बवासीर को जड़ से खत्म करने का अचूक इलाज और 10 घरेलू उपाय

बवासीर को जड़ से खत्म करने के उपाय और रामबाण इलाज इन हिंदी: पाइल्स होने पर मलद्वार में मस्से, खुजली और दर्द की शिकायत बहुत ज्यादा होती है जिसके उपचार के लिए दवा लेने के साथ साथ रोगी को अपने खाने पीने के तरीके और जीवनशैली में कई बदलाव करने पड़ते है। बवासीर में रोगी के मन में अक्सर कुछ सवाल होते है जैसे की क्या बवासीर का जड़ से इलाज हो सकता है, बवासीर के मस्से कैसे नष्ट करे और बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय क्या है। बवासीर खुनी हो या बादी इसे जड़ से खत्म करने के लिए एलोपैथिक ट्रीटमेंट में डॉक्टर ऑपरेशन करने की सलाह देते है जो की काफी दर्द भरा होता है। इसके इलावा देसी आयुर्वेदिक दवा और होम्योपैथिक इलाज से बवासीर के मस्सों का जड़ से और अचूक इलाज किया जा सकता है। आज इस लेख में हम जानेंगे ayurvedic medicine, homeopathic and natural home remedies (gharelu nuskhe) for piles treatment at home in hindi.

बवासीर को जड़ से खत्म करने का उपाय, Bawasir ke masse ka ilaj in hindi

 

बवासीर में क्या नहीं खाना चाहिए

  • तेज मिर्च मसाले वाला और ज्यादा चटपटा खाने से परहेज करे।
  • उडद की दाल, मांस, मछली, बासी खाना और खटाई ना खाएं।
  • सब्जी में आलू, बैंगन और डिब्बा बंद भोजन खाने से बचे।
  • चाय और कॉफी का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।
  • खाने और पिने की गलत आदतों से दूर रहे जैसे की धूम्रपान और शराब।

 

बवासीर को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय और इलाज

Bawasir Ko Jad Se Khatam Karne Ke Upay in Hindi

 

1. पाइल्स के मस्से दूर करने में हल्दी काफी उपयोगी है। हल्दी में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते है जो घाव भरने और सूजन कम करने में मदद करते है। 1 चम्मच देसी घी में आधा चम्मच हल्दी मिला ले और मलहम की तरह मस्सों पर लगाए। इस उपाय में देशी घी के इलावा आप एलोवेरा जेल का भी प्रयोग कर सकते है।

2. केला भी बवासीर से राहत पाने में मदद करता है। एक पका हुआ केला ले कर इसे बीच से काट ले, अब इस पर थोड़ा कत्था छिड़क कर रात भर खुले आसमान के निचे छोड़ दे और अगली सुबह इसे खा ले। कैसी भी बवासीर हो 5 से 7 दिन इस घरेलू नुस्खे को करने पर आराम मिलता है।

3. बवासीर के मस्सों का रामबाण इलाज करने में लहसुन भी प्रयोग किया जा सकता है। रात को सोने से पूर्व लहसुन की 1 कली को छील कर गुदा के रास्ते अंदर डाले। शुरुआत में ये उपाय दर्द भरा हो सकता है। (ये देसी इलाज करने से पहले आप किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह जरूर ले।)

4. नारियल की जटा खुनी बवासीर के इलाज की अचूक दवा है। नारियल की जटा को जला कर इसकी राख एक शीशी में भर कर रख ले। अब दिन में 3 बार इसकी 3 ग्राम की मात्रा 1 कप छाछ या दही में मिला कर खाएं। पाइल्स से खून रोकने के लिए ये उपाय किसी भी अंग्रेजी दवा से ज्यादा असरदार है। इस उपाय को सिर्फ 1 ही दिन करना है और पुरानी बवासीर हो तो 3 दिन ये उपाय करने पर आराम मिलने लगेगा।

5. बवासीर के लिए मलहम घर पर बनाने के लिए अरंडी का तेल 80 ग्राम ले कर गरम कर ले और 10 ग्राम कपूर मिला कर रखे। अब गुदा के मस्सों को धो कर इसे कपड़े से पोंछ ले और इस तेल से मस्सों पर धीरे से मालिश करे। दिन में 2 बार इस उपचार को करने से bawaseer के मस्से की सूजन, जलन, दर्द और खारिश से आराम मिलता है।

6. 1 गिलास ताजे दूध में 1 निम्बू निचोड़ कर सुबह खाली पेट पिए। निम्बू डालते ही दूध तुरंत पी जाये। 5 से 7 दिन इस नुस्खे को करने पर बवासीर से राहत मिलने लगेगी।

7. बवासीर का आयुर्वेदिक इलाज (piles ayurvedic ilaj) में बाबा रामदेव की दवा पतंजलि दिव्य अर्श कल्प वटी भी ले सकते है। इस दवा की एक से दो गोली दिन में 2 बार पानी या फिर लस्सी के साथ ले।

8. एक बार बवासीर ठीक होने के कुछ समय बाद अगर फिर से बवासीर की शिकायत होती है या फिर बवासीर पुरानी हो या बार बार पाइल्स हो जाते है, ऐसी स्थिति में दोपहर को खाने के बाद छाछ में थोड़ी पीसी हुई अजवाइन और थोड़ा सेंधा नमक मिला कर सेवन करना चाहिए और साथ ही आहार में मूली की सब्जी व मूली के पत्ते शामिल करे।

9. कब्ज का रोग बवासीर होने का प्रमुख कारण है इसलिए बवासीर से बचने और इस समस्या का उपचार करने के लिए पेट में कब्ज ना होने दे।

