फेस मोटा करने और गाल फुलाने के 10 आसान उपाय और तरीके

फेस मोटा करने और गाल फुलाने के उपाय: पिचका हुआ चेहरा फेस देखने में बुरा लगता है। अगर चेहरा पतला और धसा हुआ हो तो व्यक्ति कमजोर व दुबला दिखता है। गाल अंदर धसे होना या मोटे होना बॉडी वेट पर भी निर्भर करता है, शरीर का वजन बढ़ेगा तो चेहरा भी मोटा होने लगेगा। मोटा होने के तरीके अपनाने के बाद लोग मोठे तो हो जाते है पर कुछ लोगों का चेहरा पतला ही रह जाता है। ऐसे में उन्हें वेट बढ़ाने के साथ चेहरा मोटा कैसे करे टिप्स भी शुरू करने चाहिए। डाइट, एक्सरसाइज और योगा से भी पिचके हुए गालों का इलाज करने में मदद मिलती है। गाल फुलाने के लिए कुछ लोग मेडिसिन का सहारा भी लेते है पर दवा लेने की बजाय घरेलू उपाय करे तो चेहरा भरने में जल्दी फायदा मिल सकता है। आइये जाने face mota karne ke tips in hindi.

फेस मोटा करने के उपाय, face mota karne ke tips in hindi

 

चेहरा पतला होने के कारण

  1. दुबले पतले शरीर और पिचके गालों का एक बड़ा कारण शरीर में पानी की कमी होना है। पानी शरीर से हानिकारक बाहर निकालने में मदद करता है इससे शरीर स्वस्थ रहता है।
  2. बॉडी में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण भी चेहरा पतला दिखता है। अगर शरीर को जरुरी पोषण ना मिले तो इसका असर चेहरे पर भी दिखने लगता है जैसे चेहरे पर गड्ढे पड़ना या चेहरा अंदर की और धसना।
  3. कमजोर पाचन भी पिचके हुए गालों की समस्या का एक कारण है।
  4. ज्यादा तंबाकू और धूम्रपान से भी गाल अंदर धसने लगते है।

 

फेस मोटा करने और गाल फुलाने के उपाय

Face Mota Karne ke Tips in Hindi

 

1. अगर आपका body weight कम है तो पहले अपनी डाइट में सुधार करे और ऐसे फ़ूड खाएं जिनमें कैलोरी अधिक हो। शरीर का वजन बढ़ने का असर फेस पर भी पड़ेगा।

2. फेस मोटा करना है तो गालों की मालिश करना चाहिए। इसके लिए बादाम का तेल या सरसों का तेल प्रयोग कर सकते है। प्रतिदिन 5 से 10 मिनट चेहरे की हल्की हल्की मालिश करे।

3. अगर भोजन से जरुरी पोषण नहीं मिल रहा तो दिन में 2 बार 1 गिलास दूध पीने की आदत बनाये। दूध में कई प्रकार के पोषक तत्व होते है जो पिचके हुए गालों को फुलाने में उपयोगी है।

4. चेहरा भरने के लिए सेब का उपयोग भी होता है। कच्चा सेब पीसकर चेहरे पर इसका लेप लगाए और 15 मिनट बाद चेहरा धो ले।

5. फिट बॉडी के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरुरी है, प्रतिदिन 6 से 8 घंटे नींद ले।

6. जैतून के तेल के उपयोग से गाल फुलाने में मदद मिलती है।

7. गाल भरने के लिए गुलाब और ग्लिसरीन मिला कर चेहरे की मसाज करे। रोजाना इस उपाय को करने से चेहरा भरने लगता है।

8. भोजन में ऐसे फूड ज्यादा ले जिसमें कारबोहाइड्रेट्स ज्यादा हो। इससे शरीर में चर्बी और ऊर्जा बढ़ती है।

9. तंबाकू और धूम्रपान जैसी चीजों से दूर रहना चाहिए।

10. चेहरा भारी करना है तो अपनी डाइट में ताजे फल, जूस, सलाद और हरी सब्जियां शामिल करे और पानी ज्यादा पिए। चेहरा फुलाना है तो हर रोज 3-4 लीटर पानी जरुरी पिये।

 

गाल फुलाने और चेहरा मोटा करने के लिए योग

  • चेहरे को भरने के लिए बहुत से लोग मेडिसिन के बारे में जानना चाहते है मगर ऐसी कोई भी टैबलेट नहीं जो रातों रात चेहरा मोटा कर दे। फेस योग और एक्सरसाइज से आप बिना दवा के गाल फुला सकते है।
  • अपने मुंह में हवा भर ले और गाल गुभारे की तरह फुला कर 40 से 50 सेकंड तक ऐसे ही रहे। इसे दिन में 3 से 5 बार करे।
  • किसी चेयर या टेबल पर सीधा बैठ कर मुंह खोले जितना आप बात करते वक़्त खोलते है। अब मुंह के किनारो को पकड़ कर खींचे, इस क्रिया में आपकी ठोड़ी थोड़ी आगे बढ़नी चाहिए। लगभग 30 सेकंड इस क्रिया को करे फिर सामान्य स्थिति में आ जाये।
  • हाथों से दोनों गाल की हल्की हल्की चिकोटी काटे। प्रतिदिन इसे कम से कम 5 बार जरूर करे। इस क्रिया से कुछ दिनों में गाल भरने लगेंगे।
  • चेहरा भरने और वेट गेन करने के लिए बाबा रामदेव के बताये योगासन भी कर सकते है।
  • फेस मोटा करने के लिए जो उपाय और योग बताये गए है इनसे एक रात में फरक नहीं पड़ेगा, इसके लिए आप को इन्हें नियमित रूप से करना होगा।

 

दोस्तों फेस मोटा करने और गाल फुलाने के उपाय, Face mota karne ke tips upay in hindi का लेख कैसा लगा बताये और अगर आप के पास पिचके हुए गाल फुलाने के उपाय है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!