गुस्सा कम करने और मन शांत करने के 10 आसान उपाय

गुस्सा कम करने के उपाय इन हिंदी: गुस्से को इंसान का सब से बड़ा दुश्मन कहे तो गलत नहीं होगा क्योंकि क्रोध में व्यक्ति सोचने समझने की ताकत खो देता है जिससे वह सही और ग़लत का फ़ैसला नहीं कर पाता। गुस्से में बोली गई बात और गुस्से में किये हुए काम से हमें खुद को ही नुकसान होता है, जिसका एहसास हमें गुस्सा शांत होने पर होता है। मन शांत और खुश हो तो व्यक्ति आसानी से गुस्से पर काबू पा सकता है। आज इस लेख में हम जानेंगे मन को कैसे शांत रखे और गुस्सा दूर करने के घरेलू उपाय कैसे करे, how to control anger, tips in hindi.

गुस्सा आने पर कुछ लोग शांत रहने की कोशिश करते है और कुछ लोग हिंसक हो जाते है जैसे चीजें तोड़ना, लड़ाई झगड़ा करना, गलियां निकालना या फिर खुद को चोट पहुँचाना। प्यार और गुस्सा दोनों ऐसी भावनाएं है जो एक दूसरे से बिल्कुल विपरीत है। प्यार लोगों को जोड़ता है तो गुस्सा मन मुटाव पैदा करता है।

गुस्सा कम करने के उपाय, How to Control Anger in Hindi

 

गुस्सा कम करने के उपाय : गुस्सा कैसे कम करें

How to Control Anger in Hindi

 

क्रोध में व्यक्ति का जुबान और दिमाग़ पर कंट्रोल में नहीं रहता और जो कुछ नहीं कहना चाहिए वह गुस्से में वो सब कहता हैं। जब इंसान के दिमाग में गुस्सा घर कर जाए तब ये और ख़तरनाक हो सकता है। आइए जाने गुस्से का इलाज घरेलू नुस्खे से करके गुस्से पर काबू कैसे पाए ।

1. गुस्से को दूर करने के लिए कभी भी खुद पर टेंशन को हावी ना होने दे। कुछ लोग है जादा टेंशन में अपना आपा खो देते है।

2. किसी से बात करते समय अगर आपको कोई बात बुरी लगे और गुस्सा आये तो बेहतर होगा की आप कोई बहाना बना कर कुछ देर के लिए उस जगह को छोड़ दे। ऐसा करने से कुछ देर में आपका मन शांत हो जायेगा और उस व्यक्ति से झगड़ा भी नहीं होगा।

3. परेशानियां बांटने से मन हल्का होता है। किसी परेशानी के कारन अगर आप तनाव में रहते है तो अपने बीवी बच्चों, माता – पिता या किसी दोस्त से अपनी परेशानी शेयर करे। ऐसा करने पर आपको अपनी समस्याओं से छुटकारा पाने में आसानी होगी और मन भी शांत होगा।

4. कुछ लोग अपने काम करने और जिम्मेदारियां निभाने में इतने व्यस्त हो जाते है की खुद के लिए समय नहीं निकालते। जिस वजह से बहुत जल्दी तनाव उन पर हावी हो जाता है। इससे बचने के लिए अपनी दिनचर्या में अपने लिए भी कुछ समय निकाले और ऐसे काम करे जो आपको पसंद हो। जैसे की अपने पसंद के लोगों के बीच कुछ समय बिताना, अपनी पसंद की जगह जाना। ऐसा करने पर आप खुश रहेंगे और हर काम में आप का मन लगेगा जिससे बड़ी से बड़ी प्रॉब्लम से भी आप आसानी से निकल जायेंगे।

5. गुस्सा शांत करने के उपाय, अपने आपको तनाव और परेशानी से दूर करने के लिए आँखे बंद करे और लंबी गहरी साँस ले और अपना पूरा ध्यान सांसों पर लगाए। पांच से छह बार ये क्रिया करने पर आप हल्का महसूस करने लगेंगे।

6. रोजाना सुबह उठकर धरती को पांच बार चूम कर नमस्कार करे और क्रोध पर विजय पाने की प्रार्थना करे।

7. गुस्सा शांत करने और मन पर काबू पाने के लिए सोमवार का उपवास करे और रात में चाँद को अर्घ देकर प्रार्थना करे की आप अपना गुस्सा दूर कर सके।

8. तनाव से बचने के लिए प्रतिदिन छह से आठ घंटे की नींद ज़रूर ले। कुछ लोगों को देर से सोने की आदत होती है जिस वजह से नींद पूरी नहीं होती और शरीर में थकान रहती है और छोटी छोटी चीजों से टेंशन होने लगती है।

9. गुस्सा कैसे कंट्रोल करे, जिन लोगों को जादा गुस्सा आता है वे चाय, कॉफ़ी, शराब, धूम्रपान और ऐसी चीजों के सेवन से दूर रहे जो शरीर को उतेजित करती हो और जिनसे स्वभाव चिडचिडा होता हो।

10. जादा तनाव होने पर, काम की थकान होने पर और सिर दर्द होने पर सिर की मालिश करे। इससे थकान और तनाव दूर होंगे और बॉडी रिलैक्स होगी।

