गले में दर्द खांसी खराश और इंफेक्शन के 5 आसान उपाय इन हिंदी

गले में दर्द का इलाज इन हिंदी: बच्चे हो या बड़े गला ख़राब होने की समस्या आम है। गले में दर्द के इलावा गले के छाले, गला बैठ जाना, बलगम, खांसी, खराश और सूजन कुछ अन्य गले के रोग है जिसके उपचार के लिए लोग दवा और कफ सिरप लेते है पर कई बार ट्रीटमेंट करने के बाद भी आराम नहीं मिलता। घरेलु तरीके से इलाज करके भी गले के इंफेक्शन से छुटकारा पा सकते है। आइये जाने गला दर्द, सूजन, खाँसी, खराश का उपचार घरेलू उपाय और देसी आयुर्वेदिक नुस्खे से कैसे करे, gale mein dard kharash chale khansi ka ilaj ke gharelu nuskhe aur upay in hindi.

गले में दर्द का इलाज, Gale mein dard kharash khansi ka ilaj in hindi

 

गला ख़राब होने के कारण: Gala kharab hone ke karan

गला ख़राब होने पर क्या उपाय करे इससे पहले गले के ख़राब होने के कारण पता होना चाहिए तभी इलाज सही तरीके से कर सकेंगे।

  1. मौसम में बदलाव आना।
  2. धूल मिट्टी से एलर्जी होना।
  3. तला और मसालेदार खाने से भी गला पकना, गले में छाले और सूजन हो जाती है।
  4. वायरस या किसी बैक्टीरिया से इंफेक्शन होना गले के खराब होने का प्रमुख कारण है।
  5. कभी कभी गले का अधिक प्रयोग करने से गला बैठने और आवाज बैठ जाना जैसी समस्या हो जाती है।

 

गले में दर्द का इलाज के घरेलू उपाय और नुस्खे

Gale Mein Dard Kharash Khansi ka ilaj in Hindi

  1. एक कप पानी हल्क़ा गुनगुना करके इसमें एक चौथाई चम्मच हल्दी और आधा चम्मच नमक डाल कर इस पानी से अब गरारे करे। गरारे करने के आधा घंटा बाद तक कुछ खाए पिए नहीं।
  2. गले में दर्द के उपाय में हल्दी वाला दूध पीना भी काफ़ी फायदेमंद है। आधा चम्मच हल्दी और थोड़ी पीसी हुई काली मिर्च एक गिलास दूध में डाल कर पिए।
  3. ईमली के पानी से कुल्ला और गरारे करने पर throat pain में relief मिलता है।
  4. गले का दर्द के घरेलू उपचार करने के लिए पालक उबाल कर इसका पानी छान ले। अब इस पानी से गले के गरारे करने से गले के दर्द से छुटकारा मिलता है।
  5. खराश होने पर गले में सूजन आने लगती है जिससे गला दर्द करने लगता है। नमक वाले पानी के प्रयोग से सूजन कम करने के साथ साथ pain में भी राहत मिलती है। एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिला ले और दिन में दो से तीन बार इस पानी से गरारे करे।

 

गले के रोग का रामबाण इलाज: Throat sore pain treatment in hindi

गला दर्द, खराश, खांसी, टॉन्सिल्स, गले में सूजन, गले के छाले या फिर इंफ़ेक्शन हो गया हो इन सबसे आराम पाने का अचूक उपाय है कच्ची हल्दी का सेवन करना। गले के कोई भी रोग में कच्ची हल्दी का रस आधा चम्मच ले और मुंह खोल कर गले में ऊपर से डाले।

इसके बाद कुछ देर चुप बैठे। मुंह की लार के साथ ये गले से नीचे उतर जाएगा। इस आयुर्वेदिक दवा की एक खुराक से ही आपको काफ़ी आराम  महसूस होगा। खांसी चाहे आम हो या फिर काली खांसी हो इस उपचार से कुछ ही देर में राहत मिल जाएगी।

 

गले की खराश दूर करने के लिए उपाय: Gale ki kharash ke upay in hindi

गले में इंफेक्शन या टॉन्सिल की वजह से अक्सर खराश होने लगती है, कई बार मौसम के बदलाव के कारण भी गले में खराश होने लगती है। ये खराश वैसे तो 3 से 4 दिन के अंदर ठीक हो जाती है पर हम कुछ घरेलू नुस्खे करके भी इससे जल्दी आराम पा सकते है।

  • गले की सूजन दूर करने की होम रेमेडी में प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकते है। ये sore throat को नेचुरल तरीके से ठीक करने में मदद करता है। दो चम्मच प्याज का रस 1 गिलास गरम पानी में डाल कर पिए।
  • गले में खराश का इलाज करने में लहसुन भी उपयोगी है। लहसुन की एक से दो कलियाँ मुंह में रख कर इसे चूसे। लहसुन का रस जैसे ही गले से नीचे उतरेगा खराश से आराम मिलने लगेगा। लहसुन के रस को निकालने के लिए आप इसे अपने दांतो से पीस सकते है।
  • गला बैठने के उपाय के लिए सुबह सुबह सौंफ चबाए इससे खराश दूर होती है और बंद गला खुल जाता है।
  • एक बड़े बर्तन में पानी डाल कर गरम करे और इससे भाप ले। इससे गले की सिकाई होगी और throat infection ख़तम हो जाएगा। गले की खराश मिटाने में भी इस उपाय से मदद मिलती है।

 

खांसी का इलाज के आयुर्वेदिक नुस्खे: Khansi ka ilaj ke ayurvedic nuskhe

  • काली खांसी होने पर एक – एक चम्मच अदरक और पान का रस मिलाकर इसमें थोड़ा गुड़ या फिर शहद मिला दे। अब इस मिश्रण को हल्का सा गुनगुना कर के पिने से कुछ ही देर में खांसी दूर हो जाएगी। खांसी का देसी इलाज के लिए ये एक अचूक दवा है।
  • अनार के रस को हल्का गरम करके पिए तो भी खांसी ठीक हो जाती है।
  • खांसी के घरेलू उपचार में एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर और आधा चम्मच शहद मिलाकर सेवन करने से फायदा मिलता है।
  • काली मिर्च चूसने से भी खांसी में आराम मिलता है।
  • खांसी ठीक करने के लिए एक टुकड़ा अदरक मुंह में रख कर कुछ देर चूसते रहे। इस home remedies से खाँसी कुछ देर में ही बंद हो जाएगी।
  •  जाने सुखी और कफ वाली खांसी का इलाज कैसे करे

 

खांसी के उपचार में परहेज

  • कोल्ड ड्रिंक, ठंडा पानी और दही से परहेज करे।
  • फ़्रीज़ में रखी हुई चीज़े खाने से बचे।
  • धूम्रपान और तंबाकू का सेवन बिल्कुल ना करे।
  • कुछ भी गरम खाने के बाद तुरंत कोई ठंडी चीज़ ना खाए।
  • ज्यादा मसालेदार और खट्टी चीजें नहीं खानी चाहिए।

 

दोस्तों गले में दर्द का इलाज के उपाय, Gale Mein Dard Kharash Khansi ka ilaj in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास गला दर्द, खांसी, खराश, सूजन का उपचार उपाय और देसी घरेलू नुस्खे है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!