आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हटाने के 5 आसान उपाय और नुस्खे

डार्क सर्कल्स हटाने के उपाय इन हिंदी: आँखे सुंदर हो तो चेहरे की खूबसूरती और बढ़ जाती है पर जब आंखों के नीचे काले डार्क सर्कल या फिर झुर्रियां आ जाए तब सुंदर चेहरा भी फीका पड़ जाता है। आंखों के नीचे की त्वचा काफ़ी मुलायम होती है, इस पर काले घेरे पड़ना किसी रोग या फिर तनाव के लक्षण हो सकते है। काले घेरे कम करने के लिए कुछ लोग डार्क सर्कल्स क्रीम का प्रयोग करते है पर आप कुछ घरेलू तरीके और देसी नुस्खे अपनाकर चेहरे के काले घेरों का इलाज कर सकते है। घर पर किये जाने वाले उपाय ना तो महँगे होते है और इनके साइड इफेक्ट्स भी ना के बराबर है। आइए जाने home remedies (gharelu nuskhe) to remove dark circles under eyes, tips in hindi.

आँखो के नीचे डार्क सर्कल्स हटाने के उपाय और घरेलू तरीके

 

डार्क सर्कल्स होने के कारण : Dark Circles Causes

  • पानी कम पीना
  • स्किन रूखी होना
  • हेल्थी फ़ूड ना लेना
  • नींद पूरी ना लेना, जादा रोना
  • कोई शारीरिक रोग या मानसिक तनाव होना
  • कंप्यूटर/लैपटॉप पर लंबे समय तक काम करना

 

जिन लोगों की आँखो की नजर कमजोर होती है और वे किसी लेंस या चश्मे का इस्तेमाल नहीं करते तब उन्हें देखने के लिए उनकी आँखो पर अधिक ज़ोर पड़ता है जिस वजह से उनकी आँखो के नीचे काले घेरे पड़ने लगते है।

 

डार्क सर्कल्स हटाने के उपाय और नुस्खे

Gharelu Nuskhe for Dark Circles in Hindi

 

1. खीरा

अक्सर हम ब्यूटी पार्लर और टीवी पर देखते है की कुछ लोग खीरे का टुकड़ा आँखों पर रख के बैठे रहते है। खीरे में skin क्लेनज़र गुण मौजूद होते है जो आँखो के काले घेरे दूर करने में मदद करते है। खीरे के टुकड़े के इलावा खीरे का रस भी प्रयोग कर सकते है, खीरे के रस से काले घेरों पर हल्के हाथों से मसाज करे।

 

2. गुलाब जल

बहुत से लोग चेहरे को तरोताजा रखने और धुल मिट्टी के कण बाहर निकालने के लिए गुलाब जल का प्रयोग करते है, इसके इलावा गुलाब जल का प्रयोग काले घेरों को हटाने के लिए भी कर सकते है। रुई के फोहे से गुलाब जल डार्क सर्कल्स पर लगाए और दस से पंद्रह मिनट बाद धो ले। लगातार कुछ दिन इस उपाय को करने से आँख के नीचे काले घेरे का उपचार कर सकते है और फेस पर ग्लो आने लगता है।

 

3. टी बाग से डार्क सर्कल्स कैसे हटाये

डार्क सर्कल कम करने के लिए के लिए टी बैग भी इस्तेमाल कर सकते है। इस उपाय को करने के लिए उपयोग किये हुए tea bag को फ्रीज़ में रख दे और इसे इस्तेमाल करने के कुछ घंटे पहले फ्रीज़ से निकाल कर बाहर रख दे। जब ये रूम टेंपरेचर पर आ जाये तब काले घेरों पर इसे लगाए।

 

