कैंसर के शुरुआती 10 लक्षण और कारण क्या होते है

कैंसर के लक्षण कैसे होते है इन हिंदी: शुरूआती लक्षणों को देख कर अगर किसी रोग की पहचान कर ली जाए तो समय रहते ही उस रोग को बढ़ने से रोका जा सकता है और उपचार कर के उसे ठीक किया जा सकता है। कैंसर एक जानलेवा बीमारी है और अगर शुरुआत में ही कैंसर की पहचान हो जाये तो आसानी से इसका इलाज और उपाय संभव है पर Aपहली स्टेज में कैंसर सिम्पटम्स पता नहीं लग पाते। पुरुषों में गले, मुंह, जीभ, लिवर, प्रोस्टेट, सिर, गर्दन, ब्लड और पेट का कैंसर अधिक होता है और महिलाओं में थायराइड, स्तन (ब्रेस्ट), गर्भाशय और ब्रेन कैंसर ज्यादा होता है। आज इस लेख में हम जानेंगे कैंसर कैसे होता है और कैंसर होने के लक्षण क्या है, cancer symptoms in men and women in hindi language.

कैंसर के प्रारंभिक संकेत दिखने पर कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी से आसानी से ट्रीटमेंट हो सकता है। इसके इलावा देसी घरेलू नुस्खे व आयुर्वेदिक उपचार से भी कैंसर को जड़ से खत्म किया जा सकता है।

कैंसर के लक्षण और उपाय, Cancer ke lakshan in hindi

 

कैंसर किस कारण होता है

  • कैंसर कैसे फैलता है और इसके कारण क्या है ये समझने के लिए शरीर में कोशिकाएं बनने और खत्म होने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी होना चाहिए। हमारे शरीर में 100 से 1000 की संख्या में खराब कोशिकाएं होती है और हमारे शरीर में हर समय नये सेल्स बनते है व पुराने खराब सेल्स नष्ट होते है।
  • लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं का संतुलन बिगड़ने और सेल्स का बनना नियंत्रण से बाहर होने के कारण कैंसर होता है।
  • हमारे खाने पीने की बुरी आदतों, शराब और धूम्रपान के कारण कोशिकाओं के जेनेटिक में बदलाव आने लगता है जिससे शरीर में कैंसर फैलता है।
  • कैंसर वाले बीमार सेल्स बॉडी में सही सेल्स के काम में बाधा डालते है और साथ ही ये बीमार सेल्स शरीर में घूमते रहते है और दूसरे हिस्सों में जा कर नये बीमार सेल्स बनाते है जिस वजह से शरीर के उस हिस्से के काम में भी रुकावट आने लगती है।
  • क्या खाने से कैंसर होता है इसमें सबसे पहले नाम है तंबाकू, सिगरेट और शराब। इसके इलावा चर्बी बढ़ाने वाले आहार, ज्यादा नमक और ऐसे फ़ूड जिन्हें पचने में समय अधिक लगे।
  • महिलाओं में कैंसर होने का कारण गर्भ निरोधक दवा का ज्यादा सेवन करना और बच्चे को अपना दूध नहीं पिलाना भी है।

 

कैंसर के लक्षण और उपाय

Cancer Ke Lakshan in Hindi

 

1. कैंसर के शुरुआती लक्षण में अचानक से काफी वजन कम हो जाना एक बड़ा लक्षण है। जो लोग इस रोग से पीड़ित होते है उनका वजन तेजी से घटने लगता है।

2. जब हमें कहीं चोट लगती है तो कुछ समय के बाद ठीक हो जाती है पर लम्बे समय तक इलाज के बाद भी अगर घाव ठीक नहीं हो रहा या फिर घाव की जगह पर कोई गाँठ बन गयी है और इसमें कोई दर्द नहीं है तो ये भी कैंसर के कारण हो सकता है।

3. कैंसर में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है जिस कारण रोगी को बुखार की समस्या रहने लगती है। Blood cancer में बुखार के लक्षण अक्सर दिखते है।

4. शारीरिक कमजोरी और थकान भी कैंसर के सिम्पटम्स में से एक है। इस रोग में रोगी बिना कोई काम किए भी थका थका रहता है।

5. पेट के कैंसर के लक्षण में लम्बे समय तक कब्ज या फिर लम्बे समय तक दस्त की समस्या हो सकती है।

