टेढ़े मेढ़े दांत अंदर और सीधा करने के 3 आसान तरीके

टेढ़े मेढ़े दांत अंदर करने के तरीके इन हिंदी: एक प्यारी से मुस्कराहट चेहरे की खूबसूरती और भी बढ़ा देती है। मुस्कुराते वक़्त टीथ दिखाई देते है और दांतों के बीच का गैप, दांत मुँह से बाहर निकले हुए है या फिर दाँत टेढ़े मेढ़े है तो हम खुल कर हंसने से झिझकते है। कुछ लोग दांतों के बीच खाली जगह ठीक करने और टेढ़े मेढ़े दांतों को सीधा करने के लिए ब्रेसेस का सहारा लेते है जिसमें तार से दांत सीधे करने का प्रयास किया जाता है। आज इस लेख में हम जानेंगे घरेलू उपाय और देसी उपचार करके टेढ़े-मेढ़े दांतों से कैसे पाएं छुटकारा, how to straighten teeth without braces, teeth care tips in hindi.

हमने कई बार कुछ छोटे बच्चे भी देखे है जिनके दांतों के बीच गैप होता है और उम्र बढ़ने के साथ वो गैप ख़तम हो जाता है। दन्त अगर टेढ़े हो, मुंह से बहार निकल रहे हो या फिर दांतों के बीच में खाली जगह हो, ऐसे टीथ हो तो कई बार खाना खाने में परेशानी होती है और कई बार कुछ ऐसे शब्द बोलने में भी परेशानी होती है जिन्हें बोलने के लिए टीथ की जरुरत पड़ती है। इसके इलावा ऐसे दांतों को ब्रश करना भी थोड़ा मुश्किल होता है और अगर ठीक से दांतों की सफाई ना हो तो दांत जल्दी खराब होने लगते है। इसलिए ये ज़रूरी हो जाता है की समय रहते ही टीथ अंदर करने का तरीका अपना कर दांतों को सीधा करने के उपाय किये जाये।

दांत अंदर करने के तरीके इन हिंदी, टेढ़े-मेढ़े दांतों से कैसे पाएं छुटकारा

 

टेढ़े मेढ़े टीथ का कारण : Crooked Teeth Reason

दांत मुंह से बाहर की तरफ निकलने और टेढ़े आने के पीछे एक कारण है, दांत अगर जबड़े के साइज से बड़े हो तो वे एक दूसरे पर दबाव डालते है जिस वजह से दन्त टेढ़े होने लगते है।

 

दांत अंदर करने के तरीके और घरेलू उपाय

Teeth Care Tips in Hindi

 

टीथ को अंदर कैसे करे : डेंटिस्ट ट्रीटमेंट क्या है

1. दांतों पर दबाव डाल कर दांतों को सीधा और अन्दर किया जाता है, इसके लिए डॉक्टर प्लास्टिक या फिर किसी धातु की तार प्रयोग करते है, जिसे हम ब्रेसेस लगाना भी कहते है। इस प्रक्रिया में दांतों को तार की मदद से बाँधा जाता है जिससे दांतों पर दबाव पड़ता है।

2. ब्रेसेस लगाने के बाद दांत धीरे धीरे सीधे होते है और कई बार तो लोगों को कई सालों तक इन्हें लगा कर रखना पड़ता है। ब्रेसेस लगने के बाद खाना खाने में काफी  परेशानी होती ही क्योंकि भोजन कहते समय भोजन के कुछ कण तारों में फस जाते है, इसके इलावा ब्रेसेस दिखने में अच्छे भी नहीं लगते।

3. टीथ पर ब्रेसेस 2 तरह से लग सकते है – स्थायी (परमानेंट) और अस्थायी (टेम्पोरेरी). स्थायी ब्रेसेस लगाने से दांतों के ऊपर निरंतर एक दबाव पड़ता रहता है जिससे दबाव के अनुसार दन्त भी चलना शुरू कर देते है और धीरे धीरे सही जगह पर आ जाते है। अगर टीथ के बीच में गैप है तो वह समस्या भी इस ट्रीटमेंट से दूर हो जाती है।

4. अस्थायी ब्रेसेस में डॉक्टर एक प्लास्टिक टीथ कैप देते है जिन्हें दांतो पर लगाना होता है। इसे आप जब चाहे लगा सकते है और जब चाहे उतार सकते है पर इसमें दांत सीधे करने में स्थायी ब्रेसेस से अधिक समय लगता है।

5. दांत अंदर करने के लिए अगर तार लगवाया है तो चॉक्लेट, टॉफी, बबलगम और जादा ठंडी चीज खाने पिने से परहेज करे।

 

आपने अगर डेंटिस्ट से टीथ अंदर करने का ट्रीटमेंट लिया है तो डॉक्टर से आप रेग्युलर चेकप करवाये क्योंकि ब्रेसेस लगने के बाद भी दांत टेढ़े होने की संभावना बनी रहती है। अगर आपके दाँत लंबे है और सही शेप में नहीं है तो डॉक्टर से मिले और इन्हें सही शेप में लाने के तरीके जाने।

 

