बालों में से रूसी हटाने के 10 आसान तरीके और घरेलू उपाय

बालों से रूसी हटाने के उपाय: बालों में रूसी / डैंड्रफ / सिकरी की समस्या आजकल बहुत आम हो गयी है, बालों का ठीक ढंग से ध्यान न रखना और तरह तरह के हेयर जेल, क्रीम, शैम्पू या कोई और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बालों में रूसी होने के कारण है। बालों में खुश्की, डैंड्रफ और अन्य परेशानियों से बचने के लिए हमें बालों की सफाई का विशेष ध्यान रखना होता है और केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स के प्रयोग से बचना होगा। ये प्रोडक्ट्स कुछ समय तक के लिए तो अपना प्रभाव दिखाते है पर बाद में ये हेयर के लिए हानिकारक भी साबित हो सकते है। बालों में से रुसी और खुश्की दूर करने के लिए घरेलू उपाय अपनाकर इलाज करना बहुत ही अच्छा तरीका है। ये देसी नुस्खे न तो अधिक महंगे होते है और ना ही हानिकारक। आईये जाने रूसी से छुटकारा पाने के लिए देसी और घरेलू तरीके कैसे करे, home remedies tips for dandruff problem in hindi.

बालों से रूसी हटाने के उपाय और घरेलू नुस्खे

 

बालों में रुसी होने के कारण क्या है

बालों में डैंड्रफ और खुश्की होने की समस्या के कारणों में से सिर की स्किन में डेड कोशिकाएं मुख्य है। स्किन का ऑयली होना या रूखे होने के कारण भी ये समस्या आपको परेशान कर सकती है। इसके इलावा भी बहुत से और कारण है जो नीचे दिए गये है:

  • तनाव का अधिक होना
  • फंगल इन्फेक्शन का होना
  • बालों में अधिक पसीने के कारण
  • बालों को आवश्यक पोषक तत्वों का ना मिलना
  • बालों की सफाई (हेयर केयर) का ध्यान न रखने से।
  • हारमोंस इम्बेलेंस के कारण भी ये समस्या हो सकती है।

 

बालों से रूसी हटाने के उपाय और घरेलू नुस्खे

Home Remedies for Dandruff in Hindi

 

हेयर डैंड्रफ की समस्या को देसी और घरेलू तरीके द्वारा पूर्ण रूप से ठीक किया जा सकता है। घरेलू उपायों से इलाज के बहुत से फायदे है, एक तो इनका कोई साइड इफ़ेक्ट नही होता और ये अधिक खर्चीले भी नहीं होते।

1. डैंड्रफ हटाने के लिए बालों को अच्छे से धोये और इसकी सफाई का विशेष ध्यान रखे। बालों में रुसी/सिकरी की समस्या होने पर सिर की त्वचा की देखभाल अच्छे से करे और किसी नुकीली चीज से सिर में खारिश न करे ऐसा करने से सिर में जख्म बन सकते है।

2. दो चम्मच बेकिंग सोडा ले और इसमें दो चम्मच पानी मिलाकर सिर में लगाकर पन्द्रह मिनट की लिए छोड़ दे फिर सिर को अच्छे से धो ले। ये उपाय रुसी दूर करने में बहुत फायदेमंद है।

3. पानी व सिरके को बराबर-बराबर मात्रा में मिलाये और बालों में लगाये। ऐसा करने से भी हेयर डैंड्रफ हटाने में मदद मिलती है।

4. बालों में से डैंड्रफ को अंडो के प्रयोग से भी दूर किया जा सकता है। अंडो को अच्छे से फेंटे और स्क्लप पर अच्छे से मसाज करे और लगभग आधे घंटे बाद शैम्पू से धो ले।

5. नीम के पत्ते लेकर उन्हें अच्छी तरह से पिस ले और उनका लेप बनाये। इसके बाद इस लेप को सिर पर सूखे बालों में प्रयोग करे और कुछ देर बाद सिर को धोये।

6. दही का प्रयोग रूसी से छुटकारा पाने में रामबाण इलाज है। दही को अच्छे से पुरे सिर पर लगाये और लगभग एक घंटे बाद सिर को धोये।

7. चार-पांच चम्मच नारियल का तेल ले और इसमें एक चम्मच निम्बू का रस मिला ले फिर इसे सिर पर लगाये। ऐसा करने से रुसी और खुश्की की परेशानी दूर होती है।

8. तुलसी और आंवले का पाउडर ले और इसे मिला ले फिर अच्छे तरीके से बालों की जड़ों पर लगाये और आधे घंटे बाद सिर को धो ले।

9. मेथी के दाने ले, उन्हें रात में पानी में डुबोकर छोड़ दे और सुबह उन्हें अच्छे से पिस ले और उनका लेप बनाकर सिर में स्किन पर अच्छे से लगाये फिर तीस मिनट के बाद सिर को अच्छे से धो ले। ऐसा करने से बालों में से रुसी तो खत्म होती ही है और इसके इलावा बालों की अन्य समस्याओं से भी आराम मिलता है।

10. दो चम्मच जैतून का तेल और चार चम्मच दही को दो चम्मच मूँग की दाल के पाउडर में अच्छे से मिलाये और इसका एक लेप बनाये इसके बाद इस लेप को बालों में दस-पन्द्रह मिनट तक लगाये और फिर बालों को साफ़ पानी से अच्छे से धोये।

 

