अच्छी बॉडी बनाने के लिए 5 आसान बॉडी बिल्डिंग टिप्स इन हिंदी

बॉडी बनाने के तरीके इन हिंदी: फिट बॉडी कैसे बनाये, बहुत से लोगों का सवाल है। अगर आप सिक्स पैक एब्स बॉडी बनाना चाहते है और जिम में बॉडी बिल्डिंग वर्कआउट और एक्सरसाइज शुरू करने की सोच रहे है तो पहले इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े और अगर जिम में पसीना बहाने और अच्छा आहार लेने के बाद भी आपके मसल्स का साइज नहीं बढ़ रहा तो निचे बताये गए बॉडी बनाने के टिप्स पढ़े और अपनी कमियों को पहचाने। अक्सर कुछ लोग जल्दी बॉडी बनाने के लिए कैप्सूल, पाउडर और बॉडी बनाने की दवा का नाम जानना चाहते है पर ये तरीका सही नहीं है। अच्छी और फिट बॉडी बनाने के लिए सबसे अहम् है सही तरीके से रेगुलर वर्कआउट और डाइट प्लान। आज इस लेख में हम जानेंगे बॉडी बिल्डिंग टिप्स इन हिंदी, body building tips in hindi for beginners.

बॉडी बनाने के तरीके, Body building tips in hindi for beginners

 

बॉडी बनाने के तरीके इन हिंदी : बॉडी कैसे बनाये

Body Building Tips in Hindi for Beginners

बॉडी बनाने के लिए बॉडीबिल्डिंग एक्सरसाइज और वर्कआउट शुरू करने से पहले जरुरी है की आप अपनी बॉडी के बारे में अच्छे से जाने। आपको अपनी बॉडी की ताकत और कमियों की जानकारी होना जरुरी है। इसके इलावा आपको अपने बॉडी वेट और हाइट के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए।

अगर आपकी हाइट के मुताबिक आपकी बॉडी का वजन कम या जादा है तो आप अपने बॉडी बिल्डिंग वर्कआउट और डाइट प्लान शुरू करने से पहले इस बारे में अपने जिम ट्रेनर से बात जरूर करे और अगर आप किसी रोग से ग्रस्त है तो किसी भी एक्सरसाइज को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले। आइये जाने सुडौल ताकतवर शरीर बनाने के लिए क्या करना चाहिए।

 

1. अच्छी जिम का चुनाव करे

अच्छी बॉडी बनाने के लिए सबसे अहम् है की आप एक ऐसा जिम चुने जहां आप जिम ट्रेनर या किसी बॉडी बिल्डर की देख रेख में एक्सरसाइज कर सके और उनसे बॉडी बनाने का तरीका जान सके। मेहनत अगर सही तरीके से और सही दिशा में होगी तो आपको जल्दी और बेहतर परिणाम मिलेंगे। जिम करते समय ट्रेनर आपको वर्कआउट करने का सही तरीका बतायेगा और इसके साथ आपको क्या डाइट लेनी चाहिए इस बारे में भी मदद करेगा।

  • अगर आप किसी ऐसी जिम में जाते है जहां कोई ट्रेनर नहीं है तो भी आप निराश न हो। ऐसी स्थिति में आप पहले से जिम कर रहे लड़को से बातचीत करे और इसके इलावा आप इंटरनेट पर वीडियो देख कर अच्छी बॉडी कैसे बनाये और मसल्स बनाने के टिप्स जान सकते है।
  • जाने घर पर बॉडी कैसे बनाये

 

2. वर्कआउट से पहले बॉडी वार्मअप करे

  1. जल्दी मसल्स बनाने के लिए कुछ लोग जिम लगते ही शुरुआत से ही भारी वजन उठाने लगते है, ऐसा करने से मांसपेशियों में दर्द होने लगता है और साथ ही चोट लगने की संभावना भी अधिक होती है।
  2. जिम में भारी वजन उठाने से पहले अपनी मसल्स को मजबूत बनाये। एक बार मसल्स मजबूत होने पर बॉडी में दर्द नहीं होता है फिर आप आराम से वर्कआउट कर सकते है।
  3. जिम में वर्कआउट शुरू करने से पहले बॉडी की स्ट्रेचिंग करें। इससे मसल्स मजबूत होंगी और बॉडी में लचीलापन आएगा।
  4. अगर आपने अभी जिम शुरू की है तो वर्कआउट करने के लिए कोईं पार्टनर बनाये इससे आपका जिम करने में उत्साह बना रहेगा और साथ ही आप खुद को अपने पार्टनर से कम्पेयर भी कर सकते है।

 

3. सात दिनों का वर्कआउट प्लान

हमने अक्सर देखा है कुछ लोग जिम में हर रोज एक ही तरह के वर्कआउट और एक्सरसाइज करते रहते है। कुछ लोग डोले बनाने के लिए सिर्फ बाइसेप्स वर्कआउट करते रहते है तो कुछ लोग चेस्ट बनाने के लिए चेस्ट का वर्कआउट करते रहते है। अगर आप भी ऐसा कुछ करते है तो बॉडी बनाने का ये तरीका सही नहीं है।

