जल्दी हाइट बढ़ाने के लिए 5 मेडिसिन – Height Badhane ki Medicine in Hindi

हाइट बढ़ाने के लिए मेडिसिन नाम इन हिंदी: लम्बाई बढ़ने की उम्र लड़कियों के लिए 18 साल और लड़कों की 24 साल मानी जाती है पर कुछ लोगों की लंबाई 18 से 20 साल के बाद रुक जाती है। कुछ boys, girls का ये भी सवाल होता ही की क्या 25 की उम्र में हाइट बढ़ सकती है। हाइट बढ़ाने की दवा, घरेलू उपाय, एक्सरसाइज और अन्य तरीके अपना कर कुछ लोग लम्बाई बढ़ाने का प्रयास करते है। आज हम कद बढ़ाने के लिए पतंजलि आयुर्वेदिक दवा और होम्योपैथिक मेडिसिन के नाम जानेंगे, height badhane ke liye medicine name in hindi.

हाइट बढ़ाने के लिए मेडिसिन, Height badhane ki medicine name in hindi

 

हाइट इनक्रीस टिप्स – ध्यान रखे

  • हाइट बढ़ाने के लिए कैप्सूल, पाउडर और टेबलेट के लिए आजकल बहुत से विज्ञापन देखने को मिलते है और ऐसा दावा भी किया जाता है की इनके सेवन से आप 30 दिन में 2 इंच से 6 इंच तक लम्बाई बढ़ा सकते है।
  • दोस्तों कोई भी कैप्सूल या दवा ऐसी नहीं जो एक दम से height increase कर दे। इसके इलावा किसी भी प्रकार की हाइट की मेडिसिन लेने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी और उसे लेने का सही तरीका जरूर जान ले।

 

लम्बाई ना बढ़ने के कारण

  1. कद छोटा रहने का प्रमुख कारण जेनेटिक होता है जैसे की अगर माता पिता की हाइट कम होती है तो उनके बच्चों की हाइट भी कम रह जाती है। पर इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है की जिनके माता पिता की लम्बाई कम हो उनकी height gain नहीं हो सकती।
  2. हाइट ना बढ़ने का दूसरा कारण शरीर में पोषण की कमी होना है। ठीक से आहार ना लेने से शरीर को जरुरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते जिससे हड्डियों का पूर्ण रूप से विकास नहीं हो पाता और कद छोटा रह जाता है।
  3. एक्सरसाइज ना करना भी लंबाई ना बढ़ने का एक कारण है।

 

हाइट बढ़ाने के लिए मेडिसिन का नाम

Height Badhane ki Medicine Name in Hindi

दवा का नाम जानने से पहले एक बात कभी ना भूले की सिर्फ लम्बाई बढ़ाने की दवा लेना ही काफी नहीं इसके साथ साथ अच्छा आहार खाये और एक्सरसाइज योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। इसके इलावा जल्दी हाइट बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे और उपाय भी कर सकते है।

 

1. हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा – Height badhane ki ayurvedic dawa

किसी भी रोग का इलाज अगर आयुर्वेदिक तरीके से करना हो तब बाबा रामदेव पतंजलि का नाम जरूर लिया जाता है। कद लम्बा करने के इलावा वजन बढ़ाने और घटाने के लिए और रोगों के इलाज में भी पतंजलि आयुर्वेदिक मेडिसिन काफी फायदेमंद है।

  1. Baba ramdev height increasing patanjali medicine in hindi में अश्वगंधा मिक्स चूर्ण एक आयुर्वेदिक दवा है। इसमें ऐसे पोषक तत्व होते है जो हड्डियों के विकास में मदद करते है और शरीर में हाइट बढ़ाने वाले हार्मोन्स को बढ़ाते है।
  2. अश्वगंधा चूर्ण का सेवन करने के लिए 1 गिलास ताजा दूध ले और इसे गर्म करके इसमें 1 से 2 चम्मच अश्वगंधा मिला कर पिए। इस दवा को रोजाना रात सोने से पहले पिए।
  3. इस दवा को अगर आप गाय के दूध के साथ ले तो ये और भी फायदेमंद होगा।
  4. Ashwagandha dose वजन लम्बाई और उम्र के हिसाब से दी जाती है।
  5. 45 दिन निरंतर ये उपाय करने पर आपको फरक दिखने लगेगा। इस आयुर्वेदिक दवा के सेवन के दौरान बाजार का फ़ास्ट फ़ूड खाने और शराब आदि के सेवन से परहेज करे।

 