रूसी दूर करने के देसी और आयुर्वेदिक नुस्खे

  • मुल्तानी मिटटी के प्रयोग से भी रूसी और खुश्की को खत्म कर सकते है। मुल्तानी मिट्टी को पानी में अच्छे से पीसकर लेप बना ले फिर इसमें थोड़ी मात्रा में निम्बू के रस को भी मिला दे फिर इसके बाद इस लेप को पन्द्रह से बीस मिनट तक बालों पर लगाने के बाद सिर को धोये। इस उपाय को दो से तीन बार प्रयोग करने से रूसी की समस्या के साथ साथ सिर में खुश्की की परेशानी से भी छुटकारा मिलता है।
  • एलोवेरा जेल से बालों में अच्छे तरीके से मसाज करने से भी बालों की बहुत सी परेशानियों से राहत मिलती है।
  • सरसों के तेल से रात को सोते वक्त अच्छे से मालिश करे और फिर सुबह बालों को अच्छे से धो ले।

 

इन नुस्खों को अगर सही तरीके से अपनाये तो आप बालो में डैंड्रफ, बाल गिरने और टूटने की समस्या से छुटकारा पा सकते है और यदि इन उपायों के बाद भी आपको कुछ आराम नहीं मिला तो आपको किसी बालों के विशेषज्ञ डॉक्टर या आयुर्वेदिक वैद से सलाह करनी चाहिए।

 

हेयर डेंड्रफ टिप्स इन हिंदी

  • पानी का अधिक सेवन करे।
  • बालों पर ज्यादा तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग करने से बचे।
  • बालो में से रूसी दूर करने के उपाय करने हो या फिर खुश्की और रुसी से बचना हो आपको अगर शैम्पू का प्रयोग करना है तो केवल आयुर्वेदिक/हर्बल या नेचुरल शैम्पू का ही प्रयोग करे ।
  • बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए बालों पर विशेष ध्यान देने की जरुरत होती है। ऐसा करने से बाल स्वस्थ तो रहेंगे ही साथ साथ सुन्दरऔर मजबूत बनेंगे। इसलिए हमे ऐसा भोजन खाना चाहिए जो बालों में पोषक तत्वों की पूर्ति कर दे।
  • अधिक तनाव के कारण भी रूसी, बालों का झड़ना, बाल सफ़ेद होना और गंजापन जैसी परेशानी हो जाती है इसलिए हमें तनाव को कम करने के उपायों पर काम करना चाहिए।

 

बालों में खुश्की और रुसी किसी को भी किसी भी उम्र में हो सकती है, इस समस्या के होने की कोई विशेष उम्र नहीं है। इन नुस्खों से अगर आपको लाभ हुआ है तो आप इन्हें अपने मित्रों और रिश्तेदारों से भी शेयर करे ताकि जो इस समस्या से परेशान है वो रूसी दूर करने के उपायों का लाभ उठा सके।

 

दोस्तों बालों से रूसी हटाने के उपाय, Home Remedies for Dandruff in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये और अगर आपके पास बालों में से डेंड्रफ निकालने के घरेलू नुस्खे है तो हमारे साथ शेयर करे।

You may also like...

18 Responses

  1. Mohd ishaak Shaikh says:

    Chehra kaale dhabe aankh ke niche kaala Dhanbad chere par jaanhiya

  2. Ankit kumar says:

    Mere baalo Me bahut rushi hai..or baal v bahut ksm Gaye h..plzz koi upay btaiae bahut tnav me rahta Hu…kya? Kren jis se mere Baal dvara se as jayen..

    • Admin says:

      अंकित बालों से रूसी हटाने के घरेलू उपाय ऊपर लेख में पढ़े, बाल उगाने के नुस्खे के लिए हम जल्दी एक लेख शेयर करेंगे.

      • Atif Ansari says:

        Sir main pahle apne balon main gel lagata tha par ab nhi lagata ab mai dabur amla oil lagata hu mere lekin mere sir me rengan aise lgati hai kisi kisi time rengan lagti h kisi time nhi aur sar me halki khujli bhi hoti h aur sir halki khuski bhi hai aur mai kuch din se shampoo use bhi nhi kra soap se dho leta hu.

  3. ram naresh sharma says:

    मेरे बालो मे बहुत रूसी हो गये है कभी-कभी खुजली भी होती है। कोई उपाय बताए मै बहुत परेशान हू

  4. Raghav says:

    sir, mere age 18 saal hu ser kr baalo sr bhout paresan hu baal tut kare ganjepan ki nobat aa chuki k baal white bhi ho rahe h dandruff bhi h mujhe lagta h dandrff ke wajah se baal tu raha kyuki jaha jada dandruff h vaha ke to baal pure he udh chuke h kuch baal baki h please help me..

    • Admin says:

      बालों में डेंड्रफ होने से बाल झड़ना बाल सफ़ेद होना जैसी समस्या आती है, डेंड्रफ के घरेलू उपाय आप ऊपर लेख में पढ़े.

  5. SUBHAM says:

    Baal jhadne ki samasya ka samadhan bataiye

  6. Mahesh says:

    झड़ते बालों को रोकने के लिए इन सभी का उपयोग कीजिये.

  7. uddhaw says:

    sir m rusi aur ghav ho ja rha h sir ji..
    ye chote chote ghav kese Karne se thik hoga sir Ji help us…

  8. Sanjay says:

    Sir mere Baal din per din jhad rahe he aur mera seer per se moti aur badi dandruff Nikal Rahi ha plz sir help me what should I do

  9. hemant.b says:

    mere har sal sardiya ate hi rushi ki samsaya ho jati he aisa kyo

    • Admin says:

      बालों से डैंड्रफ हटाने के उपाय और घरेलू तरीके ऊपर लेख में पढ़े.

  10. Ravi shanker yadav says:

    Sir mere balo me bhut rusi h hm saal me 5 baar takle ho chuke h phir bhi rusi ni gai this time hm takle h kya takle PR hm neem ya ande ka lape kr sakte h

  11. Amit says:

    Rusi kaise hataye 4 din me.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!