एनर्जी और स्टैमिना कैसे बढ़ाये 10 उपाय – Body energy tips in hindi

एनर्जी बढ़ाने के उपाय इन हिंदी: घर में काम करने वाली महिला, दफ्तर जाने वाले पुरुष, स्पोर्ट्स खेलने वाले खिलाडी हो या running करने वाले लड़के हो सबको बेहतर प्रदर्शन के लिए शरीर में ताकत और स्टैमिना चाहिए। इस लिए हर कोई ये जानना चाहता है की शारीरिक कमजोरी दूर करके शरीर में ताकत और एनर्जी कैसे बढ़ाये ताकि जल्दी थकान ना हो। कुछ घरेलू नुस्खे और तरीके ऐसे है जिनकी मदद से आप बॉडी में एनर्जी और स्टैमिना बढ़ा सकते है। आइये जाने body me stamina kaise badhaye, energy badhane ke upay in hindi.

एनर्जी बढ़ाने के उपाय, Energy kaise badhaye in hindi

 

एनर्जी ड्रिंक्स और कैप्सूल

  • ज्यादातर लोग शरीर में ऊर्जा का स्तर और ताकत बनाए रखने के लिए energy drinks, multivitamin capsule या कुछ मेडिसिन का सहारा लेते है।
  • इन कैप्सूल और ड्रिंक्स के सेवन से एक बार बॉडी में एनर्जी महसूस होती है पर कई बार लम्बे समय तक इनके उपयोग से सेहत को नुकसान होने लगता है।

 

एनर्जी बढ़ाने के उपाय : स्टैमिना कैसे बढ़ाये

Energy Badhane ke Upay in Hindi

एनर्जी और स्टैमिना बढ़ाने का मतलब है शरीर में कमजोरी दूर करना और ताकत बढ़ाना, ताकि आप जो भी काम करे उसमें बिना थकान के लम्बे समय तक और अच्छा प्रदर्शन करे। Stamina increase करने के लिए प्रोटीन, विटामिन सी, आयरन और कार्बोहाइड्रेट्स जैसे पोषक तत्व ज़रूरी है। आइये जाने घरेलू नुस्खे और उपाय से स्टेमिना कैसे बढ़ाए।

  1. एनर्जी बढ़ाने के लिए डाइट में विटामिन बी और विटामिन सी युक्त आहार खाये। मूँग की दाल के सेवन से भी फायदा मिलता है। दाल को उबाल कर या फिर अंकुरीत करके खा सकते है।
  2. चकुंदर का रस पीने से मांसपेशियां मजबूत होती है और शरीर में ताकत बढ़ती है।
  3. हाइट के अनुसार आपका वजन नियंत्रण में होना भी ज़रूरी है। वजन ज्यादा और कम होने से भी बॉडी की एनर्जी पर असर पड़ता है।
  4. Stamina kaise badhaye in hindi, काले चन्ने रात को पानी में भिगो कर रख दे और सुबह को खाली पेट खाए।
  5. डाइट अच्छी लेने के साथ साथ एक्सरसाइज और व्यायाम करने से भी शरीर की ताकत बढ़ती है।
  6. रन्निंग, स्विमिंग और रस्सा कूदना कुछ ऐसे शारीरिक व्यायाम है जो हृदय को स्वस्थ रखने और सही तरीके से काम करने में मदद करते है और बॉडी का स्टैमिना बढ़ता है।
  7. स्टेमिना बढ़ाने के टिप्स इन हिंदी के लिए प्रोटीन का उपयोग अहम् है। अंकुरित दालें और चन्ने, अंडे की सफेद जर्दी, और दूध से बनी चीजें अपने आहार में शामिल करे।
  8. धूम्रपान, तंबाकू, गुटखा, और शराब जैसी बुरी आदतों से दूर रहना चाहिए। इन चीजों के सेवन से स्टैमिना कम होने लगता है।
  9. व्यायाम करना जितना ज़रूरी है उतना ही आराम भी जरुरी है, इससे body energy level फिर से बढ़ने लगता है।
  10. स्टैमिना बढ़ने के तरीके आप ने अगर अभी शुरू किए है तो एक दम से ही ज्यादा थका देने वाले काम ना करे और जो भी उपाय करे उन्हें निरंतर कर कुछ दिन करके छोड़े नहीं।

