पेट अंदर करने और पतले होने के 5 आसान उपाय और नुस्खे

पेट अंदर करने के उपाय और घरेलू तरीके इन हिंदी: पतले होने और मोटापा कम करने के लिए अक्सर लोग डाइटिंग करते है और ये सोच कर भूखे रहते है की डाइटिंग करने से उनका मोटापा कम होने लगेगा, पर पतला होने का तरीका ये सही नहीं है क्योंकि जैसे ही आप डाइट करना बंद कर देंगे आपका वेट फिर से बढ़ने लगेगा। बाहर निकले पेट को अंदर करने के लिए जरुरी है की सही तरीके से वेट लॉस डाइटिंग प्लान अपनाये और साथ ही एक्सरसाइज और योगा भी करे। पर कुछ लोगों का दैनिक जीवन इतना व्यस्त होता है की वे न तो डाइटिंग चार्ट फॉलो कर पाते है और ना ही एक्सरसाइज करने लिए समय निकल पाते है, तो अब सवाल ये है की ऐसे में पेट अंदर कैसे करे। आइये जाने without dieting exercise easy and fast weight loss tips in hindi for men and women.

दोस्तों डाइटिंग का मतलब भूखा रहना नहीं बल्की सही समय पर सही तरीके से आहार लेना है और इसके लिए कई तरीके के वेट लॉस डाइट प्लान मौजूद है। तेजी से बदल रही इस जीवनशैली में हम ने अपने खाने पिने का तरीका, समय और आहार में कुछ ऐसे बदलाव किये है जो कई प्रकार के रोगों को न्यौता देता है, इसके इलावा वजन कम और जाड़ा होने के मुख्य कारण भी यही है। पतली कमर पाने और मोटापा कम करने के लिए उपाय करने से पहले जरुरी है की हम अपने खाने पिने की इन आदतों को बदले। आज इस लेख में हम पेट को अंदर करने के लिए टिप्स पढ़ेंगे जिन्हें अपनाने पर आप बिना एक्सरसाइज और डाइटिंग किये अपना पेट अंदर कर सकते है।

पेट अंदर करने के उपाय इन हिंदी, Motapa kam karne ke liye tips in hindi

 

पेट अंदर करने के उपाय : वेट लॉस टिप्स इन हिंदी

Motapa Kam Karne ke Liye Tips in Hindi

1. एक शोध के अनुसार अगर हम पानी पीने का सही तरीका अपनाए तो इससे मोटापा बढ़ने पर रोक लगा सकते है और मोटापे को कम भी कर सकते है। इस शोध में पाया गया की खाना खाने के आधा घंटा पहले एक गिलास (350 ml) पानी पिए तो बिना कसरत के 3 महीने में 10 से 15 किलो तक वेट कम किया जा सकता है।

  • पेट अंदर करने का तरीका अपना रहे है तो भोजन से 30 मिनट पहले पानी पिए। बाबा रामदेव जी का कहना है की आप जब भी पानी पिए तो इसे गुनगुना कर के पिए। इससे बॉडी का मेटाबोलिज्म अच्छा होता है और वेट लॉस की प्रक्रिया तेज होती है।

 

2. अक्सर कुछ लोग dieting करने के चक्कर में सुबह का नाश्ता करना भी छोड़ देते है, उन्हें लगता है नाश्ता न करना कैलोरी बर्न करने का अच्छा तरीका है, पर वे दिन में भूख लगने पर कुछ न कुछ खाते रहते है जिसमें न तो पोषक तत्व होते है और कैलोरी भी जादा होती है जिससे वेट लॉस करना और भी मुश्किल हो जाता है, और अगर ब्रेकफास्ट ना करने के बाद भी आप दिन में कुछ नहीं कहते तो इससे शरीर में कमजोरी आने लगती है जिससे आप का किसी काम में ध्यान नहीं लगता।

  • दिनभर बेहतर प्रदर्शन करने के लिए सुबह का नाश्ता जरुरी है। नाश्ते में आप ब्राउन ब्रेड सैंडविच खा सकते है और साथ में कुछ फल भी खाये, इनमें फाइबर अधिक होते है और साथ ही दिन भर के लिए ऊर्जा भी मिलती है।

