चेहरे के दाग और पिम्पल्स हटाने के लिए क्रीम और आसान उपाय

चेहरे के दाग धब्बे और पिम्पल्स हटाने की क्रीम दवा और उपाय इन हिंदी: फोड़े फुंसी, गड्ढे, कील मुंहासे, छोटे छोटे दाने और पिम्पल के दाग कुछ ऐसी छोटी छोटी समस्याएं है जो अक्सर बड़ी परेशानी बन जाती है। खूबसूरत और बेदाग चेहरा पाने के लिए कुछ लोग घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक तरीके अपनाते है पर कुछ लोग ऐसे भी है जिनकी इलाज के बाद भी समस्या दूर नहीं होती। ऐसे में वे पिम्पल और चेहरे के दाग हटाने वाली क्रीम और फेस वाश का प्रयोग करते है। आजकल कई तरीके की ब्यूटी क्रीम और मेडिसिन बाजार में उपलब्ध है पर कई बार ये जानना मुश्किल हो जाता है की कील मुंहासे की क्रीम का नाम क्या है और चेहरे के दाग के लिए बेस्ट क्रीम कौन सी है। आज इस लेख में हम पिम्पल्स और दाग धब्बे हटाने के लिए क्रीम उपाय और दवा के नाम जानेंगे, chehre ke daag dhabbe aur pimples hatane ki best cream dawa aur gharelu upay in hindi.

चेहरे के दाग धब्बे हटाने की क्रीम, Pimple ke liye best cream in hindi

 

पिम्पल और दाग धब्बे होने के कारण

  • त्वचा को जरुरी पोषण ना मिलना
  • हार्मोन्स में असंतुलन होना
  • स्किन पर कोई एलर्जी होना
  • पेट से जुड़े कोई रोग होना
  • जादा तला और ऑयली खाना खाने से
  • किसी दवा या क्रीम का साइड इफ़ेक्ट होना

 

चेहरे के दाग धब्बे और पिम्पल्स हटाने की क्रीम और दवा

Chehre Ke Daag Aur Pimple Hatane Ke Liye Cream in Hindi

 

1. विको टरमरिक क्रीम – Vicco Turmeric Ayurvedic Cream

1. इस क्रीम में सबसे अच्छी बात ये है की ये आयुर्वेदिक है और इसमें केमिकल नहीं होता। विको टरमरिक क्रीम के फायदे देखते हुए इसे चेहरे के लिए बेस्ट माना गया है। जिन की स्किन ऑयली है उनके लिए इसके फायदे अचूक है।

2. इसमें टरमरिक होती है जो एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर है। नियमित रूप से इस का प्रयोग करने पर चेहरे पर पिम्पल्स की समस्या नहीं होती।

3. त्वचा की देखभाल करने के साथ साथ पिम्पल, काले दाग मिटाने, कटने और जलने के निशान को साफ करने में भी ये काफी असरदार है।

 

2. हिमालय एक्ने न पिम्पले क्रीम – Himalaya Acne Pimple Cream

1. पिम्पल्स और चेहरे के छोटे छोटे दाने ठीक करने के लिए हिमालय की एक्ने पिम्पले क्रीम काफी उपयोगी है। ये एक हर्बल क्रीम है इसमें केमिकल नहीं है।

2. इस क्रीम का प्रयोग पुरे फेस पर ना करके सिर्फ पिम्पल्स पर लगाये। कुछ दिन नियमित रूप से इसके प्रयोग से pimple remove होने लगता है।

3. चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए और एक्ने दूर करने में हिमालय कलारिन एंटी-एक्ने क्रीम भी एक असरदार फार्मूला है। कील मुंहासे और फुंसी ठीक होने के बाद के निशान और काले दाग हटाने में ये काफी उपयोगी है।

4. एक्ने का इलाज करने में एक्ने स्टार क्रीम (Acnestar cream) भी कारगर है पर इसका प्रयोग करने से पहले स्किन के डॉक्टर से सलाह जरुर ले।

 

