गर्दन में दर्द का इलाज के 10 आसान घरेलू उपाय और देसी नुस्खे

गर्दन में दर्द का इलाज: गर्दन और कमर में दर्द होना आजकल एक आम समस्या बन गई है। कुछ लोगों को सर्वाइकल की वजह से गर्दन में दर्द, चक्कर आना और हाथ में सुन्नपन जैसी परेशानी आती है। गर्दन दर्द की समस्या अक्सर कुछ दिनों में ठीक हो जाती है परन्तु अगर ये सर्वाइकल की वजह से दर्द है तो इसके इलाज में अधिक समय भी लग सकता है और अगर समय रहते इसका उपचार ना किया जाये तो आपको बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा होने पर किसी भी प्रकार की दवा (मेडिसिन) के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर ले। गर्दन के दर्द की समस्या होने के कारणों में नसों में खिचाव होना और सर्विकल में मनको का हिलना या नस्सो का दब जाना मुख्य कारण है। घरेलू और देसी उपायों द्वारा गर्दन दर्द से छुटकारा पा सकते है, natural home remedies tips for neck pain (cervical) relief treatment in hindi.

गर्दन में दर्द का इलाज के घरेलू उपाय और देसी नुस्खे

 

क्यों होता है गर्दन (सर्वाइकल) में दर्द

  • गलत पोजीशन में सोने से
  • भारी वजन को सिर पर उठाने से
  • गर्दन को बहुत देर तक झुकाये रखने से
  • बहुत देर तक एक ही पोजीशन में बैठने से
  • ऊंचे और बड़े तकिया (पिल्लो) के प्रयोग से
  • भारी वजन के हेलमेट डालकर ड्राइविंग करने से
  • गलत उठने, बैठने और सोने के तरीकों के कारण

 

गर्दन में दर्द होने के लक्षण : Neck Pain Symptoms

  • गर्दन दर्द होने के लक्षणों में गर्दन का ठीक ढंग से न मुड़ना, नस्सो में खिचाव का आ जाना और गर्दन में अकड़न आ जाना आदि लक्षण है।

 

गर्दन में दर्द का इलाज घरेलू उपाय और देसी नुस्खे

Home Remedies for Neck Pain Relief in Hindi

 

हम गर्दन दर्द का उपचार देसी घरेलू उपायों से कर सकते है। इनका सबसे बड़ा फायदा तो यह है की देसी नुस्खों से न तो कोई साइड इफ़ेक्ट होता है और समस्या से छुटकारा भी मिल जाता है। अब जानते है की ऐसे कौन से उपाय है जिन्हें अपनाकर हम गर्दन दर्द की समस्या से आराम पा सकते है।

 

1. लौंग के तेल से उपाय

सरसों के तेल में लौंग का तेल मिला ले और फिर इससे अच्छे से मालिश करे, ऐसा करने से neck pain में आराम मिलता है।

 

2. व्यायाम (Excersice) से

गर्दन में दर्द में व्यायाम करने से भी राहत मिलती है गर्दन की व्यायाम के लिए किसी डॉक्टर की सलाह ले। सर्वाइकल की समस्या होने पर आप किसी फिजिओथेरपिस्ट से मिलकर फिजियोथेरपी के बारे में जानकारी ले।

 

3. जैतून के तेल से

गर्दन दर्द के इलाज में जैतून के तेल का प्रयोग बहुत अच्छा उपाय है। जैतून के तेल को हल्का गर्म करके मसाज करे। मसाज के बाद गर्म पानी में एक तोलिये को भिगोकर लगभग दस मिनट तक इसे गर्दन पर रखे। दर्द की परेशानी अधिक होने पर आप इस घरेलू नुस्खे को दो से तीन बार दिन में कर सकते है ।

 

4. अदरक की चाय

गर्दन में दर्द की समस्या होने पर आप चाय के एक कप में अदरक का एक चम्मच पेस्ट डालकर सेवन करे। इस उपाय से गर्दन दर्द में राहत मिलता है ।

