बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज पेट अंदर करने के उपाय 5 घरेलू नुस्खे

पेट अंदर करने के उपाय और घरेलू तरीके इन हिंदी: पतले होने और मोटापा कम करने के लिए अक्सर लोग डाइटिंग करते है और ये सोच कर भूखे रहते है की डाइटिंग करने से उनका मोटापा कम होने लगेगा, पर पतला होने का तरीका ये सही नहीं है क्योंकि जैसे ही आप डाइट करना बंद कर देंगे आपका वेट फिर से बढ़ने लगेगा। बाहर निकले पेट को अंदर करने के लिए जरुरी है की सही तरीके से वेट लॉस डाइटिंग प्लान अपनाये और साथ ही एक्सरसाइज और योगा भी करे। पर कुछ लोगों का दैनिक जीवन इतना व्यस्त होता है की वे न तो डाइटिंग चार्ट फॉलो कर पाते है और ना ही एक्सरसाइज करने लिए समय निकल पाते है, तो अब सवाल ये है की ऐसे में पेट अंदर कैसे करे। आइये जाने without dieting exercise easy and fast weight loss tips in hindi.

दोस्तों डाइटिंग का मतलब भूखा रहना नहीं बल्की सही समय पर सही तरीके से आहार लेना है और इसके लिए कई तरीके के वेट लॉस डाइट प्लान मौजूद है। तेजी से बदल रही इस जीवनशैली में हम ने अपने खाने पिने का तरीका, समय और आहार में कुछ ऐसे बदलाव किये है जो कई प्रकार के रोगों को न्यौता देता है, इसके इलावा वजन कम और जाड़ा होने के मुख्य कारण भी यही है। पतली कमर पाने और मोटापा कम करने के लिए उपाय करने से पहले जरुरी है की हम अपने खाने पिने की इन आदतों को बदले। आज इस लेख में हम पेट को अंदर करने के लिए टिप्स पढ़ेंगे जिन्हें अपनाने पर आप बिना एक्सरसाइज और डाइटिंग किये अपना पेट अंदर कर सकते है।

पेट अंदर करने के उपाय इन हिंदी, Motapa kam karne ke liye tips in hindi

 

पेट अंदर करने के उपाय : वेट लॉस टिप्स इन हिंदी

Motapa Kam Karne ke Liye Tips in Hindi

1. एक शोध के अनुसार अगर हम पानी पीने का सही तरीका अपनाए तो इससे मोटापा बढ़ने पर रोक लगा सकते है और मोटापे को कम भी कर सकते है। इस शोध में पाया गया की खाना खाने के आधा घंटा पहले एक गिलास (350 ml) पानी पिए तो बिना कसरत के 3 महीने में 10 से 15 किलो तक वेट कम किया जा सकता है।

पेट अंदर करने का तरीका अपना रहे है तो भोजन से 30 मिनट पहले पानी पिए। बाबा रामदेव जी का कहना है की आप जब भी पानी पिए तो इसे गुनगुना कर के पिए। इससे बॉडी का मेटाबोलिज्म अच्छा होता है और वेट लॉस की प्रक्रिया तेज होती है।

2. अक्सर कुछ लोग dieting करने के चक्कर में सुबह का नाश्ता करना भी छोड़ देते है, उन्हें लगता है नाश्ता न करना कैलोरी बर्न करने का अच्छा तरीका है, पर वे दिन में भूख लगने पर कुछ न कुछ खाते रहते है जिसमें न तो पोषक तत्व होते है और कैलोरी भी जादा होती है जिससे वेट लॉस करना और भी मुश्किल हो जाता है, और अगर ब्रेकफास्ट ना करने के बाद भी आप दिन में कुछ नहीं कहते तो इससे शरीर में कमजोरी आने लगती है जिससे आप का किसी काम में ध्यान नहीं लगता।

दिनभर बेहतर प्रदर्शन करने के लिए सुबह का नाश्ता जरुरी है। नाश्ते में आप ब्राउन ब्रेड सैंडविच खा सकते है और साथ में कुछ फल भी खाये, इनमें फाइबर अधिक होते है और साथ ही दिन भर के लिए ऊर्जा भी मिलती है।

3. इस तेज रफ़्तार जीवन में हम हर काम जल्दी ख़तम कर लेना चाहते है और ऐसा ही हम भोजन करते वक़्त भी करते है। जल्दी जल्दी खाना खा कर पेट भरने की बजाय आराम से चबा चबा कर खाये गे तो आपके पाचन तंत्र को इसे पचाने में अधिक मेहनत नहीं करनी होगी, शरीर को पोषण मिलेगा और साथ ही इससे आपको वजन कम होने की प्रक्रिया में मदद मिलेगी।

4. Patla hone ke gharelu upay in hindi, जैसा की हमने शुरू में बताया की आप बिना एक्सरसाइज के भी बाहर निकला हुआ पेट अंदर कर सकते है, पर इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं की आप शारीरिक श्रम करना बंद कर दे। हम अपने दैनिक कार्य करते करते भी कसरत कर सकते है, बस इसके लिए हमें अपनी कुछ आदतें बदलनी होगी।