 

3. इस तेज रफ़्तार जीवन में हम हर काम जल्दी ख़तम कर लेना चाहते है और ऐसा ही हम भोजन करते वक़्त भी करते है। जल्दी जल्दी खाना खा कर पेट भरने की बजाय आराम से चबा चबा कर खाये गे तो आपके पाचन तंत्र को इसे पचाने में अधिक मेहनत नहीं करनी होगी, शरीर को पोषण मिलेगा और साथ ही इससे आपको वजन कम होने की प्रक्रिया में मदद मिलेगी।

 

4. Patla hone ke gharelu upay in hindi, जैसा की हमने शुरू में बताया की आप बिना एक्सरसाइज के भी बाहर निकला हुआ पेट अंदर कर सकते है, पर इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं की आप शारीरिक श्रम करना बंद कर दे। हम अपने दैनिक कार्य करते करते भी कसरत कर सकते है, बस इसके लिए हमें अपनी कुछ आदतें बदलनी होगी।

  • लिफ्ट की जगह सीढ़िया इस्तेमाल करे, आस पास कहीं जाना हो तो बाइक की जगह पैदल जाये और अगर आप घरेलू महिला है तो घर का काम खुद करे और इसी तरह ऑफिस में भी अपने छोटे मोटे काम किसी और से करवाने के बजाय खुद करना पसंद करे।
  • इसके इलावा अगर आप सुबह और शाम की सैर पर जाये और 15 से 20 मिनट के लिए तेज गति से चले तो ये भी आपके लिए पेट अंदर करने की एक्सरसाइज का ही एक हिस्सा है।

 

5. शरीर को आराम दें और 6 से 8 घंटे की अच्छी नींद ले। सोते समय भी हमारा शरीर कार्य करता है और फैट बर्न होता है।

 

पेट अंदर करने के घरेलू नुस्खे : Weight Loss Karne Ke Gharelu Nuskhe

कुछ उपाय और नुस्खे भी ऐसे है जो मोटापा कम करने के लिए आप आसानी से घर पर कर सकते है। ये घरेलू नुस्खे बॉडी का मेटाबोलिज्म बढ़ाने और पेट की चर्बी कम करने में काफी उपयोगी है, pet andar karne ke upay in hindi.

1. ग्रीन टी वेट लॉस के उपाय में काफी असरदार है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है जिससे मोटापा घटाने में मदद मिलती है।

2. एक गिलास गुनगुने पानी में शहद और निम्बू का रस मिला कर सुबह खली पेट पिए। इस उपाय को हर रोज करने पर मोटापा दूर होता है और पेट अन्दर होने लगता है।

3. अजवाइन का पानी वेट लॉस करने में फायदेमंद है। पेट कम करने के लिए 25 से 50 ग्राम अजवाइन रात को एक गिलास पानी में भिगो कर रखे और सुबह इसे छान कर इसमें थोड़ा शहद मिलाये और पिए। इस नुस्खे को नियमित रूप से करने पर पेट की चर्बी घटने लगती है।

4. एप्पल साइडर वेनिगर (सेब का सिरका) पानी के साथ मिला कर लेने से भी पतले होने में मदद मिलती और साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है।

5. पत्तागोभी में पेट की चर्बी घटाने के गुण मौजूद होते हैं, इससे बॉडी का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है। इसलिए हर रोज पत्तागोभी जूस पिएं।

 

पतला होने के लिए क्या खाएं – Patla Hone Ke Tips in Hindi

यहां हम बिना डाइटिंग किये पतला होने की बात कर रहे है तो हम ऐसे किसी डाइटिंग प्लान या डाइटिंग चार्ट के बारे में बात नहीं करेंगे जिसे आप को हर रोज फॉलो करना है। यहां पर हम diet में लिए जाने वाले कुछ ऐसे आहार के बारे में जानेंगे जिन्हें बदल कर आप पेट अन्दर करने की प्रक्रिया को और आसान बना सकते है।

