चेहरे और शरीर के अनचाहे बाल हटाने के 5 आसान उपाय और घरेलू नुस्खे

चेहरे के बाल हटाने के घरेलू उपाय और नुस्खे इन हिंदी: शरीर के लगभग हर हिस्से पर बाल होते है पर परेशानी तब बढ़ने लगती है जब ये बाल बड़े और मोटे हो जाते है। महिलाओं के फेस पर बाल अच्छे नहीं लगते पर कई बार होंठों, माथे और ठोड़ी पर छोटे छोटे बाल उग आते है। चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के लिए ज्यादातर महिलाएं ब्लीच, क्रीम और थ्रेडिंग का सहारा लेती है और हाथों पैरों छाती (सीने) अंडरआर्म के बालों को हटाने के लिए तेल, वैक्स और साबुन इस्तेमाल करती है। ये शरीर के अनचाहे बाल खत्म करने के तरीके स्थायी नहीं है। आज इस लेख में हम जानेंगे घरेलू उपचार और उपाय से बिना वैक्सिंग के हाथ पैरों और चेहरे के बाल कैसे हटाए, home remedies (gharelu nuskhe) to remove unwanted hair from face and body, tips in hindi.

अनचाहे बालों से मुक्ति पाने के लिए आजकल बाजार में कई तरह के बाल हटाने का तेल, बाल निकालने का साबुन और हेयर रिमूविंग क्रीम आती है पर नियमित रूप से क्रीम के इस्तेमाल से कुछ समय के बाद त्वचा का रंग काला पड़ने लगता है। अगर आप अनचाहे बालों का समाधान करने के लिए किसी तरह की क्रीम प्रयोग करते है तो फेस पर इनका प्रयोग ना करे।

चेहरे के बाल हटाने के उपाय, face se baal hatane ke upay in hindi

 

अनचाहे बाल आने के कारण

  • हार्मोन में असंतुलन, किसी दवा या ब्यूटी क्रीम के साइड इफ़ेक्ट से चेहरे और शरीर पर बाल सामान्य से अधिक निकलने लगते है.

 

चेहरे के बाल हटाने के घरेलू उपाय और नुस्खे

Face Se Baal Hatane Ke Upay Aur Nuskhe in Hindi

 

बाल साफ करने वाली क्रीम और वैक्स के इस्तेमाल से दर्द तो होता ही है और बाद में स्किन पर इनके साइड इफेक्ट्स भी दिखने लगते है पर फेस से बाल हटाने के उपाय और घरेलू नुस्खे प्रयोग कर के इन सब से बचा जा सकता है।

 

1. चीनी से बाल कैसे हटाए

1. पैरों और हाथों से बाल साफ करने के लिए ज्यादातर वैक्सिंग का ही सहारा लिया जाता है जिसमें काफी दर्द होता है। अनचाहे hair removal के लिए घर पर भी वैक्स बना कर इस्तेमाल कर सकते है।

2. देसी चीनी (sugar) को पिघला कर इसमें शहद और नींबू का रस मिला कर इसे वैक्स की तरह इस्तेमाल करे।

3. फेस पर चीनी रगड़ने से भी बाल साफ होने लगते है, इस उपाय को करने के लिए पहले चेहरे को पानी से धो ले फिर चीनी का प्रयोग करे। एक हफ्ते में 2 बार इस नुस्खे से बाल गायब होने लगते है।

 

2. पपीता

  • चेहरे के बाल खत्म करने के उपाय में पपीता भी उपयोग किया जा सकता है। पपीते को काट कर इसे पीस ले फिर इसमें थोड़ी सी हल्दी मिला कर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाए और 10 से 15 मिनट के बाद धो ले।
  • इस घरेलू उपचार से बाल खत्म होने के साथ साथ चेहरे का रंग भी साफ होता है।

 

3. अंडा (Egg)

  • अंडे के सफेद भाग में चीनी और मक्के का आटा मिलाकर पेस्ट बना ले और 10 मिनट तक फेस पर मसाज करे फिर 5 मिनट बाद चेहरा धो ले। हफ्ते में 2 से 3 बार इस उपाय को करने पर face hairs remove होते है और चेहरा साफ़ होता है।

 