 

मन शांत करने के उपाय इन हिंदी

  • मन को शांत करने और गुस्से से बचने के लिए मेडिटेशन (ध्यान) करे और साथ ही अपनी दिनचर्या में कुछ समय निकल कर योगा करे। रोजाना मेडिटेशन और योगा करने से मन और दिमाग शांत रहते है और जल्दी से गुस्सा नहीं आता।
  • मन शांत कैसे करें, खुश रहने और मन को शांत करने के लिए म्यूजिक थेरपी बहुत फायदेमंद है। जब भी आप तनाव में हो कुछ देर के लिए सब काम छोड़ कर अपनी पसंद का संगीत सुने।
  • अगर लंबे समय तक आप कोई काम करते है तो काम के बीच में कुछ मिनट ब्रेक ले और खुद को रिलैक्स करे, इससे काम करने में थकान नहीं होगी और काम में आपका मन भी लगेगा। छोटे छोटे अंतराल से मन की एकाग्रता बढ़ती है जिससे काम अच्छे तरीके से हो पता है।
  • पूरा दिन कड़ी मेहनत के बाद शाम को जब आप थके हारे घर जाए तो स्नान करे। रात को सोने से पहले नहाए तो तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है।

 

दोस्तों गुस्सा कम करने के उपाय, गुस्सा कैसे कम करें, Anger Control Tips in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास मन शांत करने के उपाय से जुड़े अनुभव या सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे। अगर आप को इस लेख में बताये गुस्सा दूर करने के उपाय से फायदा मिले तो अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करे।

14 Responses

  1. reeta mishra says:

    Advice are nice, but life partner ka nature hi poori tarah negative ho to kya kare.

    • Admin says:

      दोस्त किसी का नेचर नकारात्मक है तो एक दम से बदलना मुमकिन नहीं है पर अगर कोई अपने नेचर में बदलाव लाने के लिए प्रयास करे तो मुश्किल भी नहीं, आप की स्थिति में आप को अपने साथी से बातचीत करनी चाहिए और आपस में जो भी मतभेद हो उसे बैठ कर दूर करना चाहिए और भविष्य में कोई परेशानी ना आये ऐसा तालमेल बनाये.

      • Hema Kandari says:

        Kisi ka nature baat sunne tak ko raji nhi ho samjhna to door har baar par sirf gali gloz… or gussa jisse koi bhi kam bina musibat ke nhi niptta… Yeise me kya kare.

        • Admin says:

          दोस्त ऐसे में आपको इसके पीछे की वजह जानना चाहिए और बैठ कर बात करनी चाहिए.

  2. sandeep panchal says:

    jab ham raat me work karne ke bad jab subah sone jate hai to dimag me kuch bate aati rehti he kuch sochte rahte he…. isse chutkara pane ke liye kya kare or neend jaldi aaye iske liye kya karna chahiye please suggest.

  3. mayank says:

    me kabhi bhi gussa ni karta hu lekin meri wife mujhe bar bar bolti hai gussa mat karo mat karo jisse main irritate ho jata hu or jyada hi chid chidapan mujh me aa jata hai main kya karu kuch samjh me ni aata.

    • Admin says:

      कुछ लोगों का बोलने का और बात करने का तरीका ऐसा होता है की सामने वाले को लगता है ये गुस्सा कर रहा है, अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आप ये बात अपनी बीवी को समझाओ और मन शांत रखने के लिए दिन में कुछ समय मैडिटेशन करो.

  4. Haidar Ali says:

    mujhe bahut jyada gussa aata hai but mera gussa control nahi hota or
    mere sath kuch na kuch bura ho jata hai kyonki me kuch bhi karne se nahi
    darta hu mera nature bahut hard/karak ha. please tell me about my problem….Thanks

    • Admin says:

      दोस्त गुस्सा आने पर हम अक्सर कुछ ऐसा कर देते है जिनके परिणाम बाद में बुरे मिलते है, गुस्से में हमारा खुद पर कंट्रोल नहीं रहता इसलिए सब से पहले ऐसी स्थिति में कुछ बोलने की बजाय शांत रहने का प्रयास करे, साथ ही गुस्सा कम करने के उपाय व तरीके ऊपर लेख में भी पढ़े.

  5. soniya says:

    Mere husband meri koi bhi baat nahi samajhte isliye mujhe bahut gussa aata hai or unko bahut kuch bol deti hu. main kya karu

    • Admin says:

      गुस्सा करना इस समस्या का हल नहीं है, आप उनसे बैठ कर बात करे और पहले उनकी परेशानी के बारे में जाने और अगर आपस में कोई मतभेद है तो उसे बातचीत से सुलझाए. आप थोड़ा खुद में बदलाव लाये सामने वाले में खुद बदलाव दिखने लगेगा.

  6. rahul says:

    Bhaut gussa aata hai sir mai kya karu man karta hai mari jindgi kharab hai jindgi me kuch hasil nahi kar paya gusse k karan me shant hona chata hu pls help me.

  7. Jatashankar pandey says:

    mujhe gussa bhut aata hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!