4. शहद और बादाम तेल

  1. आलू का रस एक चौथाई चम्मच,  बादाम के तेल की दो बूंदे, शहद का एक छोटा चम्मच और खीरे का रस एक चौथाई चम्मच मिलाकर फेस पैक त्यार कर ले और पंद्रह मिनट के लिए इस पेस्ट को आँखो के काले घेरों पर लगाए फिर धो ले। इस देसी नुस्खे को हफ्ते में एक से दो बार करने पर डार्क सर्कल गायब होने लगेंगे और eyes beautiful दिखने लगेंगी।
  2. बादाम का तेल रात को सोने से पहले आँखो के चारों और मालिश करे, इस उपाय से त्वचा में कसाव आएगा, डार्क सर्कल्स दूर होंगे और झुर्रियां साफ़ होंगी।

 

5. टमाटर और आलू

काले घेरों का इलाज टमाटर से भी कर सकते है। निम्बू के रस की कुछ बूंदे टमाटर के रस में मिलकर लगाने से डार्क सर्कल खत्म होने लगते है। इस घरेलु तरीके से स्किन भी फ्रेश और कोमल होती है।

निम्बू के रस की कुछ बूंदे आलू के रस के साथ मिलाकर एक मिश्रण त्यार कर ले। रुई की मदद से इसे लगाने पर आंखों के नीचे कालापन दूर होता है।

 

काले घेरे दूर करने के घरेलू उपाय

1. पानी त्वचा को ऊर्जावान बनाये रखता है जिससे त्वचा फ्रेश दिखती है। Dark circles और फेस की किसी भी समस्या के इलाज के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना ज़रूरी है।

2. पूरी नींद ना लेने और अघिक तनाव लेने से भी चेहरे पर आँख के नीचे काले घेरे पड़ जाते है इसलिए आँखों को आराम  लिए 6 से 8 घंटे की भरपूर नींद ले और किसी भी प्रकार की टेंशन से दूर रहे।

3. दूध से भी काले घेरे होने से बच सकते है। फ्रीज़ में रखा हुआ ठंडा दूध रुई की मदद से आँखो के चारों और लगाने से डार्क सर्कल्स होने से रोक सकते है।

 

आँखों के नीचे डार्क सर्कल टिप्स इन हिंदी

  • दिन में दो से तीन बार साफ़ पानी से आँखो को धोए।
  • आँखो के नीचे की स्किन सॉफ्ट होती है, इसे धूप से बचाए।
  • रात को सोने से पहले face makeup उतार दे और आँखो में अगर काजल लगाया हुआ है तो आँखे भी धो ले।
  • अगर फेस पर मेकप लगाते है तो अच्छी कंपनी का ही ले। आजकल हर्बल ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी बाजार में मिल जाते है।
  • शराब पीने और धूम्रपान करने से भी काले घेरों की समस्या होने लगती है, इसलिए एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाये और खाने पीने की बूरी चीजों से दूर रहे।
  • लंबे समय तक किसी बीमारी से प्रभावित हो तब भी आँखों के नीचे डार्क सर्कल आ जाते है, ऐसे में सही तरीके से देखभाल कर के इससे जल्दी छुटकारा पा सकते है।

 

अगर आपकी त्वचा अधिक संवेदनशील है तो कोई भी उपाय करने से पहले उसे शरीर के किसी और हिस्से पर लगा कर देखे।  आजकल बाजार में बाबा रामदेव पतंजलि के ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी उपलब्ध है, अगर आप patanjali dark circle cream लेना चाहते है तो पहले इनके स्टोर से इस बारे में पूरी जानकारी ले।

 

दोस्तों डार्क सर्कल्स हटाने के उपाय, Gharelu Nuskhe in Hindi for Dark Circles Remove Tips का ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट करके बताये और अगर आपके पास आंखों के नीचे काले घेरे कम करने के तरीके और घरेलू नुस्खे या कोई सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करे।

You may also like...

2 Responses

  1. Sultana says:

    Sir , muje aankho me niche fet nhi he mtlb meri aankho andr dhas gai he aur fir dark circles bhi he bhut pimples bhi he me kya karu.

  2. Subhash says:

    Chehre par Chaya Pani Ki kare anaam sabse best cream ka naam

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!