अच्छी बॉडी बनानी है तो आपको सभी मसल्स की एक्सरसाइज करनी चाहिए। आपने जिम ट्रेनर की मदद से सोमवार से शनिवार हर रोज जिम में आप कौन सी एक्सरसाइज करनी है इसका पूरा चार्ट बनाए और हर रोज उस चार्ट के हिसाब से अपने वर्कआउट करे।

 

4. बॉडी बिल्डिंग आहार

  • बॉडी बिल्डर बनने के लिए जिम में मेहनत के साथ साथ जरुरी है की आप एक हेल्थी डाइट प्लान अपनाये ताकि आपकी बॉडी को जरुरी पोषक तत्व मिलते रहे। बॉडी बनाने के लिए ऐसे आहार ज्यादा खाये जिनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक हो। इसके इलावा खाने पिने की बुरी आदतों से भी दूर रहे।
  • वर्कआउट करते समय बीच बीच में पानी पीते रहे इससे आपकी बॉडी में ऊर्जा बनी रहेगी और जल्दी थकान नहीं होगी।
  • बॉडी बिल्डिंग टिप्स, जिम करते समय आपकी बॉडी में एनर्जी बनी रहे इसके लिए जरुरी है की आप को ये जानकारी होनी चाहिए की वर्कआउट शुरू करने से पहले और बाद क्या और कब खाये।
  • जाने जिम जाने से पहले और बाद क्या खाये

 

5. सांस लेना और सांस छोड़ना

वर्कआउट के दौरान सही समय पर सांस लेना और सांस छोड़ना बहुत महत्वपूर्ण है। सही तरीके से सांस लेने पर वर्कआउट में काफी फायदा मिलता है।

 

बॉडी बनाने के टिप्स इन हिंदी: Body Banane ke Tips in Hindi

 

1. बॉडी बनाने के लिए पाउडर

  • ताकतवर और सुडौल शरीर बनाने के लिए कुछ लोग बॉडी बिल्डिंग सप्लीमेंट्स का सेवन करते है। अगर आपने बॉडी बनाने की अभी शुरुआत ही की है तो बॉडी बनाने की दवा, पाउडर और कैप्सूल से दूर रहे और बॉडी बनाने के नेचुरल तरीके पर ध्यान दे।

 

2. बॉडी को आराम दे

  • बॉडी को जितनी जरुरत एक्सरसाइज की है उतनी आराम की भी है इसलिए बॉडी को आराम देने के लिए छह से आठ घंटे की अच्छी और गहरी नींद ले।
  • हफ्ते में छह दिन जिम में मेहनत करे और एक दिन जिम में वर्कआउट करने की बजाय घर पर ही हल्की फुल्की एक्सरसाइज करे।

 

3. घर पर बॉडी बनाने के उपाय

जिम के इलावा आप घर पर भी एक्सरसाइज करके अच्छी बॉडी बना सकते है और जो लोग किसी वजह से जिम नहीं जा सकते वे भी बॉडी बनाने के घरेलू तरीके अपना सकते है जैसे की लकड़ी का बेंच प्रयोग करना, कोई लोहे की रोड या पाइप इस्तेमाल करना, बॉक्सिंग करने के लिए रेत का सैंड बैग बना कर उसपर प्रैक्टिस करना।

ऐसी बहुत सी घरेलू चीजें है जिनके इस्तेमाल से आप घर पर फिट बॉडी बना सकते है। हम प्रयास करेंगे घर पर बॉडी बनाने के लिए क्या करे इससे संबंधित विस्तार में एक लेख लिखे और आप से साँझा करे।

 

कुछ लोग एक दो महीने की कोशिश के बाद ही हार मान लेते है। अच्छी सिक्स पैक बॉडी बनाना एक या दो महीने की बात नहीं है, बॉडी एक सही शेप में आने में सालों लग जाते है और उसके बाद बॉडी की शेप को मेंटेन भी करना पड़ता है।

 

आज इस लेख में आपने जाना बॉडी बिल्डिंग कैसे करे। दोस्तों बॉडी बनाने के तरीके इन हिंदी, body building tips in hindi for beginners का ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आप बॉडी बिल्डर है तो जल्दी बॉडी कैसे बनाये और बॉडी बनाने के लिए बॉडी बिल्डिंग वर्कआउट और एक्सरसाइज करने का तरीका और अपने अनुभव हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

8 Responses

  1. dilip says:

    ghar par body banane ke kya tarike hain

  2. Amit Saini says:

    सर मैने अभी GYM शुरू की है तो आप मुझे बताये कि gym मे जाने से पहले और उसके बाद क्या खाना चाहिए….आैर सही समय gym के ल्ए कौन सा best है evening ya morning

  3. Jitendra says:

    Meri umar 48 year hai lekin body itni khas nahi jaldi banane ke liye upay bataie.

  4. sam says:

    Sir 6 ghanta neend ke liye acha hai sharir ko aaram mil jata hai kyuki mai job karta hu to mujhe jada time nahi milta aaram karane ke liye.

  5. avdhesh says:

    2 saal se gym kar rha hu kuch bhi farak nhi pada body par, body banane ke capsule bataye ache se.

    • Admin says:

      बॉडी बनाने के लिए कैप्सूल या पाउडर की जगह सही तरीके से वर्कआउट और डाइट पर ध्यान दे तो अच्छे रिजल्ट मिल सकते है.

  6. nilesh Tale says:

    Sir mere se weight jada nhi uthaya ja rha hai dhila pad jata hai kuch batao.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!