बिना तार दांत सीधे करने के घरेलू उपाय इन हिंदी

अब तक हम ने जाना ब्रेसेस लगा के दांत सीधे और अंदर कैसे करे। डेंटिस्ट से इलाज करवाना थोड़ा मेंहगा हो सकता है, इसके इलावा कुछ लोग ऐसे भी है जो दांतो पर तार लगने के बाद सहज महसूस नहीं करते और कुछ ही दिनों में तार निकलवा देते है। अगर आप के साथ भी यही समस्या है और टीथ अंदर करने के लिए पर तार नहीं लगाना चाहते तो अब आगे इस लेख में हम कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे और उपाय पढ़ेंगे जिनसे घर पर बिना तार लगवाए दांत अंदर और सीधे कर सकते है।

1. जैसे की आप जानते ही है दांतों को अंदर करने के लिए उन पर दबाव डाला जाता है। आप अपनी जीभ से भी दांतों पर दबाव बना सकते है पर आपको जीभ से टीथ पर लगातार दबाव बनाना होगा। इस तरीके से दाँत सीधे करने में अधिक समय लगता है इसलिए अपना धैर्य बनाए रखे। आप जीभ के इलावा अपनी उंगली से भी टीथ पर दबाव बना सकते है।

2. बिना तार दांत अंदर करने का तरीका में अस्थायी ब्रेसेस भी कारगर है, इसके बारे में हमने ऊपर भी पढ़ा है। इसमें ब्रेसेस लगाने की जगह दांतों पर प्लास्टिक का कवर लगते है और क्योंकि ये कवर ट्रांसपेरेंट होता है इसलिए इसे लगाने पर दांत बुरे नहीं दिखते और इसे प्रयोग करना भी आसान है।

3. किसी भी तरीके से दांतों पर दबाव डालने से पूर्व एक बात का ध्यान रहे की जादा दबाव से भी कई बार परेशानी आ सकती है जैसे की दांतों का ढीला पड़ना, मसूढ़ों में दर्द होना। इसलिए दबाव डालने के लिए इन उपायों को सही तरीके से अपनाए। अगर ये घरेलु टिप्स करने से भी आपको फायदा नहीं मिल रहा तो डॉक्टर से मिल कर सलाह ले।

 

छोटे बच्चों के दांत अंदर कैसे करे

वैसे तो व्यक्ति किसी भी उम्र में टेढ़े मेढ़े दांतों का इलाज कर सकता है पर अगर छोटी उम्र में ही दांत सीधे करने के उपाय कर ले तो जादा बेहतर है। छोटे बच्चे के मसूढ़े मुलायम होते है इसलिए दांत सीधा और अन्दर करने में समय कम लगता है।

  • बच्चे को अगर अंगूठा चूसने, जीभ से दांत ऊपर धकेलने और दांतों से होठ काटने जैसी कुछ आदतें है तो हर छह महीने में उसे दांतो के डॉक्टर के पास लेकर जाए ताकि बच्चे की ऐसी आदतें छुड़वा सके जिनसे दाँत टेढ़े मेढ़े होने लगते है।
  • अगर बच्चे के अभी दूध वाले दांत नहीं गिरे है और उनके पास ही दूसरी जगह नए पक्के दांत आने लगे है तो बच्चे को डॉक्टर के पास लेकर जाए और डॉक्टर की राय लेकर दूध वाले दांतों को निकलवाए ताकि पक्के दांत ग़लत जगह पर ना आए।
  • कुछ बच्चे नाक की बजाय मुंह से साँस लेते है जिससे बच्चे के ऊपर के टीथ बाहर की तरफ निकलने लगते है इसलिए जरुरी है की समय रहते ही इस बात का ध्यान रखा जाये और सुधार लाया जाये।

 

दोस्तों टेढ़े मेढ़े दांत अंदर करने के तरीके, Natural Teeth Care Tips in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट के जरिये बताये और अगर आपने कभी टीथ अंदर करने के लिए डेंटिस्ट से इलाज करवाया है या फिर बिना तार टेढ़े मेढ़े दांत सीधे करने के उपाय जानते है तो अपने अनुभव और सुझाव हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

7 Responses

  1. Raaj says:

    Sir me ye jan na chahta hu ki danton me taar lagane par kitna pesa kharch hota he

  2. rachit rajawat says:

    mere samne wale danto ke bich m gap h kaise sahi kare

  3. Sonu Kumar nayam says:

    सर दांतों में जो तार लगाते हैं उन्हें वापस कितने दिनों में खोलते हैं और इसमें कितने पैसे खर्च होते हैं

  4. sangeeta says:

    Sir me janna chahti hu daato par taar lagvane me kitna kharch aye dehli me

  5. rajesh kumar says:

    Sir mere mouth ka jabda tut gaya hai jisse mere chehra 1 side khisak gaya hai sir kuch bata sakte hai iske bare me

  6. Nitin says:

    sir mere dant thode se bahar hai or meri age 19 hai
    ….kya 19 ke bad bhi daant bahr nikalte hai ya Itna hi sizerahta hai

  7. mahi says:

    Sir mere teeth bich ke said me pure ek daat ka gaip hai wo bachpan se hi nahi aaye aur maine dikhaya to doctor ne bola yaha daat toota nahi hai ye prakritik hai yaha tumhare daat hi nahi aaya, to ab mai kya karu jisse wo gaip na dikhe docter ne to nakli daat lagane ko bola hai mai nakli nahi lagana chahti please bataye asha kya karu jisse gaip kam ho jaye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!