 

एनर्जी बढ़ाने के लिए क्या खाए

  • बादाम में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और पोटासियम भरपूर होते है। हर रोज बादाम खाने से याददाश्त बढ़ती है, दिमाग़ तेज होता है और बॉडी में एनर्जी रहती है।
  • दलिया खाने से शरीर को ज़रूरी पोषक तत्व मिलते है जिससे शरीर से जहरीले पदार्थ बाहर निकालने और ताकत बढ़ाने में मदद मिलती है। दलिया में कार्बोहाइड्रेट्स भी होता है जिससे दिन भर काम करने के लिए ऊर्जा बनी रहती है।
  • Energy badhane ke liye kya khaye में पालक का सेवन करना भी उत्तम उपाय है। पालक में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है जो शरीर को चुस्त और फिट बनाये रखते है। पालक को सूप और सब्जी के रूप में सेवन कर सकते है।
  • शकरगंदी में कार्बोहाइड्रेट्स और विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में होते है जो शरीर की प्रतिरोधक को बढ़ाता है और एनर्जी देता है।
  • सेब में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते है जो बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाते है और शरीर ऊर्जावान रहता है।
  • शरीर में ऊर्जा का स्तर बनाये रखने के लिए आवश्यक है की पानी की कमी ना हो। काम में व्यस्त होने की वजह से अक्सर हम ज़रूरत जितना पानी नहीं पीते जिस कारण जल्दी थकान होती है। Running stamina बढ़ाने में भी पानी पीना अहम है।
  • केला खाने से सुस्ती और थकान दूर होती है।
  • थकान महसूस होने के समय और जब शरीर को एनर्जी चाहिए तब अदरक का एक छोटा टुकड़ा खाए। इस उपाय से आपकी थकान दूर होने लगेगी।

 

स्टैमिना बढ़ाने के लिए योग टिप्स: Stamina badhane ke yoga tips

Running करने और स्पोर्ट्स खेलने के लिए स्टैमिना अच्छा होना बहुत जरुरी है। एक्सरसाइज के इलावा कुछ योगासन करने से भी आप बॉडी का स्टैमिना बढ़ाने के उपाय कर सकते है। योग के इन आसनों को करने से पहले इन्हें करने का सही तरीका जरूर सीखे। बाबा रामदेव के योग वीडियो देख कर आप इन्हें घर पर भी सिख सकते है।

  1. धनुरासन
  2. भुजंगासना
  3. पश्चिमोत्तासन

 

एनर्जी बढ़ाने के आसान उपाय इन हिंदी

  • काम करते समय बीच में कुछ समय का अंतराल ले और कुछ देर संगीत सुने या फिर अपनी पसंद का कोई काम करे। ऐसा करने से आपकी थकान दूर होगी, मूड तरोताजा हो जायेगा और फिर से काम करने के लिए बॉडी में energy आएगी।
  • आप अगर एक ही जगह बैठ कर सारा दिन काम करते है तो काम से अंतराल ले कर कुछ देर टहलना चाहिए। बिना हीले डुले एक जगह पर घंटो बैठे रहने से कई तरह की मानसिक और शारीरिक समस्याएं उत्पन हो सकती है।

 

दोस्तों एनर्जी बढ़ाने के उपाय इन हिंदी, Energy aur stamina badhane ke upay in hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास शरीर की कमजोरी दूर करने, ताकत बढ़ाने  के तरीके, स्टैमिना और एनर्जी कैसे बढ़ाये के घरेलू टिप्स है तो हमें लिखे।

You may also like...

8 Responses

  1. micky says:

    mujhe neend aur aalas bahut aata hai isko door karne ka upay bataye.

  2. Omprakash says:

    Mujhe study karte wakt thakan or neend boht aati h…m apne study time ko nhi badha pa rha hu…help me plz….

  3. ankur says:

    thanks for this ideas

  4. vinod singh says:

    Mere ko kamjori sa lagta hai iska koi upay hai aap ke pass.

  5. mamta says:

    Sir mujhe mp police ki running nikalni hai 3:30 time me. Plz mujhe bataiye main apne diet me kya use karu jisse meri timing sahi aaye or running nikal jaye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!