2. लम्बाई बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा इन हिंदी

  1. होम्योपैथिक मेडिसिन के बारे में भी आजकल लोग जागरूक हो रहे है। आयुर्वेदिक दवाई की तरह ये दवा भी रोगों का उपचार करने और उन्हें जड़ से ख़तम करने में असरदार है।
  2. Height badhane ke liye homeopathic medicine लेना चाहते है तो आप किसी होमियोपैथी डॉक्टर से मिले वे आपकी उम्र, वजन, लम्बाई और आपकी जीवनशैली को देख कर आप को मेडिसिन देंगे।
  3. यहां हम कुछ दवाओं के नाम बता रहे है जो ऊंचाई बढ़ाने में मदद करती है। ये नाम सिर्फ आपकी जानकारी के लिए ही है इनके सेवन से पहले इन्हें लेने का सही तरीका और सही मात्रा जरूर जान ले।
  4. Thuja Occidentails – ये दवा हड्डियों के विकास और शारीरिक कमजोरी दूर करने में फायदा करती है। इसके सेवन से शरीर में एनर्जी और स्टैमिना भी बढ़ता है।
  5. हाइट बढ़ाने की होम्योपैथिक मेडिसिन में दूसरा नाम है Baryta Carbonica. जो बच्चे शारीरिक और मानसिक तौर पर कमजोर होते है ये दवा उनके विकास में मददगार है।

 

3. हाइट बढ़ाने के कैप्सूल: Height increase capsule

जल्दी हाइट बढ़ाने के लिए कुछ लोग कैप्सूल के नाम जानना चाहते है। हम आपको कुछ आयुर्वेदिक कैप्सूल के नाम बता रहे है, आप इनके सेवन से पूर्व इनके बारे में पूरी जानकारी अवश्य ले। आइये जाने height badhane ke capsule name in hindi.

  • Dr. ayurveda height increaser ayurvedic capsules
  • UP original herbal height growth
  • Height top capsules

 

लम्बाई बढ़ाने के उपाय: Gharelu Upay

  • जल्दी लम्बाई बढ़ाने के लिए दवा के सेवन के साथ साथ कुछ और बातों का ध्यान रखना भी बेहद जरुरी है। कुछ लोग ये सोचने लगते है की हम लगातार मेडिसिन ले रहे है और कुछ दिन में हमारी लम्बाई बढ़ जाएगी।
  • Height badhane ke liye gharelu tips in hindi, हाइट बढ़ाने के लिए अगर आपका तरीका भी यही है तो इस सोच को बदले और दवा लेने के साथ साथ ये टिप्स भी ध्यान रखे।

 

हाइट बढ़ाने के घरेलू टिप्स इन हिंदी

  • कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर ले।
  • एक्सरसाइज, योग और सुबह शाम की सैर के लिए समय निकाले।
  • जब भी समय मिले किसी रोड पर लटकने की एक्सरसाइज करे।
  • Height growth करने में स्विमिंग करने, रस्सा कूदने और खेल खेलने से भी फायदा मिलता है।
  • आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां और फल खाये और पानी भी अधिक पिए।
  • अगर आप ज्यादा वजन से परेशान है तो मोटापा कम करने के लिए उपाय करे।
  • धूम्रपान, गुटखा, तंबाकू और शराब जैसे नशे से परहेज करे।

 

लम्बाई कैसे बढ़ाये उपाय इन हिंदी। दोस्तों हाइट बढ़ाने के लिए मेडिसिन का नाम, Height Badhane ki Medicine Name in Hindi का ये लेख कैसा लगा हमे बताए और अगर आपके पास हाइट बढ़ने की दवा आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक या देसी नुस्खे है तो हमें लिखे।

You may also like...

8 Responses

  1. Shivam says:

    Hight me lai

  2. shweta says:

    Meri height nhi badh rhi hai iska koi upyog hai.

    • Admin says:

      हाइट बढ़ाने के उपाय और आयुर्वेदिक दवा के बारे में ऊपर लेख में बताया गया है, आप लेख को पढ़े.

  3. Abhay jeet says:

    Sir main bahut pareshan hu height se plz ilaj and koi dawa ho to bata do.

    • Admin says:

      हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा और घरेलू उपाय के बारे में ऊपर लेख में बताया गया है आप लेख को पढ़े.

  4. ashok jaitpuriya says:

    लम्बाई बढ़ाने की औषधी व जानकारी.

  5. vinay kumar says:

    Hight Kaise badhaye.

    • Admin says:

      जल्दी लम्बाई कैसे बढ़ाये के घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक दवा की जानकारी ऊपर लेख में दी गयी है आप लेख को पढ़े.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!