6. इस बीमारी में पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। अगर खाना ठीक से पच नहीं रहा तो ये भी पेट का कैंसर हो सकता है।

7. ब्रेन कैंसर में सिर दर्द की शिकायत अक्सर रहती है जो दवा लेने और उपचार करने से भी ठीक नहीं होता।

8. प्रोस्टेट कैंसर की पहचान है पेशाब करते समय दर्द होना या पेशाब में ब्लड आना।

9. छाती में गाँठ होना ब्रेस्ट कैंसर सिम्पटम्स है। Breast cancer की शिकायत सिर्फ महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी हो सकती है।

10. सर्दी जुखाम होने पर कफ आना आम है पर अगर ये कफ ज्यादा समय तक रहे तो ये भी कैंसर की पहचान हो सकती है।

11. गले के कैंसर के शुरुआती दौर में खाते पीते समय गले में दर्द होना और कुछ भी निगलने में तकलीफ होना है।

12. त्वचा काली पड़ना, त्वचा पीली पड़ना और बेवजह सांवलापन आना भी कैंसर के संकेत हो सकते है।

13. खांसी, पेशाब व मल त्याग के समय ब्लड आना भी कैंसर हो सकता है। जिस जगह से ब्लड आने की संभावना ना हो ऐसी जगह से ब्लड आना भी कैंसर का लक्षण है।

14. कैंसर रोग होने की पहचान जितनी जल्दी होगी उतनी ही आसानी इसके इलाज में होगी। First stage cancer का ट्रीटमेंट करने में ज्यादा परेशानी नहीं होती। इसलिए कैंसर का पता लगते ही तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

 

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण – Breast Cancer Symptoms in Hindi

  • स्तनों में दर्द खुजली होना या धब्बे पड़ना
  • किसी स्तन का आकार अचानक से कम हो जाना
  • स्तनों में दूध के इलावा कुछ तरल पदार्थ निकलना
  • ब्रेस्ट में गाँठ बनना या ब्रेस्ट की एक तरफ सूजन आना

 

गले के कैंसर की पहचान – Symptoms of throat cancer in hindi

  • गले में सूजन और छाले होना
  • वजन तेजी से कम होना
  • कुछ भी खाने और निगलने में परेशानी होना
  • लंबे समय तक गले में दर्द, खांसी या खराश रहना

 

मुंह के कैंसर होने के लक्षण – Mouth cancer information in hindi

  • मुंह में दर्द या सुन्न महसूस होना
  • मुंह में गाँठ या कोई जख्म होना
  • जीभ को हिलाने पर भी दर्द होना या जीभ भारी होना
  • मुंह, जीभ या होंठ पर किसी जगह रंग लाल या सफेद होना

 

दोस्तों कैंसर के लक्षण कैसे होते है, Cancer ke lakshan (symptoms) in hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास पेट, लिवर, गले, जीभ, मुंह, ब्रेस्ट, प्रोस्टेट, ब्लड, सिर और गर्दन का कैंसर की पहचान व इलाज के लिए घरेलू नुस्खे और उपाय से जुड़े अनुभव है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

4 Responses

  1. sunil says:

    sir mujhe pet se niche aur jaanjh ke uper wale hisse me right side kala kala dhabba ho gya hai aur lamba lining jaisa lagbhag 6 mah ho gya hai aur khujli hone laga hai, aap mujhe iske bare me suggestion de.

  2. Pramod says:

    मसूड़े और गाल के बीच अंदर से जलन होना क्या ये भी कैंसर के लक्षण है.

  3. Shilpa Chaudhary says:

    Mujhe lambe samay se sir dard, sine me dard, saans lene me dikkat, bukhar, pet me gas, apach, pure sharir me dard, chakkar, weight loss, bhukh bilkul nhi lagti, sunne aur dekhne me dikkat, dono kaan me dard, sharir me akadan, breast me dard aur gaanth, nipples andar ki aur dhansa hai, ye sare symptoms 3 years se lagatar bna hua hai, doctor ke paas jane par wo bolta hai khun ki kami se aisa ho rha tonic piyo aur khana khao. Aap hi btaiye ye sare symptoms kis bimari ke karan hai.

  4. Misba khan says:

    Muh me chala hota hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!