कैल्शियम की कमी के लक्षण 10 आसान घरेलू उपाय और दवा

कैल्शियम की कमी के लक्षण घरेलू उपाय और इलाज इन हिंदी: कई बार ज्यादा शारीरिक श्रम करने, जिम जाने और स्पोर्ट्स खेलने पर हड्डियों और जोड़ों में दर्द होने लगता है जो की दवा से ठीक हो जाता है पर अक्सर कुछ लोगों को बिना किसी कारण मांसपेशियों में दर्द होने लगता है और ये गोली लेने पर भी दूर नहीं होता जो शरीर में कैल्शियम की कमी से होने वाले रोग के लक्षणों में से एक है। हड्डियों के विकास और मजबूती के लिए कैल्शियम बहुत जरुरी होता है। अगर कैल्शियम की कमी को पूरा ना किया जाये तो दांत व हड्डियां कमजोर होने लगती है। आज इस लेख में हम जानेंगे शरीर में कैल्शियम बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए और घरेलू नुस्खे व आयुर्वेदिक उपचार से कैल्शियम की कमी कैसे दूर करे, natural home remedies (gharelu nuskhe upay) for calcium in hindi.

कैल्शियम की कमी कैसे दूर करे उपाय, Calcium ki kami ke gharelu upay in hindi

 

कैल्शियम की कमी से क्या होता है – Calcium Ki Kami Ke Lakshan

  • हड्डी में बार बार फ्रैक्चर होना व ट्रीटमेंट के बाद भी हड्डी जल्दी ना जुड़ना।
  • दांत नाख़ून और हड्डियां कमजोर होना और दर्द करना।
  • जोड़ों में बार बार दर्द होना, मांसपेशियों में ऐंठन और खिचाव आना।
  • बच्चों में अगर कैल्शियम की कमी हो तो उनका विकास ठीक से नहीं हो पाता।
  • पीरियड में महिलाओं को ज्यादा दर्द महसूस होना भी कैल्शियम की कमी के symptoms है।
  • बैचेनी महसूस करना, दिल की धड़कन का बढ़ना।

 

कैल्शियम की कमी कैसे दूर करे घरेलू उपाय और नुस्खे

Calcium Ki Kami Ke Gharelu Upay in Hindi

 

1. कैल्शियम की कमी पूरा करने के लिए बाजार में गोली भी उपलब्ध है पर दवा (मेडिसिन) के इलावा घरेलू नुस्खे की मदद से भी शरीर में कैल्शियम बढ़ाने के उपाय किये जा सकते है।

2. आंवले में कैल्शियम प्रयाप्त मात्रा में मौजूद होता है जो शरीर की रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ाता है। इसका सेवन आप पानी में उबाल कर सकते है या फिर इसे कच्चा भी खा सकते है।

3. कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए घरेलू उपचार में दूध का प्रयोग सबसे बेहतर और आसान तरीका है। दूध और दूध से बानी चीजों में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है।

4. एक चम्मच तिल में 80-90 mg कैल्शियम होता है इसके सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी हो सकती है। तिल को पीस कर पाउडर बना कर इसे खा सकते है या सलाद में भी इसका उपयोग किया जा सकता है।

5. अंजीर में कैल्शियम की मात्रा पर्याप्त होती है। दोपहर व रात के खाने के बाद 2 अंजीर खाये।

6. हमारे द्वारा खाये हुए भोजन से कैल्शियम सोखने के लिए विटामिन डी उपयोगी है। इसलिए अगर कैल्शियम की कमी को पूरा करना है तो अपने आहार में ऐसी चीजें खाये जिनमें विटामिन डी की मात्रा अधिक हो जैसे दूध मक्खन पनीर मछली और अंडा।

7. गिलोय को आयुर्वेद में रामबाण औषधि माना जाता है जो कई रोगों के उपचार में फायदा करती है। बॉडी में कैल्शियम बढ़ाना है तो गिलोय की जड़ या पत्तों को सूखा कर पीस ले फिर सेवन करे।

8. कैल्शियम बढ़ाने की दवा आयुर्वेदिक में अश्वगंधा का उपयोग कर सकते है। अश्वगंधा में नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते है जो कैल्शियम की कमी से होने वाली बीमारी के इलाज में भी असरदार है। इसकी tablet आप पतंजलि से भी ले सकते है।

9. एक गिलास पानी ले और इसे उबाल ले, अब 1 चम्मच जीरा ले और इसमें मिला दे। जब पानी ठंडा हो जाये तब इसे पिए। हर रोज 2 बार ये उपाय करने से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होने लगती है।

10. गेंहू के ज्वारे का रस जिसे हम अंग्रेजी में wheatgrass juice के नाम से भी जानते है, इसमें विटामिन कैल्शियम और कई जरुरी पोषक तत्व होते है। प्रतिदिन व्हीटग्रास जूस पिने से भी शरीर में कैल्शियम को पूरा किया जा सकता है।

11. शरीर में अगर कैल्शियम की मात्रा काफी ज्यादा कम हो जाये तो डॉक्टर की सलाह से आप कैल्शियम बढ़ाने की टेबलेट भी ले सकते है।

 

कैल्शियम बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए – Calcium Badhane Ke Liye Kya Khaye in Hindi

  • दूध की तरह दही में भी कैल्शियम प्रयाप्त मात्रा में होता है। प्रतिदिन 1 कप दही खाने से शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने में मदद मिलती है।
  • हरी और पत्तेदार सब्जियों में कैल्शियम अधिक मात्रा में होता है इसलिए अपनी diet में ब्रॉकली, पालक, गोभी और भिंडी खाएं।
  • सूखे मेवे (dry fruits) में बादाम, काजू और अखरोट खाने से भी बॉडी को कैल्शियम मिलता है। हर रोज बादाम भिगो कर खाये।
  • दूध, मलाई, दूध से बनी हुई चीजें, संतरे का जूस, आनाज, सोयाबीन और मछली कैल्शियम बढ़ाने वाले food में प्रमुख है।
  • सुबह नाश्ते में सोया दूध पिए, इसके इलावा आप सोया दूध से बने हुए पनीर को भी खा सकते है इसमें भी कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है।
  • कैल्शियम की कमी होने पर क्या ना खाएं इसकी जानकारी होना भी जरुरी है। इस दौरान धूम्रपान, शराब और तले हुए खाने से परहेज करना चाहिए।
  • ज्यादा नमक, कैफीन और कोल्ड ड्रिंक पिने से भी परहेज करे।

 

दोस्तों कैल्शियम की कमी कैसे दूर करे उपाय, Calcium ki kami ka ilaj aur gharelu upay in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और आपके पास अगर कैल्शियम बढ़ाने के लिए क्या खाएं और इसके लक्षण से जुड़े सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!