जल्दी गोरा होने के 10 आसान उपाय और घरेलू नुस्खे

गोरा होने के उपाय घरेलू नुस्खे और क्रीम इन हिंदी: लड़का हो या लड़की हर कोई चाहता है उसके चेहरे का रंग साफ हो पर अक्सर काले दाग धब्बे, पिम्पल्स, कालापन और सांवली त्वचा के कारण चेहरे की चमक फीकी पड़ने लगती है। कुछ लोग रंग गोरा करने के तरीके और चेहरे की समस्याओं के इलाज के लिए दुआ, टेबलेट, कैप्सूल और दवा का नाम जानना चाहते है पर बाजार में मिलने वाली गोरा होने की दवा और ब्यूटी क्रीम काफी महंगी होती है और इनसे त्वचा को नुकसान भी हो सकता है। फेस और शरीर का रंग गोरा कैसे करें, गोरा होने के लिए क्या उपाय करना चाहिए अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो इस लेख को ध्यान से पढ़े। आज हम जानेंगे homemade (gharelu nuskhe) skin fairness beauty tips in hindi language.

गोरा होने के उपाय और घरेलू नुस्खे, Gora hone ke upay in hindi

 

रंग काला होने के कारण

  • हमारे शरीर में मेलेनिन नाम का एक पिगमेंट होता है जिसके आधार पर त्वचा का रंग गोरा या काला होता है।
  • सूर्य की किरणों का संपर्क होने पर जब शरीर के टिश्यू अधिक मात्रा में मेलेनिन उत्पन्न करते है तब त्वचा काली होने लगती है और जब जादा मेलेनिन नहीं बनता तब त्वचा गोरी होती है।
  • गोरे और काले होने का एक कारण शरीर को जरुरी पोषण ना मिलना भी है जिसकी वजह से मांसपेशियां कमजोर होने लगती है और शरीर में विटामिन डी के बनने पर बुरा असर पड़ता है जिस कारण स्किन का रंग बदलने लगता है।
  • रंग गोरा और काला होने का एक कारण अनुवांशिक भी है, मतलब की बच्चों का रंग माता पिता के रंग के अनुसार होता है।
  • हमारा वातावरण भी हमारे शरीर का रंग गोरा और काला होने की एक वजह है। ठंडी जगह पर रहने वालों के चेहरे का रंग गोरा होता है और जहां जादा गर्मी होती है वहां रहने वाले लोगों का रंग सांवला और काला होता है।

 

गोरा होने के उपाय और घरेलू नुस्खे

Gora Hone Ke Upay Gharelu Nuskhe in Hindi

 

1. प्रतिदिन कच्चे दूध से चेहरे की मसाज करने से रंग गोरा होता है। दूध में केसर की पत्तियां पीस कर इससे चेहरे की मसाज करने से face glow करने लगता है और रंग भी निखरता है।

2. चेहरे को गोरा और साफ करने के लिए थोड़ा सा शहद और निम्बू के रस की कुछ बूंदे दही के साथ मिला कर फेस पर लगाए और 15 मिनट बाद साफ कर ले।

3. पका हुआ केला और थोड़ा सा दूध मिला कर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाए और 15 से 20 मिनट के बाद चेहरा धो ले।

4. गोरा होने के उपाय में ये घरेलू फेस पैक भी अचूक है। खीरे और पपीते के टुकड़े एक समान मात्रा में पीस कर इसमें थोड़ी मलाई मिलाए और चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाए।

5. सांवली त्वचा से परेशान है तो टमाटर का पेस्ट बना कर फेस पर लगाए। इस होम रेमेडीज से रंग निखरने लगेगा और दाग धब्बे भी दूर होंगे।

6. गोरापन पाने, चेहरे के दाग धब्बे हटाने और झाइयां दूर करने के लिए दिन में 2 बार चेहरे पर नारियल पानी लगाने से फायदा मिलता है।

7. हल्दी दूध और बेसन को मिलाकर इस face pack को चेहरे पर लगाने से त्वचा साफ होती है और निखारने लगती है।

8. चेहरे का रंग साफ करने के लिए आलू काट कर इसे चेहरे पर मले। हर रोज इस घरेलू नुस्खे को करने से चेहरे पर निखार आने लगता है।

9. पूरा शरीर गोरा करने के उपाय के लिए दूध का पाउडर, आधा चम्मच बादाम का तेल और 1 चम्मच नींबू का रस मिला कर प्रयोग करे।