  • खाने में सलाद की मात्रा अधिक रखे।
  • जादा मीठा खाने से बचे, इसमें अधिक कैलोरी होती है।
  • चाय पिने का मन हो तो दूध से बनी चाय की जगह ग्रीन टी पिए।
  • रात को डिनर हल्का ले और सोने से 2 घंटे पहले रात का भोजन खा ले।
  • अगर आप चावल और ब्रेड खाने की शौकीन है तो ब्राउन राइस और ब्राउन ब्रेड खाये।
  • गेहूं के आटे से बनी रोटी की बजाए सोयाबीन, चने और गेहूं तीनों के मिश्रित आटे से बनी खाना चाहिए।
  • बहार फ़ास्ट फ़ूड खाने की बजाय फल ले कर खाये। फलों में पपीता खाने से चर्बी नहीं बढ़ती और मोटापा भी तेजी से कम होता है।
  • जितनी भूख हो थाली में उतना ही भोजन ले। कई बार हम थाली में बचे भोजन को खत्म करने के लिए पेट भरने के बाद भी खाना पड़ता है।

 

पेट को अंदर करने के लिए अगर आप कोई डाइटिंग प्लान कर रहे है तो ऊपर बताये गए वेट लॉस टिप्स भी आप साथ कर सकते है और अगर जल्दी पतले होने के लिए आप साथ में एक्सरसाइज या योग करना चाहते है तो किसी एक्सपर्ट की देख रेख में सही तरीके से करे।

 

दोस्तों पेट अंदर करने के उपाय इन हिंदी, Motapa kam karne ke liye gharelu tips in hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये और अगर आपके पास पेट कम करने और पतला होने का तरीका , घरेलू नुस्खे से वेट लॉस के तरीके और डाइट आहार से जुड़े अनुभव या कोई सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

18 Responses

  1. Asif khan says:

    Koi achhi si chiz btao.

  2. Tanu sahu says:

    Mai roj subah garam pani piti hu par mera vajan kam nahi ho rha hai kya karu bataiye.

  3. Mani says:

    Main ek house wife hu mera pet pichle chaar mahine me bahut jada badh gya hai mere pass itna time nhi hota ke main exercise kar saku plz koi aasan tips de. Kya coper t se bhi pet badta hai.

  4. Parth Tiwari Shreyash says:

    इन सभी उपायों के बावजूद मेरा वेट नहीं घट रहा.

  5. Ashutosh says:

    Mera wajan kam nahi ho raha.

  6. Ramraj says:

    Mera vajan aur pet bhut badh rha hai mehnat bhi karta hu kya karu.

  7. Abhishek sharmA says:

    Maine aapka yeh lekh padha hai aur main aaj se ye tips follow karuga aur apna weight loss karuga. Thank you aap bahut aage badhe.

  8. shivani says:

    Nice tips main try kar ke dekhungi mera vajan bhi bahut badh gaya hai mujhe slim dikhna.

  9. Rahul says:

    Mera pet andar kaise karu btao.

    • Admin says:

      पेट कम करने के उपाय घरेलू नुस्खे और वजन कम करने के लिए क्या खाएं इसकी जानकारी ऊपर लेख में दी गयी है आप लेख पढ़े.

    • Reesha says:

      Roj subah aur sham 20 min tak tez tez chala kariye aur roj subah khali 1-2 glass gunguna garm pani piya kare aur jab bhi khana khaye uske aadha ghanta pehle 1 glass pani piye, isse pet bhi kam hoga aur weight bhi.

  10. Juhi kumari says:

    Patle hone ke liye acchi diet aur food.

  11. Ravi verma says:

    Pet kam karne ka koi accha tarika nahi hai.

  12. Navin kumar says:

    Sir main cricket bhi bahut jada khelta hu phir bhi mera weight aur motapa badhta hi ja raha hai mai kya karu.

  13. Sanam says:

    Mera weight thoda sa badha hai main kya karu abhi se control karna sahi hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!