4. दलिया से Baal Remove Karna   

  • एक चम्मच दलिया (ओटमील) 2 चम्मच नींबू का रस और थोड़ा शहद मिलाकर इस पेस्ट से चेहरे पर मसाज करे।
  • इस देसी नुस्खे को हफ्ते में 2 से 3 बार करने से चेहरे के बाल खत्म करने और निखार लाने में मदद मिलती है।

 

5. हल्दी

चेहरे के बाल हटाने के टिप्स में हल्दी में थोड़ा सा नमक, कुछ बूंदे नींबू के रस की और थोड़ा दूध मिलाकर फेस पर लगाने से काफी फायदा मिलता है।

 

अनचाहे बालों को हटाने के टिप्स – Unwanted Hair Removal Tips in Hindi

  • बाल हटाने वाली क्रीम से भी शरीर से अनचाहे बालों का समाधान किया जा सकता है पर बाल हटाने की क्रीम को कभी चेहरे पर प्रयोग नहीं करे।
  • ब्लीच कर के चेहरे के बालों को छुपा सकते है, ब्लीचिंग से बालों का रंग त्वचा के रंग जैसा हो जाता है जिससे चेहरे पर बाल दिखना बंद हो जाते है।
  • शरीर से बाल निकालने के लिए वैक्स का सहारा ले सकते है पर वैक्सिंग से अंडरआर्म हाथ पैरों और छाती के बाल हटाने में काफी दर्द होता है।
  • थ्रेडिंग भी फेस के बाल खत्म करने का तरीका है। threading से वैक्सिंग के मुकाबले दर्द कम होता है। होठों, आइब्रो और चेहरे से बाल हटाने क लिए ये आसान तरीका है।
  • अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए लेज़र ट्रीटमेंट भी करवा सकते है पर ये इलाज काफ़ी महंगा होता है और इसमें काफी समय भी लगता है।
  • फेस से बाल हटाने के लिए शेव भी कर सकते है पर शेविंग के बाद बाल पहले से जादा मोटे और काले निकलते है, इसलिए फेस के बाल निकालने के लिए महिलाओं को शेविंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए।
  • हमारी खाने पीने की गलत आदतों और गलत जीवनशैली का असर body हार्मोंस पर पड़ता है, इसलिए किसी भी तरह की समस्या से बचने के लिए एक स्वस्थ जीवनशैली का पालन करे और और खाने पीने में हेल्थी आहार खाए।

 

शरीर और चेहरे से बाल हटाने के आसान तरीके

  • घरेलू तरीके और उपाय से चेहरे के बालों से छुटकारा पाया जा सकता है पर ये 1 या 2 दिन का काम नहीं है। नियमित रूप से ये नुस्खे करके बिना hairs removing cream के फेस से बाल खत्म किये जा सकते है।
  • नमक वाले पानी में रुई भिगो कर फेस पर मसाज करे। लगातार 5 से 7 दिन ये उपाय करने से बाल खत्म होने लगेंगे।
  • पुदीने की चाय (mint tea) पीने से भी शरीर और चेहरे के अनचाहे बालों का इलाज करने में फायदा मिलता है। जाने पुदीने की चाय कैसे बनाए
  • बेसन, सरसों का तेल, थोड़ी सी हल्दी और पानी मिलाकर एक फेस पैक बना कर चेहरे पर लगाए और सूखने के बाद गुनगुने पानी से फेस धो ले।
  • शहद में थोड़ा नींबू का रस मिला कर फेस पर मलने से भी चेहरे से बाल हटाए जा सकते है।
  • दही में बेसन और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाए और 15 मिनट के बाद फेस को पहले दूध फिर पानी से धोए।

 

दोस्तों चेहरे के बाल हटाने के उपाय और तरीके, Face Se Baal Hatane Ke Upay Nuskhe aur tips in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास शरीर से और चेहरे के अनचाहे बाल खत्म करने के घरलू नुस्खे, अनचाहे बालों को हटाने के टिप्स और उपचार है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

5 Responses

  1. vipin says:

    sir kya ye upchar male bhi kar sakte hai face aur chest ke baal khatam karne ke liye.

  2. Satnam Singh says:

    Chehre ke baal lane ke liye kya karna chahiye.

  3. Chandan chaudhari says:

    Lekin ye karne se face ka baal vapas to nahi aayega na.

  4. munna says:

    safed baal kale kese kare hamesha ke liye.

  5. jp saini says:

    kya is paita wale formula ka upyog hum under eyes ke hairs ko hatane ke liye kar sakte hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!