10. रंग गोरा करने वाली क्रीम घरेलू उपाय से भी बना सकते है। 1 चम्मच मलाई, चुटकी भर हल्दी, 2 चम्मच निम्बू का रस और 2 चम्मच बेसन मिला कर इसे 20 मिनट के लिए फेस पर लगाए फिर साफ कर ले।

11. मुलतानी मिट्टी, हल्दी और चन्दन का फेस पैक बना कर लगाने से स्किन टाइट होती है और चेहरा फ्रेश दिखता है। ऑयली स्किन के इलाज के लिए ये अच्छा उपाय है।

 

गोरा होने के लिए क्या खाए

  • फेस पे ग्लो के लिए पानी अधिक पिए। पानी शरीर से विषैले पदार्थ बहार निकलने में मदद करता है जिससे त्वचा को पोषण मिलता है और चेहरा गोरा और साफ दिखता है।
  • हर रोज 1 गिलास गाजर का जूस पीने से फेस पे ग्लो आने लगता है। गाजर में विटामिन ए और सी होता है जो सुंदर त्वचा पाने के लिए उपयोगी है।
  • गोरा होने के लिए क्या खाना चाहिए, ब्रोकली, टमाटर, पालक, स्ट्रॉबेरी, पपीता, संतरे का जूस कुछ ऐसे फल और सब्जियां है जिन्हें खाने से रंग गोरा होता है।
  • सोयाबीन में जिंक और विटामिन सी होता है जो मुंहासे और स्किन की समस्या दूर करने में कारगर है। अपनी डाइट में सोया से बनी चीजों को खाएं।
  • चाय और कॉफ़ी की जगह अगर ग्रीन टी पिए तो त्वचा का रंग ज्यादा निखरता है।
  • चकुंदर का रस हर रोज पीना चाहिए इससे रंग निखारने लगता है।

 

दोस्तों गोरा होने के उपाय और घरेलू नुस्खे, Gora hone ke upay aur gharelu nuskhe in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास गोरा होने के लिए क्या करे, फेस पैक, क्रीम, घरेलू नुस्खे, टिप्स और चेहरे का रंग गोरा करने के उपाय, तरीके है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

16 Responses

  1. salman khan says:

    mujhe gora hona hai koi upay bataye.

    • Admin says:

      गोरा होने के उपाय नुस्खे और रंग गोरा करने वाली घरेलू क्रीम के बारे में ऊपर लेख में जानकारी दी गयी है आप लेख पढ़े.

  2. irfan says:

    Meri skin oily hai mene roop mantra cream kafi samay tak use ki accha result aaya lekin ab fir se dull pad rhi hai bahut oil nikal rha hai kya karu koi badhiya cream.

  3. Daulat kushwaha says:

    Dekhe ge use kar ke thank.

  4. अर्जुन says:

    मेरा रंग काला है उसको गोरा करना है.

    • Admin says:

      काला और सांवला चेहरे को गोरा करने के उपाय और घरेलू नुस्खे ऊपर लेख में पढ़े.

  5. MD Shahanshah says:

    Nimbu ka ras face par lagane se face saaf hota hai.

  6. Anjali says:

    Meri skin bhut kali pad gayi aalu doodh sab try kar liya koi farak nhi padta kya karu meri shadi ise month hai kripya koi tips dijiye.

    • Admin says:

      चेहरे का रंग गोरा करने के उपाय करने पर भी अगर फरक नहीं पड़ रहा तो आप किसी ब्यूटी एक्सपर्ट या आयुर्वेदिक चिकित्सक से मिल कर सलाह ले.

  7. tushar pandit says:

    Mera rang dhoop ke karan sanwla ho gya hai please koi upay batao.

  8. rahul sen says:

    main kala hu maine kta hua aalu face par lgane lga to pimples nikalne lagte hai pimple aur black heads hatane ke upay btaye.

  9. Aniket says:

    Mere face par white dhaba ho gya hai kya karu.

  10. shubham singh says:

    Mujhe gora hona hai.

  11. Tanveer says:

    Gora rang hone se koi acha nahi dikhta aur meri nazar me khubsurat bhi vahi hai jo bimar nahi hai. Anyway jo tips diye hai vo natural hai isliye kisi had tak ye sab karna bhi theek hai.

  12. pritii singh says:

    Colour kitne din me fair ho jayega agar milk powder, badam oil and neembu ka ras mila kar use karte hai to.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!