ऑयली और ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के 5 आसान उपाय और नुस्खे

सुंदर और बेदाग चेहरा सब पसंद करते है पर झुर्रियां,कील मुंहासे, काले दाग धब्बे के निशान और पिम्पल्स चेहरे की सुंदरता बिगाड़ देते है। ऑयली और ड्राई स्किन के कारण फेस पर कील मुंहासे, फुंसी और गड्ढे निकलते रहते है। बहुत से लोग चेहरे की इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए बाजार में मिलने वाली केमिकल युक्त ब्यूटी क्रीम प्रयोग करते है जो महंगे तो होते ही है और साइड इफेक्ट्स की आशंका भी रहती है। कोई भी उपाय या ब्यूटी क्रीम लगाने से पहले अपनी स्किन टोन की जानकारी होना जरुरी है। इससे पहले लेख में हमने जाना चेहरे को गोरा करने के देसी नुस्खे कौन से है। आज इस लेख में हम तैलीय और रूखी त्वचा (ऑयली और ड्राई फेस) का इलाज के घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे जानेंगे, oily dry skin care beauty tips in hindi.

ऑयली और ड्राई फेस का इलाज के घरेलू उपाय आयुर्वेदिक फेस पैक

 

ऑयली और ड्राई फेस का इलाज के घरेलू उपाय

Oily Dry Skin Care Beauty Tips in Hindi

 

रूखी त्वचा (Dry Skin) का इलाज के घरेलू और आयुर्वेदिक नुस्खे

ऑयली स्किन के मुकाबले रूखी त्वचा को जादा देखभाल की जरुरत होती है क्योंकि dry face होने पर उम्र अधिक दिखने लगती है। रूखी त्वचा पर रैशेस और झाइयां (झुर्रियां) जल्दी पड़ते है। जादा गर्म और ठंडे मौसम में फेस की नमी कम होने लगती है, किसी बीमारी के इलाज के लिए ली जाने वाली दवा से भी चेहरे पर खुश्की आने लगती है। आइये जाने रूखी त्वचा के उपचार के घरेलू नुस्खे क्या है।

  1. शहद रूखी त्वचा के उपाय के लिए उत्तम है। शहद नेचुरल माय्स्चुरिज़र की जैसे काम करता है।
  2. चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए नारियल तेल और हल्दी का उबटन चेहरे पर लगाए, इससे चेहरे पर निखार आता है।
  3. स्किन के लिए एलोवेरा का प्रयोग रामबाण औषधी है। एलोवेरा के पत्ते को काट कर चेहरे पर रगडने से जमी हुई धूल मिट्टी बाहर निकल जाती है और face clean होता है।
  4. नहाने से पहले शरीर पर सरसों के तेल का प्रयोग करे। कुछ दिन निरंतर इस देसी नुस्खे को करने से ड्राई स्किन से छुटकारा मिलता है।
  5. हल्दी को दूध की मलाई में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे का रंग गोरा होता है।

 

तैलीय त्वचा (Oily Skin) के लिए घरेलू उपाय

स्किन ऑयली होने से पिम्पल्स, व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स और स्किन में जलन होना जैसी परेशानियां होती है। कुछ लोगो को ये समस्या जेनेटिक कारणों से होती है और कई बार ब्यूटी प्रोडक्ट्स के रिएक्शन होने से भी ये परेशानी हो जाती है। ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर घरेलू और आयुर्वेदिक फेस पैक बना कर प्रयोग कर सकते है।

  1. खीरा, कच्चे आलू और ककड़ी को फेस पर रगडने से भी ऑयली स्किन के उपाय कर सकते है। नींबू का रस पुदीने के रस और शहद में मिलाकर फेस पर लगाने से भी ऑयली फेस का इलाज कर सकते है।
  2. चंदन, हल्दी और मुलतानी मिट्टी का लेप चेहरे की नमी सोखने में असरदार है। इस घरेलु टिप्स से चेहरे की स्किन में कसाव आता है और glowing face दिखता है।
  3. दही का प्रयोग चेहरे पर जमे हुए आयिल को सोखने में उपयोगी है। चेहरे पर दही लगा कर 15 मिनट के लिए छोड़ दे और बाद में चेहरा धो ले।
  4. दही, चावल का आटा, बेसन और हल्दी मिलाकर पेस्ट बना ले। इस लेप को फेस पर लगाने से चेहरे पर जमा तेल खत्म होता है और चेहरे पर निखार आता है। इस नुस्खे से फेस के काले दाग धब्बे और कील मुंहासे दूर हो जाते है।
  5. स्किन की टाइट करने और टोन करने के लिए अंडे की सफेदी का प्रयोग कर सकते है। एक अंडा ले और इसके अंदर का सफेद भाग फेस पर लगाये और 15 मिनट के बाद चेहरा धो ले। आप थोड़ा निम्बू का रस अंडे के सफेद भाग में मिलाकर लगा सकते है।

 

ऑयली फेस ब्यूटी टिप्स इन हिन्दी

  • मेकअप का इस्तेमाल कम करे।
  • तेलीय त्वचा हो तो चेहरे को साबुन से धोये।
  • धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन क्रीम लगाए।
  • चीनी, अधिक वसा वाली चीजें और तला हुआ खाने से परहेज करे।
  • चेहरे के फुंसी गड्ढे और pimples से बचने के लिए हेल्थी फ़ूड खाये और पानी भी जादा पिये।

 

दोस्तों ऑयली और ड्राई फेस का इलाज के घरेलू उपाय, Oily Dry Face Beauty Tips in Hindi का ये लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये और अगर आपके पास चेहरे की झुर्रियों पिम्पल्स गड्ढे दूर करने के देसी नुस्खे, आयुर्वेदिक फेस पैक है तो हमारे साथ शेयर करे।

You may also like...

3 Responses

  1. preeti says:

    mere chehre me pasina bahut aata h Koi upay btaye plzzzz

  2. Aashish malviya says:

    Sar mere chehre par pimples bahut he ye khatam ho jate he aur wapas aa jate he aur inke daag dabbe ban jate he please pimples ko gayab karne ka upay btaiye

  3. Amna says:

    Shukriya aapka bahut bahut

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!