजी दवा लेते है पर हम बिना मेडिसिन के देसी घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक पतंजलि उपचार से लिवर की खराबी के उपाय और ट्रीटमेंट कर सकते है। आइये जाने लिवर खराब होने पर क्या करे, symptoms natural home remedies (gharelu nuskhe) and patanjali ayurvedic medicine for liver treatment in hindi.

लिवर के लिए दवा लेने के साथ साथ आहार में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाएं, जूस, फल और योगासन करना कुछ ऐसे तरीके है जिनसे लीवर को ठीक रखने के उपाय करने में मदद मिलती है।

लिवर रोग के लक्षण उपचार और दवा, Liver treatment in hindi

 

लिवर खराब होने के कारण

  • मोटापा, शुगर और किसी दवा के साइड इफ़ेक्ट होने से fatty liver की समस्या आ सकती है।
  • हेपेटाइटिस, कैंसर व शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों की वजह से लिवर में इन्फेक्शन, सूजन और गर्मी के लक्षण दिखते है।
  • दर्द दूर करने वाली मेडिसिन के अधिक सेवन से लिवर को नुकसान होता है।
  • लिवर की खराबी का एक बड़ा कारण धूम्रपान करना और शराब पीना भी है। इनका सेवन अधिक करने से लीवर कैंसर तक हो सकता है।
  • हेपेटाइटिस सी और बी liver cancer होने का एक बड़ा कारण है।
  • खाने और पीने में लापरवाही और फास्ट फूड ज्यादा खाने से भी लिवर के रोग होते है।

 

लिवर रोग के लक्षण उपचार और रामबाण इलाज

Liver Rog Ke Lakshan Upchar Treatment in Hindi

 

1. लिवर का कार्य शरीर की पाचन क्रिया से जुड़ा होता है। लिवर की कमजोरी और इन्फेक्शन होने पर भूख ना लगना, सीने में जलन, पेट में गैस और भारीपन जैसे symptoms दिखाई देते है।

2. लिवर सही तरीके से काम ना करे तो मुंह से बदबू आती है और मुंह का स्वाद भी खराब होने लगता है।

3. पेट में सूजन, एसिडिटी और खाना ठीक से ना पचना फैटी लिवर के लक्षण में प्रमुख है।

4. पेट में ऊपर की ओर दर्द महसूस होना भी liver problem ke lakshan हो सकते है।

5. गहरे रंग का पेशाब आना लिवर की गर्मी और सूजन के सिम्पटम्स है पर अगर ऐसा एक ही बार होता है तो ये पानी की कमी से हो सकता है।

6. ज्यादा थकान होना, त्वचा पर रूखापन और आँखों के निचे काले घेरे पड़ना जिगर में खराबी के संकेत है।

7. लिवर की कमजोरी की पहचान में स्किन को नुकसान होना और बालों की समस्या होना प्रमुख है।

8. नाखून पीले दिखना, पेशाब पीला आना और आँखों में भी पीलापन आना पीलिया की पहचान है जो एक प्रकार से liver infection है।

9. तेजी से वजन कम होना, कमजोरी महसूस करना, जल्दी थक जाना, पीलिया, बार बार उल्टी आना, लिवर बढ़ना, खुजली और पेट में दर्द होना लिवर कैंसर के शुरूआती लक्षण है।

10. लीवर सिरोसिस के लक्षण तब दिखते है जब लीवर को काफी समय से नुकसान हो रहा होता है और ऐसे में लीवर अपने नार्मल काम जैसे भोजन पचाना, प्रोटीन और हार्मोन जैसे काम करने में विफल हो जाता है।

 

लिवर का इलाज घरेलू नुस्खे और उपाय – Liver Ka ilaj Gharelu Nuskhe Upay in Hindi

  • लिवर की गर्मी और सूजन के उपचार के लिए पालक और गाजर का जूस मिला कर प्रतिदिन 2 बार पीना चाहिए। इस घरेलू नुस्खे से लिवर के सभी प्रकार के रोग से जल्दी छुटकारा मिलता है।
  • फैटी लिवर के उपाय में आंवला आयुर्वेदिक दवा का काम करता है। 20 से 25 ग्राम आंवले का रस या सूखे आंवले का चूर्ण 4 ग्राम की मात्र में पानी के साथ हर रोज 3 बार पिए। 15 से 20 दिन इस होम रेमेडी से जिगर के सभी रोग दूर होने लगेंगे।
  • हल्दी में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते है जो लिवर का रामबाण इलाज करने में असरदार है। रात को सोने से पहले 1 गिलास दूध में 1 चम्मच हल्दी मिला कर पिने से कमजोर लिवर मजबूत करने में मदद मिलती है।
  • लिवर सिरोसिस ट्रीटमेंट में रोजाना 2 बार 100-100 ग्राम प्याज खाना काफी फायदेमंद है।
  • ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट अधिक होते है, fatty liver treatment में ग्रीन टी पिने से भी फायदा मिलता है। इसके इलावा अपनी डाइट में फैट वाली चीजें शामिल ना करे।
  • सेब का सिरका लिवर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलने में उपयोगी है। 1 चम्मच सेब का सिरका 1 गिलास पानी में मिला कर सेवन करे।
  • पपीता लिवर प्रॉब्लम दूर करने में असरदार है खासकर liver cirrhosis के इलाज में आधा चम्मच निम्बू का रस और 2 चम्मच पपीते का रस मिला कर हर रोज पीना चाहिए।

 

लिवर की दवा पतंजलि – Liver Ki Dawa in Hindi

  • लिवर के लिए मेडिसिन लेना चाहते है तो बाबा रामदेव पतंजलि से भी ले सकते है। पतंजलि लिव डी 38 (Patanjali Liv D 38) ये लिवर की दवा टेबलेट और सिरप के रूप में उपलब्ध है जो लिवर के सभी प्रकार के रोगों में ली जा सकती है।
  • Liver ki patanjali dawa से उपचार करने के लिए अपनी बीमारी के अनुसार दवा लेने का सही तरीका और सही मात्रा जरूर जाने।
  • पानी ज्यादा पीना, मिर्च मसाले कम खाना, लस्सी का सेवन करना घी और तली हुई चीजें कम खाना, ये सब कुछ ऐसे छोटे छोटे उपाय है जो liver ka ilaj करने में मदद करते है।
  • लिवर के लिए क्या खाना चाहिए, अपने आहार में रोटी की जगह हरी सब्जियां और फल ज्यादा खाएं व चीनी और अन्य मीठी चीजें खाने से परहेज करे।
  • योग और एक्सरसाइज को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करे। लिवर के लिए योगासन आप किसी योग गुरु की देख रेख में सीखे।

 

दोस्तों लिवर रोग के लक्षण उपचार इलाज और उपाय, Liver rog ke lakshan gharelu upchar ilaj in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास लिवर ट्रीटमेंट के लिए दवा पतंजलि और घरेलू नुस्खे से जुड़े सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

1 Response

  1. Ashok Kumar says:

    Mujhe gallbladder me 3mm ka polip hai ye mar 2018 me pata laga. Abhi 4 month baad bhi ye size hai mujhey pasliyo ke niche right side me dard rehta hai koi upay bataye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!