लिफ्ट की जगह सीढ़िया इस्तेमाल करे, आस पास कहीं जाना हो तो बाइक की जगह पैदल जाये और अगर आप घरेलू महिला है तो घर का काम खुद करे और इसी तरह ऑफिस में भी अपने छोटे मोटे काम किसी और से करवाने के बजाय खुद करना पसंद करे। इसके इलावा अगर आप सुबह और शाम की सैर पर जाये और 15 से 20 मिनट के लिए तेज गति से चले तो ये भी आपके लिए पेट अंदर करने की एक्सरसाइज का ही एक हिस्सा है।

5. शरीर को आराम दें और 6 से 8 घंटे की अच्छी नींद ले। सोते समय भी हमारा शरीर कार्य करता है और फैट बर्न होता है।

 

पेट अंदर करने के घरेलू नुस्खे: Weight loss karne ke gharelu nuskhe in hindi

कुछ उपाय और नुस्खे भी ऐसे है जो मोटापा कम करने के लिए आप आसानी से घर पर कर सकते है। ये घरेलू नुस्खे बॉडी का मेटाबोलिज्म बढ़ाने और पेट की चर्बी कम करने में काफी उपयोगी है, pet andar karne ke upay in hindi.

  1. ग्रीन टी वेट लॉस के उपाय में काफी असरदार है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है जिससे मोटापा घटाने में मदद मिलती है।
  2. एक गिलास गुनगुने पानी में शहद और निम्बू का रस मिला कर सुबह खली पेट पिए। इस उपाय को हर रोज करने पर मोटापा दूर होता है और पेट अन्दर होने लगता है।
  3. अजवाइन का पानी वेट लॉस करने में फायदेमंद है। पेट कम करने के लिए 25 से 50 ग्राम अजवाइन रात को एक गिलास पानी में भिगो कर रखे और सुबह इसे छान कर इसमें थोड़ा शहद मिलाये और पिए। इस नुस्खे को नियमित रूप से करने पर पेट की चर्बी घटने लगती है।
  4. एप्पल साइडर वेनिगर (सेब का सिरका) पानी के साथ मिला कर लेने से भी पतले होने में मदद मिलती और साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है।
  5. पत्तागोभी में पेट की चर्बी घटाने के गुण मौजूद होते हैं, इससे बॉडी का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है। इसलिए हर रोज पत्तागोभी जूस पिएं।

 

पतला होने के लिए क्या खाएं – Patla hone ke tips in hindi

यहां हम बिना डाइटिंग किये पतला होने की बात कर रहे है तो हम ऐसे किसी डाइटिंग प्लान या डाइटिंग चार्ट के बारे में बात नहीं करेंगे जिसे आप को हर रोज फॉलो करना है। यहां पर हम diet में लिए जाने वाले कुछ ऐसे आहार के बारे में जानेंगे जिन्हें बदल कर आप पेट अन्दर करने की प्रक्रिया को और आसान बना सकते है।

  • खाने में सलाद की मात्रा अधिक रखे।
  • जादा मीठा खाने से बचे, इसमें अधिक कैलोरी होती है।
  • चाय पिने का मन हो तो दूध से बनी चाय की जगह ग्रीन टी पिए।
  • रात को डिनर हल्का ले और सोने से 2 घंटे पहले रात का भोजन खा ले।
  • अगर आप चावल और ब्रेड खाने की शौकीन है तो ब्राउन राइस और ब्राउन ब्रेड खाये।
  • गेहूं के आटे से बनी रोटी की बजाए सोयाबीन, चने और गेहूं तीनों के मिश्रित आटे से बनी खाना चाहिए।
  • बहार फ़ास्ट फ़ूड खाने की बजाय फल ले कर खाये। फलों में पपीता खाने से चर्बी नहीं बढ़ती और मोटापा भी तेजी से कम होता है।
  • जितनी भूख हो थाली में उतना ही भोजन ले। कई बार हम थाली में बचे भोजन को खत्म करने के लिए पेट भरने के बाद भी खाना पड़ता है।

 

पेट को अंदर करने के लिए अगर आप कोई डाइटिंग प्लान कर रहे है तो ऊपर बताये गए वेट लॉस टिप्स भी आप साथ कर सकते है और अगर जल्दी पतले होने के लिए आप साथ में एक्सरसाइज या योग करना चाहते है तो किसी एक्सपर्ट की देख रेख में सही तरीके से करे।

 

आज इस लेख में हमने जाना बिना एक्सरसाइज और डाइटिंग बाहर निकला हुआ पेट कम करने और पतला होने का तरीका क्या है। दोस्तों पेट अंदर करने के उपाय इन हिंदी, Motapa kam karne ke liye gharelu tips in hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये और अगर आपके पास घरेलू नुस्खे से वेट लॉस के तरीके और डाइट आहार से जुड़े अनुभव या कोई सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!