 

5. अजवाइन

अजवाइन का प्रयोग भी गर्दन के दर्द में बहुत कारगर साबित हुआ है। अजवाइन लेकर इससे एक पोटली बना ले। इसके बाद इसे तवे पर गर्म करके गर्दन पर सेक करे। ये उपाय गर्दन दर्द में बहुत ही फायदेमंद है।

 

6. सौंठ

सरसों के तेल में सोंठ का चूर्ण मिलाये, फिर इस तेल से गर्दन की मालिश करे। सौंठ और अश्गंध के चूर्ण को दूध के साथ एक-एक चम्मच दिन में दो बार सुबह और शाम प्रयोग करे।

 

7. मेथी

पानी में मेथी के दानों को अच्छे से पीसकर इसका लेप बनाये प्रतिदिन गर्दन पर दो से तीन बार प्रयोग करने से गर्दन दर्द में बहुत लाभ मिलता है।

 

8. बर्फ

अगर आपकी गर्दन में दर्द किसी चोट के कारण हो रहा है तो बर्फ से चोट वाली जगह पर अच्छे से सेक करे और इसके बाद फिर किसी गर्म कपड़े को गर्दन पर उसी जगह रखे। ऐसा आप दिन में बीस से पचीस मिनट तक दो से तिन बार कर सकते है ।

 

9. लहुसन

गर्दन के दर्द के घरेलु उपायों में लहसुन का प्रयोग रामबाण इलाज है। एक कप में सरसों का तेल गर्म करके उसमे लहुसन की चार से पांच कलियाँ डाले और लहुसन के लाल होने तक इंतजार करे, फिर इसे ठंडा होने दे और मालिश करे।

 

10. गर्दन दर्द से छुटकारा पाने के लिए योगा

गर्दन में दर्द के उपचार के लिए आप योग करके भी इससे छुटकारा पा सकते है। Baba Ramdev के बताये गयी योगासनों से cervical pain से आराम मिलता है ।

  • बलासन
  • बिटिलासन
  • नटराजासन

ये तीनो आसन गर्दन दर्द के लिए बहुत फायदेमंद है इन्हें करने के तरीके सिखने के लिये आप इन्टरनेट का इस्तेमाल कर सकते है या आप किसी योगाचार्य की मदद ले सकते है।

 

सर्वाइकल पेन से बचने के उपाय

  • प्रतिदिन व्यायाम करे।
  • पिल्लो का सोते समय प्रयोग न करे।
  • भारी सामान को थोडा सतर्कता से उठाये।
  • किसी एक पोजीशन में बहुत देर तक बैठने से बचे।

 

किसी भी समस्या से दूर रहने का तरीका यह है की आप अपनी दिनचर्या को ऐसा न बनाये की आप अपनी सेहत का ख्याल न रखे सके।

 

दोस्तों गर्दन में दर्द का इलाज के घरेलू उपाय, Neck Pain Home Remedies Tips in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये अगर आपके पास बिना दवा सर्वाइकल दर्द के उपचार के देसी नुस्खे है तो हमारे साथ शेयर करे।

You may also like...

8 Responses

  1. Mishurajpylut says:

    Air mere gardan me bahut tej drd hota he or khichne ka man krta he

  2. Varinder says:

    Muje bhaut acha laga aapka nuskha aage hoor bhi aise aise nuskhe bata te rehna

  3. Dheeru says:

    Sir Pair dard ka Desi ilaj btaye.

  4. Dipak Kumar says:

    Sir, Please batayen ki mujhe gale mai dard rahta hai mai kya karu kuch upay batayen.

  5. Vanshika says:

    Sir, mujhe bhot zyada tej dard ho raha hai gardan me please aap ek acha sa upay bataiye

    • Admin says:

      गर्दन दर्द दूर करने के उपाय व अन्य घरेलू तरीके ऊपर लेख में बताये गए है आप लेख को पढ़े.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!