10. बवासीर के मस्सों का होम्योपैथिक इलाज (homeopathic treatment) करने के लिए सल्फर 3, 4, 200, एकोनाइट 30, हैमामेिलस Q, इग्नेशिया 200, मूलेन आयल, हैमामेिलस मूलार्क जैसे मेडिसिन प्रयोग में लायी जाती है। इन दवाओं से ट्रीटमेंट शुरू करने से पहले होमियोपैथी चिकित्सक से मिल कर सलाह अवश्य ले।

 

बवासीर के मस्से का जड़ से इलाज – Bawasir Ke Masse Ka ilaj in Hindi

  • गाय का घी और शहद एक सामान मात्रा में मिला कर मस्सों पर लगाए। कुछ हफ्ते इस उपाय को करने पर बवासीर के मस्से सूख कर गिरने लगेंगे।
  • बवासीर के मस्से कैसे हटाये, सेहुंड के दूध में थोड़ी हल्दी मिलाकर इसकी 1 बूंद को मस्से पर लगाने से मस्से सूखने लगते है।
  • 20 ग्राम नीलाथोथा व 40 ग्राम अफीम पीस कर 40 ग्राम सरसों के तेल में पकायें। हर रोज सुबह शाम इस मिश्रण को रूई की मदद से मस्सों पर लगाने से कुछ ही दिनों में बवासीर के मस्से सूखने लगेंगे।
  • नीम के कोमल पत्ते घी में भूनकर इसमें थोड़ा सा कपूर डालकर इसकी टिकिया बना लें। अब प्रतिदिन 1 टिकिया गुदाद्वार पर बांधने पर मस्से नष्ट होने लगते है।
  • बवासीर के मस्सों को हटाने के उपाय में आक के पत्तों और सहजन के पत्ते का मलहम बना कर लगाने से मस्सों से छुटकारा मिलता है।
  • नीम का तेल और हल्दी कड़वी तोरई के रस में मिला कर मस्सों पर लगाये। नियमित रूप से इस रामबाण उपाय को करने पर मलद्वार के मस्से जड़ से खत्म हो जाते है।

 

दोस्तों बवासीर को जड़ से खत्म करने का उपाय और अचूक इलाज, Bawasir ke masse jad se khatam karne ka ilaj in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास बवासीर के मस्से (piles) का आयुर्वेदिक उपचार, होम्योपैथिक इलाज और घरेलू नुस्खे से जुड़े सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

23 Responses

  1. Anand kumar says:

    Hum ko bhi badi bawasir hai.

  2. मोहम्मद अहमद रजा says:

    अगर बवासीर की बीमारी है तो क्या खाये.

    • Admin says:

      बवासीर में क्या खाएं और क्या नहीं खाना चाहिए इसकी जानकारी के लिए हमने एक लेख साँझा किया है आप उसे पढ़े.

  3. Sher Zama khan says:

    Kya bawasir me mirch ko bilkul na khaye.

  4. Sanjay says:

    Mujhe khuni bawasir hai kafi dino se aur bhut dard bhi ho rha hai kya karu main iska koi upay btana.

  5. संतोष says:

    बवासीर का परेशानी हमें भी है।

  6. Sonu says:

    Sir khooni bawasir ka ilaj hai.

  7. Sajarat says:

    Sir hum ko bawasir massa hai.

  8. manoj kumar says:

    bawasir se bahut paresan hu.

  9. Devanand says:

    Sir mujhe badi bawasir Hai kabhi kabhi khoon bhi aata hai aur dard bhi hota hai main kon sa ilaj karu ya koi medicine ka name bata do.

  10. D.k. Maurya says:

    Nariyal ki raakh ek din khane ke bad thik ho jayega.

  11. Arjun says:

    Mujhe 1 saal se khuni bawaseer hai toilet me blood bhi aata tha but 3 month ho gye hai blood aana band hai masse bhi hai mujhe koi khatra hai to nahi hai hai to kya hai.

  12. Vikas says:

    Masse ka jo dawa bataye aapne vo sahi hai.

  13. Premtosh baskey says:

    Mujhe bhi 3 saal se bawasir hai.

  14. ajay rawani says:

    Bawasir me masse aa jate hai bahar aur dard bhi karta hai.

  15. Bhagwat says:

    Mere ko neeche massa nikalta hai aur dard bhi hota hai to kya karu ki jaldi thik ho jaye kuch bataiye.

  16. Deepak says:

    Mujhe guda ke niche ki side me massa hai jo abhi 10 din me hua hai abhi bleeding to nahi hui hai agar iska koi ilaj hai to help me.

  17. Musheer Ahmad says:

    Mere guda me khujli ho rahi hai to kya bawasir hai ya koi any karan.

  18. Narendra kumar says:

    मुझे पिछले कई साल से बवासीर खूनी बवासीर है देसी इलाज से कई बार ठीक हो जाती है लेकिन फिर से हो जाती है मेने जटा जूट का भी इलाज किया है लेकिन फिर से ठीक है फिर से शुरू हो जाती है अभी फिर से खून आना शुरू हो गया है कोई इसका सही इलाज हो तो बताये.

  19. Bablu says:

    Jalan lagti hai.

  20. Sandeep says:

    Hello sir bleeding piles hai 1 saal ho gaya kya karu.

    • Admin says:

      सबसे पहले पाइल्स से खून रोकने के उपाय करे ताकि शरीर में खून की कमी ना आये, इसके घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक उपचार ऊपर बताये गए है.

  21. kasim says:

    Massa kam karne ka upay btao kante jesa lagta hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!