हाथों और पैरों को गोरा करने के उपाय 10 घरेलू नुस्खे इन हिंदी

हाथ पैर को गोरा करने का उपाय और घरेलू नुस्खे इन हिंदी: सांवले रंग को गोरा करने और कालापन दूर के लिए लोग कई प्रकार के तरीके अपनाते है जैसे गोरा होने की क्रीम लगाना, ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाना या घरेलू तरीका अपना कर स्किन की समस्याओं का इलाज करना। जादातर लोग सुंदर चेहरे पर ध्यान देते है और चेहरा का रंग गोरा करने के लिए उपाय करते रहते है, पर फेस के साथ साथ हाथ और पैर भी हमारी पर्सनालिटी में अहम् है। अगर आप भी जानना चाहते है हाथों और पैरों को गोरा कैसे करे तो इस लेख को ध्यान से पढ़े, यहां हम जानेंगे हाथों का रंग गोरा करने के टिप्स इन हिंदी, hatho aur pairo ko gora karne ke upay, tarike, skin whitening beauty tips aur gharelu nuskhe in hindi.

इससे पहले वाले लेख में हमने जाना चेहरे को गोरा और सुंदर कैसे बनाये और साथ ही हमने ये भी जाना की ऑयली और ड्राई स्किन से छुटकारा पाने का तरीका क्या है। आज इस लेख में हम हाथों का कालापन दूर करने के उपाय क्या है और गोरा होने के लिए घरेलू क्रीम बनाने के तरीके के बारे में पढ़ेंगे।

हाथ पैर को गोरा करने का उपाय, Hatho ko gora karne ke upay in hindi

 

हाथ पैर को गोरा करने का उपाय और घरेलू नुस्खे

Hatho ko Gora Karne ke Upay Gharelu Nuskhe

1. संतरे के छिलके सूखा कर पीस ले और इसका पाउडर बना ले। अब इसमें थोड़ा दूध डाल कर इसे गाढ़ा कर ले। अब इस पेस्ट को अपने हाथों पर लगाए और सूखने के बाद पानी से धो कर साफ़ कर ले। त्वचा का कालापन दूर करने, गोरा होने और स्किन को टोन करने के लिए इस घरेलू नुस्खे से काफी मदद मिलती है।

2. चार बादाम की गिरियां रात भर के लिए पानी में भिगो कर रखे सुबह इनका छिलका उतार कर पीस ले। अब इसमें 1 चम्मच दूध, 1 चम्मच बेसन और 3 से 4 बूंदे नींबू के रस की मिलाये और गाढ़ा पेस्ट बना ले। अब इसे हाथ और पैर पर लगाए और सूखने के बाद पानी से साफ़ कर ले, इससे त्वचा में गोरापन आने लगेगा।

3. हाथो को गोरा करने के तरीके में ये घरेलू तरीका भी काफी उपयोगी है। 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच दूध पाउडर, 1/2 चम्मच बादाम तेल और 1 चम्मच शहद मिला कर एक गाढ़ा पेस्ट बना ले और हाथों पैरों पर लगाए। 15 – 20 मिनट बाद इसे ठन्डे पानी से धो ले।

4. दो चम्मच चंदन पाउडर, खीरे, टमाटर और निम्बू का रस मिलाकर पेस्ट त्यार कर ले और हाथ पैर पर लगाए। इस उबटन को आप फेस गोरा बनाने के लिए भी प्रयोग कर सकते है।

5. हाथों पैरों को गोरा और कोमल बनाने के लिए शहद और दूध को मिलाकर एक उबटन बना सकते है। इस रंग गोरा होने की होम रेमेडी को बनाने के लिए 2 चम्मच शहद में 1 कटोरी दूध मिलाना है। अब इस पैक से हाथों और पैरों की 10 से 15 मिनट तक मसाज करे फिर ठंडे पानी से धो ले। इस उपाय को करने के बाद आप देखेंगे की आप के हाथ पैर पहले से ज्यादा सुंदर और सॉफ्ट हो गए है।

6. दूध और निम्बू स्किन के लिए नेचुरल ब्लीच का काम करता है। एक कटोरी दूध में कुछ बूंदे निम्बू के रस की और आधा चम्मच ग्लिसरीन मिला ले। अब इस मिश्रण को 10 मिनट तक आप हाथ और पैरो पर लगाए दिर ठन्डे पानी से इसे साफ़ कर ले। हाथ पैर का कालापन दूर करने और चमकदार बनाने के लिए ये बहुत सरल उपाय है।

7. त्वचा का रुखापन और खुश्की दूर करने के लिए नारियल का तेल बेहद उपयोगी है। रात को सोने से पहले नारियल तेल अपने हाथों पर लगाए इससे स्किन मुलायम और सुंदर होती है।

8. Hatho ko gora karne ke upay में मक्खन लगाने से भी हाथ पैर गोरे और कोमल होने लगते है। इस उपाय को करने के लिए घर पर निकला हुआ तजा मक्खन प्रयोग करे।