3. नो मार्क्स क्रीम – Nomarks Cream

  • चेहरे के दाग धब्बे हटाने वाली क्रीम में एक नाम नोमार्क्स का भी है।
  • चेहरे के काले घेरे और डार्क स्पॉट्स ठीक करने में नो मार्क्स क्रीम का प्रयोग अधिक होता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी ओक्सिडेंट गुण होते है जो त्वचा के दाग और निशान दूर करने में उपयोगी है।

 

4. खादी हर्बल एक्ने पिंपल क्रीम – Khadi Herbal Acne Pimple Cream

  • जो लोग केमिकल युक्त क्रीम का प्रयोग नहीं करना चाहते और आयुर्वेदिक गुणों वाली क्रीम का नाम जानना चाहते है उनके लिए ये एक अच्छी क्रीम है।
  • ये हर्बल क्रीम चेहरे के दाग और मुंहासे हटाने में अचूक है और साथ ही इसके प्रयोग से त्वचा भी मुलायम होती है।

 

5. विटामिन ई कैप्सूल – Vitamin E Capsules for Skin

1. स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम का इलाज करने और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन E जरुरी है। स्किन केयर के साथ साथ बालों के लिए भी ये फायदेमंद है.

2. इसे प्रयोग करना बेहद आसान है। प्रतिदिन 1 Vitamin E  Capsule को खोल कर इसका आयल चेहरे पर लगाये।

3. इस दवा की 1 बूंद हर रोज अपने होठों पर लगाने से होठ मुलायम और सुंदर होने लगते है। आँखों के नीचे डार्क सर्कल दूर करने में भी इसका प्रयोग किया जा सकता है।

4. इस दवा की कुछ बूंदे बादाम रोगन तेल के साथ मिला कर चेहरे पर मसाज करे और इसे लगाने से पहले फेस को अच्छे से क्लीन कर ले।

5. ऊपर बताई गई क्रीम या दवा के इस्तेमाल के बाद अगर किसी तरह की स्किन एलर्जी दिखे तो तुरंत ही इसका इस्तेमाल बंद कर दे व डॉक्टर से सलाह ले।

 

चेहरे के दाग और पिम्पल हटाने के उपाय – Pimples Ka ilaj Ke Upay in Hindi

  • पिम्पल्स के दाग हटाने के उपाय में कपूर को नारियल तेल में मिला कर रुई की मदद से दागों पर लगाये। 8 से 10 दिन लगातार इस घरेलू नुस्खे को करने से पिम्पल के दाग साफ होने लगते है।
  • दाग हल्का हो या काला गहरा, थोड़ा एलो वीरा जेल ले और इसमें हल्दी, निम्बू का रस और थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला कर दाग पर लगाए।
  • चंदन, दूध और हल्दी पाउडर मिला कर इसका उबटन लगाने से कील मुंहासे और त्वचा की जलन दूर होती है।
  • बार बार पिम्पल्स होने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए 1 से 2 करेले काट कर पानी में उबाले और ठंडा होने पर पिए।
  • काले दाग, गड्ढे, झुर्रियां और पिम्पल्स का इलाज में मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक प्रयोग करना रामबाण उपाय है।
  • पिम्पल से बचने के लिए आहार में फल और सलाद अधिक खाएं और दिनभर में पानी अधिक मात्रा में पिए।
  • कच्चे पपीते में दाग मिटाने और त्वचा को कोमल बनाने के गुण होते है, खाने के इलावा इसे फेस पर भी लगाए और फरक देखे।
  • इस लेख में बताये गये उपाय, दवा और क्रीम का नाम सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है इन्हें प्रयोग करने से पहले अपनी त्वचा और प्रयोग करने वाले उपाय के बारे में अच्छे से जाने।

 

दोस्तों चेहरे के दाग धब्बे और पिम्पल्स हटाने की क्रीम और उपाय, Chehre ke daag aur pimple hatane ke liye cream in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास फेस पर पिम्पल कील मुंहासे का इलाज और दाग कैसे दूर करे के घरेलू उपाय नुस्खे व दवा से जुड़े सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

2 Responses

  1. sunny says:

    pimples nahi chutta hai.

  2. vishal nishad says:

    gora hone ka cream.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!