चेहरे पर दाने और फुंसी हटाने के 10 आसान उपाय और इलाज

चेहरे पर दाने फुंसी हटाने के उपाय और इलाज इन हिंदी: सही तरीके से चेहरा साफ ना करने, धूल मिट्टी और केमिकल वाले ब्यूटी क्रीम के अधिक प्रयोग के कारण फेस पर माथे और नाक के ऊपर फोड़ा फुंसी, कील मुंहासे और सफेद दाने निकलने की समस्या आजकल आम हो गयी है। कई बार एलर्जी की वजह से भी चेहरे पर छोटे छोटे दाने होने लगते है। कुछ लोग चेहरे की फुंसी और दाने खत्म करने के लिए दवा और क्रीम का तरीका अपनाते है पर हम बिना दवा के घरेलू उपाय और नुस्खे से भी चेहरे से फुंसी व दाने का इलाज कर सकते है। आइये जाने chehre (face) par dane hatane ke upay gharelu nuskhe aur desi ilaj in hindi.

चेहरे पर दाने हटाने के उपाय,  Chehre par dane funsi ka ilaj in hindi

 

चेहरे पर दाने निकलने का कारण

  • चेहरे पर एलर्जी होना
  • पेट के रोग होने के कारण
  • हार्मोन्स का असंतुलित होना
  • त्वचा को जरुरी पोषण ना मिलना
  • ऑयली स्किन पर दाने फुंसी और कील मुंहासे जल्दी होते है
  • केमिकल युक्त क्रीम और ब्यूटी प्रोडक्ट का साइड इफ़ेक्ट करना

 

चेहरे पर दाने हटाने के उपाय और इलाज

Chehre Par Dane Hatane Ke Upay in Hindi

 

1. चेहरे पर दाने क्यों होते है, इसका एक मुख्य कारण है त्वचा पर धूल मिट्टी के कण जम जाना। इसलिए दाने फुंसी और कील मुंहासे आने से रोकने और ठीक करने के लिए चेहरे की सफाई करे। गाय के दूध में रुई भिगो कर इससे चेहरा साफ करे, इससे त्वचा के रोम छिद्र खुलेंगे और फेस पर निखार भी आएगा।

2. नीम के पत्ते पीस कर दानों पर लगाने से चेहरे से दाने खत्म होने लगते है। इसके इलावा नीम के पत्तों को पानी में उबाल कर रख ले और हमेशा फेस वॉश करने के लिए इसी पानी का इस्तेमाल करे।

3. ऑयली स्किन पर दाने की समस्या अधिक होती है इसके उपचार के लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल और नीम का पाउडर मिलाकर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाए और 15 मिनट बाद पानी से चेहरा साफ कर ले। चेहरे पर दाने निकलना ठीक करने का ये अचूक उपाय है।

4. चेहरे के दाने हटाने और चेहरा सुंदर बनाने के लिए तुलसी में प्राकृतिक गुण होते है। तुलसी के पत्ते पानी में पीस कर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाए। इस उपाय से फेस पर दानों का इलाज करने में मदद मिलती है।

5. चेहरे पर फुंसियां, दाने और दानों पर होने वाली खुजली व जलन की समस्या दूर करने के लिए पुदीने को पीस कर त्वचा पर लगाए। इस नुस्खे से कील मुंहासे का इलाज और दाग धब्बे साफ करने में भी मदद मिलती है।

6. गर्मी की वजह से भी चेहरे पर दाने निकलने लगते है, इन्हें हटाने के लिए खीरा प्रयोग करे। खीरा पीस कर चेहरे पर लगाने से दाने धीरे धीरे साफ होने लगते है।

7. बेसन में नींबू का रस मिला कर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहरे की सफाई होती है, बार बार फोड़े फुंसी और छोटे छोटे दाने होने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

8. चेहरे पर दाने के उपाय में एलोवेरा रामबाण का काम करता है। इसके लिए एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पे लगाए और 20 से 25 मिनट बाद साफ कर ले।

9. चंदन भी चेहरे के लिए काफी अच्छा होता है। चंदन में दूध और हल्दी मिला कर इसका फेस पैक त्यार कर ले और अपने चेहरे पर लगाए। इस उपाय से चेहरे के दाग धब्बे और pimples का इलाज करने में भी मदद मिलती है।

10. फेस पर दाने होने से बचने के लिए रात को सोने से पहले चेहरे का मेकअप साफ जरूर करे फिर गुलाब जल, नींबू का रस और ग्लिसरीन मिला कर फेस पर लगाए। हर रोज ये उपचार करने से नाक माथे और चेहरे पर दाने निकलना बंद होंगे।

 

चेहरे की फुंसी और दाने से बचने के उपाय

  • फास्ट फूड और ज्यादा तली हुई चीजें खाने से बचे और अपने आहार में ऐसे फूड खाएं जिससे शरीर और त्वचा को जरुरी विटामिन और पोषण मिले।
  • दाने फुंसी और कील मुंहासे निकलने पर इन्हें बार बार हाथ ना लगाए और ना ही इन्हें हाथ से फोड़े। इससे दाने ठीक होने के बाद इनका दाग रह जाता है।
  • अगर आपको बार बार दाने निकलने की समस्या होती है तो चेहरे पर अलग अलग प्रकार की cream और ब्यूटी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बचे।
  • हर रोज 3 से 4 लीटर पानी पिए, इससे शरीर में जमा विषैले कण शरीर से बाहर निकलेंगे जिससे त्वचा स्वस्थ रहेगी और फेस ग्लो करने लगेगा।
  • ज्यादा तनाव ना ले, अच्छी नींद ले, धूप और धुल मिट्टी से बचे। ये कुछ छोटे छोटे उपाय है जिनका नियमित पालन करके चेहरे पर पिम्पल्स दाने और फोड़े फुंसी की समस्या से बचा जा सकता है।

 

दोस्तों चेहरे पर दाने हटाने के उपाय, Chehre (face) par dane hatane ke upay ilaj in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास नाक, माथे और चेहरे की फुंसी का इलाज, फेस पर छोटे छोटे दाने व कील मुंहासे के लिए घरेलू नुस्खे से जुड़े सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

1 Response

  1. Suhail says:

    Mere face par ched se hai kya karu please batao tips.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!