9. मलाई और हल्दी भी त्वचा के कालेपन को दूर करने में उपयोगी है। मलाई लगाने से स्किन सॉफ्ट होती है और हल्दी में कई प्रकार के एंटीसेप्टिक गुण होते है जो स्किन के बैक्टीरिया को ख़तम करता है। गोरी त्वचा पाने के इस उपाय में एक चम्मच मलाई ले और इसमें चुटकी भर हल्दी मिला ले। इस उबटन को 20 मिनट के लिए अपने हाथ और पैरों पर लगाए। इससे आपकी स्किन सुन्दर और चमकदार दिखने लगेगी।

10. हाथ को गोरा बनाने के लिए दलिया का प्रयोग करने से भी फायदा मिलता है। अगर आप भी अपने हाथ पैर गोरा और कोमल करना चाहते है तो पानी में दलिया उबाले। जब दलिया उबाल जाये तब इसमें एक चम्मच ओलिव ऑयल मिलाये। अब इस मिश्रण को आधा घंटे तक हाथो पर लगा रहने दे फिर पानी से साफ़ कर ले। अब आप देखेंगे आपके हाथ पहले से अधिक मुलायम और चमकदार हो गए है।

 

रंग गोरा करने के लिए घरेलू क्रीम कैसे बनाये: Gora hone ki gharelu cream

  1. बाजार में मिलने वाली ब्यूटी क्रीम की जगह हम घर पर भी रंग गोरा करने की क्रीम बना सकते है जो असरदार तो है ही साथ में इसके साइड इफेक्ट्स की संभवना भी ना के बराबर है।
  2. सुंदर और गोरा चेहरा पाने की क्रीम बनाने के लिए एलोवेरा जेल, शहद, गुलाब जल और ग्लिसरीन का इस्तेमाल करेंगे।
  3. इस नुस्खे को करने के लिए सब से पहले 2 चम्मच एलोवेरा जेल ले। अगर ताजा एलोवेरा न मिले तो पतंजलि का एलोवेरा जेल इस्तेमाल कर सकते है। अब इसमें आधा चम्मच शहद, 3 से 4 बूंद ग्लिसरीन और आधा चम्मच गुलाब जल डाले और अच्छे से मिला ले और 10 मिनट के लिए छोड़ दे। अब आप की गोरा होने की घरेलू क्रीम त्यार है।
  4. अब आप इसे अपने फेस पर लगाए और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दे फिर इसे धो ले। इस उपाय को करने के बाद आप खुद फरक महसूस करेंगे।
  5. चेहरे पर कालापन हो, दाग धब्बे हो, पिम्पल्स हो, झुर्रियां हो, डार्क सर्कल्स हो, हर समस्या के इलाज में ये उपाय काफी फायदेमंद है।

 

हाथों का कालापन दूर करने के उपाय इन हिंदी: Kalapan dur karne ke upay

  • दूध त्वचा को गोरा करने का काम करता है। नहाने जाने से कुछ देर पहले हाथ और पैरों पर दूध लगाए।
  • हाथों और पैरों का कालापन दूर करने के लिए केले के गुद्दे को पीस कर इसमें थोड़ा दूध मिलाये और इस्तेमाल करे।
  • स्किन साफ़ करने और त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए नींबू पर थोड़ा सा नमक लगाए और हाथों और पैरों पर घिसे।
  • धूप में निकलने से पहले हाथों और पैरों पर सनस्क्रीन लोशन या क्रीम का प्रयोग करे।
  • हाथ गोरा करने के नुस्खे में कच्चा आलू भी फायदेमंद है। कच्चा आलू काट कर इसे हाथों और पैरों पर घिसे।
  • एड़ियां फटती हो तो रात को अरंडी का तेल लगा कर सो जाये।
  • हाथों को सुंदर बनाने के लिए जरुरी है की आपके नाख़ून भी साफ़ सुथरे दिखे।

 

हाथ पैर गोरा करने का उपाय जो ऊपर लेख में बताये गए है वो आप की जानकारी के लिए है। किसी भी नुस्खे को प्रयोग करने से पहले उसे करने का तरीका विस्तार में सीखे। अगर आप आयुर्वेदिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना चाहते है तो पतंजलि के स्टोर से ले सकते है।

 

आज इस लेख में आपने जाना हाथों का कालापन कैसे दूर करे। दोस्तों हाथ पैर को गोरा करने का उपाय इन हिंदी, Hatho ko gora karne ke gharelu upay nuskhe in hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये। अगर आपके पास हाथों को सुंदर कैसे बनाये के घरेलू नुस्खे और आसान तरीके है तो हमारे साथ शेयर करे और अगर ब्यूटी टिप्स से जुड़े अनुभव या कोई सुझाव है तो वो भी साँझा करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!